एक्टिवा इलेक्ट्रिक के पूरी तरह चार्ज होने पर रेंज लगभग 104 किलोमीटर होने का संकेत दिया गया है। इसमें स्पोर्ट मोड भी दिया जा सकता है जिसमें थ्रॉटल को बढ़ाया जा सकेगा लेकिन रेंज कम हो जाएगी। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्विंगआर्म-माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें LED हेडलैम्प होगा। एक्टिवा E का प्राइस अफोर्डेबल रखा जा सकता है।
इसके लिए कंपनी सॉलिड-स्टेट बैटरी का इस्तेमाल करेगी। मौजूदा EV में लिक्विड-स्टेट लिथियम आयन बैटरी लगाई जाती है। कुछ बैटरी मेकर्स भी सॉलिड-स्टेट बैटरी बनाने की कोशिश में हैं। इस प्रोजेक्ट के ट्रायल के लिए कंपनी लगभग 28 करोड़ डॉलर का इनवेस्टमेंट कर रही है। इसमें से आधा जापान सरकार की ओर से सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में बैटरी का साइज लगभग 50 प्रतिशत घटाने का लक्ष्य है।
Honda Activa E का लेटेस्ट टीजर दिखाता है कि ई-स्कूटर डुअल स्वैपेबल बैटरी पैक्स के साथ आएगा। कंपनी इस साल भारत मोबिलिटी एक्सपो के दौरान अपने Benly e इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ इस टेक्नोलॉजी को दिखा चुकी है। इसे कंपनी एडवांस मोबाइल पावर पैक इंटरचेंजेबल बैटरी कह रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि भारत में Activa E इस टेक्नोलॉजी के साथ आने वाला ई-स्कूटर होगा।
Honda ने अपने अपकमिंग Activa E इलेक्ट्रिक स्कूटर का नया टीजर वीडियो जारी किया है। इसमें स्कूटर के डिजिटल डिस्प्ले को दिखाया गया है। डिस्प्ले बड़े साइज का मालूम पड़ता है। इसमें देखा जा सकता है कि 100% बैटरी होने पर रेंज 104 किलोमीटर दिखाई दे रही है। हालांकि, राइडिंग मोड स्टैंडर्ड पर सेट है, जिससे पता अंदाजा लगाया जा सकता है कि Sports मोड पर रेंज कम हो सकती है। इसमें यह भी पता चलता है कि इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर बिल्ट-इन नेविगेशन से लैस आएगा।
देश के टू-व्हीलर मार्केट में HMSI की बड़ी हिस्सेदारी है। कंपनी का Activa E अगले सप्ताह लॉन्च किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज लगभग 104 किलोमीटर की हो सकती है। एक्टिवा E का मुकाबला Ola Electric, TVS Motor और Bajaj Auto के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से होगा। इसके एंट्री-लेवल वेरिएंट में TFT डिस्प्ले और अन्य वेरिएंट में मल्टी कलर वाली स्क्रीन होगी।
Honda ने भारत में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक और टीजर जारी किया है, जिसमें इसके स्विंगआर्म-माउंटेड मोटर सेटअप को दिखाया गया है। बता दें कि पॉपुलर Bajaj Chetak और Vida V1 भी इसी सेटअप का इस्तेमाल करते हैं। वर्तमान में ब्रांड्स ई-स्कूटर्स में तीन सेटअप के साथ जाते हैं, जिनमें स्विंगआर्म-माउंटेड मोटर हैं, BLDC हब और परमानेंट मैग्नेटिक सिंक्रोनस सेटअप शामिल होता है।
Honda Motorcycle and Scooters India (HMSI) द्वारा जल्द उसका पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, Honda Activa EV लॉन्च किया जाना है। अभी तक इसे लेकर केवल अफवाहें सर्कुलेट हो रही थीं, लेकिन अब, HMSI ने इसे टीज करना शुरू कर दिया है। यूं तो टीजर इसके नाम की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन अभी तक इसे Activa इलेक्ट्रिक ही माना जा रहा है। ई-स्कूटर के 27 नवंबर को पेश किए जाने की पुष्टि की गई है। Honda Activa EV के Activa 110 के इलेक्ट्रिक वर्जन के रूप में लॉन्च होने की उम्मीद है।
वर्तमान में इस सेगमेंट में Ola Electric, Bajaj Electric, TVS, Ather Energy का दाबदबा है और लोगों को Honda, Suzuki सहित कुछ नए खिलाड़ियों का इंतजार है। कुछ ऐसे नाम हैं, जो हमें जल्द सड़कों पर दौड़ते नजर आ सकते हैं। इनमें Honda और TVS के नए मॉडल्स भी शामिल हैं। इनमें से कुछ के 2025 की पहली छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है। Bharat Mobility Global Expo 2025 नजदीक आ रहा है, जिसमें इनमें से कई मॉडल्स इच्छुक ई-स्कूटर ग्राहकों को लाइव देखने को मिल सकते हैं।
HMSI ने हरियाणा के मानेसर में नई इंजन असेंबली लाइन शुरू की है। यह 100 cc से लेकर 300 cc तक की रेंज में प्रति दिन 600 इंजन की मैन्युफैक्चरिंग कर सकती है
Honda EM 1e से तुलना की जाए तो SC e बड़ा है और इसमें दो रिमूवेबल बैटरी पैक हैं। ये 1.3kWh बैटरी पैक सीट के पीछे स्थित हैं, जो स्कूटर को 100 किलोमीटर की रेंज निकालने में योगदान करते हैं।