मोटरसाइकिल की मार्केट में दबदबे के बाद EV में स्पीड बढ़ाएगी Hero MotoCorp

पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री बढ़ी है। हालांकि, हीरो मोटोकॉर्प ने इस सेगमेंट में शुरुआत करने में कुछ देरी की है जिसका फायदा Ather Energy जैसे स्टार्टअप्स और Ola Electric को मिला है

मोटरसाइकिल की मार्केट में दबदबे के बाद EV में स्पीड बढ़ाएगी Hero MotoCorp

कंपनी की योजना विभिन्न प्राइस सेगमेंट्स में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स लॉन्च करने की है

ख़ास बातें
  • कंपनी का Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर दिल्ली, जयपुर, बेंगलुरु में उपलब्ध है
  • पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री बढ़ी है
  • हीरो मोटोकॉर्प ने इस सेगमेंट में शुरुआत करने में कुछ देरी की है
विज्ञापन
देश की बड़ी टू-व्हीलर कंपनियों में शामिल Hero MotoCorp ने अगले 18-24 महीनों में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) की रेंज बढ़ाने की योजना बनाई है। कंपनी ने पिछले वर्ष अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर Vida V1 को दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया था। कंपनी की योजना विभिन्न प्राइस सेगमेंट्स में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स लॉन्च करने की है। 

हीरो मोटोकॉर्प के हेड (इमर्जिंग मोबिलिटी बिजनेस यूनिट), Swadesh Srivastava ने एक एनालिस्ट कॉल में बताया कि कंपनी ने EV के लिए अपनी योजना की रफ्तार बढ़ाई है। इसके तहत विभिन्न सेगमेंट में नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स लॉन्च किए जाएंगे। कंपनी की योजना इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के साथ मोटरसाइकिल भी लॉन्च करने की है। कंपनी अगले फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत से इन व्हीकल्स को लॉन्च कर सकती है। हीरो मोटोकॉर्प ने Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की दिल्ली, जयपुर और बेंगलुरु में बिक्री शुरू की है। इसे जल्द ही देश के अन्य शहरों में भी उपलब्ध कराया जाएगा। 

पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री बढ़ी है। हालांकि, हीरो मोटोकॉर्प ने इस सेगमेंट में शुरुआत करने में कुछ देरी की है जिसका फायदा Ather Energy जैसे स्टार्टअप्स और Ola Electric को मिला है। देश में टू-व्हीलर्स की कुल बिक्री में ई-स्कूटर और ई-बाइक की हिस्सेदारी लगभग दो प्रतिशत की है। इसे 2030 तक बढ़ाकर लगभग 80 प्रतिशत करने की योजना है। हीरो मोटोकॉर्प के इस सेगमेंट में पहले स्कूटर Vida Plus का प्राइस लगभग 1,45,000 रुपये है। इसकी सिंगल चार्ज में न्यूनतम रेंज 143 किलोमीटर की होगी। इसका प्राइस देश में बिकने वाले अधिकतर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से महंगा है। 

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री में तेजी आ रही है और इसका बड़ा कारण पेट्रोल की बढ़ती कीमतें हैं। हालांकि, इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की कुछ घटनाएं होने से सुरक्षा को लेकर आशंकाएं बढ़ी हैं। इससे ई-स्कूटर्स की बिक्री पर असर पड़ सकता है। Hero Moto ने इस सेगमेंट में अपना पहला मॉडल लॉन्च करने से पहले कुछ इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप्स में इनवेस्टमेंट किया था। कंपनी ने पिछले वर्ष सितंबर में अमेरिका की Zero Motorcycles के साथ संयुक्त तौर पर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स डिवेलप करने के लिए छह करोड़ डॉलर का इनवेस्टमेंट करने की घोषणा की थी। लगभग दो वर्ष पहले इसने बैटरी शेयरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए ताइवान की Gogoro के साथ वेंचर किया था।  
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

आकाश आनंद

Gadgets 360 में आकाश आनंद डिप्टी न्यूज एडिटर हैं। उनके पास प्रमुख ...और भी

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »