Tata Motors की जनवरी में सेल्स वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 12 प्रतिशत बढ़ी है। कंपनी ने पिछले महीने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) सहित 54,033 यूनिट्स की बिक्री की है। पिछले वर्ष की समान अवधि में इसकी बिक्री 48,289 यूनिट्स थी
सुजुकी ग्रुप का पहला बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (BEV) इस साल के अंत तक सुजुकी मोटर गुजरात से ही पेश किया जाएगा और इसे भारत में बेचने के साथ-साथ जापान और यूरोपीय देशों में भी निर्यात किया जाएगा।
टेस्ला की फैक्टरी गुजरात के साणंद में लगाई जा सकती है। देश की सबसे बड़ी कार मेकर Maruti Suzuki और Tata Motors के भी साणंद में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं
भारत को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए अपने पहले प्रोडक्शन हब के तौर पर चुनने के पीछे देश के मार्केट में बड़ी संभावना और कम मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट जैसे बड़े कारण हैं
हाल ही में कंपनी ने Tata Nexon और Nexon EV के फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किए, जो दिखने में जबरदस्त हैं और साथ ही कई एडवांस फीचर्स से लैस आते हैं और अब, सेल्स के आंकड़े बताते हैं कि सितंबर महीने में Tata Nexon देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV थी।
कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) के मार्केट में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए अगले चार वर्षों में 2,000 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट करने की योजना भी बनाई है
कंपनी ने बताया कि उसके बोर्ड ने नए प्लांट में वार्षिक 10 लाख यूनिट्स की कैपेसिटी बनाने के लिए सैद्धांतिक अनुमति दी है। पिछले फाइनेंशियल ईयर के अंत तक मारूति के पास लगभग 45,000 करोड़ रुपये का कैश रिजर्व था
मारुति सुज़ुकी की मूल कंपनी सुज़ुकी को सरकार की प्रोडक्शन-लिंक्ड इन्सेंटिव (PLI) स्कीम के तहत लाभ के लिए चुना गया है, जिसके चलते कंपनी Maruti और Toyota दोनों की आवश्यकताओं के लिए इलेक्ट्रिक कार बना सकती है।
रिपोर्ट बताती है कि Maruti Suzuki YY8 (Codename) को टू-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों ही ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें बेस मॉडल 138hp पावर जनरेट करने वाली मोटर और 48kWh क्षमता के बैटरी पैक के साथ आ सकता है।
दिखने में कार Maruti Suzuki की आगामी इलेक्ट्रिक कार Wagon-R EV पर आधारित लगती है। दोनों के ढांचे एक समान लगते हैं, लेकिन हेडलाइट और कुछ कॉस्मेटिक डिज़ाइन में बदलाव के कारण इनमें अंतर महसूस होता है।