Honda ने CES 2025 में दो नए प्रोटोटाइप को पेश किया, जो दिखने में किसी साई-फाई मूवी से आए लगते हैं। जापानी व्हीकल मैन्युफैक्चरर ने Honda 0 Saloon और Honda 0 SUV प्रोटोटाइप को दिखाया है और कंपनी के मुताबिक, ये दोनों मॉडल्स अपने प्रोडक्शन फेज में आने के लिए लगभग तैयार हैं। नया 0 Series Saloon में पिछले साल के कंपनी के कॉन्सेप्ट व्हीकल से काफी हद तक मेल खाता है, जबकि SUV प्रोटोटाइप बाहर से एक क्रॉसओवर-स्टाइल बॉडी के साथ 2024 Space Hub कॉन्सेप्ट की तरह दिखाई देता है।
Sony Honda Mobility Inc. (SHM) ने लास वेगास में CES 2025 में AFEELA ब्रांड के तहत अपने पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल, AFEELA 1 को पेश किया। EV दो ट्रिम्स में उपलब्ध होगा, जिसकी कीमत 89,900 डॉलर (करीब 77 लाख रुपये) से शुरू होगी, जिसमें कुछ फंक्शनैलिटी और फीचर्स के लिए तीन साल की फ्री मेंबरशिप शामिल है। ऑनलाइन रिजर्वेशन अब AFEELA वेबसाइट पर ओपन हैं।
होंडा ऐसी सॉलिड स्टेट बैटरी को बनाने की योजना पर काम कर रही है, जिनके इस्तेमाल से सिंगल चार्ज में किसी इलेक्ट्रिक गाड़ी को 620 मील यानी करीब 1 हजार किलोमीटर तक दौड़ाया जा सकेगा। कंपनी अपने मकसद में कामयाब हुई तो यह इलेक्ट्रिक वीकल्स की ग्रोथ में एक बड़ा कदम हो सकता है। पिछले साल नवंबर में कंपनी ने अपनी नई लाइनअप को अनवील किया था।
Honda भारतीय बाजार में Honda Activa e और Honda QC1 लॉन्च कर दिया है। Activa e में एक स्वैपेबल बैटरी सेटअप दिया गया है, जिसमें दो 1.5 kWh की बैटरी दी गई है। यह एक बार चार्ज करने पर 102 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। वहीं Honda QC1 में एक फिक्स 1.5 kWh बैटरी पैक दिया गया है। इसमें एक अलग चार्जर मिलता है जिसे फ्लोरबोर्ड पर रखे सॉकेट के जरिए स्कूटर से जोड़ा जा सकता है।
इसके लिए कंपनी सॉलिड-स्टेट बैटरी का इस्तेमाल करेगी। मौजूदा EV में लिक्विड-स्टेट लिथियम आयन बैटरी लगाई जाती है। कुछ बैटरी मेकर्स भी सॉलिड-स्टेट बैटरी बनाने की कोशिश में हैं। इस प्रोजेक्ट के ट्रायल के लिए कंपनी लगभग 28 करोड़ डॉलर का इनवेस्टमेंट कर रही है। इसमें से आधा जापान सरकार की ओर से सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में बैटरी का साइज लगभग 50 प्रतिशत घटाने का लक्ष्य है।
Honda ने अपने अपकमिंग Activa E इलेक्ट्रिक स्कूटर का नया टीजर वीडियो जारी किया है। इसमें स्कूटर के डिजिटल डिस्प्ले को दिखाया गया है। डिस्प्ले बड़े साइज का मालूम पड़ता है। इसमें देखा जा सकता है कि 100% बैटरी होने पर रेंज 104 किलोमीटर दिखाई दे रही है। हालांकि, राइडिंग मोड स्टैंडर्ड पर सेट है, जिससे पता अंदाजा लगाया जा सकता है कि Sports मोड पर रेंज कम हो सकती है। इसमें यह भी पता चलता है कि इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर बिल्ट-इन नेविगेशन से लैस आएगा।
Honda ने भारत में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक और टीजर जारी किया है, जिसमें इसके स्विंगआर्म-माउंटेड मोटर सेटअप को दिखाया गया है। बता दें कि पॉपुलर Bajaj Chetak और Vida V1 भी इसी सेटअप का इस्तेमाल करते हैं। वर्तमान में ब्रांड्स ई-स्कूटर्स में तीन सेटअप के साथ जाते हैं, जिनमें स्विंगआर्म-माउंटेड मोटर हैं, BLDC हब और परमानेंट मैग्नेटिक सिंक्रोनस सेटअप शामिल होता है।
Honda Motorcycle and Scooters India (HMSI) द्वारा जल्द उसका पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, Honda Activa EV लॉन्च किया जाना है। अभी तक इसे लेकर केवल अफवाहें सर्कुलेट हो रही थीं, लेकिन अब, HMSI ने इसे टीज करना शुरू कर दिया है। यूं तो टीजर इसके नाम की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन अभी तक इसे Activa इलेक्ट्रिक ही माना जा रहा है। ई-स्कूटर के 27 नवंबर को पेश किए जाने की पुष्टि की गई है। Honda Activa EV के Activa 110 के इलेक्ट्रिक वर्जन के रूप में लॉन्च होने की उम्मीद है।
वर्तमान में इस सेगमेंट में Ola Electric, Bajaj Electric, TVS, Ather Energy का दाबदबा है और लोगों को Honda, Suzuki सहित कुछ नए खिलाड़ियों का इंतजार है। कुछ ऐसे नाम हैं, जो हमें जल्द सड़कों पर दौड़ते नजर आ सकते हैं। इनमें Honda और TVS के नए मॉडल्स भी शामिल हैं। इनमें से कुछ के 2025 की पहली छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है। Bharat Mobility Global Expo 2025 नजदीक आ रहा है, जिसमें इनमें से कई मॉडल्स इच्छुक ई-स्कूटर ग्राहकों को लाइव देखने को मिल सकते हैं।
इस ज्वाइंट वेंचर में होंडा के मैकेनिकल्स का इस्तेमाल किया जाएगा और इसके इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए सोनी जिम्मेदार होगी। सोनी के लोकप्रिय PS5 को इंफोटेनमेंट सिस्टम में दिया जा सकता है
कंपनी जिन 10 से ज्यादा इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स के लॉन्च की योजना बना रही है, उनमें से कुछ भारत में भी आएंगी। उनमें से एक इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा जिसका नाम एक्टिवा से मिल सकता है।