181 km तक रेंज वाले Bajaj Chetak, Ather 450X और Ola S1 Pro से नया 2022 TVS iQube कितना बेहतर? यहां जानें

यदि आप भी एक अच्छा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Best electric two-wheelers) खरीदने के इच्छुक हैं और कंफ्यूज हैं कि आपके लिए नए 2022 TVS iQube, Bajaj Chetak EV, Ather 450 सीरीज़ और Ola S1 Pro में कौन-सा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेस्ट रहेगा, तो हम आपका काम आसान बनाने वाले हैं।

181 km तक रेंज वाले Bajaj Chetak, Ather 450X और Ola S1 Pro से नया 2022 TVS iQube कितना बेहतर? यहां जानें

अगस्त 2021 में लॉन्च हुए Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1,39,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

ख़ास बातें
  • तीन वेरिएंट्स में लॉन्च हुआ है नया 2022 TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर
  • Ola S1 Pro की एक्सटेंडेड रेंज 181 km है
  • Bajaj Chetak Electric और Ather 450X भी हैं पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर
भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) के मामले में सबसे तेजी से उभरते देशों में से एक है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में भी देश में जबरदस्त एक्टिविटी देखने को मिल रही है। एक के बाद एक नए स्टार्टअप्स से लेकर बड़े टू-व्हीलर्स दिग्गजों द्वारा भारत में नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च किए जा रहे हैं। Bajaj Chetak Electric, Ather 450, Ola S1 Pro को टक्कर देने के लिए हाल ही में TVS ने भी अपने मौजूदा iQube को अपग्रेड किया है। जहां पहले यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 75 km की सिंगल चार्ज रेंज देता था, अब कंपनी ने दावा किया है कि नया 2022 मॉडल फुल चार्ज में 140 km तक दौड़ेगा। इस लॉन्च के साथ ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में प्रतियोगिता और गर्मा गई है। ऐसे में हम आपको इन चारों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बीच अंतर या समान फीचर्स की जानकारी देने जा रहे हैं।

यदि आप भी एक अच्छा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Best electric two-wheelers) खरीदने के इच्छुक हैं और कंफ्यूज हैं कि आपके लिए नए 2022 TVS iQube, Bajaj Chetak EV, Ather 450 सीरीज़ और Ola S1 Pro में कौन-सा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेस्ट रहेगा, तो हम आपका काम आसान बनाने वाले हैं। आप नीचे इन तीनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
 

TVS iQube vs Bajaj Chetak vs Ather 450 vs Ola S1 Pro

 

2022 TVS iQube

2022 TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर के मूल वेरिएंट की कीमत 98,564 रुपये (ऑन-रोड, FAME II और दिल्ली सरकार की सब्सिडी के बाद) है। इसके S वेरिएंट की कीमत 1,08,690 रुपये (ऑन-रोड, FAME II और दिल्ली सरकार की सब्सिडी के बाद) है। हालांकि, फिलहाल इसके टॉप-ऑफ-द-लाइन ST वेरिएंट की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। स्टैंडर्ड और S वेरिएंट की एक्स-शोरूम (दिल्ली) कीमत क्रमश: 1,66,564 रुपये और 1,76,690 रुपये है। स्कूटर 10 कलर ऑप्शन के साथ आता है, जो वेरिएंट्स के हिसाब से बांटे गए हैं। iQube और iQube S वेरिएंट की बुकिंग शुरू हो चुकी है, जबकि iQube ST की प्री-बुकिंग बाद में खोली जाएगी। प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध दोनों वेरिएंट को वर्तमान में देश के 33 शहरों में उपलब्ध कराया जाएगा और बाद में यह 52 अतिरिक्त शहरों में भी उपलब्ध होगा।

TVS iQube के पावरट्रेन की बात करें, तो इसका बेस और S वेरिएंट सिंगल चार्ज में 100 km की रेंज देगा, जबकि इसके टॉप वेरिएंट, ST की सिंगल चार्ज रेंज 140 km होगी। तीनों ही वेरिएंट मौजूदा iQube की रेंज से ज्यादा है, जो सिंगल चार्ज में 75 km देता था। वहीं, टॉप स्पीड की बात करें, तो बेस और S वेरिएंट की टॉप स्पीड 78 kmph है, जबकि ST वेरिएंट 82 kmph की टॉप स्पीड पकड़ने में सक्षम होगा। स्कूटर के साथ ग्राहकों को तीन ऑफ-बोर्ड चार्जर चुनने का मौका मिलेगा, जिसमें 650W, 950W और 1.5kW क्षमता के चार्जर शामिल हैं।

2022 TVS iQube के बेस वेरिएंट में 5-इंच का TFT डिस्प्ले मिलता है, जो टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन असिस्ट सपोर्ट करता है। वहीं, iQube S में समान फीचर्स से लैस 7-इंच का TFT डिस्प्ले मिलता है। हालांकि, इस वेरिएंट में डिस्प्ले के साथ जॉयस्टिक भी मिलती है, जिसके जरिए राइडर फीचर्स को आसानी से नेविगेट कर सकता है। इसके जरिए म्यूजिक को कंट्रोल किया जा सकता है और साथ ही नोटिफिकेशन्स को भी एक्सेस किया जा सकता है।

बात टॉप वेरिएंट, iQube ST की करें, तो इसमें भी S वेरिएंट की तरह 7-इंच का डिस्प्ले मिलता है, जो जॉयस्टिक के साथ आता है। यह वॉइस असिस्ट और TVS iQube Alexa स्किलसेट भी सपोर्ट करता है।
 

Bajaj Chetak

Bajaj अपने 90 के दशक के बेहद लोकप्रिय स्कूटर चेतक (Chetak) को एक बार फिर बाज़ार में वापस लाई है और इस बार इसे आधुनिक बनाया गया है। Bajaj Chetak EV Premium मॉडल की कीमत 1,53,298 रुपये (एक्स-शोरूम) है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को इसकी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। Bajaj Chetak EV को फिलहाल कुछ शहरों में बुकिंग के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। बुकिंग की शुरुआत पुणे और बेंगलुरु से की गई थी। इसके बाद कंपनी ने औरंगाबाद, मैसूर और मैंगलोर में भी इसकी बुकिंग खोली गई। अब इलेक्ट्रिक स्कूटर कई शहरों में उपलब्ध है।

Bajaj Chetak EV की मोटर 3800W पावर रेटिंग के साथ आती है, जो 4,080W की पीक पावर जनरेट कर सकती है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर सिगंल चार्ज में 90 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है और इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में 5 घंटों का समय लगाती है। इसकी टॉप स्पीड 70Kmph है। इसका डिज़िटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर बेहद आधुनिक दिखाई देता है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। यह जीपीएस और नेविगेशन भी सपोर्ट करता है। इसमें आपको यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है और साथ ही यह पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट सिस्टम और जीयो फेंसिंग सपोर्ट से लैस है। इसकी एक खासियत रिवर्स मोड है, जिसके जरिए आपको इसे पीछे धकेलने के लिए पैरों का इस्तेमाल नहीं करना होगा।
 

Ather 450X / Ather 450 Plus

भारतीय स्टार्टअप Ather के पोर्टफोलियो में इस समय एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसका नाम Ather 450X है। इसका एक 'किफायती' वेरिएंट भी है, जिसे कंपनी Ather 450 Plus कहती है। दोनों में कीमत के साथ पावर और रेंज का भी अंतर है। एथर एक भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग स्टार्ट-अप है, जो तेज़ी से नाम कमा रहा है। दिल्ली में 450X और 450 Plus दोनों की एक्स-शोरूम कीमत 1,71,520 रुपये है। हालांकि, 450X में परफॉर्मेंस अपग्रेड किट और दोनों मॉडल में FAME II व राज्यों की सब्सिडी जुड़ने के बाद दोनों की ऑन-रोड कीमतों में अंतर आता है।

कंपनी के दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स 450X और 450 Plus कई आधुनिक फीचर्स के साथ आते हैं। 450X में 3 राइडिंग मोड्स मिलते हैं, जिसमें ईको, राइड और स्पोर्ट शामिल है। इन तीनों में रेंज में अंतर आता है। ईको मोड में यूज़र 85KM, राइड मोड में 70KM और स्पोर्ट्स मोड में 60KM की रेंज निकाल सकता है। इसमें 2.9kWh क्षमता की बैटरी मिलती है। इसकी 6kW क्षमता की मोटर 26Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर 10 मिनट के चार्ज पर 15KM चल सकता है।

वहीं, इसका एक मॉडल Ather 450 Plus के नाम से आता है। इस वेरिएंट में आपको अधिकतम 70KM की रेंज मिलती है। इसकी मोटर 5.4kW क्षमता के साथ आती है, जो अधिकतम 22Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस वेरिएंट में 10 मिनट का चार्ज आपको 10KM की राइड कराने में सक्षम है। ये स्कूटर्स रिवर्स मोड, जीपीएस और नेविगेशन, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम और पार्किंग असिस्ट जैसे फीचर्स से लैस आते हैं। 450X वेरिएंट में आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी कॉल अलर्ट्स और म्यूज़िक कंट्रोल जैसे अतिरिक्त फीचर्स भी मिलते हैं।
 

Ola S1 Pro

अगस्त में लॉन्च हुए Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1,39,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है। हालांकि, यह कीमत FAME II और राज्यों की सब्सिडी के आधार पर अलग-अलग हो सकती है।

Ola S1 Pro में 8.5kW की पीक पावर मिलती है। स्कूटर को "ऑप्शनल परफॉर्मेंस अपग्रेड एक्सेसरी" के माध्यम से 3.97kWh की बैटरी के साथ अपग्रेड किया जा सकता है, जिसकी दावा की गई रेंज 181km है। इसकी टॉप स्पीड 115kmph है। इसमें तीन राइडिंग मोड हैं - नॉर्मल, स्पोर्ट्स और हाइपर। यह 3 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।

Ola Electric को फिजिकल key नहीं मिलती है, बल्कि पेयर किए गए स्मार्टफोन का इस्तेमाल यह प्रोक्सिमिटी key की तरह करता है। अनिवार्य रूप से जब वह फोन पास में होगा, तो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर अपने आप लॉक या अनलॉक हो जाएगा। इन दोपहिया वाहनों में 7 इंच का टचस्क्रीन भी है जिसमें मल्टीपल माइक्रोफोन, AI स्पीच रिकग्निशन एल्गोरिदम और ओला इलेक्ट्रिक द्वारा विकसित MoveOS चलता है। रियर मोनो-शॉक सस्पेंशन और फ्रंट सिंगल फोर्क सस्पेंशन के साथ दोनों कोनों पर 110/70 R12 टायर हैं।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. 22 हजार वाला 32 इंच का बड़ा HD Ready LED Smart TV मात्र 3340 रुपये में खरीदें, Flipkart सेल का आखिरी दिन
  2. Flipkart Big Bachat Dhamaal Sale: Apple iPhone 13 Mini को 22 हजार तक सस्ती डिस्काउंट कीमत में खरीदें
  3. ब्राजील के आसमान में 21 UFO का तीन लड़ाकू विमानों ने किया था पीछा, 36 साल बाद सीनेट में हुई चर्चा
  4. डायनासोर को खत्‍म करने वाले एस्‍टरॉयड से भी बड़ा धूमकेतु आ रहा पृथ्‍वी की तरफ, टेंशन में वैज्ञानिक!
  5. 100KM का दमदार माइलेज वाली Atum Vader मोटरसाइकिल लॉन्च, पहले 1 हजार ग्राहकों को मिलेगा बड़ा फायदा
  6. हैरतअंगेज! अमेरिकी युद्धपोत को 100 UFO ने घेरा! जानें क्‍या है पूरा मामला
  7. लॉन्च से पहले नजर आया Nothing Phone 1 का केस, Flipkart पर 2,000 में प्री-ऑर्डर पास करें हासिल
  8. सिंगल चार्ज में 80KM चलेगी Blaupunkt Enno इलेक्ट्रिक बाइक, सस्ते दामों में कर पाएंगे सफर
  9. सिंगल चार्ज में 115km चलने वाली Morfuns Eole X फोल्डिंग इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, जानें कीमत
  10. 1 लाख 30 हजार Bitcoin रखने वाले माइकल सेलर ने Crypto निवेशकों को मंदी के लिए दी खास सलाह
  11. Shiba Inu के 22 करोड़ से ज्यादा टोकन 24 घंटे में बर्न, 237% पहुंचा बर्न रेट
  12. हरियाणा वालों के लिए खुशखबरी: 10 लाख रुपये तक सस्ती मिलेगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां
  13. 135 km रेंज देता है Silence S01+ इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें इसकी कीमत और खूबियां
  14. 28 दिनों तक डेली 2GB डेटा, अनलिमिटिड कॉलिंग के साथ Jio का सस्ता प्लान, जानें कीमत
  15. जेंडर डायवर्सिटी पर NFT सीरीज रिलीज करेगी कोका कोला 
  16. Shiba Inu और Dogecoin से अब इन फूड डिलीवरी कंपनियों में भी होगी पेमेंट
  17. क्‍या 1100 डॉलर तक गिर जाएगी Bitcoin की कीमत, इस निवेशक को है इंतजार
  18. Amazon गिफ्ट कार्ड के नाम से फ्रॉड करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का दिल्ली पुलिस ने किया भंडाफोड़, 12 हुए अरेस्ट
  19. Infinix Zero 5G रिव्‍यू : बैटरी और प्रोसेसर में है दम!
  20. 4500mAh बैटरी, 12GB रैम, 256GB स्टोरेज के साथ OnePlus Nord 2T 5G भारत में लॉन्च, जानें कीमत 
  21. सोलर फ्लेयर्स से 'खराब' हो रहे सैटेलाइट्स, वापस गिर सकते हैं पृथ्‍वी पर
  22. मुश्किलों से जूझ रहे भारतीय क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज, 1 जुलाई से आ रहा नया नियम बढ़ाएगा चुनौती!
  23. Sex Education टीवी सीरीज के इस एक्टर को मिला BBC के Doctor Who शो का लीड रोल
  24. WhatsApp एंड्रॉयड में कैसे ठीक करें मीडिया प्रोब्लम? ये है तरीका...
  25. 146 km की लॉन्ग रेंज के साथ अपग्रेड हो रहे हैं Ather 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, Ola को देंगे टक्कर!
  26. सिंगल चार्ज में 100KM रेंज वाली किफायती इलेक्ट्रिक बाइक ENGWE X26 हुई पेश, मामूली खर्च में जमकर चलेगी
  27. 26 हजार तक सस्ती कीमत में खरीदें Apple iPhone 12, बेहद तगड़ा है ऑफर
  28. iQoo Neo 6 रिव्‍यू : वाजिब दाम में दमदार फोन!
  29. Vivo Y12 का 3 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें दाम
#ताज़ा ख़बरें
  1. 50 इंच डिस्प्ले वाला OnePlus TV 50 Y1S Pro स्मार्ट टीवी लॉन्च, कम दामों में घर बन जाएगा सिनेमा
  2. जेंडर डायवर्सिटी पर NFT सीरीज रिलीज करेगी कोका कोला 
  3. सोलर फ्लेयर्स से 'खराब' हो रहे सैटेलाइट्स, वापस गिर सकते हैं पृथ्‍वी पर
  4. Amazon गिफ्ट कार्ड के नाम से फ्रॉड करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का दिल्ली पुलिस ने किया भंडाफोड़, 12 हुए अरेस्ट
  5. Crypto मार्केट नहीं पकड़ पा रहा रफ्तार, जुलाई में भी सुस्‍त शुरुआत, जानें लेटेस्‍ट प्राइस
  6. Binance पर Dogecoin ट्रेडर्स के दांव से मिल रहा पॉजिटिव संकेत
  7. 5000mAh बैटरी, 3 बैक कैमरा, 4GB रैम के साथ Moto G42 फोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  8. डायनासोर को खत्‍म करने वाले एस्‍टरॉयड से भी बड़ा धूमकेतु आ रहा पृथ्‍वी की तरफ, टेंशन में वैज्ञानिक!
  9. WhatsApp ऑनलाइन स्टेटस छिपाने के फीचर पर कर रहा काम, देखें खासियतें
  10. 50MP कैमरा, 120Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले के साथ OnePlus 10RT लेगा एंट्री, लॉन्च से पहले यहां आया नजर
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.