BSNL को लगा झटका, 18 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स ने छोड़ी सर्विस 

हाल ही में केंद्र सरकार ने BSNL को 4G और 5G सर्विसेज शुरू करने के लिए 89,000 करोड़ रुपये का रिवाइवल पैकेज दिया था। इससे पहले भी कंपनी को वित्तीय मदद मिल चुकी है

BSNL को लगा झटका, 18 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स ने छोड़ी सर्विस 

प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां तेजी से अपने 5G नेटवर्क का दायरा बढ़ा रही हैं

ख़ास बातें
  • टेलीकॉम कंपनियों ने जून में 3,73,602 वायरलेस सब्सक्राइबर्स जोड़े हैं
  • देश में पिछले वर्ष 5G सर्विसेज शुरू की गई थी
  • BSNL के सब्सक्राइबर्स में कमी जारी है
विज्ञापन
देश में जून में टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 117.38 करोड़ हो गई। बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में शामिल Reliance Jio और Bharti Airtel के मोबाइल सब्सक्राइबर्स में क्रमशः 22.7 लाख और लगभग 14 लाख की बढ़ोतरी हुई है। पिछले कई वर्षों से घाटे से जूझ रही सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL के सब्सक्राइबर्स में कमी जारी है।  

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने अपनी मासिक सब्सक्राइबर रिपोर्ट में बताया है, "टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स की संख्या जून में बढ़कर 117.38 करोड़ पर पहुंच गई। इसमें 0.11 प्रतिशत की मासिक ग्रोथ हुई है। कुल वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या जून में बढ़कर 114.35 करोड़ रही। इसमें 0.03 प्रतिशत की मासिक बढ़ोतरी दर्ज की गई।" वायरलाइन कनेक्शन की संख्या मई में घटने के बाद जून में बढ़ गई है। टेलीकॉम कंपनियों ने जून में 3,73,0602 वायरलेस सब्सक्राइबर्स जोड़े हैं। 

हालांकि, टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स की कुल ग्रोथ BSNL, MTNL और Vodafone Idea के सब्सक्राइबर्स घटने से कम रही है। BSNL के 18.7 लाख सब्सक्राइबर्स कम हुए हैं। वोडाफोन आइडिया को 12.8 लाख सब्सक्राइबर्स और MTNL को 1,52,912 सब्सक्राइबर्स का नुकसान हुआ है। हाल ही में केंद्र सरकार ने BSNL को 4G और 5G सर्विसेज शुरू करने के लिए 89,000 करोड़ रुपये का रिवाइवल पैकेज दिया था। मंत्रिमंडल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया था, "इस पैकेज के साथ BSNL एक मजबूत टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर आगे बढ़ेगी और देश के दूरदराज के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने पर फोकस करेगी।" 

देश में पिछले वर्ष 5G सर्विसेज शुरू की गई थी। प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां तेजी से अपने 5G नेटवर्क का दायरा बढ़ा रही हैं। हाल ही में रिलायंस जियो ने घोषणा की थी कि उसने 22 लाइसेंस्ड सर्विस एशिया (LSA) में से प्रत्येक में 5G नेटवर्क  के लॉन्च को पूरा कर लिया है। कंपनी ने पिछले वर्ष हासिल किए स्पेक्ट्रम के लिए सभी स्पेक्ट्रम बैंड्स में निर्धारित अवधि से पहले इस लॉन्च को पूरा किया है। कंपनी ने पिछले महीने टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) के पास फेज के न्यूनतम लॉन्च को पूरा करने की जिम्मेदारी से जुड़ी डिटेल्स जमा की थी। इसके बाद DoT ने 11 अगस्त तक सभी सर्कल में इसके लिए जरूरी टेस्टिंग को पूरा किया था। रिलायंस जियो के चेयरमैन, Akash Ambani ने बताया था, "हमने केंद्र सरकार, टेलीकॉम डिपार्टमेंट और 1.4 अरब भारतीयों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए हाई क्वालिटी 5G सर्विसेज को लॉन्च किया है। हमें यह घोषणा करते हुए गर्व है कि हमने भारत को 5G सर्विसेज के लॉन्च की स्पीड के लिहाज से दुनिया में अग्रणी स्थिति में पहुंचाया है।"  
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

विज्ञापन

#ताज़ा ख़बरें
  1. Amazon Prime Day 2024 Sale में OnePlus Nord CE4 Lite 5G फोन Rs 17,999 में खरीदने का मौका!
  2. Redmi K80, K80 Pro में होगी 6000mAh बैटरी! लॉन्च से पहले स्पेसिफिकेशंस लीक
  3. Amazon Prime Day 2024 सेल में Apple, Samsung, OnePlus जैसे ब्रैंड्स के टैबलेट हो गए इतने सस्ते!
  4. Amazon Prime Day 2024 सेल में 20 हजार रुपये के अंदर मिल रहीं ये बेस्ट स्मार्टवॉच
  5. Amazon Prime Day Sale: LG, Samsung, Daikin के एयर कंडीशनर्स पर बेस्ट डील्स
  6. OnePlus 12R का नया नवेला वेरिएंट Rs 3000 सस्ता खरीदें, साथ में OnePlus Buds 3 फ्री! जानें ऑफर
  7. Amazon Prime Day Sale: वॉशिंग मशीन पर बेस्ट डील्स, 40 प्रतिशत तक डिस्काउंट
  8. BSNL का बड़ा धमाका! इन रिचार्ज प्लान पर मिलेगा Rs 1 लाख का ईनाम
  9. Amazon Prime Day Sale: लोकप्रिय ब्रांड्स के रेफ्रीजरेटर्स पर बेस्ट डील्स
  10. Amazon Prime Day 2024 Sale में iPhone 13 मात्र Rs 47,799 में खरीदें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »