Realme 1 का रिव्यू

क्या Realme 1 में इतना दम है कि वह बजट स्मार्टफोन में खुद को 'अलग' और 'बेहतर' साबित कर सके, आइए जानते हैं...

Realme 1 का रिव्यू

Realme 1

ख़ास बातें
  • Oppo का दावा, Realme भारतीय युवाओं की नब्ज़ समझेगा
  • Realme के स्मार्टफोन फिलहाल एक्सक्लूसिव तौर अमेज़न पर
  • अपनी कीमत के दम पर बजट मार्केट सेगमेंट में जगह बना पाएगा रियलमी?
Oppo के मुताबिक, उसके सब-ब्रांड  Realme भारतीय युवाओं की नब्ज़ समझ चुका है। Realme के स्मार्टफोन फिलहाल एक्सक्लूसिव तौर अमेज़न इंडिया पर उपलब्ध रहेंगे। अपनी कीमत के दम पर बजट मार्केट सेगमेंट में Realme शाओमी से टक्कर लेने की कोशिश में है। Realme 1 स्मार्टफोन 8,990 रुपये से शुरू होता है। इसमें है 18:9 डिस्प्ले, रैम 6 जीबी है। इसमें फाइबरग्लास बॉडी के साथ यूनीक डिज़ाइन दिया गया है। Realme 1 में एंड्रॉयड 8.1 ओरियो आउट ऑफ द बॉक्स मिलेगा। फोन सीधे तौर पर Redmi Note 5 Pro को टक्कर देता है। ओप्पो ने इसका कुछ इसी तरह से प्रचार-प्रसार किया है। क्या Realme 1 में इतना दम है कि वह बजट स्मार्टफोन में खुद को 'अलग' और 'बेहतर' साबित कर सके, आइए जानते हैं...
 
Realme
 

Realme 1 डिज़ाइन

Realme 1 में फाइबरग्लास बॉडी के साथ बैक में डायमंड-कट लुक दिया गया है। ओप्पो का कहना है कि उसने बैक पैनल ऐसा बनाया है, जिससे लाइट पड़ने पर यह उसे विभिन्न डायरेक्शन में रिफलेक्ट कर दे। डिज़ाइन वाकई यूनीक है। एक समस्या इसके साथ है कि फोन आसानी से उंगलियों के निशान पकड़ लेता है। शुक्रिया अदा करना होगा 84.75% स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो का, जिसके चलते Realme 1 कॉम्पैक्ट और हैंडी लगता है। स्क्रीन असल में बॉर्डरलेस नहीं है लेकिन फोन का फ्रंट लुक स्लीक और मॉडर्न दिखता है। प्लास्टिक फ्रेम के बावज़ूद, बिल्ड क्वालिटी बेहतर है। हमने Realme 1 को कई बार गिराया लेकिन इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

रियर कैमरा मॉड्यूल में थोड़ा-बहुत उभार है।  फोन की बायीं तरफ वॉल्यूम रॉकर हैं, जहां पहुंचने में मुश्किल नहीं होती। पावर बटन और सिम ट्रे को दायीं तरफ जगह मिली है। जहां, इस प्राइस रेंज के कई फोन हाइब्रिड सिम ट्रे के साथ आते हैं, Realme 1 में दो नैनो सिम व एसडी कार्ड के लिए अलग-अलग स्लॉट हैं।

फिंगरप्रिंट सेंसर का ना होना अखरता है लेकिन कंपनी ने इसकी जगह फेशियल रिकग्निशन दिया है। सुरक्षा के लिए पासकोड का विकल्प मौज़ूद है। फेस रिकग्निशन बेहतर काम करता है लेकिन सीधे सूरज की रोशनी में व कम रोशनी में दिक्कत होती है।
 

Realme 1 स्पेसिफिकेशन

कीमत के हिसाब से Realme 1 के स्पेसिफिकेशन आकर्षक हैं। फोन में काम करता है ऑक्टा-कोर मीडयाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर, जिसकी क्लॉक स्पीड 2.0 गीगाहर्ट्ज़ है। यह खासियत इसे रेडमी 5 का प्रतिद्वंदी बनाती है, लेकिन इससे कहीं महंगे रेडमी नोट 5 प्रो से भी मुकाबला करने का दम है।

 Realme 1 के 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,990 रुपये है। 4 जीबी रैम और 64 जीबी वेरिएंट के लिए चुकाने होंगे 10,990 रुपये। साथ ही 6 जीबी रैम और 128 जीबी वाला वेरिएंट मिलेगा 13,990 रुपये में। स्टोरेज 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के ज़रिए बढ़ाना संभव है। एंट्री लेवल वेरिएंट खास तौर से अपनी कीमत में बहुत कुछ लेकर आया है।
 
Realme

Realme 1 में 6 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले है। डिस्प्ले थोड़ा रिफलेक्टिव है और व्यूइंग एंगल अच्छे नहीं हैं। रंग वाइब्रेंट हैं लेकिन बाहर इस्तेमाल के लिए स्क्रीन कुछ ज्यादा ही ब्राइट है। हमें खुशी है कि कंपनी ने नॉच डिस्प्ले की नकल नहीं की है। Realme 1 में 3410 एमएएच की नॉन रिमूवेबल बैटरी है। फो कलर ओएस 5.0 पर चलता है, जो एंड्रॉयड 8.1 ओरियो के टॉप पर मौज़ूद है। फोन में एफएम रेडियो, जीपीएस, ए-जीपीएस मिलेगा। फोन में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट मिलेगा। इसमें ट्रेंड के हिसाब से यूएसबी-टाइप सी पोर्ट नहीं दिया गया है। Realme 1 में एक सिम एक बार में 4जी स्पीड देगी। दूसरी सिम अपने-आप 3जी पर शिफ्ट हो जाएगी।

 

Realme 1 परफॉरमेंस, सॉफ्टवेयर और बैटरी लाइफ

हमारे  रिव्यू के दौरान स्मार्टफोन में सबकुछ आराम से चला। दैनिक टास्क जैसे, तस्वीरें लेना, वेब ब्राउज़िंग, 4के वीडियोज़ जैसे काम आसानी से हुए। Realme 1 में सबवे सर्फर और अस्फाल्ट 8 जैसे हेवी गेम भी बिना रुकावट चले। फोन इस दौरान ज्यादा गर्म भी नहीं होता। एनटूटू बेंचमार्क रेटिंग में Realme 1 ने रेडमी नोट 5 प्रो को भी पछाड़ दिया।

Realme 1 ओप्पो के मोडिफाइड कलर ओएस 5.0 पर चलता है, जो एंड्रॉयड 8.1 ओरियो के टॉप पर है। इंटरफेस स्मूद है। सेटिंग ऐप और क्विक लॉन्च पैनल थोड़ा हार्ड हैं। ऐप ड्रॉअर नहीं दिया गया है और गूगल नाउ पैनल को कस्टम स्क्रीन से रिप्लेस किया गया है, जिसमें मौसम, स्टेप्स टेकन, फेवरिट कॉन्टैक्ट, हालिया इवेंट जैसे विकल्प दिखते हैं। सकारात्मक बात है कि बेवज़ह के ऐप इसमें नहीं मिलेंगे। हालांकि, इसमें यूज़र को डुअल ऐप, थ्री-फिंगर स्क्रीनशॉट शॉर्टकट, थीमिंग ऐप और लॉकिंग गेस्चर मिलेगा। हालांकि, फोन में एंड्रॉयड पी अपडेट को लेकर कुछ नहीं कहा गया है।
 
Realme

Realme 1 में दी गई बैटरी बेहतर है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में हैंडसेट ने 11 घंटे 30 मिनट तक साथ दिया। अगर फोन को जमकर भी इस्तेमाल किया जाए तो चार्जर की ज़रूरत रात 12-1 बजे ही पड़ती है। Realme 1 स्मार्टफोन क्विक चार्जिंग सपोर्ट नहीं करता है। फुल चार्ज होने में यह ढाई से तीन घंटे का समय लेता है।
 

Realme 1 cameras

Realme 1 में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, जो सिंगल एलईडी फ्लैश के साथ आता है। फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है। कंपनी का कहना है कि यह 296 फेशियल प्वॉइंट को रिकग्नाइज़ कर सकता है। इसमें आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस फीचर भी है।
 
img20180515142534
img20180513200138
img20180515183652
img20180515142609

iOS जैसा कैमरा ऐप आसानी से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इसमें पैनोरमा, टाइम-लैप्स और एआर स्टीकर हैं। इसमें पहले से फीचर्ड प्रो मोड है, जो यूज़र को शटर स्पीड, आईएसओ, एक्सपोज़र, अपर्चर और व्हाइट बैलेंस एजस्ट करने में मदद करता है। एआई आधारित सेल्फी कैमरा अपने आप स्किन टोन, स्किन टाइप, उम्र, जेंडर डिटेक्ट कर लेता है। हमारे अनुभव में फ्रंट कैमर से बेहतर तस्वीरें आईं लेकिन कम रोशनी में दिक्कत हुई। एआई ब्यूटिफिकेशन बेहतर है लेकिन कुछ गैर-ज़रूरी वाटरकलर इफेक्ट लेकर आता है।

अच्छी रोशनी में कैमरा ऐप ने बेहतर तस्वीरें लीं। कम रोशनी में यह संघर्ष करता नज़र आया। एआई ब्यूटिफिकेशन बेहतर है लेकिन अनचाहे वाटरकलर इफेक्ट के साथ आया है। फ्रंट और रियर, दोनों कैमरे बोकेह इफेक्ट का इस्तेमाल करते हैं। तस्वीरें अच्छी नहीं आईं। एज डिटेक्शन खराब था और डिटेल भी अच्छी नहीं थी। 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा डिटेल के साथ तस्वीरें कैपचर करता है लेकिन ये डल रहती हैं। सेंसर की डायनमिक रेंज खराब है और यह डिटेल और कम रोशनी में ऑटो-फोकस के लिए संघर्ष करता दिखता है। एआर स्टीकर बेहतर ढंग से अप्लाई हुए हैं। कुल 14 स्टीकर फ्रंट व रियर कैमरे के ज़रिए इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं।
 

फैसला

Realme 1 में यूनीक डिज़ाइन है, जो हर किसी के लिए उतना मायने नहीं रखता। 6 जीबी रैम, जिसे हमने रिव्यू किया, उसका प्रदर्सन बेहतर रहा। बैटरी लाइफ अच्छी है। डेडीकेटिड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है और डिस्प्ले भी अच्छा है। फिंगरप्रिंट सेंसर की कमी, अटकाऊ सॉफ्टवेयर और औसत कैमरे Realme 1 को अपने सेगमेंट में बेस्ट बनाने से रोकते हैं। इसके 3 जीबी व 4 जीबी रैम वेरिएंट, वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट हैं। इतना तय है कि शाओमी के लिए थोड़ी-बहुत परेशानी तो Realme 1 ने खड़ी कर ही दी है।

ओप्पो Realme 1 ब्रांड को शाओमी को टक्कर देने के तौर पर पेश कर रही है। ओप्पो का कहना है कि वह इसे फ्लैश सेल के ज़रिए नहीं बेचेगी। लेकिन यह साफ नहीं है कि कंपनी पहली बार में कितने यूनिट उतारेगी। डिमांड ज़ाहिर तौर पर ज्यादा होने वाली है, ऐसे में अगर फोन आउट ऑफ स्टॉक जाते हैं तो हैरानी नहीं होगी।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Unique design
  • Great performance
  • Value for money
  • Good battery life
  • कमियां
  • Average cameras
  • No fingerprint sensor
  • Cluttered OS
डिस्प्ले6.00 इंच
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता3410 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Amazon पर 20 हजार वाली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन इस ऑफर के बाद मात्र 4,130 रुपये में
  2. Big Boss 16 में बाजी पलटने आएंगे शो के X सदस्य! जानें किन सितारों की होगी एंट्री
  3. Amazon सेल में OnePlus के प्रीमियम स्मार्टफोन हुए सोच से भी सस्ते, 64999 रुपये के बजाय सिर्फ 30,400 रुपये में खरीदें
  4. सबसे सस्ता 43 इंच Smart TV, इस ऑफर के बाद 41,999 रुपये के बजाय 10,479 में
  5. Amazon सेल में iPhone 14, 14 Plus से लेकर 12 पर बंपर डिस्काउंट, मात्र 29,249 से कीमत शुरू
  6. मात्र 1,998 रुपये में मिल रहा शानदार फ्रिज, Amazon सेल में इस ऑफर से भारी डिस्काउंट
  7. सनी देओल की 'चुप' ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया शोर, जानें 3 दिनों का कलेक्शन!
  8. Amazon सेल में करें फोटोग्राफी का शौक सस्ते में पूरा, 108 मेगापिक्सल कैमरा स्मार्टफोन 1749 रुपये से शुरू, बस लगाएं ये ऑफर
  9. Flipkart ने कैंसल किए iPhone 13 के कई ऑर्डर, रिफंड में भी हो रही है देरी
  10. मंगल ग्रह की भूमध्‍य रेखा एकदम सूखी, मार्स इनसाइट मिशन से खुला राज, क्‍या संभव होगा जीवन?
  11. इलेक्ट्रिक स्कूटर और परफॉर्मेंस मोटरसाइकिल के साथ मार्केट में वापसी करेगी LML
  12. 75 Km रेंज वाली Veo Apollo इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन्स
  13. 43, 50, 55 और 65 इंच साइज में iFFALCON U62 4K LED TV भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  14. भारत में सैंकड़ों IT प्रोफेशनल्स हायर करेगी अमेरिकी टेक कंपनी Salesforce  
  15. Rs 18 हजार वाली Smartwatch 90% छूट और ऑफर के बाद Amazon सेल में सिर्फ 1,799 रुपये में!
  16. Flipkart Big Billion Days Sale 2022 हुई लाइव! लैपटॉप, टैबलेट, हेडफोन, स्मार्टवॉच पर 80% तक छूट!
  17. 7000mAh बैटरी, 6GB RAM के साथ Tecno Pova Neo 2 लॉन्च, कम दाम में गजब हैं फीचर्स
  18. 5 करोड़ टन पानी हवा में उड़ गया! यह विस्‍फोट पृथ्‍वी को और गर्म करेगा, जानें पूरा मामला
  19. सनी देओल की फिल्म 'Chup' की कमाई में तीसरे दिन आया उछाल, आर माधवन की 'Dhokha' की सुस्त रफ्तार
  20. DID Super Moms 3 : 400 रुपये में दिहाड़ी मजदूरी करने वालीं वर्षा बुमरा ने जीता रिएलिटी शो का खिताब, मिली इतनी प्राइज मनी
  21. KBC 14 : 7.5 करोड़ रुपये का सवाल, जिसे सुनकर कविता चावला ने छोड़ा शो, क्‍या आप दे सकते हैं सही जवाब?
  22. Tata Punch कार में लगा दिया घर वाला विंडो AC, वीडियो में देखें दिलचस्प कारनामा
  23. 108MP कैमरा वाला धाकड़ फोन सिर्फ 649 रुपये में, Flipkart सेल में इस ऑफर से मची लूट
  24. 50MP कैमरा और 8GB रैम के साथ Vivo T1 5G भारत में लॉन्च, जानें प्राइस
  25. बड़ी खोज : पृथ्‍वी पर पानी 30 करोड़ किलोमीटर दूर से आया ! वैज्ञानिकों ने ऐसे लगाया पता
  26. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
  27. फोन को बिना हाथ लगाए ऐसे करें कॉल और एसएमएस
  28. क्रिप्टो वर्ल्ड में Vita Inu कॉइन की एंट्री, जबरदस्त तेजी से बढ़ रही है कीमत
  29. 400 करोड़ में बनी Brahmastra के लिए रणबीर-आलिया ने ली इतनी XXXXXXXXX फीस!
  30. Brahmastra, The Kashmir Files को पछाड़ ऑस्कर में जाने वाली छेल्लो शो को लेकर विवाद, FWICE ने कहा भारतीय फिल्म नहीं!
#ताज़ा ख़बरें
  1. सनी देओल की फिल्म 'Chup' की कमाई में तीसरे दिन आया उछाल, आर माधवन की 'Dhokha' की सुस्त रफ्तार
  2. भारत में सैंकड़ों IT प्रोफेशनल्स हायर करेगी अमेरिकी टेक कंपनी Salesforce  
  3. Apple, Samsung, Xiaomi मुश्किल में, सरकार ने बनाया भारतीय नेविगेशन सिस्टम का प्रेशर
  4. योगा, क्रिकेट सहित 105 स्पोर्ट्स मोड के साथ आ रही है OnePlus Nord Watch, जानें स्पेसिफिकेशन्स
  5. 5 करोड़ टन पानी हवा में उड़ गया! यह विस्‍फोट पृथ्‍वी को और गर्म करेगा, जानें पूरा मामला
  6. फेस्टिव सेल्स के पहले दिन 12 लाख स्मार्टफोन बेचकर Samsung ने बनाया रिकॉर्ड
  7. Amazon सेल में OnePlus के प्रीमियम स्मार्टफोन हुए सोच से भी सस्ते, 64999 रुपये के बजाय सिर्फ 30,400 रुपये में खरीदें
  8. हाई-स्पीड 5G सर्विसेज बहुत जल्द होंगी लॉन्च, 2 वर्ष में पूरे देश में कवरेज का टारगेट 
  9. Amazon पर 20 हजार वाली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन इस ऑफर के बाद मात्र 4,130 रुपये में
  10. Flipkart ने कैंसल किए iPhone 13 के कई ऑर्डर, रिफंड में भी हो रही है देरी
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.