वनप्लस 3 और शाओमी एमआई 5 में कौन सा फोन है बेहतर?

अगर वनप्लस 3 और शाओमी एमआई 5 फोन की तुलना की जाए तो इनमें से कौन बेहतर है? इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं।

वनप्लस 3 और शाओमी एमआई 5 में कौन सा फोन है बेहतर?
विज्ञापन
फोन खरीदते वक्त किसी भी शख्स के लिए कीमत हमेशा से अहमियत रखती थी। समय के साथ यह पहले से और ज्यादा अहम हो गया। आज की तारीख में किफायती कीमत में यूज़र के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। वैसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा 15,000 रुपये से कम वाले सेगमेंट में देखने को मिलती है। लेकिन आज की तारीख में पहले की तुलना में कम पैसे खर्चकर शानदार स्पेसिफिकेशन वाले फ्लैगशिप हैंडसेट खरीदे जा सकते हैं।

जब आप फ्लैगशिप फोन के बारे में सोचते हैं, तो आपके दिमाग में पहली बात 50,000 रुपये खर्चने के बारे में आती है। सैमसंग गैलेक्सी एस7 एज और एलजी जी5 जैसे स्मार्टफोन ने ऐसी अवधारणा को और मजबूती दी है। हालांकि, वनप्लस 3 और शाओमी रेडमी एमआई 5 जैसे फोन ऐसी ही अवधारणा को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। ये दोनों फ्लैगशिप फोन ऐसी कीमत में उपलब्ध हैं जिन्हें खरीदने के बारे में विचार करना संभव है।

अगर आप तुरंत ही कोई फोन खरीदने वाले हैं तो किस पर भरोसा करना चाहिए। अगर इन दोनों फोन की तुलना की जाए तो इनमें से कौन बेहतर है? इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं।
 
oneplus3_vs_mi5_main_ndtv

लुक और डिजाइन
डिजाइन की बात करें तो दोनों ही फोन दिखने में शानदार हैं। वनप्लस 3 लिया जाए या एमआई 5, यह बिल्ड मेटेरियल की पंसद पर निर्भर करेगा। वनप्लस 3 पूरी तरह से एल्यूमीनियम यूनीबॉडी फोन है जबकि एमआई 5 मेटल फ्रेम और ग्लास रियर पैनल से लैस है। एमआई 5 थोड़ा हल्का है। लेकिन वनप्लस 3 ज्यादा सॉलिड और टिकाऊ है।

एमआई 5 की बिल्ड में कुछ कमियां हैं, जैसे कि रियर पैनल पर किनारे में गैप्स हैं। इन्हें देखकर प्रतीत होता है कि रियर पैनल को हटाया जा सकता है जो संभव नहीं है। हम वनप्लस 3 को हाथों में रखकर ज्यादा आश्वस्त हुए।

विजेता- वनप्लस 3
 
oneplus3_vs_mi5_back_ndtv

डिस्प्ले
दोनों ही फोन में फुल-एचडी रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले हैं, लेकिन इनमें कुछ अंतर भी हैं। वनप्लस का 5.5 इंच वाला स्क्रीन एमआई 5 के 5.15 इंच वाले डिस्प्ले से थोड़ा बड़ा है। इस वजह से एमआई 5 पर पिक्सल डेनसिटी और शार्पनेस थोड़ा ज्यादा है। लेकिन यह अंतर खुली आंखों से नज़र में नहीं आता। दोनों ही स्क्रीन शार्पनेस के मामले में बराबर है।

सबसे बड़ा अंतर दोनों डिवाइस के स्क्रीन टेक्नोलॉजी में है। शाओमी एमआई 5 में आईपीएस एलसीडी स्क्रीन है, जबकि वनप्लस 3 एमोलेड तकनीक से लैस है। इसका मतलब है कि एमआई 5 हैंडसेट वनप्लस 3 से ज्यादा ब्राइट है। दोनों ही डिस्प्ले की अपनी कमियां हैं और खूबियां भी। ऐसे में यह मुकाबला बराबरी पर छूट जाता है।

विजेता - टाई
 
oneplus3_vs_mi5_top_ndtv

सॉफ्टवेयर
दोनों ही स्मार्टफोन चलते तो एंड्रॉयड मार्शमैलो फ्रेमवर्क पर हैं, लेकिन इनके प्राइमरी लुक में अंतर है। वनप्लस 3 में ऑक्सीजन ओएस का इस्तेमाल किया गया है जो दोहरे लेयर वाला इंटरफेस है। यह इंटरफेस ऐप ड्राअर और होमस्क्रीन से लैस है। और इस पर स्टॉक एंड्रॉयड व सायनोजेनमॉड का असर साफ नज़र आता है। दूसरी तरफ, शाओमी एमआई 5 एमआईयूआई7 पर चलता है जो एक लेयर वाला इंटरफेस है। इस इंटरफेस का स्टाइल और लेआउट थोड़ा अलग है।

दोनों ही सिस्टम में आपके पास कस्टमाइजेशन के कई विकल्प हैं जिनकी मदद से फोन को अपनी पसंद के हिसाब से सेटअप करना संभव है। एमआई 5 के कस्टमाइजेशन में सिक्योरिटी का ख्याल रखा गया है जबकि वनप्लस 3 में इस्तेमाल में आसानी और लाइट सिस्टम का ख्याल रखा गया है। अपने लिहाज से एमआईयूआई पर आधारित एमआई 5 का सॉफ्टवेयर बेहतरीन है। लेकिन हमें ऑक्सीजन ओएस पर आधारित वनप्लस 3 पंसद आया।

विजेता-वनप्लस 3
 
oneplus3_vs_mi5_fingerprint_ndtv

फिंगरप्रिट सेंसर
शाओमी एमआई 5 और वनप्लस 3 में फ्रंट पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिए गए हैं। सेंसर होम बटन में इंटिग्रेटेड हैं। एमआई 5 में फिज़िकल होम बटन है जिसे नीचे की ओर दबाया जा सकता है। वनप्लस 3 में टच सेंसेटिव कैपेसिटिव बटनहै। एमआई 5 स्टैंडबाय मोड में फिंगरप्रिंट रजिस्टर नहीं करता। इसे पहले एक्टिव करने की ज़रूरत पड़ती है। वनप्लस 3 स्टैंडबाय मोड में भी प्रिंट रजिस्टर करके फोन को अनलॉक कर देता है। दोनों ही प्रोडक्ट में सेंसर का इस्तेमाल फोन अनलॉक करने के लिए अलावा अतिरिक्त सिक्योरिटी फंक्शन के लिए भी संभव है।

हालांकि, वनप्लस 3 का सेंसर थोड़ा ज्यादा तेज है। यह ज्यादा एक्यूरेट है। यह हमारे द्वारा इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन में से सबसे बेहतरीन फिंगरप्रिंट सेंसर वाला हैंडसेट है। इस डिपार्टमेंट में वनप्लस 3 बहुत आगे है।

विजेता - वनप्लस 3
 
oneplus3_vs_mi5_camera_ndtv

कैमरा
दोनों ही फोन में 16 मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर हैं। ये 4के रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। फ्रंट कैमरे थोड़े अलग हैं। वनप्लस में 1.4 माइक्रोन पिक्सल वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर है और एमआई 5 में 2 माइक्रोन पिक्सल वाला 4 मेगापिक्स का सेंसर। दोनों ही फोन अच्छी रोशनी में बेहतरीन फोटो लेते हैं। कमी उजागर कम रोशनी में होती है।

इसके अलावा दोनों ही फोन के कैमरा ऐप और सॉफ्टवेयर में कुछ कमियां हैं। दोनों ही फोन ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन से लैस हैं और ये एचडीआर, पनोरमा और स्लो मोशन वीडियो जैसे शूटिंग फ़ीचर के साथ आते हैं। दोनों ही फोन से ली गई सेल्फी की क्वालिटी अच्छी थी। ऐसे में हम आश्वस्त होकर नहीं बता सकते कि कैमरे के मामले में कौन सा फोन बेहतर है।

विजेता - टाई

परफॉर्मेंस
वनप्लस 3 और शाओमी एमआई 5 में क्वालकॉम के लेटेस्ट फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट दिए गए हैं। हालांकि, वनप्लस 3 के प्रोसेसर की क्लॉक स्पीड ज्यादा है। दोनों ही फोन में रैम के एलपीडीडीआर4 वर्ज़न का इस्तेमाल किया गया है। मज़ेदार बात यह है कि वनप्लस 3 में 6 जीबी रैम है जो शाओमी एमआई 5 की तुलना में दोगुना है।

परफॉर्मेंस के मामले में वनप्लस 3 आगे है। इसका श्रेय चिपसेट, रैम और सॉफ्टवेयर के सामंजस्य को जाता है। ऐसा नहीं है कि एमआई 5 कहीं से कमज़ोर है। लेकिन वनप्लस ज्यादा पावरफुल नज़र आता है।

विजेता- वनप्लस 3

बैटरी लाइफ और चार्ज़िंग
वीडियो लूप टेस्ट के नतीजों की बात करें तो शाओमी एमआई 5 की बैटरी 13 घंटे 5 मिनट तक चली। वनप्लस 3 की बैटरी 16 घंटे 45 तक चली। रेगुलर इस्तेमाल में फोन की बैटरी आसानी से एक दिन तक चल जाएगी।

बैटरी लाइफ इस पर निर्भर करता है कि आप फोन का इस्तेमाल किस तरह कर रहे हैं। ज्यादा मुश्किल टास्क और लगातार 4जी कनेक्टिविटी से जुड़े रहने का असर वनप्लस 3 पर ज्यादा पड़ेगा। स्क्रीन के ज्यादा इस्तेमाल पर एमआई 5 की बैटरी पर ज्यादा असर पड़ेगा। इस तरह से यह बराबरी का मुकाबला है।

दोनों ही फोन में क्विक चार्ज़िंग तकनीक है। शाओमी एमआई 5 में क्वालकॉम क्विक चार्जिंग फ़ीचर है और वनप्लस 3 में डैश चार्ज है। क्वालकॉम की यह तकनीक जांची और परखी हुई है। एक तरह से यह तकनीक लगभग बराबर है।

विजेता-टाई
 
/oneplus3_vs_mi5_bottom_ndtv

हमारा फैसला
तुलना के बाद यह साफ है कि वनप्लस 3 ही विजेता है। यह डिजाइन, सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर के मामले में बेहतर है। शाओमी एमआई 5 सिर्फ कैमरा, स्क्रीन क्वालिटी और बैटरी लाइफ में बराबरी कर पाया। यह किसी भी डिपार्टमेंट में वनप्लस 3 से आगे नहीं निकला। इसके अलावा दोनों ही माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट नहीं करते। वनप्लस 3 की इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है जबकि एमआई 5 की 32 जीबी। इस लिहाज से भी दोनों फोन में वनप्लस 3 बेहतर है।

यह कांटे की टक्कर है। इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि फोन निजी पसंद का मामला है। शाओमी एमआई 5 कई मामलों में वनप्लस 3 से बेहतर है। यह छोटा और हल्का है। स्क्रीन ज्यादा ब्राइट है। कुछ परिस्थितियों में बेहतर बैटरी लाइफ दे सकता है। इसके अलावा यह वनप्लस 3 हैंडसेट से 3,000 रुपये सस्ता है। अगर ये बातें आपके लिए ज्यादा अहमियत रखती हैं तो आपको शाओमी एमआई 5 ज्यादा पसंद आएगा।

दोनों ही फोन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। इनको खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन की ज़रूरत भी नहीं है। एक बात के लिए आश्वस्त रहिए, इनमें से किसी भी फोन को खरीदने पर आपको नुकसान नहीं होगा।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. 16GB रैम, 50MP कैमरा, 90W चार्जिंग वाले Redmi Turbo 3 का नया कलर वेरिएंट लॉन्‍च
  2. Vivo Y200t, Y200 GT Launched: 50MP कैमरा, 6000mAh बैटरी के साथ वीवो के ये 2 फोन लॉन्च
  3. वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में ढूंढीं 7 खास जगहें, क्‍या हो सकता है वहां? जानें
  4. PUBG Mobile ने की SSC नॉर्थ अमेरिका के साथ साझेदारी, प्लेयर्स को मिलेगा 482KM स्पीड वाली सुपरकार चलाने का मौका
  5. बिजनेस करने वालों के लिए HMD ने लॉन्‍च किया खास फोन! मिलेगी तगड़ी सिक्‍यो‍रिटी, जानें प्राइस
  6. Samsung Galaxy Book4 Edge की कीमत हुई लीक, जानें सबकुछ
  7. CMF Phone (1) जल्द होगा 50MP कैमरा, 8GB RAM के साथ लॉन्च, जानें सबकुछ
  8. Vivo X Fold 3 Pro भारत में 5700mAh बैटरी, 100W फास्ट चार्जिंग के साथ होगा लॉन्च! Flipkart पर टीज
  9. Motorola Razr, Motorola Razr 50 Ultra के रेंडर्स ऑनलाइन आए नजर, जानें स्पेसिफिकेशंस
  10. Uber कैब कंपनी की बसें भी चलेंगी दिल्ली में! मिली मंजूरी
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »