Realme 5s का रिव्यू

Realme 5s Price in India की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 9,999 रुपये तय की गई है। रियलमी ब्रांड का यह नया बजट स्मार्टफोन Flpkart पर बेचा जाता है।

Realme 5s का रिव्यू

Realme 5s Review in Hindi: रियलमी 5एस का रिव्यू

ख़ास बातें
  • Snapdragon 665 SoC से लैस है Realme 5s
  • रियलमी 5एस के पिछले हिस्से में हैं चार रियर कैमरे
  • रियलमी फोन में है 5,000 एमएएच बैटरी

Realme 5s Review in Hindi: बजट सेगमेंट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा में आगे रहने के लिए हैंडसेट निर्माता कंपनियां नए मॉडल उतार रही हैं। Realme ने अगस्त में अपनी रियलमी 5 सीरीज़ को पेश किया था और Realme 5 कंपनी का बजट स्मार्टफोन था। रियलमी 5 के बाद 10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में अब वीवो ने Vivo U10 और Xiaomi ने Redmi Note 8 स्मार्टफोन को उतारा है। रियलमी ने अब मार्केट में अपने Realme 5s स्मार्टफोन को उतार दिया है। जैसा कि इसके नाम से संकेत मिलता है कि यह Realme 5 का ही थोड़ा अपग्रेड अवतार है।

सबसे बड़ा बदलाव जो आपको रियलमी 5एस के साथ देखने को मिलेगा वह है 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा सेंसर और नया क्रिस्टल रेड कलर वेरिएंट। इन दोनों चीजों के अलावा Realme 5s स्मार्टफोन रियलमी 5 से मिलता जुलता है। मार्केट में Realme 5 की कीमत अब 8,999 रुपये और रियलमी 5एस की कीमत 9,999 रुपये है। हमने रियलमी ब्रांड के इस नए स्मार्टफोन को टेस्ट करके देखा हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

Realme 5s का डिज़ाइन

रियलमी 5एस का डिज़ाइन और फीचर्स Realme 5 के समान हैं। इस नए रियलमी फोन की मोटाई 9.3 मिलीमीटर है, फोन के बैक पैनल पर समान डायमंड-कट पैटर्न दिया गया है। बटन की प्लेसमेंट अच्छी है, बता दें कि फोन के बायीं तरफ आपको ट्रिपल-स्लॉट ट्रे मिलेगी, दो नैनो-सिम और अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट।

बैक पैनल अभी भी पॉलीकार्बोनेट का बना है, फोन के पिछले हिस्से में धब्बे आसानी से पड़ जाते हैं। Realme 5s में 6.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, बता दें कि डिस्प्ले पर स्क्रीन प्रोटेक्टर आपको पहले से लगा हुआ है। फोन के आसपास किनारे पतले हैं लेकिन स्क्रीन के नीचे बॉर्डर मोटा है।
 
Realme

एक बात जो निराश कर सकती है वह यह है कि रिजॉल्यूशन एचडी+ (1600x720) है जो हर दिन देखने के लिए तो ठीक है लेकिन फुल-एचडी+ डिस्प्ले की तरह ज्यादा शार्प नहीं है। स्क्रीन पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3+ प्रोटेक्शन का भी इस्तेमाल किया गया है।

रियलमी 5एस के निचले हिस्से में टाइप-सी के बजाय माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, हेडफोन जैक और सिंगल स्पीकर है। कैमरा मॉड्यूल की प्लेसमेंट Realme 5 की तरह ही है। बैक पैनल पर सिक्योरिटी के लिए कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, यह फोन को अनलॉक करते वक्त सही से काम करता है।

रियलमी 5एस में फेस अनलॉक फीचर दिया गया है, आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यह कम रोशनी में भी सही ढंग से काम करता है। रियलमी 5 की तरह रियलमी 5एस के साथ भी आपको समान एक्सेसरीज़ मिलेंगी, इसमें 10 वॉट का चार्जर और सिलिकॉन केस शामिल है।
 

