शाओमी रेडमी नोट 3 का रिव्यू

Xiaomi Redmi Note 3 Review In Hindi। रेडमी नोट 3 के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंदी लेनोवो वाइब के4 नोट और एलईईको का एलई वनएस हैं। क्या शाओमी का यह स्मार्टफोन 15,000 से कम कैटेगरी के स्मार्टफोन में अपनी उपस्थिति दर्ज करा पाएगा? चलिए देखते हैं हमने इस फोन के रिव्यू में क्या-क्या देखा।

शाओमी रेडमी नोट 3 का रिव्यू
विज्ञापन
शाओमी रेडमी सीरीज को पिछले कुछ सालों में समय में अपने शानदार फीचर के चलते खासी चर्चा मिली है। कम कीमत और बेहतर फीचर के चलते रेडमी मॉडल सबसे खास बने और दूसरी चीनी कंपनियां भी इन्हें मुश्किल से ही टक्कर दे सकीं। शायद इसी प्रतिद्वंदिता के चलते कुछ साल पहले के मकाबले अब आप बाजार में शानदार फीचर वाले ढेरों बजट स्मार्टफोन खरीद सकते हैं।

दमदार कंपोनेंट और कम कीमत के बाद अब निर्माताओं ने ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए डिवाइस की डिजाइन, लुक और प्रीमियम होने पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। अब कंपनियां स्मार्टफोन में प्लास्टिक की जगह मेटल बॉडी का इस्तेमाल कर रही हैं। हाल ही में लॉन्च हुए ऑनर 5 एक्स और एलई ईको एलई वनएस में भी मेटल बॉडी दी गई थी। कूलपैड नोट 3 में दी गई 3जीबी रैम के साथ अब इन बजट स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी खास फीचर की तरह दिया जा रहा है।

खास बात यह कि रेडमी 2 सीरीज के बाद शाओमी ने अब रेडमी नोट 3 को एकदम सही वक्त पर लॉन्च किया है। दिसंबर में इस स्मार्टफोन की पहली झलक देखने को मिली थी हालांकि, फोन के ओरिजिनल वेरिएट में मीडियाटेक प्रोसेसर दिया गया था जबकि भारत में लॉन्च रेडमी नोट 3 में क्वालकॉम चिपसेट है। शाओमी रेडमी नोट 2 प्राइम की तरह ही रेडमी नोट 3 भी मेड इन इंडिया स्मार्टफोन होगा।


रेडमी नोट 3 के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंदी लेनोवो वाइब के4 नोट और एलईईको का एलई वनएस हैं। क्या शाओमी का यह स्मार्टफोन 15,000 से कम कैटेगरी के स्मार्टफोन में अपनी उपस्थिति दर्ज करा पाएगा? चलिए देखते हैं हमने इस फोन के रिव्यू में क्या-क्या देखा।

लुक एंड डिजाइन
रेडमी नोट 3 दिखने में बेहद खूबसूरत है और गोल्ड कलर में यह आपको किसी प्रीमियम स्मार्टफोन का अहसास देता है। पूरी तरह मेटल बॉडी से बने इस फोन को मैट फिनिश दिया गया है। आसानी से धूल और गंदगी दूर कर इस स्मार्टफोन को साफ रखना भी आसान है।
 

स्मार्टफोन के अगले हिस्से में 5.5 इंच का फुल एचडी आईपीएस डिस्प्ले है। डिस्प्ले का डिजाइन टच अच्छा है लेकिन कॉल करते वक्त कान पर यह थोड़ा सा अजीब लगता है। डिस्प्ले स्क्रेच रेजिस्टेंट लेयर से लैस है। टॉप पर अलर्ट के लिए नोटिफिकेशन एलईडी के साथ 5 मोगापिक्सल का कैमरा है। निचले हिस्से में दिए गए कैपिसिटिव बटन में बैकलाइट का होना अच्छा है। दायीं तरफ वॉल्यूम और पॉवर बटन हैं जबकि बायीं तरफ हाइब्रिड डुअल-सिम ट्रे दी गई है। ऊपरी हिस्से में हेडफोन सॉकेट के साथ एक इनफ्रारेड (आईआर) एमीटर भी है। डाटा ट्रांसफर और चार्जिंग के लिए स्मार्टफोन में स्टैंडर्ड माइक्रो-यूएसबी कनेक्टर इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

पिछले हिस्से में फिंगरप्रिंट सेंसर, डुअल एलईडी फ्लैश और 16 मेगापिक्सल कैमरे के साथ नीचे की तरफ एक स्पीकर ग्रिल है। आपको रेडमी नोट 3 10 वाट के चार्जर, डाटा केबल, सिम प्रोजेक्टर टूल और इंस्ट्रक्शन लीफलेट के साथ मिलेगा। रिव्यू के दौरान हमें एक्सेसरी की क्वालिटी अच्छी दिखी और उम्मीद है कि यह आपका अच्छा साथ निभाएंगी।

हमें लगता है कि शाओमी ने इस फोन के डिजाइन को बहुत अच्छा बनाया है। फोन की फिनिश बेहद शानदार है और डिस्प्ले भी एकदम साफ और चमकदार है। आईपीएस पैनल में कलर बिल्कुल निखरकर सामने आते हैं। शाओमी रेडमी नोट 3 में शाओमी का सनलाइट डिस्प्ले हार्डवेयर फीचर दिया गया है जिससे सूरज की रोशनी में भी आप स्क्रीन को आसानी से देख पाते हैं।
 

फोन को हाथ में पकड़ना सुविधाजनक है। हालांकि फोन को एक हात से इस्तेमाल करना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है लेकिन यह सिर्फ 8.7 मिलीमीटर पतला और बेहद हल्का है।

स्पेसिफिकेशन
भले ही शाओमी रेडमी नोट 3 बजट स्मार्टफोन की कीमत कम हो लेकिन इस फोन में दिए गए हार्डवेयर किसी प्रीमियम स्मार्टफओन से कम नहीं है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 650 प्रोसेसर वाला यह पहला फोन है। स्नैपड्रैगन 808 की तरह मोटो एक्स स्टाइल में हेक्सा-कोर प्रोसेसर दिया गया था लेकिन कॉर्टेक्स-ए57 की जगह इसमें 1.8 गीगाहर्ट्ज़ पर चलने वाला कॉर्टेक्स-ए72 है। दूसरे चार कोर 1.4 गीगाहर्ट्ज़ के साथ कॉर्टेक्स ए-53 है। हालांकि, फोन में ग्राफिक्स के लिए नया एंड्रेनो 510 जीपीयू है।
 

रेडमी नोट 3 दो वेरिएंट में मिलेगा। हमारे पास रिव्यू के लिए 3जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट है लेकिन अगर आपका बजट कम है तो आप 9,999 रुपये की कीमत में 2जीबी रैम 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट चुन सकते हैँ। हाइब्रिड सिम स्लॉट में दूसरे सिम कार्ड की जगह माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से इस वेरिएंट की स्टोरेज 32 जीबी तक बढ़ाई जा सकती है। आजकल जहां अधिकतर फोन में 128 जीबी या ज्यादा तक का स्टोरज सपोर्ट आरहा है, रेडमी नोट 3 वहां थोड़ा पीछे रह जाता है।
 

क्वालकॉम चिपसेट से लैस इस फोन में वीओएलटीई सपोर्ट के साथ 3, 5 ,40 और 41 बैंड के लिए कैटेगरी 7एलटीई फीचर मौजूद है। इसके साथ ही डुअल-बैंड वाई-फाई बी/जी/एन/एसी, ब्लूटूथ 4.1,, यूएसबी ओटीजी, एफएम रेडियो, मीराकास्ट, ग्लोनास भी है। इस फोन में एनएफसी फीचर नहीं दिया गया है।

सॉफ्टवेयर
फोन एमआईयूआई 7 कहे जाने वाले एंड्रॉयड लॉलीपॉप फोर्क के साथ आता है. एमआईयूआई के पुराने व4जन के मुकाबले एमआईयूआई 7 निश्चित तौर पर ज्यादा बेहतर हुआ है। इसमें सिंगल लेयर इंटरफेस ही है लेकिन यूजर अपने हिसाब से ट्रांजिशन इफेक्ट और थीम के साथ इसे बना कस्टमाइज कर सकते हैं।
 

फोन की लॉक स्क्रीन में वॉलपेपर क्राउजल फीचर दिया गया है जिससे यूजर द्वारा सिलेक्ट किए गए कलेक्शन से अलग-अलग वॉलपेपर दिखते रहते हैं। आसान और साधारण इंटरफेस के लिए एक लाइट मोड भी है। इसके साथ ही ऐप्लिकेशन पर बच्चों को नियंत्रित करने के लिए चाइल्ड मोड भी है।  

फिंगरप्रिंट सेसंर 5 फिंगरप्रिंट तक पहचान सकता है। शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट ह्यूगो बारा ने फोन लॉन्च के दौरान बयान दिया था कि फोन में आप अपना लिप पैटर्न भीरिकॉर्ड कर सकते हैं लेकिन ऐसा करने की कोशिश के दौरान हम असफल हुए।
 

इसके अलावा एमआई अकाउंट में साइन अप करने पर आप अपने कॉन्टेक्ट, मैसेज, तस्वीरें आदि के लिए 5 जीबी तक की क्लाउड स्टोरेज पा सकते हैं। एक्सप्लोरर ऐप इस्तेमाल कर आप अपनी निजी चैट, मैसेज छिपाने के लिेए भी फिंगरप्रिंट सेंसर ऑथेंटिकेशन की मदद ले सकते हैं।
 

फोन में एमआई मूवर ऐप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल आता है जिसकी मदद से आप किसी दूसरी एंड्रॉयड डिवाइस से ऐप और डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। एमआईयूआई 7 13 इंडिक भाषाओं को सपोर्ट करता है।
 

परफॉर्मेंस
शाओमी रेडमी नोट 3 के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर मिलकर आपको एक शानदार अनुभव देते हैं। मल्टीटास्किंग के दौरान हमें इंटरफेस में कोई दिक्कत देखने को नहीं मिली। फोन की कॉल क्वालिटी अच्छी है।

हमारे रिव्यू के दौरान स्थिरता देखने को मिली सिवाय बेंचमार्क टेस्ट के दौरान फोन कई बार रीबूट हुआ। लगातार वीडियो प्लेबैक और वीडियो रिकॉर्डिंग के दौरान फोन गर्म नहीं होता और ना ही यह असुविधाजनक लगता है।
 

खराब बात जो हमने देखी वो ये कि दो सिम के एक साथ काम करने में यह बेहद ज्यादा वक्त लगाता है। यह परेशानी हमें सिंगल सिम के दौरान देखने को नहीं मिली पर जब हमने दूसरी सिम फोन में डाली तो इसे डिटेक्ट करने में काफी ज्यादा वक्त लग गया। उस वक्त हमें 10 मिनट से ज्यादा समय तक 'नो सर्विस' मैसेज देखने को मिला। फोन को रीबूट करने पर भी हमें कोई मदद नहीं मिली। अगर आप फोन में अधिकतर सिम बदलते हैं तो यह आपके लिए परेशानी हो सकती है नहीं तो इससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर अच्छे से काम करता है और फोन का लॉक खोलने पर भी यह तेजी से चलता है।  
 

क्रिस्प डिस्प्ले के चलते मल्टीमीडिया के लिए रेडमी नोट 3 एक शानदार फोन है। ऑडियो स्पीकर अच्छा है। म्यूजिक प्लेयर अच्छे से काम करता है और आप दो अलग-अलग ईयरफोन का इस्तेमाल करते हुए दो विभन्न ऑडियो प्रोफाइल के बीच स्विच कर सकते हैं। एमआई ड्रॉप से दूसरी शाओमी डिवाइस में फटाफट मीडिया शेयर कर सकते हैं। 32जीबी वर्जन में यूजर 26.2जीबी ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

कैमरा
रेडमी नोट 3 स्मार्टफोन में वाइड एफ/2.0 अपर्चर के साथ 16 मेगापिक्सल सेंसर कैमरा है। हम दिन की रोशनी में लैंडस्केप और मैक्रो शॉट में अच्छी डिटेल के साथ तस्वीर खींच पाए। कलर रीप्रोडक्शन भी अच्छा है। हालांकि, फोकस में ऑब्जेक्ट को बहुत ज्यादा जूम करने पर बहुत ज्यादा शार्पनेस नहीं दिखी। फोन के डिस्प्ले में तस्वीरे बेहद अच्छी दिखीं।
 

आर्टिफिशियल लाइटिंग के दौरान भी कैमरे से ली तस्वीरो में शार्पनेस और डेप्थ में थोड़ी परेशानी दिखी। कम-रोशनी में भी तस्वीरें बहुत खराब नहीं आती हैं। डुअल टोन एलईडी फ्लै, पास के ऑब्जेक्ट के लिए अच्छे से काम करता है लेकिन आप इससे बहुत ज्यादा उम्मीदें ना रखें। 1080पी वीडियो रिक़र्डिंग अच्छी है लेकिन वीडियो रिकॉर्डिंग में कोई स्टेब्लाइजेशन सॉफ्टवेयर ना होने की वजह से से स्थिरता देखने को नहीं मिली। वाइड एफ/2.0 अपर्चर के साथ दिन की रोशनी में फ्रंट कैमरा से अच्छी सेल्फी आती है।
 
 
(पूरी तस्वीर देखने के लिए टैप करें)

बैटरी लाइफ
फोन में दी गई 4050 एमएएच की बैटरी से हम लगातार 12 घंटे 21 मिनट तक वीडियो प्ले कर सके। बिना बैटरी सेविंग मोड ऑन किये फोन की बैटरी एक दिन से भी ज्यादा वक्त तक चली। फोन क्वालकॉम के क्विक चार्ज फीचर से लैस है लेकिन हम आधे घंटे में रेडमी नोट 3 को 20 प्रतिशत ही चार्ज कर पाए। हम इसे सुपर क्विक चार्ज नहीं कहेंगे लेकिन कुछ ना होने से कुछ होना बेहतर है।
 

हमारा फैसला
शाओमी रेडमी नोट 3 के 2जीबी रैम व 16जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये और 3जीबी रैम व 32 जीबी स्टोरेज की कीमत 11,999 रुपये है। इस कीमत में ये सारे स्पेसिफिकेशन होना इसे बेहद खास बनाते हैं। शाओमी ने यूजर को 2 महीने के मुफ्त सबस्क्रिप्शन की स्ट्रीमिंग सर्विस के लिए 'हंगामा' के साथ साझेदारी की है।  

शाओमी रेडमी नोट 3 में कुछ भी खराबी निकालना बहुत मुश्किल है। 2016 में लॉन्च हुए रेडमी नोट 3 में दिए गए मेटल बॉडी और फिंगरप्रिंट सेंसर शाओमी डिवाइस में पहली बार दिए गए हैं। फोन का डिस्प्ले, दमदार बैटरी और प्रोसेसर है। कैमरा भी खराब नहीं है हालांकि, इसकी तस्वीरों की शार्पनेस और एचडी क्वालिटी वीडियो और बेहतर हो सकती थी। हम फोन में 32 जीबी से ज्यादा स्टोरेज की उम्मीद रख सकते थे और एनएफसी सपोर्ट होने पर यह एक संपूर्ण पैकेज वाला फोन बन सकता था।

कुछ चीजों को किनारे रख दें, तो हमें लगता है कि शाओमी रेडमी नोट 3आज बाजार में उपलब्ध 15,000 से कम कीमत वाले सबसे बेहतर स्मार्टफोन में आसानी से फिट हो सकता है। अगर आप रेडमी नोट 3 और एलई वनएस के बीच चुनाव करना चाहते हैं तो निश्चित तौर पर हमारा वोट रेडमी नोट 3 को ही जाएगा।  

 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Ether में आ सकती है जोरदार तेजी, अमेरिका में मिला ETF को अप्रूवल
  2. Redmi Note 14 Pro में होगा Snapdragon 7s Gen 3 प्रोसेसर! डिटेल लीक
  3. Lava Yuva 5G होगा सस्ता 5G फोन! 50MP कैमरा के साथ सामने आया टीजर
  4. JioCinema ने की Netflix, Hotstar, Prime Video की छुट्टी! Rs 299 में लॉन्च किया 1 साल का प्लान
  5. Samsung Galaxy F55 5G का प्राइस लीक, 12GB रैम, 5000mAh बैटरी जैसे होंगे फीचर्स! जानें सबकुछ
  6. चीन ने बना दी इलेक्ट्रॉनिक स्किन! -78 डिग्री तापमान में भी नहीं जमेंगे रोबोट के हाथ
  7. IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान के बीच T20 वर्ल्ड कप महामुकाबला, कब, कहां, कैसे देखें फ्री!
  8. Redmi A3x सस्ता स्मार्टफोन 5000mAh बैटरी, 90Hz डिस्प्ले के साथ लॉन्च, जानें कीमत
  9. Honor 200 सीरीज के लॉन्च से पहले फुल स्पेसिफिकेशन लीक, मिलेगा 50MP डुअल सेल्फी कैमरा!
  10. IIT Job Crisis: IIT के 8 हजार स्टूडेंट्स इस साल बेरोजगार!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »