Oppo Enco X2 ट्रू वायरलेस ईयरफोन रिव्‍यू : मिड रेंज में फ्लैगशिप साउंड परफॉर्मेंस

Oppo Enco X2 कई मायनों में एक प्रभावशाली वायरलेस इयरफोन हेडसेट है। इसका डिजाइन, इसकी परफॉर्मेंस, कीमत के हिसाब से बहुत आगे निकल जाते हैं और यह फ्लैगशिप हेडसेट्स के साथ मुकाबला करता है।

Oppo Enco X2 ट्रू वायरलेस ईयरफोन रिव्‍यू : मिड रेंज में फ्लैगशिप साउंड परफॉर्मेंस

Oppo Enco X2 की भारत में कीमत 10,999 रुपये है।

ख़ास बातें
  • Oppo Enco X2 में डुअल ड्राइवर सेटअप है जो अच्छा साउंड देते हैं
  • हेडसेट में कॉल क्वालिटी और वॉयस रिकॉर्डिंग काफी अच्छी है
  • ANC और ऐप सपोर्ट के अलावा भी इसमें कई रोचक फीचर्स हैं
विज्ञापन
मेनस्ट्रीम ट्रू वायरलेस ईयरफोन आज के समय में 1000 रुपये से 20 हजार रुपये तक जा सकता है। जाहिर तौर पर जितना आप खर्च करेंगे, उतना ही बेहतर आपको ऑडियो परफॉर्मेंस और एडवांस्ड ब्लूटूथ कॉडेक सपोर्ट मिलेगा, साथ ही फीचर्स जैसे- एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन और वायरलेस चार्जिंग भी मिल जाती हैं। पिछले कुछ महीनों में हमने देखा है कि बजट और मिड रेंज ब्रैंड्स भी अपने लॉन्च के साथ वैल्यू फॉर मनी दे रहे हैं, जिसमें फ्लैगशिप ग्रेड परफॉर्मेंस और फीचर्स वाजिब दाम में मिल जाते हैं। जो प्रोडक्ट में यहां रिव्यू करने जा रहा हूं, वह भी बिल्कुल वैसा ही वादा करता है। 

Oppo Enco X2 की भारत में कीमत 10,999 रुपये है। इसमें डुअल ड्राइवर सेटअप है जिसके साथ में डाइनेमिक प्लेनर मेग्नेटिक ड्राइवर्स, एडवांस्ड ब्लूटूथ कोडेक सपोर्ट और Danish लाउड स्पीकर मेकर Dynaudio का सपोर्ट है। अगर ऑन पेपर देखें तो इसमें वे फीचर्स हैं जो बड़े और प्रीमियम TWS सेग्मेंट में देखने को मिलते हैं। लेकिन क्या यह वैसी ही वैल्यू डिलीवर करता है जैसा कि वादा करता है? इस रिव्यू में पता करते हैं।
oppo
 

Oppo Enco X2 का डिजाइन और फीचर्स

Oppo Enco X2 का डिजाइन इसके पहले आए Oppo Enco X से ही प्रेरित है। लेकिन कुछ छोटे बदलाव इसमें किए गए हैं जो दोनों मॉडल्स को अलग करते हैं। इनमें से कुछ बदलाव जैसे, Oppo Enco X2 के ईयरपीस Apple AirPods Pro से मिलते हैं, खासतौर पर इनर और आउटर माइक्रोफोन्स के इर्द गिर्द दिया गया कॉन्ट्रास्ट ब्लैक एक्सेंट। इसके अलावा AirPods Pro की तरह ही इसमें आंशिक रूप से कंट्रोल्स को फोर्स टच दिया गया है। यहां तक कि ईयरपीस के स्टेम्स की लम्बाई भी लगभग उतनी ही है। 

Oppo Enco X2 में कुछ डिजाइन एलीमेंट ऐसे भी हैं जो इसकी खुद की अलग पहचान बनाते हैं। ईयरपीस पर 'L' और 'R' मार्किंग Oppo Enco Air 2 Pro पर की गई कटआउट केसिंग के जैसी है जिसमें अंदर वाले माइक्रोफोन्स गैप्स में दिए गए हैं। ईयरपीस पर ओपो का कोई लोगो नहीं मिलता। चार्जिंग केस पर लोगो के साथ एक अलग सी चीज Dynaudio बैज के रूप में दी गई है, जो इस हेडसेट के मुख्य फीचर्स में से एक है। 

Oppo Enco X2 के ईयरपीस में फोर्स टच कंट्रोल दिए गए हैं जो मुझे Enco X की तुलना में ज्यादा सटीक लगे। इन्हें ऐप की सहायता से कस्टमाइज भी किया जा सकता है। ईयरबड का फिट काफी आरामदायक है और नॉइज आइसोलेशन के साथ इन्हें लम्बे समय तक सुना जा सकता है। भारत में हेडसेट दो कलर्स- वाइट और ब्लैक में आता है। इसमें डस्ट और वॉटर के लिए IP54 रेटिंग दी गई है। 

Oppo Enco X2 का चार्जिंग केस थोड़ा चौड़ा है लेकिन पॉकेट में रखने के लिहाज से स्लिम है। बॉटम में यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है। पेअरिंग बटन राइट साइड में मिल जाता है। बॉटम और लिड के नीचे इंडिकेटर लाइट्स दी गई हैं। इसमें Qi वायरलेस चार्जिंग भी मिलती है लेकिन इसके लिए आपको चार्जिंग केस को फ्रंट साइड से रखना पड़ता है जिसमें Dynaudio लोगो ऊपर की तरफ होना चाहिए। मुझे इसे इस्तेमाल करना सीखने में थोड़ा टाइम लगा लेकिन कुल मिलाकर यह असुविधाजनक नहीं था। 

फीचर्स की बात आती है तो, प्राइस रेंज के हिसाब से Oppo Enco X2 काफी इम्प्रेसिव है। ANC और ऐप सपोर्ट के अलावा भी इसमें रोचक फीचर्स हैं। इसमें बोन कंडक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है और माइक्रोफोन्स के लिए वॉयस पिकअप मिलता है। रिकॉर्डिंग माइक्रोफोन की तरह इस्तेमाल करते हुए Dolby Audio बाइनऑरल रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है और साथ-साथ डुअल डिवाइस कनेक्टिविटी भी है। सेल्स पैकेज में चार्जिंग केबल और सिलिकॉन के तीन पेअर ईयरटिप्स मिलते हैं जो कस्टमाइजेबल फिट के लिए अलग-अलग साइज में दिए गए हैं। 
 

Oppo Enco X2 ऐप और स्‍पेसिफ‍िकेशंस 

Enco X2 वायरलेस हेडसेट HeyMelody ऐप के साथ काम करता है। ऐप दोनों प्लेटफॉर्म्स, एंड्रॉयड और आईओएस सपोर्ट के साथ उपलब्ध है। ओपो और वनप्लस के कुछ चुनिंदा डिवाइसेज के साथ इस्तेमाल करने पर Enco X2 को किसी ऐप की जरूरत नहीं रह जाती है क्योंकि ऐप आधारित सभी सेटिंग्स ब्लूटूथ सेटिंग्स में ही मिल जाते हैं। 

अपने बारे में बात करूं तो मैंने ऐप को आईफोन के साथ कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया। OnePlus 9 Pro के साथ इस्तेमाल करने पर मैं Oppo Enco X2 में बेसिक सेटिंग्स फोन के माध्यम से एक्सेस कर पा रहा था। इसमें वे सभी सेटिंग्स मौजूद थीं जो ऐप में मिलती हैं। बल्कि मैं कहूंगा कि ब्लूटूथ सेटिंग्स में ही ज्यादा अच्छे तरीके से सेटिंग्स दी गई थीं। 

फंक्शंस के बारे में बात करूं तो इसमें इंटेंसिटी के लिए तीन मोड मिलते हैं जिसमें, ANC, ट्रांसपेरेंसी मोड, साउंड कस्टमाइजेशन, डुअल कनेक्शन और कंट्रोल्स के कस्टमाइजेशन शामिल हैं। सिंगल फंक्शन को हरेक ईयरपीस पर सिंगल, डबल या ट्रिपल स्क्वीज के साथ एक्सेस किया जा सकता है। इसके अलावा साइड जेस्चर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। 
oppo


प्लेबैक और वॉल्यूम को कंट्रोल करने, वॉयस एसिस्टेंट को एक्विेट करने और एएनसी और ट्रांपेरेंसी मोड के बीच टॉगल करने के लिए एक सेटअप क्रिएट किया जा सकता है। ये सब चीजें ईयरपीस के माध्यम से संभव हैं। हेडसेट में चार इक्वेलाइजर प्रीसेट दिए गए हैं जिनमें से तीन Dynaudio के हैं। इनकी मदद से आप अपनी पसंद के अनुसार सोनिक सिग्नेचर सेट कर सकते हैं। मुझे Dynaudio प्रीसेट पसंद नहीं आए और मैंने Classic Enco X को ज्यादा पसंद किया जिसमें बैलेंस्ड और डिटेल्ड साउंड मिला।

Oppo Enco X2 में डुअल ड्राइवर सेटअप है जिसमें 11mm डाइनेमिक ड्राइवर है और एक 6nm मेग्नेटिक ड्राइवर हरेक ईयरपीस में है। ट्रू वायरलेस हेडसेट्स के लिए यह काफी यूनीक फीचर है। ईयरफोन्स में 20-40,000Hz की फ्रिक्वेंसी रेंज है। कनेक्टिविटी के लिए यह Bluetooth 5.2 का इस्तेमाल करता है। इसमें SBC, AAC और LHDC ब्लूटूथ कोडेक का सपोर्ट दिया गया है। रिव्यू के दौरान मुझे हेडसेट में LDAC ब्लूटूथ कोडेक सपोर्ट का अपडेट भी मिला, लेकिन जब मैंने इसे OnePlus 9 Pro पर इस्तेमाल किया तो इसने LHDC ब्लूटूथ कोडेक को पसंद किया। दो डिवाइसेज तक यह मल्टीपॉइंट कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इसमें Google Fast Pair का सपोर्ट भी मिलता है। 
 

Oppo Enco X2 की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ 

Oppo Enco X2 को मिड रेंज सेग्मेंट में उतारा गया है, लेकिन आपको हैरानी होगी कि यह OnePlus Buds Pro और Samsung Galaxy Buds 2 के साथ कंपीट कर सकता है। जब साउंड क्वालिटी की बात आती है तो Enco X2 काफी आगे निकल गया मालूम होता है। इसका सबसे ज्यादा श्रेय इसके ड्राइवर सेटअप को जाता है और एडवांस्ड ब्लूटूथ कोडेक सपोर्ट भी है जो 10 हजार की रेंज में बहुत मुश्किल से देखने को मिलता है। OnePlus 9 Pro के साथ और LHDC Bluetooth codec में मैंने इसे इस्तेमाल किया तो इसने ऐसा परफॉर्म किया जैसा साउंड मैंने Sony WF-1000XM4 और Sennheiser Momentum True Wireless 3 हेडसेट्स में महसूस किया था। ये दोनों ही हेडसेट Enco X2 से काफी महंगे आते हैं। 
oppo


Oppo Enco X2 का सोनिक सिग्नेचर बैलेंस्ड है। डुअल ड्राइवर सेटअप साउंड में ऑडिबल स्प्लिट पैदा करता है और मैंने लो-पार्ट्स में इसको अलग से महसूस किया, जिससे कि फास्ट ट्रैक जैसे Velvetine के The Great Divide सुनते समय टाइट बेस मिला। बेस अटैक काफी स्ट्रॉन्ग लगता है लेकिन बहुत ज्यादा भी नहीं जाता है कि बर्दाश्त न किया जा सके। मिड और हाई में फ्रिक्वेंसी रेंज पूरी मिलती है। पंची बीट्स और हाईज में सटीकता की हल्की कमी लगी। फास्ट इलेक्ट्रोनिका ट्रैक्स में अपबीट वोकल्स में और सुधार की गुंजाइश लगी। Calvin Harris के Stay With Me जैसे वोकल फोकस्ड ट्रैक में भी में यही रिजल्ट मिले। Halsey का हुक और Justin Timberlake की एनर्जी ट्रैक में प्रभावित करने वाली लगा। यह साउंड एक्सपीरियंस फ्लैगशिप हेडसेट्स के जैसा था। 

हरेक इयरपीस में दो ड्राइवर्स के होने का मतलब है कि Oppo Enco X2 एडिशनल डेटा के साथ भी आसानी से काम कर सकता है जिसका श्रेय LHDC Bluetooth codec को जाता है। ईयरफोन्स ने फास्ट पेस, कोहेसिव टास्क को भी आसानी से हैंडल कर लिया। 

Oppo Enco X2 में The Avalanches का Wherever You Go बहुत सुंदर सुनाई दिया। इनमें पंची, रिफाइंड और केल्कुलेटेड रिप्रोडक्शन मिला। प्राइस के हिसाब से हेडसेट में एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन भी अच्छा रहा। इसके लिए अलग-अलग एएनसी मोड्स भी दिए गए थे लेकिन उनमें कुछ खास अंतर नहीं मिला और मैंने Max लेवल पर इसे सेट रखा। 
oppo


इनडोर में आउटडोर की अपेक्षा अच्छी ANC परफॉर्मेंस मिली। एयरकंडीशनिंग का साउंड या ऑफिस के अंदर का ह्म्म साउंड यह अच्छे से रोक पा रहा था। आउटडोर के साउंड्स को यह उतने प्रभावशाली ढंग से ब्लॉक नहीं कर पाया। हां गली में पैदल चलते हुए म्यूजिक सुनते समय अंतर साफ मालूम पड़ रहा था। 

कॉल क्वालिटी और वॉयस रिकॉर्डिंग काफी अच्छी है। यह क्लियर ऑडियो कैप्चर कर सकता है। 4 मीटर तक कनेक्टिविटी काफी स्मूद रही। बैटरी लाइफ मेरे हिसाब से ठीक रही। सिंगल चार्ज में ANC के साथ, मीडियम वॉल्यूम और LHDC ब्लूटूथ कोडेक ऑन होन के साथ हरेक ईयरफोन 4 घंटे तक चल पा रहा था। चार्जिंग केस के साथ हरेक इयरपीस में 3 साइकिल और जुड़ जाती हैं जिससे कुल रन टाइम 16 घंटे का हो जाता है। 
 

हमारा फैसला

Oppo ने TWS सेग्मेंट में एक नई लहर पैदा की है और नए आयाम निर्धारित किए हैं। Enco X2 कंपनी की इस कोशिश को और पुख्ता तौर पर साबित करता है। कई मायनों में यह एक प्रभावशाली वायरलेस ईयरफोन हेडसेट है। इसका डिजाइन, इसकी परफॉर्मेंस, कीमत के हिसाब से बहुत आगे निकल जाते हैं और यह फ्लैगशिप हेडसेट्स के साथ मुकाबला करता है, वो भी उनसे आधी कीमत में! बैटरी लाइफ औसत कही जाएगी, उसके अलावा इससे कोई और शिकायत आप शायद नहीं कर पाएंगे। 

कुछ लोग Samsung और OnePlus जैसे ब्रैंड्स से इस प्राइस रेंज में ऑप्शन चाहते हैं, लेकिन Oppo Enco X2 यहां उनसे अपने फीचर्स और कोडेक सपोर्ट के साथ आगे निकल जाता है। iPhone यूजर्स को कोडेक सपोर्ट से खास फायदा नहीं मिलेगा लेकिन अच्छी ट्यूनिंग और ऐप सपोर्ट कुछ हद तक इसे पूरा कर देता है। अगर आप एक एंड्रॉयड यूजर हैं तो 15 हजार रुपये से नीचे की रेंज में Enco X2 से बेहतर ऑप्शन आपको फिलहाल नहीं मिल सकता है।
 
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • Design / Comfort
  • Audio Quality
  • Battery Life
  • Value For Money
  • खूबियां
  • Dual-driver setup, advanced Bluetooth codec support
  • Comfortable fit, good controls
  • Decent ANC performance
  • Very good audio and call performance
  • Superb value for money
  • कमियां
  • Average battery life
Headphone TypeIn-Ear
Microphoneहां
ConnectivityTrue Wireless Stereo (TWS)
TypeEarphones
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Excellent build quality
  • 50W wireless charging
  • Competent rear cameras
  • Good overall performance
  • Vivid display
  • कमियां
  • Occasional overheating in camera app
  • Minor software bugs
  • Underwhelming selfie camera
डिस्प्ले6.70 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 50-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 11
रिज़ॉल्यूशन1440x3216 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. iQoo Neo 9S Pro स्मार्टफोन 16GB रैम, 1TB स्टोरेज के साथ हुआ लॉन्च, जानें कीमत
  2. Infinix GT 20 Pro की लॉन्च तारीख, अनुमानित कीमत से लेकर फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस का खुलासा
  3. Noise Vibe 2 Launched : Rs 1499 में नॉइस ने लॉन्‍च किया पोर्टेबल ब्‍लूटूथ स्‍पीकर
  4. Android 15 से क्या 3 घंटे बढ़ जाएगी बैटरी लाइफ?
  5. Xiaomi ने लॉन्‍च किया 43 इंच का नया स्‍मार्ट TV, FHD रेजॉलूशन, 8GB स्‍टोरेज समेत कई खूबियां
  6. Samsung का बैक टू कैंपस कैंपेन शुरू, 13000 रुपये सस्ते में Samsung Galaxy S24, लैपटॉप पर तगड़ा डिस्काउंट
  7. Bell 212 : इसी हेलीकॉप्‍टर के क्रैश होने से गई ईरानी राष्‍ट्रपति की जान, जानें इसकी एक-एक डिटेल!
  8. 16GB रैम, 50MP कैमरा, 90W चार्जिंग वाले Redmi Turbo 3 का नया कलर वेरिएंट लॉन्‍च
  9. Vivo Y200t, Y200 GT Launched: 50MP कैमरा, 6000mAh बैटरी के साथ वीवो के ये 2 फोन लॉन्च
  10. वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में ढूंढीं 7 खास जगहें, क्‍या हो सकता है वहां? जानें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »