वीवो वी3 का रिव्यू

क्या वीवो वी3 दाम में कटौती के बाद भी एक आकर्षक फोन है? रिव्यू में जानें इस फोन की खूबियां और कमियां।

वीवो वी3 का रिव्यू
वीवो उन चीनी कंपनियों में से एक है जो अपना नाम लोगों तक पहुंचाने के लिए परंपरागत मार्केटिंग में यकीन करती है। निश्चित तौर पर आपने देश भर में नियोन लाइट कलर के वीवो साइनबोर्ड देखे होंगे और कंपनी के लेटेस्ट फोन के विज्ञापन से ट्रेनें भी रंगी पड़ी हैं।

वीवो ने अप्रैल में वी3 और वी3 मैक्स (रिव्यू) स्मार्टफोन लॉन्च किेए थे। तब से अब तक, वी3 के दाम में कटौती के बाद इसकी जगह 15,000 रुपये से कम कैटेगरी वाले ब्रांड में है। हालांकि, अब टक्कर पहले से ज्यादा कड़ी है। क्या वीवो वी3 दाम में कटौती के बाद भी एक आकर्षक फोन है? रिव्यू में जानें इस फोन की खूबियां और कमियां।

डिज़ाइन और बनावट
वीवो वी3 बिल्कुल अपने बड़े वेरिएंट की तरह ही दिकता है। वीवो वी3 मैक्स का डिजाइन भी बहुत ज्यादा अच्छा नहीं है। अगर फोन परर वीवो की ब्रांडिंग आगे की तरफ ना हो तो कोई भी आसानी से इसे ओप्पो एफ1 समझने की भूल कर सकता है। वी3 में नॉन-बैकलिट कैपेसिटिव नेविगेशन बटन और कर्व्ड ग्लास एज दिया गया है। हालांकि, इस फोन में स्क्रैच प्रोटेक्शन के बारे में कुछ स्पष्ट नहीं है लेकिन वीवो के मुताबिक स्मार्टफोन गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन से लैस है। फोन के साथ एक स्क्रीन गार्ड पहले से इंस्टॉल आता है।
 

5 इंच डिस्प्ले हमें इस फोन में अच्छा लगा और इससे यह फोन एक हाथ से पकड़ने में सुविधाजनक है और इस्तेमाल भी आासनी से होता है। आईपीएस डिस्प्ले से अच्छा कलर रीप्रोडक्शन और व्यूइंग एंगल मिलता है लेकिन इसका एचडी रिज़ॉल्यूशन सिर्फ (720x1280) पिक्सल ही है। टेक्स्ट और आइकन देखने में डिस्प्ले में कोई समस्या नहीं होती है। लेकिन इस कीमत वाले फोन में फुल एचडी डिस्प्ले जरूरी होता है और डिस्प्ले को ज्यादा शार्प भी किया जा सकता था।
 

वी3 का मेटल फ्रेम काफी मजबूत है और बटन एर्गोनोमिक तरह से दिए गए हैं। बायीं तरफ एक डुअल सिम ट्रे है और ऊपर की तरफ एक अलग माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट (128 जीबी तक) दिया गया है। इसी के पास एक हेडफोन शॉकेट भी है। वी3 में एक दमदार स्पीकर है जो एक डेडिकेटेड एम्पलिफायर चिप के साथ आता है। स्पीकर अच्छे से काम करता है। म्यूज़िक ट्रैक और वीडियो में आवाज अच्छी सुनाई देती है और आवाज आउटडर में भी शानदार लगती है। स्टीरियो स्पीकर के साथ स्पीकर और शानदार हो सकते थे लेकिन यह भी अच्छा है।
 

फोन के रियर पर दिए गए टेक्सचर से ग्रिप बहुत अच्छी नहीं मिलती इसलिए फोन थोड़ा स्लिपरी है। लेकिन फोन के साथ आने वाले सिलिकॉन केस से फोन पकड़ने में सुविधाजनक बनता है। इसके अलावा बॉक्स में एक हेडसेट, एक चार्जर, एक डेटा केबल, एक सिम इजेक्टर टूल और एक एयरटेल सिम मिलती है। इस सिम से आप अपने एयरटेल कनेक्शन को 4जी पर अपग्रेड कर सकते हैं। पावर एडेप्टर जरूरत से ज्यादा बड़ा है और फोन फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट नहीं करता।

स्पेसिफिकेशन और फीचर
वीवो वी3 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 616 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है। फोन में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज है। एक बार फिर कह सकते हैं फोन में ऐसे स्पेसिफिकेशन भी नहीं हैं जो बुहत ज्यादा आकर्षित करें। इससे कम कीमत वाले फोन में भी हमने ये स्पेसिफिेकेशन देखे हैं। फोन डुअल बैंड वाई-फाई बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0, जीपीएस, एफएम रेडियो, यूएसबी ओटीजी और 4जी एलटीई बैंड 1, 3, 5 और 40 सपोर्ट करता है।
 

फिंगरप्रिंट सेंसर रियर पर दिया गया है और काफी अच्छे से काम करता है। इसे कैमरे के शटर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल निजी फाइल और ऐप लॉक करने के लिए भी कर सकते हैं। वी3 फनटच ओएस 2.5 पर चलता है जो एंड्रॉयड लॉलीपॉप का कस्टम फोर्क है। लेकिन फोन में अभी तक मार्शमैलो का ना होना निराश करता है।

ओप्पो के कलरओएस 3.0 की तरह ही वी3 का इंटरफेस और फंक्शन बहुत हद तक ऐप्पल के आईओएस की तरह लगता है। हालांकि, अगर आप पहले से स्टॉक एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते रहे हैं तो आपको इसका आदी बनने में थोड़ा समय लगेगा। रीसेंट ऐप्स बटन मेन्यू बटन की तरह काम करते हैं और होमस्क्रीन पर इन पर टैप करने से विज़ट, ट्रांजिशन इफेक्ट और ऐप छिपाने जैसे विकल्प मिल जाएंगे। देर तक प्रेस करने या ऊपर से नीचे तक स्वैप करने से ऐप स्विचर खुल जाएगा और वाई-फाई, ब्लूटूथ आदि के बीच टॉगल कर सकते हैं।
 

वीवो के ऐप जैसे विज़़ुअल कस्टमाइज़ेशन के लिए आई थीम, डेटा मॉनीटर और ऐप मैनेज व उनकी परमिशन के लिए आई मैनेजर, वाई-फाई डायरेक्ट का इस्तेमाल कर फाइल ट्रांसफर प्री-इंस्टॉल आते हैं। इसके अलावा आपके बुकमार्क, मैसेज, कॉन्टेक्ट और नोट्स के लिए वीवो क्लाउड भी विकल्प हैं। फोन में व्हाट्सऐप, वीचैट, फेसबुक और डब्ल्यूपीएस ऑफिस प्री-इंस्टॉल आते हैं।
 

सेटिंग ऐप में की सारे नए कंट्रोल जैसे गेस्चर, एयर ऑपरेशन भी हैं जिससे हथेली में फोन आने पर एक्टिव हो जाता है। स्मार्ट मल्टी स्क्रीन से कोई अलर्ट मिलने पर फ्लोटिंग नोटिफिकेशन मिलता है और खोलने पर आधे स्क्रीन पर दिखता है। यह तभी काम करता है जब आप स्टॉक प्लेयर के जरिए कोई वीडियो या फिर गूगल प्ले मूवीज और यूट्यूब फुल स्क्रीन मोड पर देख रहे हों।

परफॉर्मेंस
पहली बार देखने पर फोन का इंटरफेस थोड़ा कन्फ्यूज़ करने वाला लगता है लेकिन यह काम आसानी से करता है। मल्टी-टास्किंग आसान है और फोन में आसानी से भारी भरकम ऐप और गेम बिना किसी समस्या के चलते हैं। बेंचमार्क टेस्ट में हमें फोन से ठीकठाक आंकड़े मिले। दोनों सिम स्लॉट पर 4जी अच्छे से काम करता है और कॉल के दौरान ईयरपीस से अच्छी आवाज मिलती है। वीवो वी3 पकड़ने में सुविधाजनक है और छोटे साइज़ की वजह से इसे इस्तेमाल करना आसान है। गेम खेलने के दौरान थो़ड़ी हीटिंग के अलावा हमें ओवरहीटिंग की समस्या फोन में नहीं हुई।
 

वी3 से 4के क्षमता वाली वीडियो प्ले की जा सकती है लेकिन 1080 पिक्सल वीडियो भी कोई समस्या नहीं है। फोन में हमारी हाई बाइट्रेट फाइल भी आसानी से चलती हैं। म्यूज़क प्लेयर फ्लैक सपोर्ट करता है और स्पीकर से ऑडियो क्वालिटी भी अच्छी मिलती है। फोन के साथ आने वाला हेडसेट बहुत अच्छी क्वालिटी का नहीं है।

13 मेगापिक्सल रियर कैमरा फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस (पीडीएएफ) के साथ आता है जिससे सब्जेक्ट को आसानी से लॉक हो जाते हैं। दिन की रोशनी में तस्वीरें अच्छी आती हैं और फोन के डिस्प्ले पर सुंदर दिखती हैं। लेकिन ज़ूम करने पर थोड़ी बिखर जाती हैं। मैक्रो तस्वीरों में भी यही दिक्कत देखने को मिली और फोकस किए हुए सब्जेक्ट में शार्पनेस की कमी भी झलकती है। स्टैंडर्ड तस्वीरों को डल दिखने से रोकने के लिए बेहतर होगा कि एचडीआर मोड का इस्तेमाल करें। फोन में सेल्फी लेने के लिए दिया गया 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा अच्छा है।

फोन से 1080 पिक्सल तक की रिकॉर्डिंग की जा सकती है लेकिन क्वालिटी औसत ही आती है। कम रोशनी में वीडियो और तस्वीरें बहुत खराब आती हैं। कैमरा ऐप अच्छे से डिजाइन किया गया है और इसमें फिल्टर, वाटरमार्क और टच या वॉयस ट्रिगर्ड कैप्चर जैसे विकल्प हैं। रियर कैमरे में एचडीआर, पैनौरमा, नाइट, प्रोफेशनल, स्लो-मोशन वीडियो और हाइपर लैप्स वीडियो जैसे कई शूटिंग मोड हैं।

फोन में दी गई 2550 एमएएच की बैटरी बहुत बड़ी नहीं लगती लेकिन कम स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन और बहुत दमदार प्रोसेसर ना होने की वजह से हमारे वीडियो प्लेबैक में यह 11 घंट 31 मिनट तक चली। वहीं सामान्य इस्तेमाल के दौरान एक बार चार्ज करने के बाद हम इसे एक दिन से ज्यादा चला पाए। यह फोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं करता है लेकिन कम क्षमता वाली बैटरी चार्ज होने में बहुत लंबा समय नहीं लगाती।
 

हमारा फैसला
वीवो वी3 एक शानदार प्रोडक्ट है लेकिन समस्या है कि इसे आसानी से दूसरे कई स्मार्टफोन टक्कर देने के लिए कतार में हैं। मोटो जी4 प्लस (रिव्यू), रेडमी नोट 3 (रिव्यू) और लेईको ले 2 (रिव्यू) में ज्यादा बेहतर स्पेसिफिकेशन हैं और डिस्प्ले क्वालिटी, कैमरा और सीपीयू परफॉर्मेंस के मामले में वी3 से कहीं बेहतर हैं। वी3 आज थोड़ा पुराना फोन महसूस होता है और 14,980 रुपये की नई कीमत के बावूद यह आकर्षित नहीं करता है। इसके अलावा हम कन्फ्यूज़ करने वाली वीवो की कस्टम एंड्रॉयड फोर्क के भी फैन नहीं हैं।

हालांकि, फोन की बैटरी लाइफ अच्छी है और फोन का साइज़ भी हमें पसंद आया। फोन में ऑडियो परफॉर्मेंस स्पीकर व हेडफोन दोनों से अच्छी मिलती है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सेरेजो Gadgets 360 के लिए स्मार्टफोन और लैपटॉप के बारे में लिखते ...और भी

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Bigg Boss में देश की चहेती बहू की एंट्री पक्की, देखें शो का प्रोमो वीडियो
  2. Flipkart सेल पर आखिरी दिन मची लूट, मात्र 549 रुपये में खरीदें नया टैबलेट, कीमत हुई पुराने से भी सस्ती
  3. 50 हजार वाला फोन 16199 रुपये में, अमेजन सेल पर नहीं मिलेगी इससे तगड़ी छूट, लिमिटेड ऑफर से लें लाभ
  4. 70 साल में पृथ्‍वी के सबसे करीब आया बृहस्‍पति! लोगों ने 4 चंद्रमा भी देखे, आपको पसंद आएंगी ये तस्‍वीरें!
  5. घर को सिनेमा हॉल बनाने वाला 98 इंच साइज में TCL Q10G Mini LED TV लॉन्च, जानें कीमत
  6. Amazon सेल : मात्र 999 रुपये में मिल रहे ब्लूटूथ हेडफोन, दोबारा नहीं मिलेगा ऐसा ऑफर
  7. Apple के वाइस प्रेसिडेंट को भारी पड़ा अय्याशी की बातें करना, कंपनी ने किया बाहर
  8. Amazon पर 20 हजार वाली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन इस ऑफर के बाद मात्र 4,130 रुपये में
  9. iPhone 14 की डिमांड घटी, Apple ने प्रोडक्शन बढ़ाने पर लगाई रोक
  10. Nasa के स्‍पेसक्राफ्ट की एस्‍टरॉयड से टक्‍कर के बाद एक दिन में पृथ्‍वी के करीब आईं 5 ‘चट्टानी आफतें’
  11. Asteroid : 32 हजार किलोमीटर की स्‍पीड से पृथ्‍वी की ओर बढ़ रही ‘आफत’, 2 अक्‍टूबर को होगा सामना!
  12. 90 हजार वाला रीफर्बिश Lenovo लैपटॉप इस ऑफर से सिर्फ Rs 4249 में, Amazon पर नहीं मिलेगी इससे बेहतर डील
  13. 7000mAh बैटरी, 6GB RAM के साथ Tecno Pova Neo 2 लॉन्च, कम दाम में गजब हैं फीचर्स
  14. 31 हजार साल पहले धरती पर रहती थी यह महिला, कहां से आई इसकी फोटो? जानें
  15. भारत के इन 13 शहरों में सबसे पहले लॉन्‍च होगी 5G सर्विस! रोजाना 1.5GB डेटा वाले प्‍लान की कीमत भी जानें
  16. लगातार 2 ‘फ्लॉप’ फ‍िल्‍मों के बाद इस अभिनेता ने अपनी फीस 10 करोड़ रुपये घटाई!
  17. Bigg Boss: सामने आया पहला कॉन्टेस्टेंट, सलमान खान की आगामी फिल्म में भी दिखेगा
  18. 2 लाख रुपये वाला 75 इंच Smart TV सिर्फ 97,816 रुपये में खरीदने का मौका
  19. Amazon सेल में सबसे सस्ता लैपटॉप, इस ऑफर से मात्र 4349 रुपये में अपना बनाएं शानदार लैपटॉप
  20. OnePlus भारत में जल्द लॉन्च करेगी अफॉर्डेबल 55 इंच LED TV! जानें फीचर्स
  21. Mercedes ने लॉन्च की 857 किलोमीटर की रेंज के साथ पहली मेड इन इंडिया लग्जरी इलेक्ट्रिक कार
  22. 315km माइलेज के साथ देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV लॉन्च, ये हैं फीचर्स
  23. 75 Km रेंज वाली Veo Apollo इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन्स
  24. iPhone 13 Pro Max से लेकर Nokia C01 Plus 4G पर बंपर ऑफर, मात्र 349 रुपये में घर ले जाएं स्मार्टफोन
  25. 8GB रैम, 5000mAh बैटरी के साथ Redmi Note 11R 5G स्मार्टफोन लॉन्‍च, जानें प्राइस
  26. डिमांड कमजोर होने की आशंका से गिरा Apple का शेयर, कंपनी की वैल्यू 120 अरब डॉलर घटी
  27. Whatsapp स्टेटस देखने पर भी 'Seen' में नहीं आएगा आपका नाम, जानें कैसे...
  28. 2022 में कम कीमत वाली ये टॉप 10 क्रिप्टोकरेंसी कर सकती हैं आपको मालामाल!
  29. Bigg Boss 16 का घर होगा सर्कस, लीक हुआ अंदर का वीडियो
  30. एकता कपूर को वेब सीरीज XXX- Season 2 के लिए गिरफ्तारी वारंट! जानें पूरा मामला
#ताज़ा ख़बरें
  1. Bigg Boss 16 का घर होगा सर्कस, लीक हुआ अंदर का वीडियो
  2. Mercedes ने लॉन्च की 857 किलोमीटर की रेंज के साथ पहली मेड इन इंडिया लग्जरी इलेक्ट्रिक कार
  3. 1 दिन में कितनी कॉफी पीनी चाहिए? जानें क्या कहती है रिसर्च
  4. Samsung ने भारत में लॉन्च की नई Frame TV सीरीज, 75इंच TV के साथ 20 हजार से अधिक का स्मार्टफोन फ्री!
  5. Amazon Great Indian Festival 2022 Sale में पॉपुलर स्मार्टफोन आधी से भी कम कीमत में, देखें डील्स
  6. 2 लाख रुपये वाला 75 इंच Smart TV सिर्फ 97,816 रुपये में खरीदने का मौका
  7. Google लगाएगी वीडियो गेम सर्विस Stadia पर ताला, यूजर्स को मिलेगा रिफंड
  8. 80 Km की रेंज देता है Dragonfly इलेक्ट्रिक हाइपरस्कूटर, जानें इसकी कीमत
  9. डिमांड कमजोर होने की आशंका से गिरा Apple का शेयर, कंपनी की वैल्यू 120 अरब डॉलर घटी
  10. Amazon Great Indian Festival Sale 2022 में मिल रहे सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन्स! देखें पूरी लिस्ट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.