Bharti Airtel 4g

Bharti Airtel 4g - ख़बरें

  • राज्य सरकारों को DoT से मिली BSNL की सर्विस का इस्तेमाल करने की सलाह
    Dot की ओर से लिखे गए पत्र में राज्य सरकारों को BSNL के साथ ही महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) की टेलीकॉम सर्विस का भी इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। हालांकि, Reliance Jio और Bharti Airtel जैसी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के विपरीत BSNL का 4G नेटवर्क पूरे देश में मौजूद नहीं है। बड़ी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों का 5G नेटवर्क भी देश के बड़े हिस्से में शुरू हो चुका है।
  • BSNL को 18 वर्ष बाद लगातार दूसरी तिमाही में मिला प्रॉफिट, 4G सर्विस से बढ़ा रेवेन्यू
    पिछले वित्त वर्ष में कंपनी का ऑपरेटिंग रेवेन्यू लगभग 7.8 प्रतिशत बढ़कर लगभग 20,841 करोड़ रुपये का रहा है। इससे पिछले वर्ष वर्ष में यह लगभग 19,330 करोड़ रुपये का था। कंपनी का इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) सहित मोबिलिटी सर्विसेज से रेवेन्यू छह प्रतिशत बढ़कर लगभग 7,499 करोड़ रुपये का है। BSNL के 4G नेटवर्क का लॉन्च जल्द पूरा किया जा सकता है।
  • BSNL के यूजर्स की संख्या घटी, Reliance Jio को मिले लाखों नए सब्सक्राइबर्स
    अप्रैल में BSNL ने लगभग 1.55 लाख मोबाइल सब्सक्राइबर्स गंवाए हैं। इस सरकारी टेलीकॉम कंपनी को 4G नेटवर्क का दायरा कम होने और 5G नेटवर्क मौजूद नहीं होने से नुकसान हो रहा है। BSNL के 4G नेटवर्क का जल्द देश भर में लॉन्च किया जा सकता है। इस नेटवर्क के लिए 93,450 टावर्स को इंस्टॉल किया जा चुका है। कंपनी के 4G नेटवर्क के लिए स्वदेशी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।
  • BSNL के 4G नेटवर्क की बढ़ी रफ्तार, इंस्टॉल किए 93,450 टावर्स
    Reliance Jio और Bharti Airtel जैसी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों का 5G नेटवर्क देश के बड़े हिस्से में मौजूद है। इन कंपनियों का मुकाबला करने के लिए BSNL को जल्द 5G सर्विस लॉन्च करने की जरूरत है। हाल ही में BSNL के वर्कर्स ने 4G सर्विसेज और 5G नेटवर्क के लॉन्च में देरी के खिलाफ प्रदर्शन किया था। कंपनी के वर्कर्स फाइबर-टु-होम (FTTH) के खराब प्रदर्शन से भी नाराज हैं।
  • BSNL को मिले नए सब्सक्राइबर्स, Reliance Jio का पहला स्थान बरकरार
    टेलीकॉम मार्केट में Reliance Jio का पहला स्थान बरकरार है। हालांकि, Vodafone Idea को सब्सक्राइबर्स की संख्या के लिहाज से बड़ा नुकसान हुआ है। TRAI के डेटा के अनुसार, रिलायंस जियो को मार्च में लगभग 21.74 लाख नए सब्सक्राइबर्स मिले हैं। कंपनी के सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या लगभग 49.97 करोड़ हो गई है। दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel ने मार्च में लगभग 12.50 लाख नए सब्सक्राइबर जोड़े हैं।
  • BSNL का 4G नेटवर्क जल्द पूरे देश में होगा लॉन्च, 5G सर्विस की भी तैयारी
    Tata Group की कंपनी Tejas Networks ने BSNL को एक लाख 4G साइट्स के लिए टेलीकॉम इक्विपमेंट की सप्लाई का ऑर्डर पूरा कर दिया है। यह ऑर्डर 7,492 करोड़ रुपये का था। BSNL का लक्ष्य जून में 4G सर्विस को लॉन्च करने का है। इसके बाद कंपनी 4G साइट्स को अपग्रेड कर 5G नेटवर्क लॉन्च करेगी। Reliance Jio और Bharti Airtel जैसी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों का 5G नेटवर्क देश के बड़े हिस्से में मौजूद है।
  • BSNL के वर्कर्स 4G, 5G सर्विसेज में देरी से नाराज, प्रदर्शन करने की तैयारी
    पिछले कुछ वर्षों में इस सरकारी टेलीकॉम के लाखों कस्टमर्स ने Reliance Jio और Bharti Airtel जैसी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों की ओर शिफ्ट हुए हैं। इससे BSNL को रेवेन्यू का बड़ा नुकसान हुआ है। कंपनी की 5G सर्विस जल्द लॉन्च की जा सकती है। हाल ही में टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने BSNL को 61,000 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम एलोकेट किया है।
  • BSNL के 5G SIM की सिर्फ 90 मिनटों में की जाएगी होम डिलीवरी 
    हाल ही में BSNL को 700 MHz और 3,300 MHz जैसे प्रीमियम बैंड्स में स्पेक्ट्रम मिल था, जो 5G के लिए महत्वपूर्ण है। Reliance Jio और भारती एयरटेल जैसी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों का 5G नेटवर्क देश के बड़े हिस्से में मौजूद है। इन कंपनियों का मुकाबला करने के लिए BSNL को जल्द 5G सर्विस लॉन्च करने की जरूरत है। कंपनी के 4G नेटवर्क को जून से 5G पर अपग्रेड करने की योजना है।
  • एयरटेल, रिलायंस जियो को मिले नए मोबाइल सब्सक्राइबर्स, BSNL को हुआ नुकसान
    सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के नेट सब्सक्राइबर्स की संख्या में कमी जारी है। पिछले वर्ष प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ में बढ़ोतरी के बाद BSNL के सब्सक्राइबर्स की संख्या में कुछ महीनों तक बढ़ोतरी हुई थी। कंपनी का 5G नेटवर्क मौजूद नहीं होने और 4G नेटवर्क की कम उपलब्धता से इसके सब्सक्राइबर्स घट रहे हैं।
  • मोबाइल सर्विसेज हो सकती हैं महंगी, टेलीकॉम कंपनियों की टैरिफ बढ़ाने की योजना
    दुनिया में भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हैं जहां टेलीकम्युनिकेशन सर्विसेज के लिए अधिक टैरिफ नहीं है। इस स्थिति में जल्द बदलाव हो सकता है। Reliance Jio और Bharti Airtel जैसी बड़ी टेलीकॉम कंपनियां इस वर्ष के अंत तक टैरिफ में दोबारा बढ़ोतरी कर सकती हैं। टेलीकॉम कंपनियां इस वर्ष टैरिफ को 10-20 प्रतिशत तक बढ़ा सकती हैं।
  • टेलीकॉम कंपनियों को जल्द पूरा करना होगा कॉलर ID सिस्टम का ट्रायल, DoT ने दिया निर्देश
    टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) ने बड़ी टेलीकॉम कंपनियों को इस फीचर के इंटर-ऑपरेटर ट्रायल को शुक्रवार तक पूरा करने का निर्देश दिया है। इस फीचर के लिए आधुनिक नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होगी। इस वजह से यह फीचर केवल 4G और 5G स्मार्टफोन्स पर ही उपलब्ध होगा। Reliance Jio इसके लिए अपनी CNAP टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी।
  • BSNL जल्द लॉन्च करेगी 5G सर्विस, कंपनी को मिला 61,000 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम
    टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) ने BSNL को 61,000 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम एलोकेट किया है। कंपनी की 5G सर्विस की शुरुआत राजधानी दिल्ली से की जा सकती है। BSNL को 700 MHz और 3,300 MHz जैसे प्रीमियम बैंड्स में स्पेक्ट्रम मिल गया है, जो 5G के लिए महत्वपूर्ण है। Relinace Jio और Bharti Airtel जैसी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों का 5G नेटवर्क देश के बड़े हिस्से में मौजूद है।
  • BSNL ने जोड़े 55 लाख नए सब्सक्राइबर्स, सरकार कर रही कंपनी को मुनाफे में लाने की कोशिश
    टेलीकॉम मिनिस्टर Jyotiraditya Scindia ने बताया संसद में बताया है कि पिछले छह से सात महीनों में BSNL ने 55 लाख नए सब्सक्राइबर्स को जोड़ा है। BSNL को प्रॉफिट में वापस लाने और इसके सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ाने के लिए कोशिशें की जा रही हैं। पिछले वर्ष जून से लेकर इस वर्ष फरवरी तक पहली बार कंपनी के लगभग 8.55 करोड़ सब्सक्राइबर्स से बढ़कर लगभग 9.1 करोड़ सब्सक्राइबर्स हो गए हैं।
  • BSNL के Reliance Jio को बिल न देने से सरकार को हुआ 1,758 करोड़ रुपये का नुकसान
    CAG ने एक स्टेटमेंट में बताया कि रिलायंस जियो के साथ मास्टर सर्विस एग्रीमेंट को लागू करने में BSNL नाकाम रही है। BSNL के शेयर्ड पैसिव इंफ्रास्ट्रक्चर पर इस्तेमाल होने वाली अतिरिक्त टेक्नोलॉजी के लिए रिलायंस जियो को लगभग 10 वर्षों तक बिल नहीं दिया गया। इससे केंद्र सरकार को 1,757.56 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
  • BSNL की सर्विस में सुधार की तैयारी, अप्रैल में लिया जाएगा कस्टमर्स से फीडबैक
    अप्रैल को BSNL ने 'कस्टमर सर्विस मंथ' के तौर पर निर्धारित किया है। इसमें पूरे देश में कंपनी की सर्विसेज का इस्तेमाल करने वाले कस्टमर्स से फीडबैक लेकर उनके एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने की कोशिश होगी। इसका उद्देश्य मोबाइल नेटवर्क की क्वालिटी में सुधार करना, फाइबर ब्रॉडबैंड (FTTH) की विश्वसनीयता को बढ़ाना और कस्टमर्स की शिकायतों का जल्द समाधान करना है।

विज्ञापन

Follow Us
विज्ञापन
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2025. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »