• होम
  • मोबाइल
  • फ़ीचर
  • Realme Narzo 20 Pro, Poco M2 Pro, Moto G9: 15,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (नवंबर 2020)

Realme Narzo 20 Pro, Poco M2 Pro, Moto G9: 15,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (नवंबर 2020)

यदि आपके पास 15,000 रुपये से कम बजट है और आप उलझन में हैं कि क्या खरीदना है तो चिंता न करें। हमने आपके लिए रिसर्च किया है और हम अपनी टेस्टिंग के आधार पर आपके लिए कुछ बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट लेकर आए हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Realme Narzo 20 Pro, Poco M2 Pro, Moto G9: 15,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (नवंबर 2020)

Realme Narzo 20 Pro और Realme 7 के साथ रियलमी ने इस सेगमेंट में धाक जमाई हुई है

ख़ास बातें
  • 15,000 से कम कीमत के बेस्ट स्मार्टफोन में रियलमी नार्ज़ो 20 प्रो टॉप पर
  • 14,999 रुपये से शुरू होती Realme Narzo 20 Pro की कीमत
  • इस लिस्ट में Realme 7, Moto G9, Redmi Note 9 समेत कई किफायती फोन भी शामिल
15,000 से कम कीमत में स्मार्टफोन चाहिए तो आपके पास इस समय कई अच्छे विकल्प उपलब्ध हैं। इस सेगमेंट में हर महीने कई नई एंट्री देखने को मिल रही है। चीनी कंपनियों के दबदबे को Motorola ने कुछ हद तक अपने Moto G9 के साथ कम करने की कोशिश की है, लेकिन फिर भी Realme Narzo 20 Pro और Realme 7 के साथ रियलमी ने किफायती मोबाइल फोन वाले सेगमेंट में अपनी धाक जमाई हुई है। Xiaomi और Poco भी अपने Redmi Note 9 और Poco M2 Pro के साथ हमारी 15,000 रुपये के अंदर आने वाले बेस्ट फोन की लिस्ट में बने हुए हैं। 15 हजार वाले बेस्ट मोबाइल फोन की इस लिस्ट में केवल इतने ही स्मार्टफोन नहीं हैं। लिस्ट में कुछ पुराने फोन भी हैं, जिनकी कीमत 15,000 रुपये से कम है, लेकिन फिर भी यह अच्छी वैल्यू देते हैं। यदि आपके पास 15,000 रुपये से कम बजट है और आप उलझन में हैं कि क्या खरीदना है तो चिंता न करें। हमने आपके लिए रिसर्च किया है और हम अपनी टेस्टिंग के आधार पर आपके लिए कुछ बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट लेकर आए हैं।
 

Realme Narzo 20 Pro

Realme Narzo 20 Pro एक शानदार स्मार्टफोन है, जिसकी शुरुआती कीमत मात्र 14,999 रुपये है। यह Realme 7 से काफी मेल खाता है, लेकिन कंपनी के इसमें प्रभावशाली 65W फास्ट चार्जिंग तकनीक इस्तेमाल की है, जो इसे एक बहुत ही आकर्षक विकल्प बनाता है। दमदार मीडियाटेक हीलियो जी95 चिपसेट की बदौलत प्रदर्शन भी शानदार है। नार्ज़ो 20 प्रो अच्छा दिखता है और ब्राइट डिस्प्ले, फीचर्स से भरा सॉफ्टवेयर और जबरदस्त बैटरी लाइफ देता है। कैमरा परफॉर्मेंस भी अच्छी है, हालांकि लो-लाइट परफॉर्मेंस बेहतर हो सकती थी। फिर भी, आपको इस कीमत में यह फोन अच्छा लगेगा।

 

Realme 7

Realme 7 की मुख्य खासियतें नया चिपसेट, बड़ी बैटरी और एक नया प्राइमरी रियर कैमरा है। इसमें एक नया डिज़ाइन भी है, इसलिए यह Realme 6 की तुलना में अच्छा लग रहा है। हालांकि, बड़ी बैटरी होने के कारण फोन की मोटाई और वज़न थोड़ा बढ़ जाता है। रियलमी 7 मोटा और भारी है।

बाकी फीचर्स रियलमी 6 के समान ही हैं। अच्छे चिपसेट के कारण Realme 7 इस्तेमाल करने में तेज़ है और डिस्प्ले पैनल का 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ आना अनुभव को और अधिक स्मूथ बना देता है। गेमिंग परफॉर्मेंस भी बहुत अच्छी है, डिस्प्ले में अच्छी ब्राइटनेस है और बैटरी लाइफ बेहतरीन है। 30 वॉट फास्ट चार्जिंग भी बैटरी को काफी जल्दी चार्ज करने में मदद करती है।


प्राइमरी रियर कैमरा दिन और रात की तस्वीरों में Realme 6 की तुलना में थोड़ा बेहतर है, लेकिन बाकी कैमरा सेंसर समान प्रदर्शन करते हैं। वीडियो की क्वालिटी बेहतर हो सकती थी, खासकर कम रोशनी में। यदि आपके पास पहले से रियलमी 6 नहीं है, तो रियलमी 7 को खरीदना एक अच्छा विकल्प है।
 

Motorola Moto G9

मोटोरोला की जी-सीरीज़ लंबे समय तक कंपनी की लाइनअप की रीढ़ रही है और भारत Moto G9 को पाने वाला पहला देश है। यह देखते हुए कि फोन में क्या मिलता है, हमें लगता है कि मोटोरोला ने इसे काफी प्रतिस्पर्धी कीमत पर लॉन्च किया है। ध्यान खींचने वाले फीचर में एंड्रॉयड का एक साफ वर्ज़न है, जिसे मोटोरोला अब MyUX कहती है। यह लगभग स्टॉक एंड्रॉयड है, जिसमें कुछ क्लासिक मोटो कस्टमाइज़ेशन हैं।


Moto G9 की बनावट अच्छी, लेकिन यह थोड़ा बड़ा और भारी लगता है। यह उन कुछ फोनों में से एक है जिनमें अभी भी एक समर्पित गूगल असिस्टेंट बटन है, जो एक अच्छा टच है। यह भारत का पहला फोन है, जिसमें नए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 662 चिपसेट को शामिल किया गया है, जो काम को अच्छे से संभाल लेता है। गेम लोड करने में सामान्य से थोड़ा अधिक समय लगने के अलावा, कुल मिलाकर प्रदर्शन अच्छा था। बैटरी लाइफ भी औसत से अच्छी है।

दिन के दौरान कैमरे की  क्वलिटी काफी अच्छी थी। क्लोज़-अप आम तौर पर डिटेल से भरे थे और अच्छे रंग आए। लो-लाइट फोटोग्राफी वह जगह है जहां मोटो जी9 ने काफी संघर्ष किया, हालांकि नाइट मोड ने बड़े पैमाने पर मदद की। कुल मिलाकर, Motorola Moto G9 एक सभ्य फोन है यदि आप एक साफ एंड्रॉयड अनुभव की तलाश कर रहे हैं।
 

Redmi Note 9

रेडमी नोट 9 स्मार्टफोन Redmi Note 9 सीरीज़ का लेटेस्ट एंट्री-लेवल स्मार्टफोन है। इस फोन का डिज़ाइन काफी हद तक Redmi Note 9 Pro और  Redmi Note 9 Pro Max जैसा है। यह फोन 6.53 इंच डिस्प्ले व होल-पंच फ्रंट कैमरा डिज़ाइन के साथ आता है। फोन के पैनल को स्क्रैच से बचाने के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दी गई है। फोन के डिस्प्ले में मोटे बॉर्डर दिए गए हैं, लेकिन इस प्राइज़ रेंज में इसे स्वीकारा जा सकता है।
 

फोन में मीडियाटेक हीलियो जी85 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। जुगलबंदी के लिए 4 जीबी और 6 जीबी रैम मौज़ूद हैं। इनबिल्ट स्टोरेज के दो विकल्प हैं- 64 जीबी और 128 जीबी। ज़रूरत पड़ने पर 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा। रेडमी नोट 9 की बैटरी 5,020 एमएएच की है, जो कि 22.5वाट चार्जर के साथ आता है।

रेडमी नोट 9 सीरीज़ के बाकी फोन की तरह इसमें भी क्वाड कैमरा सेटअप है, जिसके वर्गाकार मॉड्यूल में जगह मिली है। यहां पर 48 मेगापिक्सल का  Samsung GM1 प्राइमरी सेंसर है, एफ/ 1.79 लेंस के साथ। यहां पर 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा भी दिया गया है, अल्ट्रा-वाइड-एंगल एफ/ 2.2 लेंस के साथ। इसके अलावा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है। फोन में 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।
 

Realme 6i

रियलमी 6आई फोन Realme 6 का टोनडाउन वर्ज़न है। हालांकि, इस वर्ज़न में रियलमी 6 के प्रमुख हार्डवेयर शामिल है, जैसे मीडियाटेक हीलियो जी90टी और 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट, जो कि इस प्राइज रेंज में शायद आपको न मिले। Realme 6i में 6.5 इंच डिस्प्ले, होल-पंच डिज़ाइन के साथ दिया गया है। वहीं फनो में एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है।
 

रियलमी 6आई में प्लास्टिक बॉडी दी गई है वहीं यह फोन आपको दो रंगों के विकल्प में उपलब्ध होगा। मीडियाटेक हीलियो जी90टी प्रोसेसर डे-टू-डे टास्क को हैंडल करने में परफेक्ट है और इसके साथ गेमिंग एक्सपीरियंस भी अच्छा रहने वाला है। इस फोन में आपको दो वेरिएंट्स प्राप्त होंगे 4 जीबी रैम और 6 जीबी रैम, लेकिन स्टोरेज के लिए आपको केवल 64 जीबी का विकल्प मिलेगा। फोन की बैटरी 4,300 एमएएच की है, जो कि 30 वाट फास्ट चार्जिंग सक्षम है लेकिन बॉक्स में केवल 20 वाट का चार्जर दिया गया है।

Realme 6i चार रियर कैमरों वाला स्मार्टफोन है। कैमरा सेटअप में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। इसके साथ 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, 2 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर और 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट कैमरा है।
रियलमी के इस फोन में आगे की तरफ एक मात्र 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। फ्रंट कैमरा पोर्ट्रेट मोड, टाइम लैप्स, पनोरमिंक व्यू, एआई ब्यूटी, एचडीआर, फेस रिकग्निशन, फिल्टर और बोकेह इफेक्ट कंट्रोल के साथ आता है। रियलमी 6आई के साथ ली गई तस्वीरें अच्छी होती हैं, और फोन का कैमरा बेहतर डायनमिक रेंज प्रदान करता है।
   

Poco M2 Pro

पोको एम2 प्रो को बजट सेगमेंट में पेश किया गया है। इसमें प्रीमियम डिज़ाइन है और Poco X2 की तरह ही 6.67-इंच का बड़ा डिस्प्ले मिलता है। इसमें स्टैंडर्ड 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट वाला पैनल मिलता है। पोको ने फ्रंट और बैक पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया है और M2 Pro पर P2i कोटिंग दी है, जो इसे कुछ हद तक स्प्लैश प्रतिरोधी बनाती है।

यह स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी चिपसेट से लैस आता है, जिसे हमने रेडमी नोट 9 प्रो जैसे प्रतिस्पर्धी मॉडल में भी देखा है। पोको एम2 प्रो के तीन वेरिएंट हैं; 64 जीबी स्टोरेज के साथ 4 जीबी रैम, 64 जीबी स्टोरेज के साथ 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ 6 जीबी रैम।


Poco M2 Pro में 5000 एमएएच की बैटरी मिलती है और जब हमने इसका टेस्ट किया तो यह बहुत अच्छी बैटरी लाइफ देने में सक्षम था। कंपनी इसमें 33 वॉट का चार्जर भी देती है, जो इसकी बैटरी को एक घंटे में 95 प्रतिशत चार्ज कर देता है। पोको एम2 प्रो में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर वाला क्वाड रियर कैमरा सेटअप मिलता है। फोन दिन के उजाले में अच्छी दिखने वाली तस्वीरों कैप्चर करता है, लेकिन इसके वाइड-एंगल कैमरे से ली गई तस्वीरों में हमे फीके रंग और लो डिटेल देखने को मिली थी। कम रोशनी में, प्राइमरी और वाइड-एंगल कैमरे दोनों ही डिटेल पैदा करने में संघर्ष करते थे। नाइट मोड भी बहुत ज्यादा प्रभावी नहीं था।
 

Samsung Galaxy M21

हम इस बात से काफी आश्चर्यचकित थे कि सैमसंग Galaxy M30s की तुलना में गैलेक्सी एम21 कितना समान था। वास्तव में, नए मॉडल पर एक हाई-रिजॉल्यूशन सेल्फी कैमरा के अलावा, दोनों फोन लगभग एक समान हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि Samsung Galaxy M21 की कीमत को गैलेक्सी एम30एस से कम रखा गया है, जो इसे एक बेहतर विकल्प बनाता है।


फोन के कुछ मजबूत पॉइंट्स में इसका बेहतरीन AMOLED डिस्प्ले, कम वज़न, बहुत अच्छी बैटरी लाइफ और डीसेंट ऐप परफॉर्मेंस शामिल हैं। यह एंड्रॉयड 10 पर आधारित सैमसंग के वन यूआई 2.0 इंटरफेस पर चलता है। यह Exynos 9611 चिपसेट पर काम करता है, जो सबसे शक्तिशाली चिपसेट तो नहीं है, खासतौर पर तब, जब आपको पास समान सेगमेंट में कुछ स्मार्टफोन पर बेहतर क्वालकॉम और मीडियाटेक के चिपसेट उपलब्ध है। फिर भी, सामान्य उपयोग और हल्के गेमिंग के लिए, एग्सिनॉस 9611 चिपसेट अपना काम अच्छे से निभा लेता है।

ट्रिपल रियर कैमरे दिन के दौरान ठीक काम करते हैं, लेकिन वे कम रोशनी में थोड़ा संघर्ष करते हैं। 20-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा Galaxy M30s की तुलना में एक अच्छा सुधार है। दिन के दौरान ली गई तस्वीरों में अच्छी डिटेल आती है और कम रोशनी वाले शॉट्स को भी बुरा नहीं कहा जा सकता है।
 

Realme Narzo 10

रियलमी ने हाल ही में अपनी नार्ज़ो 10 सीरीज़ लॉन्च की। Realme Narzo 10 स्मार्टफोन 15,000 रुपये के अंदर एक अच्छी पेशकश है। Realme यहां युवाओं पर ध्यान केंद्रित करना चाह रही है। इसलिए कंपनी फोन को बेहतर गेमिंग परफॉर्मेंस के लिए टीज़ करती है। नार्ज़ो 10 में MediaTek Helio G80 चिपसेट शामिल है, जो गेम्स को अच्छी तरह से हैंडल करता है और ऐप लोडिंग और मल्टीटास्किंग परफॉर्मेंस के मामले में भी ठोस है।  इस स्मार्टफोन की एक यूएसपी अच्छी बैटरी लाइफ भी है।


मुख्य क्षेत्र जहां Narzo 10 बेहतर कर सकता था, वह है इसके कैमरे। सभी रियर कैमरों और एक ही फ्रंट के साथ डेलाइट परफॉर्मेंस अच्छा था, लेकिन लो-लाइट परफॉर्मेंस ने हमें खासा खुश नहीं किया। कैमरा ऐप थोड़ा अधिक सहज हो सकता था। Realme UI ताजा और दिलचस्प लग रहा है, लेकिन अभी भी इसमें बहुत सारे ब्लोटवेयर आते हैं।

इसमें 4 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ सिर्फ एक कॉन्फिगरेशन है। इसकी कीमत 11,999 रुपये है। इस कीमत में Narzo 10 के छोटे मुद्दों को माफ किया जा सकता है।
 

Redmi Note 9 Pro

15,000 रुपये के सेगमेंट में बेहतरीन फोन में से एक है हाल ही में लॉन्च हुआ Redmi Note 9 Pro स्मार्टफोन। डुअल-सिम रेडमी नोट 9 प्रो 6.67 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2400 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले के साथ आता है। हालांकि इसका वज़न थोड़ा ज्यादा है जो कि 209 ग्राम है, लेकिन इसका डिज़ाइन कुछ ऐसा है कि आपको इसका भार ज्यादा महसूस नहीं होगा।


रेडमी नोट 9 प्रो में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है और यह दो वेरिएंट में आता है, एक 4 जबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज और दूसरा 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज।

Nokia 5.3
नोकिया 5.3 की खासियत इसका कैमरा या प्रदर्शन नहीं, बल्कि इसका एड और ब्लोटवेयर फ्री एंड्रॉयड अनुभव है। इस सेगमेंट में कुछ ही फोन हैं, जिसमें Google का Android One प्रोग्राम मिलता है, जो अनिवार्य रूप से आपको दो बड़े एंड्रॉयड अपडेट और तीन साल की सुरक्षा अपडेट गारंटी देता है। जो व्यक्ति अपना फोन बार-बार नहीं बदलते हैं, उनके लिए Nokia 5.3 अच्छा विकल्प है। हमने पाया कि बैटरी लाइफ बहुत अच्छी है और डिज़ाइन भी अच्छा है। यदि आप बेहतर गेमिंग प्रदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो नोकिया 5.3 शायद सबसे उपयुक्त नहीं होगा। कैमरों की परफॉर्मेंस भी बेहतर हो सकती थी।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Powerful processor
  • Super-fast 65W charging
  • 90Hz display
  • कमियां
  • Mediocre low-light camera performance
डिस्प्ले6.50 इंच
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Good performance
  • Sturdy and well built
  • Excellent battery life
  • 90Hz display
  • Decent main camera
  • कमियां
  • Heavy and thick
  • Video quality could be better
डिस्प्ले6.50 इंच
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Decent performance
  • Near-stock Android
  • Good battery life
  • कमियां
  • Big and bulky
  • Average low-light camera performance
डिस्प्ले6.50 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 662
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Good battery life
  • Powerful processor
  • Decent daylight camera performance
  • कमियां
  • Average low-light camera performance
  • Bloated UI and spammy notifications
डिस्प्ले6.53 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक हीलियो जी85
फ्रंट कैमरा13-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता5020 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Powerful processor
  • Very good battery life
  • 90Hz display
  • Decent daylight performance
  • कमियां
  • Preinstalled bloatware
  • Spammy notifications
  • Weak low-light cameras
डिस्प्ले6.50 इंच
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4300 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Good build quality
  • Sharp display
  • Powerful processor
  • Solid battery life
  • Decent daylight camera performance
  • कमियां
  • A little bulky
  • Weak low-light photo quality
डिस्प्ले6.67 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता5020 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Crisp AMOLED display
  • Very good battery life
  • Decent performance
  • कमियां
  • Spammy notifications
  • Below-average camera performance
  • Charging takes a long time
डिस्प्ले6.40 इंच
प्रोसेसरसैमसंग एक्सीनॉस 9611
फ्रंट कैमरा20-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता6000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन2340
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Looks good, built well
  • Excellent battery life
  • Very good value for money
  • कमियां
  • Average overall camera quality
  • Bloatware and spammy notifications
डिस्प्ले6.50 इंच
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Excellent value for money
  • Powerful processor
  • Decent macro camera
  • Good battery life
  • कमियां
  • Disappointing low-light photo quality
  • Heavy and bulky
  • Confusing product stratification
डिस्प्ले6.67 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता5020 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Impressive performance
  • Very good battery life
  • Clean UI
  • कमियां
  • Preinstalled bloatware
डिस्प्ले6.50 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक हीलियो जी90टी
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4300 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Guaranteed software and security updates
  • Clean UI
  • No Bloatware
  • कमियां
  • Average camera performance
  • Relatively slow charging
  • No video stabilisation
डिस्प्ले6.55 इंच
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com