Honda ने भारत में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक और टीजर जारी किया है, जिसमें इसके स्विंगआर्म-माउंटेड मोटर सेटअप को दिखाया गया है। बता दें कि पॉपुलर Bajaj Chetak और Vida V1 भी इसी सेटअप का इस्तेमाल करते हैं। वर्तमान में ब्रांड्स ई-स्कूटर्स में तीन सेटअप के साथ जाते हैं, जिनमें स्विंगआर्म-माउंटेड मोटर हैं, BLDC हब और परमानेंट मैग्नेटिक सिंक्रोनस सेटअप शामिल होता है।
एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को रोड पर टेस्टिंग के दौरान कैप्चर किया गया है, जो दिखने में Vespa या Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर के समान लगता है, लेकिन असल में यह Jitendra EV का अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रतीत होता है। ई-स्कूटर को कैमोफ्लाज किया गया है, लेकिन इसके बावजूद इसके कई एलिमेंट्स को साफ तौर पर देखा जा सकता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर में गोल हेडलैंप और रियर व्यू मिरर शामिल हैं। हेडलाइट LED प्रतीत होती है।
सबसे बड़ा अपग्रेड रेंज है, क्योंकि 2024 चेतक प्रीमियम अब एक बेहतर 3.2 kWh पैक से लैस आता है, जो कंपनी के दावे अनुसार, 127 किमी की ARAI-प्रमाणित रेंज देने में सक्षम है।
Ather ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हाल ही में एक टीजर शेयर करते हुए खुलासा किया था कि 450S EV में एक कलर डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होगा, हालांकि यह TFT या LCD यूनिट होगा या नहीं, इसकी जानकारी नहीं दी गई है।
यदि आप भी एक अच्छा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Best electric two-wheelers) खरीदने के इच्छुक हैं और कंफ्यूज हैं कि आपके लिए नए 2022 TVS iQube, Bajaj Chetak EV, Ather 450 सीरीज़ और Ola S1 Pro में कौन-सा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेस्ट रहेगा, तो हम आपका काम आसान बनाने वाले हैं।
iQube TVS के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पोर्टफोलियो का एकमात्र प्रोडक्ट है। इसकी भारत में टक्कर Ola S1 Pro, Ather 450 सीरीज़, Bajaj Chetak EV सहित कई अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से होती है।
Bajaj ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए Chetak Technology नाम से एक बिजनेस शाखा बनाई है, जिसमें कंपनी आने वाले समय में Yulu ब्रांड के साथ मिलकर नए लो-स्पीड और मिड-स्पीड सेगमेंट के प्रोडक्ट लॉन्च करने की योजना बना रही है।
Okinawa Okhi 90 को 24 मार्च को लॉन्च किया जाना है और लॉन्च के बाद यह Bajaj Chetak EV, TVS iQube, Ola S1 Pro, Ather 450 आदि इलेक्ट्रिक स्कूटर से टक्कर लेगा।
Chetak EV की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 1,91,275 रुपये है, लेकिन FAME II सब्सिडी घटाने और स्मार्ट कार्ड चार्ज व इंश्योरेंस जोड़ने के बाद, इसकी ऑन-रोड कीमत 1,53,821 रुपये होगी।
Husqvarna Vektorr के बजाज चेतक के समान प्लेटफॉर्म और पावरट्रेन पर आधारित होने की संभावना है। यदि ऐसा होता है, तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 5.4 kWh ब्रशलेस DC मोटर और 3 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस आ सकता है।
कंपनी का दावा है कि Komaki Venice में अच्छे स्टोरेज से लैस एक एक्स्ट्रा स्टोरेज बॉक्स भी होगा। इसके अलावा, स्कूटर में रिपेयर स्विच, रिवर्स स्विच, रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी होंगे।
वर्तमान में, Bajaj के दावे अनुसार यह स्कूटर सिगंल चार्ज में 85 से 95 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है और इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में 5 घंटों का समय लगाती है। इसकी टॉप स्पीड 70Kmph है।