मोटो जी5 प्लस का रिव्यू

Moto G5 Plus Review in Hindi। मोटो जी5 प्लस भारत में लॉन्च कर दिया गया है। यह मोटो जी सीरीज का पहला फोन है जो मेटल बॉडी के साथ आता है। इसके अलावा अपने प्राइस रेंज में आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 7.0 नूगा के साथ आने वाला पहला फोन है। क्या मोटो जी5 प्लस हमारी उम्मीदों पर खरा उतरेगा? आइए रिव्यू के ज़रिए जानते हैं।

मोटो जी5 प्लस का रिव्यू
ख़ास बातें
  • मोटो जी5 प्लस की शुरुआती कीमत 14,999 रुपये है
  • 16,999 रुपये में 4 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट आपका हो जाएगा
  • कीमत, डिज़ाइन, परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ के हिसाब से फोन दमदार है
विज्ञापन
मोटो जी सीरीज़ के लेटेस्ट स्मार्टफोन मोटो जी5 और मोटो जी5 प्लस स्मार्टफोन को फरवरी महीने के आखिर में मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2017 में लॉन्च किया गया था। मोटो जी सीरीज़ के चौथे जेनरेशन वाले हैंडसेट की तरह इस बार भी स्क्रीन साइज़ के आधार पर दो मॉडल पेश किए गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय लॉन्च के दौरान मोटोरोला की मालिक कंपनी लेनोवो ने साफ कर दिया था कि इन स्मार्टफोन को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। अब कहा जा सकता है कि कंपनी ने यहां के प्रशंसकों को वाकई में निराश नहीं किया। मोटो जी5 प्लस को भारत में पेश कर दिया गया है।

मोटो जी को 2014 की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। यह शुरुआती स्मार्टफोन में से एक है जिसे सिर्फ ऑनलाइन बेचा गया। उस वक्त पर यह हैंडसेट उतना ही लोकप्रिय हुआ जितना कोई प्रीमियम हैंडसेट होता है। और हमने फ़ीचर और कीमत को लेकर इसकी की जमकर तारीफ की थी।

तीन साल बाद अब तक 10 लाख से ज़्यादा मोटो जी हैंडसेट बेचे जा चुके हैं। हाल ही में एक मीटिंग में मोटोरोला मोबिलिटी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और लेनवो एमबीजी इंडिया के एग्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर सुधीन माथुर ने गैजेट्स 360 को बताया था कि अब तक मोटो जी सीरीज के चार जेनरेशन हैंडसेट आ चुके हैं। हर सीरीज एक समान सफल नहीं रही है, लेकिन इनकी मांग हमेशा रही है। कंपनी को उम्मीद है कि मोटो जी5 प्लस के ज़रिए वह पुराने जेनरेशन वाले हैंडसेट की सफलता को आगे ले जाने का काम करेगी।

यह मोटो जी सीरीज का पहला फोन है जो मेटल बॉडी के साथ आता है। इसके अलावा अपने प्राइस रेंज में आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 7.0 नूगा के साथ आने वाला पहला फोन है। मोटोरोला ने कीमत को ग्राहकों की पहुंच में रखने की कोशिश की है। और साथ में ऐसे फ़ीचर भी दिए हैं जिससे महंगे हैंडसेट को भी मज़बूत चुनौती मिले। क्या मोटो जी5 प्लस हमारी उम्मीदों पर खरा उतरेगा? आइए रिव्यू के ज़रिए जानते हैं।


मोटो जी5 प्लस डिज़ाइन
अब तक मोटो जी स्मार्टफोन के चार जेनरेशन डिवाइस पेश किए जा चुके हैं। डिज़ाइन हर जेनरेशन के साथ बदला है। क्योंकि स्पेसिफिकेशन भी बदले। हमें शुरुआती मोटो जी पसंद आया था। महंगे फोन वाले फ़ीचर को किफायती दाम में ग्राहकों तक पहुंचाया गया। लेकिन इसकी प्लास्टिक और पॉलीकार्बोनेट बॉडी बहुत उत्साहित करने वाली नहीं थी। मोटो जी (जेन 2) और मोटो जी (जेन 3) के डिज़ाइन में कुछ ज़रूरी बदलाव किए गए थे, लेकिन पहचान में मोटो जी की छाप अब भी थी। मोटो जी4 सीरीज़ के साथ हालात पूरी तरह से बदल गए, जैसे कि फिंगरप्रिंट स्कैनर जैसा फ़ीचर सिर्फ बड़े मॉडल तक सीमित था। हालांकि, डिज़ाइन में अब भी प्लास्टिक का बोलबाला था।

पांचवें जेनरेशन वाले डिवाइस के साथ मोटो जी ने आखिरकार मेटल बॉडी का दामन थाम लिया है। मोटो जी5 प्लस और मोटो जी5 में एल्यूमीनियम फिनिश दी गई है। और जी5 प्लस मज़बूत होने का एहसास देता है। यह सामने से दिखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है। हमारे विचार से पुराने वेरिएंट की तुलना में इस विभाग में जबरदस्त सुधार किया गया है।

पहली नज़र में नया मोटो जी5 प्लस बहुत हद तक मिड रेंज मोटो ज़ेड प्ले (रिव्यू) जैसा लगता है। ईयरपीस और डिस्प्ले पर मोटो ब्रांडिंग को देखकर तो ऐसा ही लगता है। फर्क फिंगरप्रिंट सेंसर की बनावट है जो डिस्प्ले के नीचे मौज़ूद है। इसकी बनावट अंडाकार है, जबकि मोटो ज़ेड प्ले में वर्गाकर सेंसर है। ग्लोबल लॉन्च के दौरान मोटोरोला ने ज़ोर देकर कहा था कि नया मोटो जी5 रेंज प्रीमियम मोटो ज़ेड परिवार से प्रेरित है।
 
moto

रियर पर कैमरे और डुअल एलईडी फ्लैश के लिए दी गई जगह भी मोटो ज़ेड की याद दिलाता है। मोटो लोगो उभार वाले क्षेत्र के नीचे है। 7.7 मिलीमीटर मोटाई वाले मोटो जी5 प्लस को कहीं से भी स्लिम नहीं कहा जा सकता। लेकिन इस वजह से फोन को पकड़ना आसान होता है। रिव्यू के दौरान हमें कैमरे की उभार का खास ख्याल रखना पड़ा, क्योंकि लेंस पर खरोंच के निशान पड़ जाने का डर बना रहता था। हम मोटो जी5 प्लस के लिए कवर इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे।

पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ हैं। एक हाथ से इस्तेमाल करते वक्त इन तक पहुंचने में दिक्कत नहीं होती। 3.5 एमएम ऑडियो जैक और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट निचले किनारे पर हैं। यह जानकर अच्छा लगा कि इस फोन में दो सिम कार्ड के स्लॉट के अलावा माइक्रोएसडी कार्ड का अलग स्लॉट है। फोन के किनारे घुमावदार हैं जिस वजह से फोन को पकड़ने व इस्तेमाल करने में सहूलियत होती है।

155 ग्राम वाला मोटो जी5 प्लस पिछले जेनरेशन वाले डिवाइस के इतना ही वज़नदार है। लेकिन याद रहे कि मोटो जी4 प्लस 5.5 इंच के डिस्प्ले के साथ आता है जबकि मोटो जी5 प्लस में 5.2 इंच का डिस्प्ले है।

मोटो जी5 प्लस में 5.2 इंच का आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है। यह फुल-एचडी रिज़ॉल्यूशन वाला स्क्रीन है जिसकी पिक्सल डेनसिटी 424 पिक्सल प्रति इंच है। तुलना करें तो मोटो जी4 प्लस 5.5 इंच के फुल-एचडी डिस्प्ले के साथ आता है। मोटो जी5 प्लस पर प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का इस्तेमाल हुआ है। रिव्यू के दौरान हमने पाया कि स्क्रीन वीडियो, सिनेमा और गेम खेलने के लिए पूरी तरह से सक्षम है। सूरज की रोशनी में स्क्रीन पर पढ़ने में दिक्कत नहीं होती। व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। डिस्प्ले सेटिंग्स में कलर मोड फ़ीचर भी है जिसकी मदद से यूज़र स्टेंडर्ड और वाइब्रेंट कलर रिप्रोडक्शन के बीच चुन सकते हैं।

मोटो जी5 प्लस भारत में लूनर ग्रे और फाइन गोल्ड कलर में मिलेगा। हमने लूनर ग्रे वाले वेरिएंट को रिव्यू किया है। मोटो जी5 प्लस के रिटेल बॉक्स में आपको टर्बोपावर चार्जर के अलावा माइक्रो-यूएसबी केबल और ईयरफोन मिलेंगे।

मोटो जी5 प्लस स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
इस फोन में 2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट के साथ एड्रेनो 506 जीपीयू दिया गया है। यह एक लोकप्रिय चिपसेट है जिसका इस्तेमाल शाओमी रेडमी नोट 4 (रिव्यू) और लेनोवो पी2 (रिव्यू) जैसे स्मार्टफोन में किया गया है। यही प्रोसेसर लेनोवो के मिड-रेंज मोटो ज़ेड प्ले का भी हिस्सा है जो इसकी तुलना में 10 हज़ार रुपये महंगा है।

मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस में मोटो जी5 प्लस के तीन वेरिएंट लॉन्च किए गए थे। इनमें 2 जीबी, 3 जीबी और 4 जीबी रैम के साथ 32 जीबी या 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरज के विकल्प थे। हालांकि, भारत में 3 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज के साथ 4 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट को मार्केट में उतारा गया है। हमें रिव्यू करने के लिए 4 जीबी रैम वाला मॉडल मिला था। दोनों ही मॉडल 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करते हैं।

मोटो जी5 प्लस दो नैनो सिम को सपोर्ट करता है। दोनों ही 4जी नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते हैं, लेकिन एक वक्त पर एक ही। एनएफसी, वीओएलटीई और ग्लोनास के लिए भी सपोर्ट है। फोन में 3000 एमएएच की बैटरी है और यह टर्बापावर फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इसका डाइमेंशन 150.2x74x7.7 मिलीमीटर है।
 
moto

इस कीमत में मोटो जी5 प्लस पहला स्मार्टफोन है जो आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 7.0 नूगा के साथ आता है। आपको मोटो की ओर से मोटो डिस्प्ले जैसे कुछ काम के सॉफ्टवेयर फ़ीचर भी मिलेंगे। मोटो डिस्प्ले में यूज़र को फोन लॉक होने की स्थिति में नोटिफिकेशन के प्रिव्यू दिखाए जाते हैं। यह बेहद ही कारगर फ़ीचर है और इससे हम पहले भी मोटो जी के मॉडल में रूबरू हो चुके हैं।

मोटो जी5 सीरीज़ के लॉन्च इवेंट में हमें बहु-प्रतीक्षित गूगल असिस्टेंट फ़ीचर की भी झलक मिली थी। आप चाहें तो होम बटन को लंबे वक्त तक दबाकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिव कर सकते हैं। इसके बाद आप कुछ भी सर्च करने के लिए असिस्टेंट से चैट कर लीजिए। अफसोस कि हमारा रिव्यू यूनिट गूगल असिस्टेंट के साथ नहीं आया था। मोटोरोला ने हमें बताया कि यह फ़ीचर आउट ऑफ बॉक्स मोटो जी5 और मोटो जी5 प्लस का हिस्सा नहीं होगा। इसके लिए ग्राहकों को अपडेट का इंतज़ार करना होगा। यह फ़ीचर कब तक रोलआउट होगा, यह अभी साफ नहीं है।
 
moto

पहले से इंस्टॉल मोटो ऐप की मदद से आप कई गेसचर शॉर्टकट्स को एक्टिव या बंद कर सकते हैं। यह फ़ीचर पुराने मोटो फोन का भी हिस्सा रहा है। उदाहरण के तौर पर, कराटे चॉप से टॉर्च एक्टिव हो जाएगा और फोन को ट्विस्ट करने पर कैमरा एक्टिव हो जाएगा। वन बैट नैव की मदद से आप फिंगरप्रिंट सेंस को टैप या स्वाइप कर सकते हैं ताकि एंड्रॉयड नेविगेशन बटन तक पहुंचा जा सके। आप मोटो जी5 प्लस को फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से लॉक भी कर पाएंगे।

स्टॉक एंड्रॉयड नूगा अनुभव इस फोन को खरीदने की एक मुख्य वजह हो सकता है। ज़्यादातर कंपनियां अपने कस्टम स्किन का इस्तेमाल करती हैं। एंड्रॉयड नूगा में आपको स्पिल्ट स्क्रीन मल्टीटास्किंग जैसे फ़ीचर मिलते हैं। और हम दो ऐप को एक साथ चला पा रहे थे।

रीसेंट बटन पर दो बार टैप करके आप मल्टी टास्किंग को आसान बना सकते हैं। और अपने लॉक स्क्रीन के लिए अलग वॉलपेपर बना सकते हैं। डेटा सेवर फ़ीचर चुनिंदा ऐप को बैकग्राउंड में सेल्युलर डेटा इस्तेमाल करने से रोकता है। सेटिंग्स ऐप में यूज़र की आसानी के लिए बायीं तरफ नया मेन्यू दिया गया है। इसके अलावा हमें नए इमोजी मिले।

मोटो जी5 प्लस परफॉर्मेंस
मोटो जी5 प्लस हर दिन आपका भरोसेमंद साथी साबित होगा। और परफॉर्मेंस के मामले में निराश नहीं करेगा। इसने मल्टी टास्किंग को आसानी से हैंडल किया। ऐप तेजी से लॉन्च हुए। हर तरह के मीडिया फाइल को इसपर इस्तेमाल किया जा सका। हमें फोन पर पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम खेलने में भी दिक्कत नहीं हुई। याद रहे कि हमें रिव्यू के लिए मोटो जी5 प्लस का 4 जीबी रैम वाला मॉडल दिया गया था।

मोटो जी5 प्लस 1080 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो को आसानी से प्ले करता है। अफसोस कि कंपनी ने ऑडियो के साथ बदलाव करने की सीमित सुविधा दी है। आपको गूगल प्ले म्यूज़िक की तुलना में थर्ड-पार्टी म्यूज़िक प्लेयर और स्ट्रीमिंग ऐप ज़्यादा पसंद आएंगे।

फोन के साथ दिया गया ईयरफोन औसत से कमज़ोर है। हम आपको थर्ड-पार्टी ईयरफोन खरीदने का सुझाव देंगे। फ्रंट पैनल पर मौज़ूद ईयरपीस फोन के स्पीकर का भी काम करता है। इससे ऊंची आवाज़ तो आई, लेकिन हम ऑडियो क्वालिटी से संतुष्ट नहीं हुए।

रिव्यू के दौरान हमने मोटो जी5 प्लस को कई बार जीपीएस नेविगेशन के तौर पर इस्तेमाल में लाया। और पाया कि इसका पिछला हिस्सा ज़रूरत से ज़्यादा गर्म हो जा रहा था। कई बार तो इसे हाथों में पकड़ने में भी दिक्कत हो रही थी। इसके अलावा एलईडी स्टेटस इंडिकेटर का मौज़ूद ना होना, हमें खटका। मोटो डिस्प्ले फ़ीचर बहुत हद तक इस कमी को दूर करता है।
 
moto

मोटो जी5 प्लस में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो डुअल ऑटोफोकस पिक्सल्स से लैस है। इसकी मदद से पलक झपकते ही फोकस लॉक हो जाएगा। कैमरा सेंसर का अपर्चर एफ/1.7 है और इसके साथ डुअल एलईडी फ्लैश दिया गया है। हैंडसेट में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है जो एफ/2.2 अपर्चर और डिस्प्ले फ्लैश से लैस है। कैमरा ऐप को इस्तेमाल करना आसान है और यह बिना कोई देरी तेजी से लॉन्च होता है। आपको 8X डिजिटल ज़ूम मिलेगा। मोड सेलेक्शन कंट्रोल दायीं तरफ है। आप स्लो मोशन वीडियो और पनोरमा शॉट भी कैपचर कर सकते हैं। इसमें एक प्रोफेशनल मोड भी है। आप स्क्रीन पर टैप करके फ्रंट कैमरे पर स्विच कर सकते हैं। फ्रंट कैमरे के साथ एक ब्यूटिफिकेशन मोड दिया गया है। इसे सेटिंग्स में खोजा जा सकता है।

तस्वीरों की क्वालिटी की बात करें तो मोटो जी5 प्लस के कैमरे ने हर परिस्थिति में अच्छी तस्वीरें लीं। कैमरे की तेजी से फोकस करने की क्षमता ने हमें प्रभावित किया। मैक्रोज़ शॉट अच्छे आए। दिन की रोशनी में लिए गए लैंडस्केप शॉट डिटेल के साथ आए। हालांकि, कुछ तस्वीरें ज़्यादा सेचुरेटेड भी थीं। कम रोशनी में फोटो में नॉयज़ थी। और कई बार ये बहुत ज़्यादा ग्रेनी लगे। हमें निजी तौर पर मोटो जी5 प्लस का प्रोफेशनल मोड पसंद आया।
 
moto
moto
moto
moto

मोटो जी5 प्लस के फ्रंट कैमरे ने रंगों के मामले सटीक नतीजे देकर हमें चौंका दिया। लेकिन कम रोशनी वाली परस्थितियों में औसत क्वालिटी की तस्वीरें आईं। मोटो जी5 प्लस के कैमरे से आप 30 फ्रेम प्रति सेकेंड के फ्रेम रेट से 4के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। कीमत के हिसाब यह फ़ीचर भी फायदे का सौदा है। आपको 30 और 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से फुल-एचडी वीडियो रिकॉर्ड करने की भी सुविधा मिलेगी। 4के वीडियो, फुल-एचडी वीडियो की तुलना में बेहतर लगते हैं, लेकिन हमने इस प्राइस रेंज में और बेहतर आउटपुट देखे हैं। हमें 4के वीडियो रिकॉर्ड करने के दौरान फोन के गर्म होने का एहसास हुआ।

मोटो जी5 प्लस ने बेंचमार्क टेस्ट में अच्छे नतीजे दिए। वैसे, शाओमी रेडमी नोट 4 ने इन बेंचमार्क टेस्ट में ज़्यादा बेहतर नतीज़े दिए थे, लेकिन जी5 प्लस को कहीं से कमज़ोर नहीं है।

मोटो जी5 प्लस में 3000 एमएएच की बैटरी है। इसके बारे में कंपनी का कहना है कि यह मिले-जुले इस्तेमाल में करीब 24 घंटे तक चलेगी। आम इस्तेमाल में हमने पाया कि बहुत ज़्यादा यूज़ करने पर यह करीब एक दिन तक चली। बता दें कि इस्तेमाल के दौरान हमने ईमेल, व्हाट्सऐप, ट्विटर और फेसबुक जैसे ऐप दिन में कई बार इस्तेमाल किया। और फोन हमेशा 4जी नेटवर्क से कनेक्ट रहा। यह वीओएलटीई को सपोर्ट करता है और फोन से की गई वॉयस कॉल की क्वालिटी संतोषजनक थी।

हमारे एचडी वीडियो लूप बैटरी टेस्ट में मोटो जी5 प्लस की बैटरी करीब 12 घंटे 10 मिनट तक चली, जिसे अच्छा माना जाएगा। हमें टर्बोपावर चार्जर फंक्शन ने प्रभावित किया। 20 मिनट की चार्जिंग में आपको 50 फीसदी तक बैटरी क्षमता मिल जाएगी। हालांकि, कंपनी तो मात्र 15 मिनट की चार्जिंग में 60 फीसदी पावर का दावा कर रही है। फास्ट चार्जिंग मोटो जी5 प्लस के पक्ष में जाता है। यह फ़ीचर लोकप्रिय शाओमी रेडमी नोट 4 में नहीं है।

हमारा फैसला
मोटो जी5 प्लस की शुरुआती कीमत 14,999 रुपये है। इस दाम में आपको 3 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट मिलेगा। वहीं, 16,999 रुपये में 4 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट आपका हो जाएगा।

कीमत, डिज़ाइन, परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ के हिसाब से लेनोवो का नया मोटो जी5 प्लस एक दमदार हैंडसेट है। इस कीमत में मोटो जी5 प्लस अकेला फोन है जिसमें आपको शुद्ध एंड्रॉयड नूगा का अनुभव मिलेगा। टर्बोपावर चार्जिंग भी एक काम का फ़ीचर है और आम फोटोग्राफी में आप इसके कैमरे से निराश नहीं होंगे। हालांकि, इसके साथ कुछ कमियां भी हैं। जैसे कि जीपीएस चलाने के दौरान फोन का गर्म हो जाना। इस वजह से तो हमारे लिए फोन को इस्तेमाल करना मुश्किल हो गया था। कम रोशनी में कैमरे की परफॉर्मेंस और बेहतर होने की गुंजाइश है। वैसे, यह कमी इस प्राइस रेंज के हैंडसेट में आम है।

अगर आप दमदार फ़ीचर वाले किफायती स्मार्टफोन की तलाश में हैं, तो मोटो जी5 प्लस एक मज़बूत विकल्प है। यह एक्सक्लूसिव तौर पर ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर मिलेगा। बजट स्मार्टफोन सेगमेंट की हमारी पहली पसंद शाओमी रेडमी नोट 4  अकसर ही आउट ऑफ स्टॉक रहता है, ऐसे में मोटो जी5 प्लस के बारे में विचार करने में कुछ भी गलत नहीं।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Decent build quality
  • Turbo charging support
  • Near-stock Android Nougat experience
  • Quick fingerprint sensor
  • कमियां
  • Heating issues
  • No LED indicator
  • Loudspeaker not very good
  • Low-light camera performance could be better
डिस्प्ले5.20 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज32 जीबी
बैटरी क्षमता3000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 7.0
रिज़ॉल्यूशन1080x1920 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

केतन प्रताप Ketan Pratap is the editor at Gadgets 360 - with over 12 years of experience covering the technology domain. With a breadth and depth of knowledge in the field, he's ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. फ्रांस से 26 राफेल मैरीन फाइटर जेट्स खरीदने के लिए हो सकती है 50,000 करोड़ रुपये की डील
  2. iQOO 13 डिस्प्ले, प्रोसेसर और स्टोरेज का खुलासा, जानें सबकुछ
  3. Segway Ninebot C2 Lite: 14 Km रेंज देने वाले इस ई-स्कूटर खास बच्चों के लिए किया गया है डिजाइन, जानें कीमत
  4. Realme Narzo N65 5G vs Realme Narzo N55: जानें दोनों में क्या है अंतर
  5. WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप पर लगा सकेंगे 1 मिनट लंबा वॉयस स्टेटस अपडेट
  6. Realme GT 6 में हो सकते हैं GenAI फीचर्स, लीक हुआ रिटेल बॉक्स
  7. Vivo S19, S19 Pro में होगा 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 30 मई को लॉन्च
  8. Moto G85 में होगा कर्व्‍ड डिस्‍प्‍ले! 8GB रैम के साथ जल्‍द हो सकता है लॉन्‍च
  9. OnePlus Ace 3 Pro के डिजाइन का खुलासा! 6100mAh बैटरी के साथ 3 फ‍िनिश में होगा लॉन्‍च
  10. Huawei Enjoy 70s Launched : मार्केट में आया नया हुवावे फोन, 6000mAh बैटरी, 50MP कैमरा, जानें प्राइस
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »