हॉनर 7एक्स (Honor 7X) का रिव्यू

हॉनर 7एक्स के साथ, एक्स सीरीज़ को अपडेट किया गया है। फोन में 18:9 रेशियो के साथ एक बड़ा डिस्प्ले मिलता है। और दमदार हार्डवेयर आपको निराश नहीं करेंगे। फोन की कैमरा परफॉर्मेंस बहुत अच्छी नहीं है और बैटरी लाइफ ज़्यादा बेहतर हो सकती थी।

हॉनर 7एक्स (Honor 7X) का रिव्यू
ख़ास बातें
  • हॉनर 7एक्स में 5.93 इंच फुलएचडी+ फुल व्यू डिस्प्ले है
  • फोन में किरिन 659 प्रोसेसर व 6 जीबी रैम है
  • हॉनर 7एक्स में 3340 एमएएच बैटरी है
18:9 आस्पेक्ट रेशियो स्क्रीन के साथ आने वाला हॉनर 7एक्स नया स्मार्टफोन है। नया डिवाइस हॉनर 6एक्स का अपग्रेड वेरिएंट है और इसे हॉनर 9आई (रिव्यू) के बाद लॉन्च किया गया है। फुल व्यू डिस्प्ले के साथ आने वाला यह हॉनर का पहला फोन है। 7एक्स के साथ ही हॉनर की एक्स सीरीज़ में भी बड़े डिस्प्ले का चलन आ गया है। हॉनर ने 7एक्स हैंडसेट में कई सारे फ़ीचर दिए हैं। लेकिन क्या अपनी कीमत के साथ बाज़ार में यह कामयाबी हासिल कर पाएगा? आइये रिव्यू में जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब।


हॉनर 7एक्स डिज़ाइन
में बड़े डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन पसंद हैं और हॉनर 7एक्स इस लिहाज़ से एकदम सही है। फोन के अगले हिस्से पर 5.93 इंच स्क्रीन का कब्ज़ा है। किनारों पर पतले बॉर्डर हैं लेकिन ऊपर व नीचे की मोटाई थोड़ी ज़्यादा है। स्क्रीन पर ऊपर की तरफ़ ईयरपीस और 8 मेगपिक्सल फ्रंट कैमरा है। हॉनर 9आई की तरह ही, 7एक्स के रियर पर एक फिंगरप्रिंट स्कैनर है। स्कैनर को इस्तेमाल करना आसान है और फोन अनलॉक करने का हमारा अनुभव शानदार रहा। हॉनर ने इस स्मार्टफोन में मेटल यूनिबॉडी का इस्तेमाल किया है जिससे यह प्रीमियम लुक और अहसास देता है। फोन में ऊपर व नीचे की तरफ़ एंटीना बैंड हैं जो हमें हॉनर 8 प्रो (रिव्यू) की याद दिलाती हैं।

मेटल बॉडी के किनारे घुमावदार हैं और इस वजह से फोन हाथ में पकड़ने पर अच्छा लगता है। फोन में दांयीं तरफ़ दिए गए पावर और वॉल्यूम बटन सही जगह हैं। और हमने महसूस किया कि वॉल्यूम बटन तक पहुंचने में दिक्कत होती है। नीचे की तरफ़ लाउडस्पीकर, 3.5 एमएम हेडफोन सॉकेट, प्राइमरी माइक्रोफोन और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है। रियर पर दिया गया डुअल कैमरा सेटअप एक सिंगल-एलईडी फ्लैश के साथ आता है। हॉनर ने एक सिंगल रिंग की की जगह दो रिंग का इस्तेमाल किया है। इससे पहले भी हमने हाल ही में लॉन्च हुए कई फोन में ऐसा कैमरा सेटअप देखा है। कैमरा थोड़ा सा उभरा हुआ है लेकिन मेटल रिंग के चलते इस पर स्क्रैच का खतरा नहीं रहता। फ्रंट में आगे की तरफप 8 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा है।
 
Honor

हॉनर 7एक्स का वज़न 165 ग्राम है जिसके चलते यह हाथ में हल्का लगता है। स्मार्टफोन की मोटाई 7.6 मिलीमीटर है जबकि बैटरी क्षमता 3340 एमएएच है। हॉनर ने बॉक्स में एक 10 वाट का चार्जर दिया है जो ढाई घंटे में फोन को 100 फीसदी चार्ज कर देता है।

हॉनर 7एक्स स्पेसिफिकेशन, सॉफ्टवेयर और फ़ीचर
हॉनर के अधिकतर फोन में हुवावे का प्रोसेसर होता है। 7एक्स में एक हाईसिलिकॉन किरिन 659 प्रोसेसर है और हॉनर 9आई में भी इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। हॉनर 7एक्स में आपको 32 जीबी और 64 जीबी स्टोरेज का विकल्प मिलेगा लेकिन दोनों वेरिएंट में 4 जीबी रैम है। दो नैनो सिम स्लॉट के साथ हैंडसेट हाइब्रिड डुअल सिम स्लॉट सपोर्ट करता है जिसका मतलब है कि दो नैनो सिम या फिर एक सिम व एक माइक्रोएसडी कार्ड का विकल्प ही मिलेगा। स्टोरेज को 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाना संभव है।  फोन दोनों सिम कार्ड पर 4जी और वीओएलटीई सपोर्ट करता है, लेकिन एक समय में एक ही नेटवर्क पर 4जी काम एक्सेस किया जा सकता है।

हॉनर 7एक्स में एक फुल एचडी+ रिज़ॉल्यूशन वाला स्क्रीन है जो 2.5डी कर्व्ड ग्लास से लैस है। लेकिन किसी तरह की सुरक्षा का ज़िक्र नहीं है। व्यूइंग एंगल अच्छे हैं और हॉनर ने अपनी सुविधा के मुताबिक कलर टेम्परेचर सेट करने का विकल्प दिया है। इंडोर में ब्राइटनेस अच्छी रहती है लेकिन सूरज की रोशनी में हमें एक हाथ से फोन इस्तेमाल करते समय दिक्कत हुई।
 
Honor

सभी दूसरे हॉनर डिवाइस की तरह, 7एक्स भी हुवावे की कस्टम ईएमयूआई स्किन पर चलता है। फोन में एंड्रॉयड नूगा आधारित ईएमयूआई 5.1 स्किन है। आपको ऐप ड्रॉर के साथ और इसके बिना लेआउट चुनने का विकल्प मिलेगा। यूआई में कस्टमाइज़ेशन के लिए एक थीम सपोर्ट है। हॉनर ने बड़े स्क्रीन के बावज़ूद फोन के आसान इस्तेमाल के लिए एक सिंगल-हैंडेड मोड दिया है। इसके अलावा ऐप को 18:9 आस्पेक्ट रेशियो पर चला सकते हैं अगर वो अपने आप स्केल नहीं होते।

सभी जरूरी चीजों के साथ, आपको ब्लोटवेयर भी मिलते हैं। हॉनर 7एक्स में हॉन का सपोर्ट ऐप हायकेयर और एक गेमिंग ऐप स्टोर हायगेम दिए गए हैं। इसके अलावा हाय हॉनर और हॉनर कम्युनटी जैसे वेब शॉर्टकट भी हैं। आपको Spider-Man: Ultimate Power, Asphalt Nitro, Bubble Bash 3, Modern Combat 4 Zero Hour, और  Danger Dash के डेमो वर्ज़न पहले से इंस्टॉल मिलेंगे। लेकिन आप इन्हें डिलीट कर सकते हैं।

हॉनर 7एक्स परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा
हॉनर 7एक्स में प्रोसेसर और रैम की उसी जुगलबंदी का इस्तेमाल है जो हॉनर 9आई में है। और बेंचमार्क में भी ये दोनों समान स्कोर करते हैं। अंतूतू पर फोन ने 62,504 जबकि गीकबेंच के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमशः 906 व 3569 स्कोर किया। जीएफएक्स बेंच में परफॉर्मेंस औसत रही। हमने फोन में हेवी ग्राफिक्स वाला शैडो फाइट 3 गेम खेलने की कोशिश की और गेम खेलने में तो हमें कोई दिक्कत नहीं हुई लेकिन इसे लोड होने में समय लगा।
 
Honor

बड़े डिस्प्ले पर मूवी देखना और गेम खेलना अच्छा लगता है। बहरहाल, हमने देखा कि देर तक गेम खेलने के बाद फोन गर्म हो जाता है। और बैटरी भी तेजी से खर्च होती है। सामान्य इस्तेमाल के साथ फोन एक दिन तक चला। लेकिन गेम खेलने और वीडियो देखने से बैटरी पर काफी असर पड़ता है। फोन की बैटरी ने हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 8 घंटे तक साथ दिया, जो इस साइज़ की बैटरी के लिहाज़ से कम है। हॉनर ने फोन में कुछ बैटरी सेवर सॉफ्टवेयर फ़ीचर दिए हैं और इन्हें इस्तेमाल करना आसान है। लेकिन इन्हें हर समय इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

कैमरा ऐप को इस्तेमाल करना आसान है और डिफॉल्ट ऑटो मोड के अलावा, आप वाइड अपर्चर, मूविंग पिक्चर और पोर्ट्रेट मोड के बीच चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा आपको कई और मोड भी मिलते हैं।  प्रो फोटो मोड जैसे कई दूसरे विकल्प भी हैं। आप जरूरत के मुताबिक अन्य फ़ीचर डाउनलोड भी कर सकते हैं।

हॉनर 7एक्स से ली गईं तस्वीरें पहली झलक में अच्छी लगती हैं। हालांकि, लैंडस्केप तस्वीरों में ज़ूम करने पर आप डिटेलिंग की कमी देख सकते हैं। और आपको पिक्सल नज़र आते हैं। मैक्रो शॉट अच्छे आते हैं और सब्जेक्ट व बैकग्राउंड के बीच फर्क साफ देखा जा सकता है। वाइड अपर्चर मोड से आपको बढ़िया डेप्थ ऑफ फील्ड मिलता है।
 
img
img
img
img

रात में तस्वीरें लेने के लिए हाथ स्थिर रखना पड़ता है। रात में ऑटो मोड में ली गईं तस्वीरों में नॉयज़ कम होता है लेकिन शार्पनेस ठीक होती है। लेकिन क्वालिटी पर असर पड़ता है। सेल्फी भी बिख़री हुईं दिखती हैं लेकिन इन्हें सोशल मीडिया पर साझा किया जा सकता है। प्राइमरी कैमरे से 1080 पिक्सल वीडियो रिकॉर्डिंग जबकि सेल्फी कैमरे से अधिकतम 720 पिक्सल वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

हमारा फैसला
हॉनर 7एक्स के साथ, एक्स सीरीज़ को अपडेट किया गया है। फोन में 18:9 रेशियो के साथ एक बड़ा डिस्प्ले मिलता है। और दमदार हार्डवेयर आपको निराश नहीं करेंगे। फोन की कैमरा परफॉर्मेंस बहुत अच्छी नहीं है और बैटरी लाइफ ज़्यादा बेहतर हो सकती थी। अगर आप एक मॉडर्न लुक वाला फोन चाहते हैं तो हॉनर 7एक्स एक अच्छा विकल्प है।। लेकिन अगर आप एक ऑलराउंडर डिवाइस चाहते हैं तो शाओमी मी ए1 (रिव्यू) ज़्यादा बेहतर विकल्प होगा।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Well built
  • Good screen
  • कमियां
  • Battery life could be better
  • Average camera performance
डिस्प्ले5.93 इंच
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा16-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज32 जीबी
बैटरी क्षमता3340 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Advertisement
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Cryptocurrency Bill : क्रिप्‍टो में निवेश करने वालों को जेल, जमानत भी नहीं मिलेगी!
  2. Airtel के 99 रुपये के प्लान से बेहतर है Jio का 91 रुपये का रीचार्ज, जानें कैसे?
  3. Ethereum Whale 'Gimli' ने पोर्टफोलियो में 28 अरब Shiba Inu टोकन जोड़े
  4. Bitcoin में गिरावट को El Salvador ने फिर किया कैश, खरीदें 150 और Bitcoin
  5. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे करें ऑनलाइन डाउनलोड? ये रहा तरीका...
  6. बैंकों और मर्चेंट्स को Cryptocurrency के बारे में समझाएगी Visa, शुरू की एडवाइजरी सर्विस
  7. 12GB रैम और स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर के साथ आएगा Oppo का पहला फोल्डेबल फोन!
  8. इलेक्ट्रिक गाड़‍ियों के लिए सरकार की बड़ी तैयारी, ARAI डेवलप कर रही फास्‍ट चार्जर
  9. Bitmart से 1479 करोड़ की क्रिप्‍टो चोरी, ढूंढने में मदद करेगी Shiba Inu कम्‍युनिटी
  10. Crypto व्हेल ने सिंगल ट्रांजैक्शन में 13.7 करोड़ डॉलर के 2,700 Bitcoin खरीदे
#ताज़ा ख़बरें
  1. 1299 रुपये में लॉन्‍च हुए Ptron Bassbuds Tango TWS ईयरबड्स, मिलेगा 20 घंटे का प्‍लेटाइम
  2. 6,000mAh बैटरी और 120Hz डिस्प्ले के साथ Tecno Pova Neo लॉन्च, जानें कीमत
  3. Android 12 के साथ Nokia स्मार्टफोन गीकबेंच पर लिस्ट, जल्द हो सकता है लॉन्च
  4. 64MP कैमरा और 33W फास्ट चार्जिंग के साथ Xiaomi 11 Youth (Vitality Edition) लॉन्च, जानें कीमत
  5. Dimensity 700 प्रोसेसर, 50MP कैमरा और 6000mAh बैटरी के साथ Vivo Y55s 5G लॉन्‍च
  6. क्रिप्टो मार्केट में मामूली उतार-चढ़ाव, Bitcoin और Ether में कुछ नुकसान
  7. 43 और 55 इंच के साथ लॉन्‍च हुए Daiwa 4K UHD स्‍मार्ट TV, जानें कीमत और फीचर्स
  8. Moto Edge X30 के आधिकारिक रेंडर्स आए सामने, दिखी ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप की झलक
  9. Realme C21Y की कीमतों में जल्‍द हो सकती है बढ़ोतरी! जानें नए प्राइस
  10. Elon Musk ने कहा, लेबर की कमी को दूर कर सकता है Tesla Bot
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com