OnePlus Nord 2T 5G रिव्यू : सही कीमत में मिड रेंज ऑलराउंडर!

OnePlus Nord 2T 5G अपनी 28,999 रुपये की कीमत में वो सब कुछ देता है जो एक यूजर मिड रेंज फोन से उम्मीद कर सकता है।

OnePlus Nord 2T 5G रिव्यू : सही कीमत में मिड रेंज ऑलराउंडर!

OnePlus Nord 2T 5G अपने 8GB RAM और 128GB स्टोरेज वेरिएंट के साथ भारत में 28,999 रुपये से शुरू होता है।

ख़ास बातें
  • फोन में 50 मेगापिक्सल का Sony IMX766 प्राइमरी सेंसर है
  • साधारण इस्तेमाल में फोन की बैटरी 2 दिन आराम से चल जाती है
  • फोन में 6.43 इंच का AMOLED पैनल है जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz है
विज्ञापन
Nord 2 में कुछ हल्के अपग्रेड करने के बाद नए OnePlus Nord 2T 5G में लगभग सबकुछ उपलब्ध हो जाता है। वनप्लस का पहला ‘T' मॉडल कोई ब्रैंड न्यू फोन नहीं है, लेकिन इसमें बेसिक्स अच्छे हो गए हैं जैसे- एक अच्छा मिडरेंज प्रोसेसर, एक अपग्रेडेड फास्ट चार्जिंग सिस्टम, एक क्वालिटी डिस्प्ले और क्षमतावान प्राइमरी कैमरा जिसमें OIS का सपोर्ट भी मिल जाता है। बल्कि यूं कहें, इसमें वो सब कुछ है जो किसी यूजर को थोड़े कम पैसों यानी 28,999 रुपये की शुरुआती कीमत में चाहिए होता है।

लेकिन यहां पर इसके प्रतिद्वंदी भी हैं, जैसे Realme 9 Pro+ 5G (Review), जो इससे भी कम कीमत में इसी तरह के हार्डवेयर ऑफर करता है। तो फिर Nord 2T 5G कैसे अपने सेग्मेंट में मुकाबला करता है और क्या ये एक परफेक्ट मिडरेंजर स्मार्टफोन है? मैंने कुछ हफ्ते इस फोन को इस्तेमाल किया और यहां पर मैं बता रहा हूं कि मुझे इस बारे में क्या लगता है। 
 

OnePlus Nord 2T 5G के इंडिया में प्राइस 

OnePlus Nord 2T 5G अपने 8GB RAM और 128GB स्टोरेज वेरिएंट के साथ 28,999 रुपये से शुरू होता है और 12GB RAM व 256GB स्टोरेज के साथ 33,999 रुपये तक जाता है। फोन ग्रीनिश जेड फॉग और ग्रे शेडो फिनिश में आता है। मुझे रिव्यू के लिए इसका 12GB का ग्रे शेडो वेरिएंट मिला। 
 

OnePlus Nord 2T 5G का डिजाइन

OnePlus Nord 2T 5G के डिजाइन में कोई बहुत बड़ा बदलाव नहीं दिखता है, खासकर इसलिए क्योंकि यह फोन का 'T' वर्जन है, जिससे उम्मीद की जाती है कि यह केवल हार्डवेयर में कुछ हल्के बदलावों के साथ आएगा। फिर भी, इसमें डिजाइन के अंदर कुछ डिटेल्स बदले गए हैं जो कि रियर में ही ज्यादा दिखते हैं। कैमरा मॉड्यूल में अब दो सर्कुलर कटआउट दिखते हैं। एक में प्राइमरी कैमरा है और दूसरा अल्ट्रावाइड और मोनोक्रोम कैमरा के लिए दिया गया है। फोन का ले-आउट साफ सुथरा दिखता है लेकिन मॉड्यूल फोन की बॉडी से हल्का सा ज्यादा बाहर निकला हुआ है। इससे फोन समतल जगह पर रख देने पर डगमगाता है। 
OnePlus

रियर पैनल को एंटी ग्लेयर ग्लास से बनाया गया है और इसमें सॉफ्ट मैटे फिनिश है, जो काफी प्रीमियम लगता है। उंगलियों के निशानों को रोकने का काम भी यह बखूबी करता है। फोन का मिडफ्रेम पॉलीकार्बोनेट का बना है और इसमें क्रोम जैसी फिनिश है जिस पर उंगलियों के निशान बहुत ज्यादा पड़ते हैं। लेकिन इसकी वजह से डिवाइस पर हाथ का ग्रिप अच्छा बनता है। फोन भारी सा है और हाथ में प्रीमियम फील देता है। मुझे खुशी हुई कि अबकी बार वनप्लस में अलर्ट स्लाइडर को वैसे ही मौजूद रखा है, जो कि इससे महंगे फोन OnePlus 10R 5G में हटा दिया गया था। 

डिस्प्ले में हल्के कर्व्ड किनारे हैं और यह पूरी तरह से फ्लैट नहीं है। यह अच्छा ग्रिप एक्सपीरयंस देता है। सेल्फी कैमरा के लिए इसमें एक होलपंच दिया गया है। फिंगरप्रिंट स्कैनर भी डिस्प्ले में दिया गया है जो भरोसेमंद है। डिस्प्ले में Corning Gorilla Glass 5 का प्रोटेक्शन है, जिस पर फिंगरप्रिंट आसानी से पड़ जाते हैं, लेकिन जल्दी से साफ भी किए जा सकते हैं। मुझे इसकी डिस्प्ले का मोटा बेजल पसंद नहीं आया। यह बाकी तीनों साइड्स को देखते हुए काफी मोटा सा लगता है। 
 

OnePlus Nord 2T 5G के स्‍पेसिफि‍केशंस और सॉफ्टवेयर 

OnePlus Nord 2T 5G में MediaTek Dimensity 1300 प्रोसेसर दिया गया है। पिछले मॉडल में Dimensity 1200-AI SoC दिया गया था। इस मॉडल के साथ यही एक मेन अपग्रेड है। फोन में LPDDR4X RAM और UFS 3.1 स्टोरेज दी गई है। इसमें डुअल सिम ट्रे है जिसमें दो 5G नैनो सिम लगाई जा सकती हैं। कम्युनिकेशन के लिए इसमें Wi-Fi 6, Bluetooth 5.2, NFC का सपोर्ट है। फोन में 4,500mAh बैटरी और 80W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट है। ध्‍यान रहे कि Nord 2 में 65W फास्ट चार्जिंग दी गई थी। फोन में कोई IP रेटिंग नहीं मिलती, जबकि यह फीचर मिडरेंज में अब आम हो गया है। 

फोन Android 12 बेस्‍ड OxygenOS 12.1 पर चलता है। सॉफ्टवेयर वनप्लस जैसा ही है लेकिन अबकी बार मैंने एक अजीब चूक इसमें देखी कि, इसमें लाइव वॉलपेपर नहीं दिए गए हैं, केवल स्‍टेबल वॉलपेपर मिलते हैं। सपोर्ट के लिए कंपनी दो बड़े एंड्रॉयड अपडेट और तीन साल के सिक्योरिटी अपडेट का वादा करती है जो कि एक मिड रेंज डिवाइस के लिए अच्छी बात है।  
OnePlus
OnePlus ने अपनी परंपरा को जारी रखते हुए कम से कम ब्लॉटवेयर वाला स्मार्टफोन पेश किया है। थर्ड पार्टी एप्स में मुझे इसमें केवल Netflix मिला। मुझे अनचाहे नोटिफिकेशन नहीं मिले। बाकी का सॉफ्टवेयर कस्टमाइज करने लायक है। थीम इंजन वॉलपेपर के कलर्स को अपने आप पिक कर लेता है और उसे विजेट्स और कीबोर्ड पर अप्लाई कर देता है। लेकिन वही कलर सिस्टम के एक्सेंट कलर पर एप्लाई नहीं होता, इसे पर्सनलाइजेशन मेन्यु से मैन्युअली अप्लाई करना पड़ता है। 
 

OnePlus Nord 2T 5G की परफॉर्मेंस

OnePlus Nord 2T 5G एक मिडरेंज डिवाइस के हिसाब से बेंचमार्क टेस्ट में अच्छा परफॉर्म करता है। फोन ने AnTuTu पर 6,15,487 पॉइंट्स का स्कोर किया। Geekbench पर इसने सिंगल और मल्टी कोर टेस्ट में क्रमश: 672 और 2,614 पॉइंट्स का स्कोर किया। ये स्कोर इसी प्राइस रेंज वाले iQoo Neo 6 से कम थे जिसने AnTuTu पर 7,29,331 और Geekbench के सिंगल और मल्टी कोर टेस्ट में क्रमश: 983 और 3,074 पॉइंट्स का स्कोर किया था। 
OnePlus

फोन की गेमिंग परफॉर्मेंस अच्छी है और खेलते समय फोन ज्यादा गर्म नहीं होता। मैंने इसमें Call of Duty: Mobile और Asphalt 9: Legends को खेलकर देखा। दोनों ही गेम्स डिफॉल्ट सेटिंग्स में स्मूदली चले। ग्राफिक सेटिंग्स को मैक्सिमम करने पर भी परफॉर्मेंस में कोई कमी नहीं दिखी। फास्ट पेस टाइटल खेलते समय भी डिस्प्ले का 180Hz का रिफ्रेश रेट पर्याप्त रहा। 

फोन में 6.43 इंच का AMOLED पैनल है जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz है। कंपनी का कहना है कि यह HDR10+ सर्टिफाइड है। डिफॉल्ट विविड कलर सेटिंग पर डिस्प्ले सैचुरेटेड कलर्स पैदा करता है। नैचरल मोड पर कलर्स रियल दिखते हैं। आउटडोर में डिस्प्ले सही मात्रा में चमकता है लेकिन इसका एम्बियंट लाइट सेंसर इनडोर में आने पर ब्राइटनेस को कुछ ज्यादा ही डिम कर देता है और मुझे अंदर आने के बाद ब्राइटनेस को बार में जाकर ऊपर करना पड़ता था। 
OnePlus

इसका HDR10+ सर्टिफिकेशन ज्यादा काम का नहीं लगा। Netflix जैसे ऐप्स में डिस्प्ले एचडीआर रेटेड डिटेक्ट नहीं हुआ। YouTube पर एचडीआर कंटेंट देखते समय कलर बैंडिंग महसूस हो रही थी। SD कंटेंट शार्प दिखा और ब्लैक काफी डीप दिख रहे थे। स्टीरिओ स्पीकर्स का साउंड अच्छा रहा लेकिन हाई वॉल्यूम पर आवाज हल्की फट रही थी। 

OnePlus Nord 2T 5G की बैटरी लाइफ अच्छी है। साधारण इस्तेमाल में फोन दो दिन आराम से निकाल देता है जिसमें कुछ गेमिंग भी शामिल है। हैवी यूसेज में 2 घंटे की गेमिंग और आधे घंटे के कैमरा यूज के साथ फोन डेढ़ दिन चल जाता है। एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन 22 घंटे 55 मिनट चला जो कि काफी प्रभावित करने वाला है। इसके साथ आने वाले चार्जर के साथ फोन 0 से 55 प्रतिशत 15 मिनट में चार्ज हो गया और 30 मिनट में पूरी तरह से चार्ज हो गया। 
 

OnePlus Nord 2T 5G के कैमरा

OnePlus Nord 2T 5G में तीन रियर कैमरा दिए गए हैं। इसमें 50 मेगापिक्सल का Sony IMX766 प्राइमरी सेंसर है जिसमें OIS का सपोर्ट है। साथ में 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड कैमरा और 2 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम कैमरा है। सेल्फी के लिए फोन में 32 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है। कैमरा इंटरफेस हाल ही के वनप्लस फोन्स के जैसा ही है। कुछ ऑप्शन एलिप्सिस बटन में मिनी स्लाइड आउट मेन्यु में छुपा दिए गए हैं। यह वैसा ही है जैसा हाल ही में लॉन्च हुए Oppo और Realme डिवाइसेज में मिलता है। 
img20220709123838
img20220709123834

डे-लाइट में लिए गए फोटो शार्प और क्लियर थे जिनमें डाइनेमिक रेंज अच्छी थी, लेकिन डार्क एरिया में डिटेल्स कुछ कम मिलीं। कलर्स सटीक दिखे लेकिन ये मेरे द्वारा सेट की गई कलर प्रोफाइल पर निर्भर था कि कलर कैसे दिख रहे हैं। विविड में सेट करने पर ये ओवरसैचुरेटेड दिख रहे थे। इसका 2X डिजिटल जूम काफी चौंका देता है, जिसने पर्याप्त रोशनी में काफी क्लियर शॉट लिए। अल्ट्रवाइड कैमरा कम डिटेल्स के साथ फोटो लेता है। अधिक चमकीले स्थानों पर फोटो में किनारों पर पर्पल छटा दिख रही थी। 

प्राइमरी कैमरा एक डेडिकेटेड मैक्रो कैमरा की जगह नहीं ले सकता है, फिर भी मैंने कुछ दूरी पर से प्राइमरी कैमरा के साथ फूलों के अच्छे क्लोज शॉट्स लिए जो काफी शार्प दिख रहे थे। सेल्फी में शार्पनेस कुछ ज्यादा दिख रही थी लेकिन कुल मिलाकर डाइनेमिक रेंज अच्छी थी। सेल्फी में पोर्ट्रेट शॉट्स में एज डिटेक्शन अच्छा था, लेकिन डाइनेमिक रेंज लिमिटिड थी और बैकग्राउंड ओवरएक्सपोज हो रहा था। 
img20220709124133

लो- लाइट में अल्ट्रा वाइड कैमरा इस्तेमाल करने लायक फोटो लेता है। प्राइमरी कैमरा भी शार्प फोटो लेता है जिसमें डिटेल और डाइनेमिक रेंज अच्छी रही। बहुत ज्यादा कम रोशनी में ही मुझे इसका डेडि‍केटेड नाइट मोड इस्तेमाल करना पड़ा। इसके बारे में मैं इतना ही कहूंगा कि फोन की लो लाइट परफॉर्मेंस हमेशा प्रभावित करने वाली नहीं मिली। नाइट मोड में इसने इमेज को बेहतर डाइनेमिक रेंज और कम नॉइज के साथ कैप्चर किया लेकिन शार्पनेस कुछ ज्यादा हो गई। मैंने Realme 9 Pro+ 5G में इससे ज्यादा अच्छी लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस देखी है। 
img20220711195406
img20220711195410

फोन 1080p वीडियो 30fps पर रिकॉर्ड करता है जिसमें हल्की सॉफ्टनेस थी लेकिन स्टेबलाइजेशन कमाल की मिली। 60fps के 1080p वीडियो में कम डिटेल्स मिलीं। 4K में वीडियो रिकॉर्ड करते समय 30fps पर बेस्ट रिजल्ट मिले। वहीं, लो-लाइट में वीडियो रिकॉर्डिंग करते समय 4K में बेस्ट रिजल्ट मिले। लो-लाइट में 1080p फुटेज सॉफ्ट दिखी और चलते समय शेक भी हो रही थी। 
 

हमारा फैसला

OnePlus Nord 2T 5G अपनी 28,999 रुपये की कीमत में वो सब कुछ देता है जो एक यूजर मिड रेंज फोन से उम्मीद कर सकता है। यह इससे न तो ऊपर जाता है और न ही नीचे आता है। फोन अपनी लिमिट के अंदर ही परफॉर्म करता है, चाहे वह प्रोसेसर (एकदम मिडरेंज) हो, कैमरा (बिना मैक्रो फीचर) हो या डिस्प्ले (90Hz तक सीमित) हो। लेकिन यह जो भी परफॉर्म करता है, अच्छे तरीके से करता है। इस प्राइस पर यह एक ऑलराउंडर बनकर आता है। हालांकि इसका 12GB रैम (33,999 रुपये) वाला वेरिएंट ज्यादा काम का लगता है क्योंकि Nothing Phone 1 जैसे स्मार्टफोन इस प्राइस पर ज्यादा फीचर्स जैसे वायरलेस चार्जिंग और IP53 रेटिंग दे रहे हैं।  

अगर आप Nord 2T 5G के अलावा दूसरे ऑप्शन देख रहे हैं तो iQoo और Realme जैसे ब्रैंड्स हैं जो ज्यादा वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन दे रहे हैं। iQoo Neo 6 में पावरफुल Snapdragon 870 SoC है, 120Hz AMOLED डिस्प्ले है और 4,700mAh बैटरी है। यह 29,999 रुपये में आता है। Realme 9 Pro+ 5G में Dimensity 920 SoC है, समान प्राइमरी कैमरा, एक मैक्रो कैमरा और समान 90Hz AMOLED पैनल है लेकिन यह 6GB वेरिएंट के साथ 24,999 रुपये से शुरू होता है। 
 
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Premium design
  • Good software performance
  • Good for gaming
  • Excellent battery life, 80W fast charging
  • Primary camera has good low-light performance
  • कमियां
  • No macro camera
  • No IP rating
डिस्प्ले6.43 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक डिमेंसिटी 1300
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा50-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम12 जीबी
स्टोरेज256 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 12
रिज़ॉल्यूशन1080x2400 पिक्सल
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Crisp AMOLED display
  • Loud stereo speakers
  • Slim and light design
  • Excellent battery life and fast charging
  • Impressive low-light camera performance
  • Runs Android 12
  • कमियां
  • Too many preinstalled apps
डिस्प्ले6.40 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक डिमेंसिटी 920
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा50-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज256 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 12
रिज़ॉल्यूशन1080x2400 पिक्सल
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Impressive primary camera
  • 150W wired charging
  • Good battery life
  • Lean software with few preinstalled apps
  • कमियां
  • Does not feel premium
  • Ergonomics could be better
  • No Alert slider
  • No IP Rating or wireless charging
डिस्प्ले6.70 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक डिमेंसिटी 8100 5जी
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा50-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम12 जीबी
स्टोरेज256 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 12
रिज़ॉल्यूशन1080x2412 पिक्सल
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Capable SoC
  • Guaranteed Android OS and security updates
  • Good battery life, fast charging
  • कमियां
  • Preinstalled bloatware
  • Low-light video recording could be better
डिस्प्ले6.62 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 870
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम12 जीबी
स्टोरेज256 जीबी
बैटरी क्षमता4700 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 12
रिज़ॉल्यूशन1080x2400 पिक्सल
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Premium build quality, unique design
  • Vivid 120Hz OLED display
  • Wireless charging and IP53 rating
  • Decent battery life
  • Clean software, snappy performance
  • Very good primary camera
  • कमियां
  • Secondary cameras struggle in low light
  • No bundled charger
डिस्प्ले6.55 इंच
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा50-मेगापिक्सल + 50-मेगापिक्सल
रैम12 जीबी
स्टोरेज256 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 12
रिज़ॉल्यूशन1080x2400 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

शेल्डन पिंटो

शेल्डन पिंटो मुंबई में रहते हैं और इन्हें स्मार्टफोन और ...और भी

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. itel S24, itel T11 Pro जल्द होंगे भारत में लॉन्च, जानें सबकुछ
  2. Xiaomi ने लॉन्च किया मोबाइल से कंट्रोल होने वाला स्मार्ट वाटर हीटर, इसमें एंटीबैक्टीरियल टेक्नोलॉजी भी मिलती है
  3. टाटा मोटर्स की तमिलनाडु की फैक्टरी में बनेंगी JLR की लग्जरी कारें!
  4. Elon Musk के विजिट से पहले भारत की नई EV पॉलिसी पर मीटिंग में शामिल हुई Tesla  
  5. चीन ने WhatsApp और Threads को Apple App Store से हटाया, जानें कारण
  6. 6000mAh की बड़ी बैटरी, 44W चार्जिंग वाला Vivo Y200i 5G कल होगा लॉन्च, जानें प्राइस, फीचर्स सबकुछ
  7. सुजुकी मोटरसाइकिल ने भारत में की 80 लाख टू-व्हीलर्स की मैन्युफैक्चरिंग
  8. Honor X9b 5G पर बंपर छूट, Rs 18,999 में खरीदें! Amazon पर ऐसे मिलेगी डील
  9. क्रिप्टो मार्केट में गिरावट, बिटकॉइन का प्राइस 61,000 डॉलर से ज्यादा
  10. Vivo V30e स्‍मार्टफोन भारत में 2 मई को होगा लॉन्‍च, मिलेंगे ये तगड़े फीचर्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »