Google Tez से अब कर पाएंगे बिजली, पानी और गैस के बिल का भुगतान

गूगल ने मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित एक इवेट में कई सारे आंकड़े साझा किया। इन जानकारियों के बीच, गूगल तेज़ के बारे में भी नए आंकड़े पता चले। गूगल के नेक्स्ट बिलियन यूज़र मुहिम के प्रमुख और प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेसिडेंट सीज़र सेनगुप्ता, ने बताया कि भारत में अगले कुछ दिनों में गूगल तेज़ के एक करोड़ 20 लाख से ज़्यादा एक्टिव यूज़र होंगे।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Google Tez से अब कर पाएंगे बिजली, पानी और गैस के बिल का भुगतान
ख़ास बातें
  • गूगल तेज़ सितंबर में लॉन्च हुआ थाा
  • गूगल ने खुलासा किया कि अब तक तेज़ से 140 मिलियन ट्रांज़ेक्शन हो चुके हैं
  • अक्टूबर-नवंबर में भीम यूपीआई के जरिए तेज से 70 प्रतिशत ट्रांज़ेक्शन हुए
गूगल ने मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित एक इवेट में कई सारे आंकड़े साझा किया। इन जानकारियों के बीच, गूगल तेज़ के बारे में भी नए आंकड़े पता चले। गूगल के  नेक्स्ट बिलियन यूज़र मुहिम के प्रमुख और प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेसिडेंट सीज़र सेनगुप्ता, ने बताया कि भारत में अगले कुछ दिनों में गूगल तेज़ के एक करोड़ 20 लाख से ज़्यादा एक्टिव यूज़र होंगे। इन आंकड़ों से पता चलता है कि गूगल तेज़ के यूज़र तेज़ी से बढ़ें हैं। पिछली बार गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने खुलासा किया था कि सितंबर में लॉन्च होने के पांच हफ्तों के भीतर ऐप को 75 लाख से ज़्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे थे।

सेनगुप्ता ने यह भी खुलासा किया कि गूगल तेज़ ऐप लॉन्च होने के बाद अब तक 140 मिलियन से ज़्यादा ट्रांज़ेक्शन हो चुके हैं। एनपीसीआई डेटा के मुताबिक, सेनगुप्ता ने बताया कि अक्टूबर-नवंबर के दौरान, तेज़ पर हुए 70 प्रतिशत ट्रांज़ेक्शन के लिए भीम यूपीआई का इस्तेमाल किया गया। सेनगुप्ता ने यह भी खुलासा किया कि 5.25 लाख व्यापारी पहले से तेज़ इस्तेमाल कर रहे हैं। छोटे कारोबारी भी सप्लायर को भुगतान के लिए और कर्मचारियों को पैसे भेजने के लिए तेज़ का इस्तेमाल कर रहे हैं।

गूगल इवेंट में सेनगुप्ता ने गूगल तेज़ के जरिए बिल भुगतान के लिए नए फ़ीचर की भी घोषणा की। मंगलवार से तेज़ ऐप अब, टाटा पाव, एयरटेल, एसीटी, डिशटीवी, डोकोमो और दूसरे यूटिलिटी प्रोवाइडर के लिए बिल पेमेंट सपोर्ट करेगा। इसके सात ही ऐप एक बिलर से सभी अनपेड बिल भी दिखाएगा। लॉन्च के समय, तेज़ 70 से ज़्यादा बिलर सपोर्ट करता है। इनमें नेशनल और स्टेट इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइडर, गैस और पानी व डीटीएच रीचार्ज शामिल हैं। इस फ़ीचर को अगले कुछ हफ्तो में सभी यूज़र को चरणबद्ध तरीके से जारी किया जाएगा। किसी डिवाइस में मौज़ूद ऐप के लिए अपडेट मिलने पर यूज़र को नोटिफिकेशन मिलेगी।
 
google

सेनगुप्ता ने बताया कि बिल पेमेंट एक मुख्य फ़ीचर है। और कंपनी आने वाले हफ्तों में इसमें सुधार करती रहेगी। इसके अलावा, उन्होंने एक नया फ़ीचर 'Sparks' का भी ऐलान किया।

2018 में गूगल तेज़ के लिए कई अपडेट की योजना है। इसके अलावा, कारोबारियों के लिए भी कई 'बड़े फ़ीचर' आने की उम्मीद है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
#ताज़ा ख़बरें
  1. Coronavirus Lockdown में राहत, मुफ्त में देखें YouTube Originals
  2. Honor Play 4T Pro, Honor Play 4T हुए लॉन्च: जानें स्पेसिफिकेशन
  3. OnePlus 8 सीरीज़ के आधिकारिक टीज़र में मिली ग्रीन कलर वेरिएंट की झलक
  4. OnePlus 8 Pro के कैमरा में होगा कितना दम? सामने आए कैमरा सैंपल
  5. Realme X3 SuperZoom होगा रियलमी का अगला दमदार कैमरा फोन, सर्टिफिकेशन साइट पर लिस्ट
  6. Oppo Ace 2 को मिलेगा 65 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट, वायरलेस चार्जिंग भी दिए जाने की उम्मीद
  7. Samsung Galaxy Note 20 सीरीज़ के लॉन्च में कोरोना महामारी के कारण नहीं होगी कोई देरीः रिपोर्ट
  8. Nokia 4.2 को भारत में मिला Android 10 अपडेट, डार्क मोड के साथ जुड़े ये खास फीचर्स
  9. LG के आगामी फोन नए 3D आर्क डिज़ाइन के साथ होंगे लॉन्च
  10. Honor 30 Pro की कथित तस्वीरें लीक, मिली चार रियर कैमरों की झलक
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com