Nasa Psyche Mission : 5 अक्‍टूबर को नासा लॉन्‍च करेगी वह मिशन, जो हर इंसान को अरबपति बना सकता है, जानें इसके बारे में

Nasa Psyche Mission : नासा ने ऐलान कर दिया है कि वह 5 अक्‍टूबर को एक मिशन लॉन्‍च करने जा रही है, जो एस्‍टरॉयड साइकी के बारे में जानकारी जुटाएगा।

Photo Credit: Nasa

• नासा लॉन्‍च करने जा रही है साइकी मिशन
  • इसी नाम के एस्‍टरॉयड को करेगा स्‍टडी
  • साइकी एस्‍टरॉयड में छुपा है अनग‍िनत 'खजाना'
हमारे सौर मंडल में एक ऐसा एस्‍टरॉयड है, जिसे धरती पर ले आया जाए और सभी में बराबर बांट दिया जाए, तो हर इंसान अरबपति हो सकता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) की ‘नजर' उस एस्‍टरॉयड पर है। एस्‍टरॉयड का नाम है- साइकी (Psyche)। नासा ने ऐलान कर दिया है कि वह 5 अक्‍टूबर को एक मिशन लॉन्‍च करने जा रही है, जो एस्‍टरॉयड साइकी के बारे में जानकारी जुटाएगा। नासा का स्‍पेसक्राफ्ट फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरेगा।

क्‍या है एस्‍टरॉयड साइकी?

अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी के अनुसार, यह पृथ्‍वी से खोजा जाने वाला 16वां एस्‍टरॉयड था। साइकी को साल 1852 में इतालवी खगोलशास्त्री एनीबेल डी गैस्पारिस ने खोजा था। इसका नाम प्राचीन ग्रीक पौराणिक कथाओं में आत्मा की देवी के नाम पर रखा था।

इसका व्‍यास 226 किलोमीटर होने का अनुमान है। वैज्ञानिकों ने रडार की मदद से एस्‍टरॉयड साइकी को स्‍टडी किया है। पता चला है कि साइकी का आकार एक आलू के जैसा है। यह बेशकीमती धातुओं को अपने में समेटे हुए है।

10 हजार क्वाड्रिलियन डॉलर है कीमत

रिपोर्ट्स के अनुसार, एस्‍टरॉयड साइकी में 10,000 क्वाड्रिलियन डॉलर कीमत का लोहा, निकल और सोना मौजूद हो सकता है। क्वाड्रिलियन की वैल्‍यू छोटी-मोटी नहीं है। एक क्वाड्रिलियन में 15 जीरो होते हैं। यह ट्रिलियन के भी बाद आने वाला नंबर है।

कहां है एस्‍टरॉयड साइकी?

एस्‍टरॉयड साइकी अंतरिक्ष में मंगल और बृहस्पति के बीच मुख्य एस्‍टरॉयड बेल्ट में है। नासा के स्‍पेसक्राफ्ट को वहां तक पहुंचना है। नासा के अनुसार, उसका मिशन करीब 26 महीनों तक साइकी का चक्‍कर लगाएगा। वह एस्‍टरॉयड की इमेज लेगा। डेटा जुटाएगा, ताकि वैज्ञानिकों को इसके इतिहास और संरचना के बारे में अधिक समझने में मदद मिल सके।

यह नासा का दीर्घकालिक मिशन है। स्‍पेसक्राफ्ट कुल 6 साल के सफर पर न‍िकलेगा और खुद को चालू रखने के लिए सोलर इलेक्ट्रिक प्रोपल्‍शन का इस्‍तेमाल करेगा।

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Samsung ने लॉन्‍च किए नए TV: 8K डिस्‍प्‍ले, 98 इंच साइज, AI फीचर्स…साथ में Rs 80 हजार का साउंडबार फ्री!
  2. 8GB रैम, 50MP कैमरा के साथ आएगा ओपो का ‘सस्‍ता’ फोन Oppo A60! जानें डिटेल
  3. OnePlus 11R सोलर रेड कलर मॉडल हुआ लॉन्च, 8GB रैम, 5000mAh बैटरी, 100W चार्जिंग जैसे फीचर्स
  4. Surya Tilak : अयोध्‍या में कैसे हुआ रामलला का सूर्य तिलक? जानें इसके पीछे का साइंस
  5. Motorola Edge 50 Fusion, Edge 50 Ultra हुए 50MP कैमरा, 125W फास्ट चार्जिंग के साथ लॉन्च
  6. Realme Narzo 70x सस्ता स्मार्टफोन 5000mAh बैटरी, 45W फास्ट चार्जिंग के साथ 24 अप्रैल को होगा लॉन्च, जानें कीमत
  7. Bitcoin, Ether के साथ इन क्रिप्टो की कीमतों में उछाल, लेकिन Dogecoin और Tether की हालत पस्त! ये रही फुल लिस्ट
  8. Honor 200 Lite जल्‍द होगा लॉन्‍च! सर्टिफ‍िकेशन साइट पर हुआ स्‍पॉट
  9. Vivo T3x 5G स्‍मार्टफोन 8GB रैम, 50MP कैमरा, 6000mAh बैटरी के साथ भारत में लॉन्‍च, जानें प्राइस
  10. Redmi Pad SE भारत में 90Hz डिस्प्ले, Snapdragon 680 चिपसेट के साथ 23 अप्रैल को होगा लॉन्च, जानें सबकुछ
  1. 8GB रैम, 50MP कैमरा के साथ आएगा ओपो का ‘सस्‍ता’ फोन Oppo A60! जानें डिटेल
  2. Realme Narzo 70x सस्ता स्मार्टफोन 5000mAh बैटरी, 45W फास्ट चार्जिंग के साथ 24 अप्रैल को होगा लॉन्च, जानें कीमत
  3. Honor 200 Lite जल्‍द होगा लॉन्‍च! सर्टिफ‍िकेशन साइट पर हुआ स्‍पॉट
  4. OnePlus Pad 2 में मिलेगा Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर, जानें सबकुछ
  5. Bitcoin, Ether के साथ इन क्रिप्टो की कीमतों में उछाल, लेकिन Dogecoin और Tether की हालत पस्त! ये रही फुल लिस्ट
  6. Samsung ने लॉन्‍च किए नए TV: 8K डिस्‍प्‍ले, 98 इंच साइज, AI फीचर्स…साथ में Rs 80 हजार का साउंडबार फ्री!
  7. Flipkart Super Cooling Days 2024: AC, एयर कूलर और रेफ्रिजरेटर पर डिस्काउंट