Realme GT 2 Pro रिव्‍यू : उम्‍मीद से बहुत ज्‍यादा

Realme Gt 2 Pro के बेस वैरिएंट की कीमत 50 हजार रुपये की रेंज में है। ;यह 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट है।

Realme GT 2 Pro रिव्‍यू : उम्‍मीद से बहुत ज्‍यादा

इसका सिर्फ एक डायरेक्‍ट कॉम्पिटिटर है और वह है Motorola Edge 30 Pro स्‍मार्टफोन।

ख़ास बातें
  • इसके 6.7 इंच AMOLED पैनल में 2K (3216x1440) रेजॉलूशन है
  • Realme GT 2 Pro में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्रोसेसर है
  • Realme Gt 2 Pro में एक स्टेनलेस स्टील वेपर कूलिंग चैंबर दिया गया है
विज्ञापन
Realme GT 2 Pro मौजूदा वक्‍त में इंडिया में बिकने वाला सबसे महंगा रियलमी फोन है, लेकिन यह सबसे किफायती मॉडल में से एक है, जिसे आप क्वालकॉम के टॉप-ऑफ-द लाइन प्रोसेसर के साथ खरीद सकते हैं। इसका सिर्फ एक डायरेक्‍ट कॉम्पिटिटर है और वह है Motorola Edge 30 Pro (रिव्यू)। 
49,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ GT 2 Pro में बहुत कुछ है। जैसे कि 2K डिस्प्ले, फास्ट चार्जिंग, कैमरों का एक अच्छा सेट और अच्‍छी गेमिंग परफॉर्मेंस का वादा। तो क्या यह Moto फोन से बेहतर ऑप्‍शन है? चलिए पता करते हैं।
 

Realme GT 2 Pro का डिजाइन 

Realme GT 2 प्रो के बैक पैनल में एक ऑप्‍शनल यूनीक टेक्‍सचर है। कहा जाता है कि यह पेपर प्रोडक्‍ट्स फील देने के लिए की गई नकल है। इसके बैक में इस्‍तेमाल हुए स्‍पेशल मटीरियल को लेकर रियलमी का कहना है कि इसे रिन्‍यूएबल सोर्सेज से लिया गया है और फोन के वाइट और ग्रीन वर्जन में इस्‍तेमाल किया गया है। वहीं, स्टील ब्लैक वैरिएंट में फ्रॉस्टेड टेक्‍सचर के साथ एक कॉमन ग्‍लास पैनल मिलता है। 
moto
कुछ हफ्तों तक इसकी वाइट यूनिट को इस्‍तेमाल करने के बाद मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि यह फोन डेली यूज में किसी परमानेंट दाग या मार्क से नहीं जूझता, जैसा कि मैंने सोचा था ऐसा हो सकता है। इसका वेवी टेक्‍चर अच्‍छी ग्रिप बनाता है। यह भी सुनिश्चित करता है कि फिंगरप्रिंट और स्मजेज कोई इशू नहीं है। मुझे इसके मैट-फिनिश्ड एल्यूमीनियम फ्रेम का लुक और फोन का ओवऑल एस्‍थेटिक पसंद है, पर काश रियलमी ने अपने सबसे महंगे मॉडल को पोर्टफोलियो के बाकी फोन्‍स से अलग दिखाने के लिए थोड़े और कैरे‍क्‍टर दिए होते। 

Realme GT 2 Pro का एक बड़ा सेलिंग पॉइंट इसका डिस्प्ले है, जो आमतौर पर महंगे Android फ्लैगशिप में मिलता है। इसके 6.7 इंच AMOLED पैनल में 2K (3216x1440) रेजॉलूशन है, जिसमें 10-बिट की कलर डेप्‍थ और 1,400 निट्स की म‍ैक्सिमम ब्राइटनैस है। इसमें LTPO 2.0 तकनीक भी है, जिसका मतलब है कि आपकी एक्टिविटी के आधार पर रिफ्रेश रेट 1Hz से 120Hz तक अलग हो सकता है। इसके अलावा, Realme ने स्क्रैच प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस को यूज किया है। कहने की जरूरत नहीं है कि गेम खेलने और वीडियो देखने के लिए इसका डिस्प्ले बेहतरीन प्रदर्शन करता है।

Realme GT 2 प्रो के बॉक्स में 65W का सुपरडार्ट फास्ट चार्जर, एक USB केबल और एक केस दिया गया है। 
 

Realme GT 2 Pro के दाम, स्‍पेक्‍स और सॉफ्टवेयर 

Realme Gt 2 Pro के बेस वैरिएंट की कीमत 50 हजार रुपये की रेंज में है। यह 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वै‍रिएंट है। वहीं, 57,999 रुपये वाले वेरिएंट में 12GB रैम और 256GB स्टोरेज दिया गया है और यही वह वैरिएंट है, जो मेरे पास है।

Realme GT 2 Pro में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्रोसेसर है। यह 13 5G बैंड को सपोर्ट करता है और आपको दोनों सिम के लिए DUAL 5G सपोर्ट मिलता है। इंडिया में आने वाले 5जी नेटवर्क के लिए यह काफी होना चाहिए। 

फोन में स्टीरियो स्पीकर हैं, जो डॉल्बी एटमॉस सर्टिफाइड हैं। Apple के ट्रू टोन फीचर की तरह इसके डिस्प्ले कलर (वाइट बैलेंस) को एजस्‍ट करने के लिए फोन के फ्रंट और बैक में कलर टेंपरेचर सेंसर दिए गए हैं। इसके अलावा, एक्‍सपेरिमेंट फीचर के तौर पर इन-डिस्‍प्‍ले फ‍िंगरप्रिंट सेंसर में हार्ट रेट मॉनिटरिंग को इंप्‍लीमेंट किया गया है।
 
moto
Realme Gt 2 Pro में एक स्टेनलेस स्टील वेपर कूलिंग चैंबर दिया गया है, जो फोन को ओवरहीटिंग से बचाने का वादा करता है। सॉफ्टवेयर में GT Mode टॉगल शामिल है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह हैवी ऐप्‍स को में बेहतर परफॉर्मेंस देने के लिए फोन के प्रोसेसर को थ्रॉटलिंग से रोकता है। 

फोन के दो फीचर्स मिसिंग हैं। वायरलेस चार्जिंग और आईपी रेटिंग। हालांकि पानी को रोकने के लिए सिम ट्रे के चारों ओर एक रबर गैसकेट है, जो यह बताता है कि फोन को पानी से बचाने के उपाय किए गए हैं। पर, Realme ने कोई ऑफ‍िशियल गारंटी नहीं दी है। इसके मुकाबले Motorola Edge 30 Pro में यह दोनों फीचर्स ऑफर किए गए हैं, जो कस्‍टमर्स को Gt 2 Pro से दूर कर सकता है।

Realme GT 2 प्रो Android 12 पर बेस्‍ड Realme UI 3.0 पर चलता है। इंटरफेस का लुक कस्‍टमाइजेबल और यह स्‍मूद रन करता है। फोन में बहुत सारे बंडल ऐप हैं, जिनमें रियलमी स्‍टोर और कम्‍युनिटी भी शामिल हैं। इनमें से ज्‍यादातर को अनइंस्‍टॉल किया जा सकता है। रियलमी के फर्स्‍ट पार्टी ऐप्‍स से नोट‍िफ‍िकेशन स्‍पैम या किसी और इशू का सामना नहीं करना पड़ा, जिसने मुझे हैरान किया। 

इस फोन के साथ Realme ने तीन साल के Android OS अपडेट और चार साल के सिक्‍योरिटी अपडेट का वादा किया है। मुझे लगता है कि यह विश्‍वास बनाए रखने का अच्‍छा तरीका है। 

Realme GT 2 Pro की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ 

Realme GT 2 Pro को साथ रखना बोझिल या भारी भरकम नहीं लगता। हालांकि कई फ्लैगशिप एंड्रॉयड के लिए ऐसा कहा जाता है। फोन बहुत मोटा भी नहीं है और वजन (189 ग्राम) है, जिससे यह लाइट महसूस होता है और इसे कैरी करना आसान हो जाता है। हालांकि इसका ग्‍लास बैक वैरिएंट थोड़ा भारी है, जिसका वजन 199g है।

GT 2 Pro ने पॉपुलर सोशल और प्रोडक्टिविटी ऐप्‍स अच्छे से हैंडल किया। इसका इंटरफेस हमेशा तेज और फ्लूइड था। मुझे यह भी पसंद आया कि इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर डिस्प्ले के सेंटर के करीब है।
 
moto
कंटेंट साफ दिखाई दे, इसके लिए फोन का डिस्‍प्‍ले पर्याप्त रूप से ब्राइट हो जाता है। सीधे धूप में भी यह ब्राइट हो जाता है। मेरे पूरे रिव्‍यू पीरियड में डिस्‍प्‍ले रेजॉलूशन 'ऑटो सेलेक्ट' था और मैंने देखा कि इसने WQHD+ रेजॉलूशन पर गेम समेत सभी ऐप्स और कंटेंट को बहुत अच्‍छा प्रस्‍तुत किया। 

मीडिया प्लेबैक और गेमिंग के साथ Realme GT 2 प्रो बेहतरीन हो गया। 

एक्‍सीलेंट कलर सैचुरेशन, पर्याप्त ब्राइटनैस और अच्छे HDR रेंडरिंग के साथ वीडियो बहुत अच्छे लग रहे थे। स्टीरियो स्‍पीकर भी बहुत लाउड थे और अच्‍छा साउंड कर रहे थे। गेमिंग परफॉर्मेंस भी सॉलिड रही। सॉलिड फ्रेम रेट और अच्छे ग्राफिक्स के साथ Asphalt 9: Legends ने स्‍मूद रन किया। हालांकि, Fortnite जैसे ज्‍यादा डिमांडिंग गेम को देर तक खेलने के बाद फोन की बॉडी गर्म हो गई। यहां तक कि जब इस गेम को इंडोर में खेला, तो मैंने देखा कि फ्रेम का अपर हाफ और बैक पैनल के कुछ हिस्से लगभग 20 मिनट के बाद बहुत गर्म हो गए। एक पॉइंट के बाद मुझे फोन पर इसका केस लगाना पड़ा, क्योंकि हीटिंग बर्दाश्‍त नहीं हो रही थी। 

यह इशू हर गेम के साथ नहीं था। लेकिन ग्राफ‍िकली डिमांड रखने वाले गेम GT 2 Pro के कूलिंग सिस्‍टम को उसकी लिमिट तक पुश करते हैं। फोन ने बेंचमार्क भी बहुत अच्छे रहे। AnTuTu में 972,119 पॉइंट का इम्‍प्रेसिव स्‍कोर मिला। 

फोन की बैटरी लाइफ भी काफी अच्‍छी थी। सिंगल चार्ज में मैं फोन को एक दिन और इससे थोड़ा ज्‍यादा इस्‍तेमाल कर पाया। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में यह फोन 20 घंटे और 41 मिनट तक चला। इसकी 5,000mAh की बैटरी को 65W चार्जर से चार्ज करने में बहुत समय नहीं लगता है। आप इसे पूरी तरह से आधे घंटे से अधिक समय में चार्ज कर सकते हैं। यानी यह काफी तेज चार्ज होता है। 
 

Realme GT 2 Pro के कैमरा 

Realme GT 2 प्रो में कैमरों का अच्छा सेट है। यह दिन और कम रोशनी में अच्छा परफॉर्म करता है। Realme ने मेन रियर कैमरे के लिए Sony IMX766 50 मेगापिक्सल सेंसर को इस्‍तेमाल किया है। इसमें ऑप्टिकल स्‍टैबलाइजेशन के साथ एक वाइड F/1.8 अपर्चर भी है। यह 8K रेजॉलूशन में 24fps की दर से वीडियो शूट कर सकता है। दिन के उजाले में ऑटोफोकस क्विक था और लैंडस्केप शॉट्स में रिच डिटेल और कलर मिले। क्लोज-अप शॉट्स में ए‍क्‍सीलेंट डिटेल्‍स के साथ शानदार बैकग्राउंड ब्‍लर आया। लो-लाइट पिक्‍चर्स भी बहुत अच्छी थीं। उसमें कम नॉइज और एवरेज से ज्‍यादा डिटेल थी। OIS की वजह से लो-लाइट के क्‍लोज अप्‍स में शार्प और अच्‍छी डिटेल मिलीं। 
 
img20220503124005
img20220503124007
img20220502150607
Realme GT 2 Pro में 50 मेगापिक्सल का सैमसंग JN1 सेंसर वाला अल्ट्रा-वाइड कैमरा है। इसे हमने OnePlus 10 Pro (रिव्‍यू) में देखा है। अल्ट्रा-वाइड शॉट्स में कम डिटेल मिलीं और कलर भी वास्‍तविक सीन के लिए बहुत सटीक नहीं थे, ल‍ेकिन बैरल डिस्‍टॉर्शन और HDR को बेहतर हैंडल किया गया था। कैमरा ऐप में 150 डिग्री शूटिंग मोड है, जैसा 10 प्रो में है। यह लेंस के फुल फील्‍ड ऑफ व्‍यू का फायदा उठाने देता है। लो-लाइट फोटो उतनी ब्राइट नहीं थीं, जितनी मेन कैमरे से मिलीं। हालांकि प्रयोग करने के लिए अभी भी बहुत कुछ था। 
 
img20220502151110
फोन का तीसरा कैमरा ‘माइक्रो-लेंस' के साथ 2 मेगापिक्सल का सेंसर है। यह 20x या 40x मैग्नफकैशन पर एक्‍स्‍ट्रीम क्लोज-अप को कैप्चर करने देता है। इस लेंस का इस्‍तेमाल रोजमर्रा की चीजों से कुछ खास को कैप्‍चर करने के लिए किया जा सकता है। 'माइक्रोस्कोप' शूटिंग मोड में फोन अपने सब्‍जेक्‍ट से मिलमीटर दूर होना चाहिए। क्‍योंकि ऐसे मोड में लाइट एक मुद्दा होती है, इसलिए यह मोड इस्‍तेमाल करते समय माइक्रो-लेंस के ऊपर और नीचे लगीं दो LED ऑटोमैटिकली एक्टिवेट हो जाती हैं। इसके अलावा कुछ मजेदार फ‍िल्‍टर भी हैं। 
 
img20220502225105
img20220502225114
img20220502230204
Realme GT 2 Pro में वही 32 मेगापिक्सल का Sony IMX615 सेंसर सेल्फी कैमरा है, जो OnePlus 10 Pro में था। यह दिन में और कम रोशनी में अच्छी तस्वीरें लेता है। सेल्फी के लिए डिफॉल्‍ट रूप से स्किन स्मूथिंग इनेबल्‍ड है। हालांकि अगर आप नेचुरल प्रोफाइल पर स्विच करते हैं, तो स्किन टोन और टेक्सचर काफी बेहतर हो जाते हैं।
 
img2022050225175649
Realme GT 2 Pro की वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमताएं भी टॉप पर हैं। दिन में और रात में शूट किए गए 8K वीडियो अच्छे लग रहे थे, लेकिन स्‍टैबलाइजेशन ने कैमरा लुक मूवमेंट को थोड़ा जर्की बना दिया। 4K पर रिकॉर्ड किए गए वीडियो भी बहुत अच्छे लग रहे थे और इसमें स्‍मूद स्‍टैबलाइजेशन था। इस रेजॉलूशन पर रिकॉर्डिंग करते समय कैमरा ऐप आपको मेन और अल्ट्रा-वाइड कैमरों के बीच स्विच करने की भी इजाजत देता है। 
 

क्‍या है हमारा फैसला

इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि Realme GT 2 Pro एक बहुत अच्छा प्रीमियम स्मार्टफोन है। मेरी राय में 8GB रैम के साथ बेस वेरिएंट सबसे बेस्‍ट वैल्‍यू देता है। मैं इसकी सिफारिश बेहतरीन परफॉर्मेंस, यूनिक टेक्‍सचर डिजाइन, बेहतर बैटरी लाइफ और कैमरों के लिए करूंगा। हालांकि अगर आपके लिए आईपी रेटिंग और वायरलेस चार्जिंग मामला है, तो मोटोरोला एक स्‍मार्टर चॉइस होगा। 

इसका 12GB वैरिएंट बाकी स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 स्मार्टफोन की तुलना में कम महंगा है, लेकिन दाम लगभग 58 हजार रुपये हैं। मुझे लगता है कि Samsung Galaxy S21 FE 5G (रिव्‍यू) या OnePlus 9 Pro 5G (रिव्‍यू) जैसे ऑप्‍शन ज्‍यादा कम्‍प्‍लीट फ्लैगशिप हैं और बेहतर वैल्‍यू ऑफर करते हैं। हां उनके पास GT 2 Pro के प्राेसेसर की क्षमता की कमी हो सकती है, लेकिन वो वायरलेस चार्जिंग और ऑफ‍िशियल IP रेटिंग जैसे फीचर्स के साथ आगे हैं। 
 
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Flagship-grade 2K display
  • Very good performance
  • Good battery life, rapid charging
  • Feature-rich OS, promised updates
  • Very good cameras
  • कमियां
  • Design could have been more distinctive
  • Gets very hot when stressed
  • No IP rating
  • No wireless charging
डिस्प्ले6.67 इंच
प्रोसेसरQualcomm Snapdragon 8 Gen 1
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा50-मेगापिक्सल + 50-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम12 जीबी
स्टोरेज256 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 12
रिज़ॉल्यूशन1440x3216 पिक्सल
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Crisp, 144Hz AMOLED display
  • Powerful SoC
  • 68W fast charging
  • Near-stock Android 12, guaranteed updates
  • Very good selfie camera
  • कमियां
  • Heats up under load
  • Night mode performance could be better
डिस्प्ले6.70 इंच
प्रोसेसरQualcomm Snapdragon 8 Gen 1
फ्रंट कैमरा60-मेगापिक्सल
रियर कैमरा50-मेगापिक्सल + 50-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता4800 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 12
रिज़ॉल्यूशन1080x2400 पिक्सल
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Great build quality, unique design
  • Very fast charging
  • Top-notch performance
  • Solid battery life
  • Excellent display
  • Very good cameras
  • कमियां
  • Occasional overheating while recording (4K/8K) video
  • No macro mode
  • No official IP rating
डिस्प्ले6.70 इंच
प्रोसेसरQualcomm Snapdragon 8 Gen 1
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 50-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल
रैम12 जीबी
स्टोरेज256 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 12
रिज़ॉल्यूशन1440x3216 पिक्सल
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Good build quality, low weight
  • Vibrant 120Hz display
  • Polished software experience
  • IP68 rating and wireless charging
  • Dependable cameras
  • Speedy all-round performance
  • कमियां
  • No bundled fast charger
  • Lukewarm upgrade over predecessor
  • Missing microSD card slot
डिस्प्ले6.40 इंच
प्रोसेसरऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल + 12-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 12
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Excellent build quality
  • 50W wireless charging
  • Competent rear cameras
  • Good overall performance
  • Vivid display
  • कमियां
  • Occasional overheating in camera app
  • Minor software bugs
  • Underwhelming selfie camera
डिस्प्ले6.70 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 50-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 11
रिज़ॉल्यूशन1440x3216 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. LSG Vs KKR Live: लखनऊ और कोलकाता के बीच IPL मैच कुछ ही देर में, यहां देखें फ्री!
  2. आ..छी..! बेबी तारों को भी आती है ‘छींक’, नई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने किया दावा
  3. Poco F6 होगा रीब्रांडेड Redmi Turbo 3, भारत में सबसे पहले होगा लॉन्च! यहां हुआ खुलासा
  4. 84 दिनों तक 126GB डेटा, अनलिमिटिड 5G, कॉलिंग, Free Apps वाला Airtel का धांसू प्लान!
  5. 33 देशों में 30 हजार कर्मचारियों वाली यह कंपनी दे रही फुल टाइम वर्क फ्रॉम होम!
  6. पैरेंट्स सावधान! वीडियो गेम खेलने वाले बच्चों में आ सकती है दिमागी समस्या
  7. Redmi Pad Pro 5G सेल्युलर कॉलिंग फीचर के साथ भारत में जल्द होगा लॉन्च!
  8. Motorola Edge 50 Ultra में होगी 12GB रैम, 125W फास्ट चार्जिंग! लॉन्च से पहले स्पेक्स लीक
  9. Nothing Ear और Nothing Ear A के रेंडर्स और प्राइस लीक, 18 अप्रैल को है लॉन्च, जानें सबकुछ
  10. RR vs PBKS Live: राजस्थान रॉयल्स बनाम पंजाब किंग्स IPL मैच आज, यहां देखें फ्री!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »