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  • ओला इलेक्ट्रिक को लगा झटका, कर्नाटक हाई कोर्ट ने जांच रोकने से किया इनकार
    सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) की ओर से जारी किए गए एक नोटिस को हाई कोर्ट ने खारिज करने से मना कर दिया है। यह नोटिस कंपनी के खिलाफ जांच के हिस्से के तौर पर दिया गया था। इसमें ओला इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लेकर कस्टमर्स की 10,000 से अधिक शिकायतों के बाद अतिरिक्त दस्तावेज मांगे गए थे।
  • देश का स्मार्टफोन मार्केट इस वर्ष 50 अरब डॉलर से ज्यादा होने की संभावना
    इस मार्केट में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर छह प्रतिशत की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। भारतीय कस्टमर्स का रुख प्रीमियम स्मार्टफोन्स की ओर बढ़ा है। इससे वैल्यू के लिहाज से स्मार्टफोन मार्केट में बढ़ोतरी हो रही है। देश में इस वर्ष स्मार्टफोन मार्केट में एवरेज सेलिंग प्राइस (ASP) 300 डॉलर (लगभग 25,900 रुपये) से अधिक हो सकता है। स्मार्टफोन का मार्केट 50 अरब डॉलर से अधिक होने के पीछे यह एक बड़ा कारण होगा।
  • Apple के लिए इस देश में बढ़ी मुश्किल, सेल्स बढ़ाने के लिए iPhone पर भारी डिस्काउंट
    एपल के कई आईफोन मॉडल्स पर 4-7 जनवरी तक चलने वाले प्रमोशन के दौरान पेमेंट के विशेष तरीकों का इस्तेमाल करने पर डिस्काउंट दिया जाएगा। कंपनी ने आईफोन्स पर CNY 500 या लगभग 69 डॉलर के डिस्काउंट की पेशकश की है। चीन में इकोनॉमी की ग्रोथ धीमी है और इन्फ्लेशन में बढ़ोतरी हो रही है। इस वजह से चीन के कंज्यूमर्स सतर्कता से खर्च कर रहे हैं।
  • ओला इलेक्ट्रिक को लगा झटका, CMO और CTO ने दिया इस्तीफा
    ओला इलेक्ट्रिक ने शुक्रवार को स्टॉक एक्सचेंज को फाइलिंग में बताया कि कंपनी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, Anshul Khandelwal और चीफ टेक्नोलॉजी एंड प्रोडक्ट ऑफिसर, Suvonil Chatterjee ने इस्तीफा दिया है। इससे पहले भी कुछ सीनियर एग्जिक्यूटिव्स ने इस्तीफा दिया था। पिछले महीने ओला इलेक्ट्रिक ने सैंकड़ों वर्कर्स की छंटनी भी की थी।
  • कैब सर्विस देने वाली ऐप्स के एंड्रॉयड और Apple डिवाइसेज के बीच किराए के अंतर की होगी जांच
    केंद्र सरकार ने सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी ( CCPA) को इस मामले की विस्तृत जांच करने का निर्देश दिया है। CCPA को इस बारे में जल्द रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्टर Pralhad Joshi ने बताया, "यह शुरुआती नजर में कारोबार का अनुचित तरीका दिख रहा है।" उन्होंने इसे कंज्यूमर्स के पारदर्शिता के अधिकार का बड़ा उल्लंघन करार दिया है।
  • Ola Electric की बड़ी उपलब्धि, 4,000 स्टोर्स के साथ चार गुणा किया नेटवर्क
    कंपनी के पास 4,000 स्टोर्स हो गए हैं। इन स्टोर्स पर कस्टमर्स को सर्विस की सुविधा भी मिलेगी। ओला इलेक्ट्रिक ने बड़े शहरों के अलावा छोटे शहरों और में भी अपने नेटवर्क का विस्तार किया है। इस अवसर पर कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पर डिस्काउंट और फ्री वॉरंटी जैसे बेनेफिट्स की पेशकश की है। कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की S1 रेंज पर 7,000 रुपये तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है।
  • Ola के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में मिलेंगे नए फीचर्स, कंपनी पेश करेगी MoveOS 5
    कंपनी के S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में ऑपरेटिंग सिस्टम के तौर पर MoveOS दिया है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स में भी समान ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल होगा। इन फीचर्स में ग्रुप नेविगेशन, लाइव लोकेशन शेयरिंग और Ola Maps के जरिए रोड ट्रिप मोड शामिल है। इसके अलावा स्मार्ट चार्जिंग, स्मार्ट पार्क और TPMS अलर्ट जैसे फीचर्स भी जोड़े जाएंगे।
  • टेलीकॉम कंपनियों के लिए जरूरी हुआ केवल कॉल्स और SMS का अलग टैरिफ प्लान पेश करना
    इससे डेटा का इस्तेमाल नहीं करने वाले कस्टमर्स को कुछ अधिक भुगतान करना पड़ता है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने रूल्स में बदलाव कर टेलीकॉम कंपनियों के लिए वॉयस कॉल्स और SMS के लिए अलग टैरिफ प्लान उपलब्ध कराना अनिवार्य कर दिया है। सर्विस प्रोवाइडर को वॉयस कॉल्स और SMS के लिए न्यूनतम एक स्पेशल टैरिफ वाउचर की पेशकश करनी होगी, जिसकी वैधता की अवधि 365 दिन से अधिक नहीं होगी।
  • Smart TV की जगह नहीं ले सकते Projector, SPPL के फाउंडर अवनीत सिंह मारवाह का दावा
    SPPL के CEO, Avneet Singh Marwah ने फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण से आगामी बजट में टेलीविजंस पर GST को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने का निवेदन किया है। उन्होंने कहा कि सिंगल-विंडो क्लीयरेंस के बावजूद कई अप्रूवल की अभी भी जरूरत होती है, जिसमें समय लगता है। फाइनेंस मिनिस्टर को कंज्यूमर सेंटीमेंट को मजबूत करने पर फोकस करना चाहिए।
  • मारूति सुजुकी जनवरी में पेश करेगी अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल eVitara
    जापान की Suzuki Motor ने इटली के मिलान में पहले ही eVitara को प्रदर्शित कर चुकी है। मारूति सुजुकी में सुजुकी मोटर की बड़ी हिस्सेदारी है। हालांकि, यह पता नहीं चला है कि इस इलेक्ट्रिक SUV के यूरोपियन वेरिएंट के स्पेसिफिकेशंस भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल में दिए जाएंगे या नहीं। मारूति ने बताया है कि देश से इसका एक्सपोर्ट किया जाएगा।
  • वैज्ञानिकों ने बनाया Bad Boy रोबोट, AI का कस्टमर सर्विस में नया प्रयोग! जानें कैसे करता है काम
    गुस्साए कस्टमर्स से निपटने के लिए अब AI का सहारा लिया जा रहा है। AI रोबोट के माध्यम से गुस्साए कस्टमर की नकल करके अब कस्टमर सर्विस प्रतिनिधियों को ट्रेनिंग दी जा ही है कि वो ऐसे कस्टमर्स को कैसे शांत करें। वैज्ञानिकों ने एक चार-मुंह वाला रोबोट तैयार किया है जो गुस्सा कर सकता है, गाली दे सकता है और किसी भी तरीके के एक्सप्रेशन के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है।
  • आपके मोबाइल पर 11 दिसंबर से स्पैम मैसेज की होगी छुट्टी, TRAI का नया रूल्स होगा लागू
    नए सिस्टम से मैसेज भेजने वाले व्यक्ति से लेकर इसकी डिलीवरी तक को ट्रैक किया जा सकेगा। इससे मैसेज भेजने में टेलीमार्केटर्स और अन्य पार्टीज के शामिल होने का पता लग सकेगा। TRAI ने बताया है कि इस रूल से वन-टाइम पासवर्ड (OTP) जैसे महत्वपूर्ण मैसेज को प्राप्त करने में देरी नहीं होगी। इस रूल से स्पैम मैसेज को घटाने में सहायता मिलेगी।
  • BSNL के नेटवर्क ने पकड़ी रफ्तार, इंस्टॉल हुई 50,700 से ज्यादा 4G साइट्स
    इस वर्ष अक्टूबर के अंत तक कंपनी ने 50,700 से अधिक 4G साइट्स को इंस्टॉल किया था। इनमें से 41,950 से ज्यादा साइट्स कार्य कर रही हैं। अफोर्डेबल टैरिफ प्लांस के साथ यह प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को भी टक्कर दे रही है। BSNL जिस 4G इक्विपमेंट का इस्तेमाल कर रही है, उसे 5G पर अपग्रेड किया जा सकता है। पिछले कुछ महीनों में कंपनी को लाखों नए सब्सक्राइबर्स मिले हैं
  • अगले महीने से OTP मिलने में नहीं होगी देरी, TRAI ने दिया आश्वासन
    पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर यह गलत जानकारी फैलाई जा रही थी कि अगले महीने से OTP मैसेजेज की डिलीवरी में मुश्किल होगी। TRAI ने बताया है कि ऐसे मैसेज की समय पर डिलीवरी में कोई रुकावट नहीं होगी। पिछले कुछ महीनों में टेलीकॉम रेगुलेटर ने सायबरक्राइम की बढ़ती समस्या पर लगाम लगाने के लिए कुछ कदम उठाए हैं।
  • Flipkart, Amazon जैसी ‘मीशो’ का बड़ा कदम, AI को बनाया ‘कस्‍टमर केयर’, 75% खर्च घटा
    इंस्‍टेंट डिलिवरी प्‍लेटफॉर्म्‍स जैसे- ब्लिंकिट, जोमैटो अपने ग्राहकों की समस्‍या से निपटने के लिए चैट बॉट का इस्‍तेमाल करते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग साइट मीशो (Meesho) ने इससे एक कदम आगे बढ़कर कस्‍टमर केयर के रूप में एआई को अपने यहां जगह दी है। यह रोजाना लोगों की शिकायतों का निपटारा करेगा। यह जेनरेटिव एआई से पावर्ड, वॉयस बॉट है। मीशो का कहना है कि वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है।

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