चीन की हाइड्रोजन संचालित ट्रेन की क्षमता कथित तौर पर 1,502 यात्रियों की है और यह ऑटोमैटिक वेक अप, स्टार्ट/स्टॉप और डिपो में वापसी की लेटेस्ट सुविधाओं के साथ आती है। इसमें इंटेलिजेंट मॉनिटरिंग सिस्टम मिलता है।
यह प्रयोग अभी शुरुआती दौर में है। दोनों कंपनियां इसके लिए लम्बे टेस्ट करने की तैयारी भी कर चुकी हैं। सेकंड टेस्ट में इसके लिए लम्बी फ्लाइट के लिए प्रयोग किया जाएगा।
Machina केवल तीन मिनट में हाइड्रोजन को फिर से भरने में सक्षम है और इसमें इलेक्ट्रिसिटी स्टोर करने के लिए छोटी बैटरी भी फिट की गई है, जिसकी बदौलत यह कार कंपनी के दावे अनुसार 1,000 km की रेंज निकाल सकती है।
केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने रविवार को पुणे में देश की पहली स्वदेशी ‘हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस’ (Hydrogen Fuel Cell Bus) को अनवील किया।
Mirai को लेकर Toyota का दावा है कि यह कार फुल टैंक के साथ 650 km की रेंज निकाल सकती है। बताया गया है कि यह कार पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल है और इसमें पानी के अलावा कोई और उत्सर्जन नहीं होता।