कूलपैड मेगा 3 और कूलपैड नोट 3एस की पहली झलक

चीनी कंपनी कूलपैड ने भारत में अपने नए स्मार्टफोन कूलपैड मेगा 3 और कूलपैड नोट 3एस लॉन्च कर दिए हैं। जानें, पहली बार इस्तेमाल में हमें ये स्मार्टफोन कैसे लगे।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
कूलपैड मेगा 3 और कूलपैड नोट 3एस की पहली झलक
ख़ास बातें
  • कूलपैड मेगा 3 को 6,999 रुपये में लॉन्च किया गया है
  • कूलपैैड नोट 3एस की कीमत 9,999 रुपये है
  • ये दोनों फोन 7 दिसंबर से एक्सक्लूसिव तौर पर अमेज़न पर मिलेंगे
चीनी कंपनी कूलपैड ने भारत में अपने नए स्मार्टफोन कूलपैड मेगा 3 और कूलपैड नोट 3एस लॉन्च कर दिए हैं। कूलपैड नोट 3 , नोट 3 लाइट (रिव्यू), नोट 3 प्लस (रिव्यू), नोट 5 और मेगा 2.5डी (रिव्यू) लॉन्च करने के बाद अभी भी कंपनी का सारा ध्यान बजट सेगमेंट पर ही है। दोनों स्मार्टफोन में से कूलपैड मेगा 3 ज्यादा अनोखे फ़ीचर से लैस है क्योंकि इसमें तीन सिम कार्ड एक साथ इस्तेमाल किए जा सकते हैं। जबकि कूलपैड नोट 3एस पिछले कूलपैड नोट 3 का ही अपग्रेडेड वेरिएंट है।

कूलपैड मेगा 3 को लेकर हमारे मन में सबसे पहला सवाल आया कि क्या तीन सिम वाले स्मार्टफोन की यूज़र के बीच मांग है? कूलपैड के एक प्रवक्ता ने इवेंट में बातचीत में इस फ़ीचर को दिए जाने की रणनीति पर कहा कि मोबाइल ऑपरेटर अब हर महीने नए ऑफर ग्राहकों के लिए पेश कर रहे हैं। और कूलपैड मेगा 3 जैसे डिवाइस से यूज़र एक ही फोन में अपनी जरूरतें पूरी कर सकेंगे। इसके साथ ही कूलपैड इंडिया के सीईओ सैय्यद ताजुद्दीन ने बताया कि कूलपैड मेगा 3 से यूज़र बेहतर कनेक्टिविट के लिए अलग-अलग ऑपरेटर का इस्तेमाल कर पाएंगे।
 

गौर करने वाली बात है कि कूलपैड मेगा 3 अकेला ऐसा स्मार्टफोन नहीं है जो तीन सिम सपोर्ट करता है। इससे पहले एसर लिक्विड एक्स2 और एलजी ऑप्टिमस एल11 II ट्राई को भी इसी फ़ीचर के साथ लॉन्च किया गया है। लेकिन ये फोन अभी तक भारत में लॉन्च नहीं हुए हैं।

यह देखना रोचक होगा कि कूलपैड मेगा 3 और इसका तीन सिम वाला फ़ीचर ग्राहकों को कितना पसंद आता है। क्योंकि बात जब वॉयस कॉल और मैसेज के लिए ऑपरेटर चुनने की होती है तो डुअल सिम डिवाइस में भी असमंजस की स्थिति रहती है। वहीं दूसरी तरफ, अधिकतर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में डुअल सिम पिछले कई सालों से एक जरूरी फ़ीचर के तौर पर दिया जा रहै है। ख़ास बात है कि कूलपैड मेगा 3 में तीन सिम कार्ड स्लॉट के अलावा एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी है। अगर तुलना करें उन स्मार्टफोन से जो हाइब्रिड सिम स्लॉट (दो सिम कार्ड या एक सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट) के साथ आते हैं तो कूलपैड ने निश्चित तौर पर इस फ़ीचर के साथ कुछ अलग करने की कोशिश की है।
 

इस अनोखे फ़ीचर के अलाव, कूलपैड मेगा 3 स्मार्टफोन एक आम डिज़ाइन वाले फोन जैसा ही है। इस फोन में 5.5 इंच एचडी (720x1080 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले है जिसकी डेनसिटी 269 पीपीआई है। कूलपड मेगा 3 के स्क्रीन को दिन की रोशनी में भी साफतौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है और टेक्स्ट क्रिस्प दिखता है। हमें अधिकतम ब्राइटनेस के साथ भी डिस्प्ले डल लगा लेकिन व्यूइंग एंगल अच्छे थे। 8.3 मिलीमीटर मोटाई के साथ कूलपैड मेगा 3 अब तक का सबसे पतला फोन नहीं है। और 170 ग्राम वज़न के साथ हमें यह थोड़ा भारी लगा। कूलपैड मेगा 3 को एक हाथ से चलाना आसान है और हम अपने अंगूठे से ही फोन को ऊपर से नीचे तक आसानी से चला पाए।

फोन में दांयीं तरफ एक वॉल्यूम रॉकर बटन है जबकि बांयीं तरफ पावर बटन दिया गया है। बटन अच्छे से काम करते हैं। कूलपैड मेगा 3 का रियर प्लास्टिक का बना है और इसे हटाकर बैटरी, तीन सिम स्लॉट और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट देखे जा सकते हैं।

कूलपैड मेगा 3 एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर चलता है जिसके ऊपर कंपनी की कूलयआई स्किन दी गई है। यूआई  में ऐप ड्रॉर नहीं है जिसका मतलब है कि सभी ऐप आइकन होमस्क्रीन पर मिल जाएंगे। कूलपैड मेगा 3 की हमें मिली यूनिट में बहुत ज्यादा गेम पहले से लोड नहीं थे। इस फोन में 3050 एमएएच की बैटरी है और यह 4जी वीओएलटीई सपोर्ट करता है जिसका मतलब है कि इस पर रिलायंस जियो नेटवर्क काम करेगा।
 

कूलपैड मेगा 3 के साथ जितना समय हमने गुजारा, उसमें हमने पाया कि फोन में टच रिस्पॉन्स अच्छा है और मल्टीटास्किंग भी तेजी से की जा सकती है। इस फोन में 1.25 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी6737 प्रोसेसर और 2 जीबी रैम है। मेगा 3 स्मार्टफोन में 16 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है जिसे 64 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है।

कूलपैड मेगा 3 में 8 मेगापिक्सल रियर व फ्रंट कैमरा है। दोनों कैमरे अपर्चर एफ/2.2 के साथ आते हैं। हमने देखा कि मेगा 3 का कैमरा ऐप तेजी से काम करता है और यह बिना किसी देरी के लॉन्च हो गया। दिन की रोशनी में ली गईं तस्वीरें हमें शानदार लगीं। इनमें कलर प्रोडक्शन तो अच्छा लगा लेकिन डिटेलिंग की कमी दिखी। कूलपैड मेगा 3 के फ्रंट कैमरे से ली गईं तस्वीरें भी ठीकठाक रहीं। इस स्मार्टफोन के विस्तृत रिव्यू के लिए हमारे साथ बने रहिए।
 

अब बात करते हैं कूलपैड नोट 3एस की। इस स्मार्टफोन का डिज़ाइन भी कूलपैड नोट 3 जैसा ही है। पूरा लुक सादा है और आगे की तरफ डिस्प्ले का कब्ज़ा है। रियर पर एक फिंगरप्रिंट सेंसर है। 8.6 मिलीमीटर मोटाई के साथ कूलपैड नोट 3एस अपने पिछले स्मार्टफोन से पतला है जो कि 9.3 मिलीमीटर मोटा था। लेकिन यह 155 ग्राम वाले कूलपैड नोट 3 से ज्यादा भारी है और इसका वज़ 167 ग्राम है।

कूलपैड नोट 3एस में नोट 3 की तरह ही 5.5 इंच एचडी (720x1080 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले है। हालांकि, कंपनी ने नए नोट 3एस में 2.5डी ग्लास भी दिया है। डिस्प्ले चमकदार है और कलर रीप्रोडक्शन भी अच्छा है। कूलपैड नोट 3एस एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर चलता है जिसके ऊपर कूलयूआ 8.0 स्किन दी गई है। यह स्किन अच्छी तरह से कस्टमाइज़ लगती है और कई सारे नए आइकन सेट इसमें दिखते हैं।
 

कूलपैड नोट 3एस में अपर्चर एफ/2.2 के साथ 13 मेगापिक्सल रियर कैमरा है। जबकि अपर्चर एफ/2.2 के साथ 5 मेगापिक्सल का फिक्स्ड फोकस फ्रंट कैमरा दिया गया है। गौर करने वाली बात है कि कूलपैड नोट 3 में यही कैमरा स्पेसिफिकेशन दिए गए थे। कूलपैड नोट 3एस के कैमरा ऐप को चलाना आसान है और सिंगल टैप पर ही कई विकल्प उपलब्ध हैं। कैमरा ऐप में फोटो, वीडियो, ब्यूटी, प्रो और नाइट मोड दिए गए हैं। दिन की रोशनी में ली गईं तस्वीरें अच्छी और ब्राइट दिखीं। हालांकि, ज़ूम करने पर हमें तस्वीरों में किनारों पर नॉयज़ दिखाई दिया। कूलपैड नोट 3एस के फ्रंट कैमरे से ली गई सेल्फी शानदार आती हैं।

कूलपैड नोट 3स में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 415 प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 3 जीबी रैम है। हमने देखा कि फोन में ऐप तेजी से लॉन्च होते हैं और टच भी अच्छा रिस्पॉन्स देता है। नोट 3एस स्मार्टफोन में 32 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है और इसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।
कूलपैड नोट 3एस को पावर देने के लिए 2500 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इससे 200 घंटे तक का स्टैंडबाय टाइम मिलेगा। हालांकि, हमें नोट 3एस में बैटरी क्षमता कम किए जाने के फैसले से निराशा हुई। जबकि कूलपैड नोट 3 में 3000 एमएएच की बड़ी बैटरी दी गई थी।
 

आखिरी विचार
कूलपैड मेगा 3 और कूलपैड नोट 3एस की कीमत क्रमशः 6,999 रुपये और 9,999 रुपये है। इन दोनों वेरिएंट की बिक्री 7 दिसंबर से शुरू होगी और ये फोन एक्सक्लूसिव तौर पर अमेज़न इंडिया पर मिलेंगे। अब देखना होगा कि भारत में लोग तीन स्म वाले कूलपैड मेगा 3 को कितना पसंद करते हैं। कूलपैड नोट 3 लोकप्रिय नोट फैमिली का अपग्रेडेड वेरिएंट है। दोनों नए स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर पहले से बाजार में मौज़ूद मोटो ई3 पावर, शाओमी रेडमी 3एस और इसी कीमत वाले दूसरे स्मार्टफोन से मिलेगी।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Supports three SIMs plus one microSD card
  • Very good battery life
  • Good display quality
  • कमियां
  • Mediocre cameras
  • Weak CPU
  • Heavy Android skin with bloatware
डिस्प्ले5.50 इंच
प्रोसेसरMediaTek MT6737
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा8-मेगापिक्सल
रैम2 जीबी
स्टोरेज16 जीबी
बैटरी क्षमता3050 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Unique looks
  • Good photo quality in daylight
  • 3GB of RAM
  • कमियां
  • Weak battery life
  • Relatively unwieldy
  • Non-competitive specs
डिस्प्ले5.50 इंच
प्रोसेसरQualcomm Snapdragon 415
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रैम3 जीबी
स्टोरेज32 जीबी
बैटरी क्षमता2500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. आरोग्य सेतु ऐप किसने बनाया? सरकार को पता नहीं...
  2. TCL 10 5G UW ट्रिपल रियर कैमरा के साथ लॉन्च, जानें अन्य खूबियां
  3. Instagram पर जुड़े 3 नए फीचर्स, अब 1 घंटे नहीं बल्कि 4 घंटे तक रहे सकते हैं लाइव
  4. LG Velvet स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन
  5. LG Wing रोटेटिंग स्क्रीन व पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  6. Vu Masterpiece TV 85 इंच 4K HDR QLED पैनल के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  7. OnePlus Watch का लॉन्च टाले जाने का दावा
  8. LG Wing रोटेटिंग स्क्रीन के साथ आज देगा भारत में दस्तक, यहां देखें लॉन्च लाइवस्ट्रीम
  9. Huawei Nova 8 में होगा 66 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट, मिला सर्टिफिकेशन
  10. Apple की राह चल सकती है Samsung, Galaxy S21 में नहीं होगा चार्जर और हेडफोन!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com