Moto G5S Plus और Moto G5S में क्या-कुछ है ख़ास?

नए मोटो जी5एस और मोटो जी5एस प्लस को कुछ नए फ़ीचर और थोड़े हार्डवेयर अपग्रेड के साथ पेश किया गया है। लेकिन क्या यह फोन मौज़ूदा प्रतिद्वंदियों को टक्कर दे पाएगा? इस सवाल का जवाब तो रिव्यू के बाद ही मिल पाएगा। लेकिन हम आपको बताते हैं नए मोटो डिवाइस की पहली झलक।

Moto G5S Plus और Moto G5S में क्या-कुछ है ख़ास?
ख़ास बातें
  • मोटो जी5एस प्लस भारत में 15,999 रुपये में लॉन्च हुआ है
  • मोटो जी5एस की कीमत 13,999 रुपये है
  • दोनों फोन बिक्री के लिए उपलब्ध है
मोटो जी5एस प्लस और मोटो जी5एस को मंगलवार को भारत में 'मोटो जी सीरीज़ के स्पेशल एडिशन' के तौर पर लॉन्च किया। लेनोवो के स्वामित्व वाली मोटोरोला भारत में तेजी से अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है और हर कीमत वाली कैटेगरी में मोटो स्मार्टफोन पेश कर रही है। इसी रणनीति को बरक़रार रखते हुए, कंपनी ने ओरिजिनल मोटो जी5 प्लस लॉन्च करने के छह महीने के अंदर ही Moto G5S Plus और Moto G5S पेश कर दिए हैं। गौर करने वाली बात है कि, दोनों स्मार्टफोन को भारत में ग्लोबल लॉन्च के करीब एक महीने के अंदर ही लॉन्च किए हैं। इससे भारतीय बाज़ार के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता झलकती है।

मोटो जी5एस और मोटो जी5एस प्लस स्मार्टफोन को कुछ अपग्रेड के साथ (ख़ासतौर पर कैमरा डिपार्टमेंट) भारतीय बाज़ार में 'Special Edition'के तौर पर पेश किया जा रहा है। मोटो जी5एस प्लस में दो रियर कैमरे हैं जबकि मोटो जी5एस में 16 मेगापिक्सल का एक सिंगल रियर कैमरा है।

इसके अलावा, कंपनी ने मंगलवार को भारत में मोटो जी5 प्लस स्मार्टफोन की कीमत भी कम कर दी। मोटो जी5 प्लस के 4 जीबी वेरिएंट को मार्च में 16,999 रुपये में लॉन्च किया गया था और अब भारत में यह 14,999 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है।

नए मोटो जी5एस और मोटो जी5एस प्लस को कुछ नए फ़ीचर और थोड़े हार्डवेयर अपग्रेड के साथ पेश किया गया है। लेकिन क्या यह फोन मौज़ूदा प्रतिद्वंदियों को टक्कर दे पाएगा? इस सवाल का जवाब तो रिव्यू के बाद ही मिल पाएगा। लेकिन हम आपको बताते हैं नए मोटो डिवाइस की पहली झलक।

मोटो जी5एस प्लस और मोटो जी5एस डिज़ाइन
मोटो जी5 सीरीज़ के दोनों नए फोन का डिज़ाइन पहले आए मोटो जी5 प्लस (रिव्यू) स्मार्टफोन की तरही ही है। दोनों डिवाइस में मेटल यूनिबॉडी डिज़ाइन है और हाथ में मजबूत महसूस होता है। हालांकि, हमें मोटो जी5एस प्लस और मोटो जी5एस के रियर पैनल पर दिए गए एंटीना बैंड पसंद नहीं आए क्योंकि बाज़ार में मौज़ूद पहले से कई फोन में भी इसी तरह का डिज़ाइन है। फ्रंट भी मोटो जी5 प्लस की तरह ही है। डिस्प्ले पर नीचे की तरफ़ एक फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है जिसे जेस्चर-आधारित एक्सेस के लिए वन-बटन नेविगेश बटन के तौर पर होम, बैक या रीसेंट ऐप के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
moto

घुमावदार किनारों के चलते फोन आसानी से हाथ में फिट हो जाता है। मोटो जी5एस और मोटो जी5एस प्लस में कैमरा सेंसर के साथ फ्रंट एलईडी फ्लैश भी हैं। आगे की तरफ़ मोटो की ब्रांडिंग के साथ रियर पर सिग्नेचर बैटविंग आइकन उकेरा गया है। मोटो जी5 प्लस की तरह ही, रियर पर प्राइमरी सेंसर उभरा हुआ है, जिसका मतलब है कि किसी सपाट जगह पर फोन को रखते समय सावधानी बरतनी पड़ेगी नहीं तो लेंस को नुकसान हो सकता है। हमारा सुझाव है कि एक रियर कवर का इस्तेमाल अवश्य करें। अच्छी बात है कि, मेटल डिज़ाइन के चलते हैंडसेट को इस्तेमाल करना अच्छा लगता है।                                                                                

यह देखते हुए कि मोटो जी5 पूरी तरह एक मेटल फोन नहीं था, मोटो जी5एस इसका एक बड़ा अपग्रेड है। बहरहाल, मेटैलिक रियर का मतबल है कि फोन थोड़ा फिसलता भी है।

मोटो जी5एस प्लस और मोटो जी5एस स्पेसिफिकेशन
बड़े वेरिएंट से शुरू करें तो, मोटो जी5एस प्लस में एक 5.5 इंच फुल एचडी (1080x1920 पिक्सल्स) डिस्प्ले है जिसके ऊपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 दिया गया है। वहीं मोटो जी5 प्लस में एक 5.2 इंच फुल एचडी डिस्प्ले है। काफ़ी हद तक ओरिजिनल वेरिएंट की तरह ही, मोटो जी5एस प्लस में एक ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर है जो 2.0 गीगाहर्ट्ज़ पर चलता है और इसमें 4 जीबी रैम है। यह फोन 64 जीबी स्टोरेज में मिलेगा जबकि 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट मिलेगा। इस फोन में 3000 एमएएच की नॉन-रिमूवेबल बैटरी है और बॉक्स में टर्बोपावर चार्जर साथ मिलता है। मोटो जी5एस प्लस को लूनर ग्रे और ब्लश गोल्ड कलर में उपलब्ध कराया जाएगा।  

छोटे वेरिएंट की बात करें तो मोटो जी5एस में एक 5.2 इंच फुल एचडी आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है जिस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन है। इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है जो 1.4 गीगाहर्ट्ज़ पर चलता है। इसमें 3 जीबी रैम है। इस फोन में 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है और 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए स्टोरेज बढ़ाई जा सकती है। मोटो जी5एस में 3000 एमएएच की बैटरी है और इसके साथ भी बॉक्स में टर्बोपावर चार्जर मिलता है।

दोनों फोन एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर चलता है जो मोटो एक्शन और मोटो डिस्प्ले जैसे फ़ीचर से लैस है। ये मोटोरोला के एक्सक्लूसिव सॉफ्टवेयर एनहेंसमेंट हैं।
 
moto

मोटो जी5एस प्लस की सबसे अहम ख़ासियत है इसमें दिया गया डुअल रियर कैमरा। इस फोन में 13 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे और डेप्थ एडिटर हैं। दोनों कैमरे अपर्चर एफ/2.0, डुअल एलईडी फ्लैश दिए गए हैं। इसके अलावा क्विक कैप्चर, बेस्ट शॉट, टैप टू कैप्चर, पैनोरमा मोड, बर्स्ट मोड, ऑटो एचडीआर, वीडियो स्टेबिलाइज़ेशन, स्लो मोशन वीडियो और 4के अल्ट्रा एचडी वीडियो रिकॉर्ड करने जैसे फ़ीचर हैं। फोन में सेल्फी लेने और वीडियो चैट करने के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जो वाइड-एंगल लेंस, अपर्चर एफ/2.0, एलईडी फ्लैश, पैनोरमा मोड, प्रोफेशनल मोड और ब्यूटिफिकेशन मोड के साथ आता है। इस स्मार्टफोन में अपर्चर एफ/2.0, एलईडी फ्लैश व फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस (पीडीएएफ) के साथ 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। इसके अलावा बेस्ट शॉट, प्रोफेशनल मोड, बर्स्ट मोड, ऑटो एचडीआर, पैनोरमा, वीडियो स्टेबिलाइज़ेशन, स्लो मोशन वीडियो जैसे फ़ीचर भी हैं। वहीं सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जो वाइड-एंगल लेंस, अपर्चर एफ/2.0, एलईडी फ्लैश, प्रोफेशनल मोड और ब्यूटिफिकेशन मोड से लैस हैं। कम रोशनी में मोटो जी5एस प्लस की कैमरा परफॉर्मेंस के लिए हमें रिव्यू का इंतज़ार करना होगा।

मोटो जी5एस प्लस और मोटो जी5एस के बारे में हमारे शुरुआती विचार
मोटो जी5एस प्लस और मोटो जी5एस के साथ बिताए सीमित समय में हमें इसकी परफॉर्मेंस पसंद आई। फोन का टच रिस्पॉन्स अच्छा है और मल्टीटास्किंग भी अच्छी तरह होती है। मोटो जी5 प्लस से तुलना करें तो मोटो जी5एस प्लस का कैमरा कुछ डिपार्टमेंट में अपग्रेड किया गया है। हमारे द्वारा ख़ीची गईं कुछ तस्वीरों में डेप्थ इफेक्ट अच्छा रहा। हालांकि, मोटो जी5एस प्लस और मोटो जी5एस की परफॉर्मेंस और कैमरे को लेकर हम अपनी विस्तृत रिव्यू प्रक्रिया पूरी होने तक फैसले को रिज़र्व रखेंगे।

मोटो जी5एस प्लस में बड़ा स्क्रीन और दो रियर कैमरे दिए गए हैं और कीमत मोटो जी5 प्लस से सिर्फ 1,000 रुपये ज़्यादा है। मोटो जी5एस में जहां मेटल बॉडी और हार्डवेयर में मामूली बदलाव किए गए हैं। मोटो जी5एस प्लस और मोटो जी5एस को भारत में क्रमशः 15,999 रुपये और 13,999 रुपये में पेश किया गया है। इन कीमत के साथ, नए मोटो जी5एस और मोटो जी5एस प्लस स्मार्टफोन, सैमसंग गैलेक्सी जे7 मैक्स, शाओमी रेडमी नोट 4 और आने वाले शाओमी और कूलपैड को चुनौती देगा।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Good build quality
  • Stock Android
  • Turbo charging support
  • Decent camera performance
  • कमियां
  • Slightly bulky
  • No VoLTE support at launch
  • Gets warm in use
  • No notification light
डिस्प्ले5.50 इंच
प्रोसेसरQualcomm Snapdragon 625
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता3000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Easy to hold and use
  • Good build quality
  • Good battery life
  • Stock Android
  • Turbo charging support
  • कमियां
  • No notification light
  • Average low-light camera performance
  • Gets warm
  • Slightly overpriced
डिस्प्ले5.20 इंच
प्रोसेसरQualcomm Snapdragon 430
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा16-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज32 जीबी
बैटरी क्षमता3000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. सिंगल चार्ज में 115 KM चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Rs 24 हज़ार हुआ सस्ता, जानें नई कीमत
  2. 12GB रैम, 64MP कैमरा और 120Hz डिस्प्ले के साथ Xiaomi Civi फोन लॉन्च, जानें कीमत
  3. 24 घंटे में 5 हजार पर्सेंट बढ़ी यह क्रिप्टोकरेंसी, Dogecoin को छोड़ा पीछे
  4. Oppo F19s, Reno 6 Pro 5G Diwali Edition, Enco Buds का नया कलर ऑप्शन भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  5. 8,720mAh बैटरी, 6GB रैम, 13MP कैमरा वाला Xiaomi Pad 5 टैबलेट 10 मिनट में सोल्ड आउट
  6. 64MP कैमरा, 12GB रैम, 120Hz डिस्प्ले के साथ Oppo K9 Pro लॉन्च, जानें कीमत
  7. Realme Q3s अक्टूबर में होगा लॉन्च, VP ने किया कंफर्म
  8. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे करें ऑनलाइन डाउनलोड? ये रहा तरीका...
  9. एयरटेल का 93 रुपये वाला प्लान हुआ और फायदेमंद, 28 दिन तक असीमित कॉल व 1 जीबी 4जी डेटा
  10. 4GB RAM + 64GB स्टोरेज के साथ Infinix Hot 11, Hot 11S फोन भारत में लॉन्च, कीमत Rs 8,999 से शुरू...
#ताज़ा ख़बरें
  1. Oppo F19s, Reno 6 Pro 5G Diwali Edition, Enco Buds का नया कलर ऑप्शन भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  2. Realme Q3s अक्टूबर में होगा लॉन्च, VP ने किया कंफर्म
  3. 12GB रैम, 64MP कैमरा और 120Hz डिस्प्ले के साथ Xiaomi Civi फोन लॉन्च, जानें कीमत
  4. 5000mAh बैटरी, 2 बैक कैमरा के साथ Flipkart का MarQ M3 Smart फोन लॉन्च, जानें कीमत
  5. 75 इंच Oppo Smart TV K9 2GB रैम, 32GB स्टोरेज के साथ लॉन्च, जानें कीमत
  6. 64MP कैमरा, 44W फ्लैश चार्जिंग सपोर्ट और 12GB रैम के साथ iQoo Z5 भारत में लॉन्च, ये है कीमत...
  7. Poco C31 फोन भारत में 30 सितंबर को होगा लॉन्च, Flipkart पर होगी सेल
  8. 64MP कैमरा, 12GB रैम, 120Hz डिस्प्ले के साथ Oppo K9 Pro लॉन्च, जानें कीमत
  9. Happy Birthday Google: आज 23 साल का हो गया Google, बर्थडे केक के साथ पेश किया खास Doodle
  10. Google के Wear OS 2 के साथ Fossil Gen 6 स्मार्टवॉच लॉन्च, जानें कीमत
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com