Realme 5s specifications और सॉफ्टवेयर

रियलमी 5एस के स्पेसिफिकेशन रियलमी 5 से काफी मिलते जुलते हैं। Realme ब्रांड के इस स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है और रियलमी 5एस के दो वेरिएंट हैं, इसके 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये है।

Realme 5s के 4 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का दाम 10,999 रुपये है। हमारे पास रिव्यू के लिए रियलमी 5एस का 128 जीबी वेरिएंट है। रियलमी फोन में डुअल-4जी वीओएलटीई सपोर्ट, डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5 और पुराने मॉडल के समान सेंसर दिए गए हैं।
 
Realme

रियलमी 5एस में जान फूंकने के लिए 5,000 एमएएच की बैटरी मिलेगी लेकिन यह फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ नहीं आता है। रियलमी 5एस स्मार्टफोन Android Pie पर आधारित कलरओएस 6.0.1 पर चलता है। हमारा रिव्यू यूनिट अक्टूबर सिक्योरिटी पैच पर चलता है।

Realme X2 Pro (रिव्यू) इस यूआई के वर्जन 6.1 पर चलता है, इस वर्जन में भी सिस्टम-वाइड डार्क मोड और गूगल डिजिटल वेलबींग फीचर है। फोन में कई ऐप्स पहले से प्री-इंस्टॉल हैं, थर्ड-पार्टी ऐप्स को अनइंस्टॉल भी किया जा सकता है। कंपनी के रोडमैप के अनुसार, Realme 5s को अगले साल मई में ColorOS 7 अपडेट मिलेगा। Oppo ने हाल ही में भारत में कलरओएस 7 को लॉन्च किया है।
 

Realme 5s परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

रियलमी 5एस एक बड़ा फोन है, जेब में भी और एक हाथ से इस्तेमाल करने में भी। आउटडोर इस्तेमाल करते समय डिस्प्ले काफी ब्राइट है, इतना ही नहीं, जहां शोर हो वहां भी ईयरपीस से क्लियर आवाज़ सुनाई देती है। Android अच्छे से चला और मल्टीटास्किंग भी हमारे अनुभव में मेनेजेबल थी।

हैवी ऐप्स के बीच स्विच करते समय फोन थोड़ी धीमा जरूर हुआ लेकिन अधिकांश भाग के लिए हमारा अनुभव अच्छा था। Realme 5s बहुत अधिक तो गर्म नहीं होता लेकिन गेमिंग के दौरान थोड़ा गर्म जरूर होता है। स्नैपड्रैगन 665 हैवी गेम्स के लिए सबसे अच्छा प्रोसेसर तो नहीं है लेकिन लो या मीडियम सेटिंग्स पर PUBG Mobile सही से चली, PUBG Mobile Lite इस फोन के लिए अधिक अनुकूल है। Alto's Odyssey जैसी गेम्स सही से चली। बता दें कि स्पीकर के लिए कोई भी ऑडियो एन्हांसमेंट नहीं है।
 
Realme

रियलमी 5 की तरह रियलमी 5एस में भी 5,000 एमएएच की बैटरी दी गई है लेकिन हमने अपने बैटरी लूप टेस्ट रनटाइम में वृद्धि देखी। Realme 5s स्मार्टफोन कुल 27 घंटे और 16 मिनट तक चला, यह बेहद प्रभावशाली है। याद रहे कि रियलमी 5 स्मार्टफोन ने 22 घंटे तक साथ दिया था। सामान्य इस्तेमाल के साथ फोन दो दिनों तक साथ दे सकता है।

Realme ब्रांड का यह स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं करता और ना ही फोन के साथ मिलने वाला चार्जर ज्यादा पावरफुल है। रियलमी 5एस की बैटरी आधे घंटे में 23 प्रतिशत तक चार्ज हुई और एक घंटे में फोन की बैटरी 43 प्रतिशत चार्ज हुई जो बहुत अच्छा नहीं है।
 

Realme 5s cameras

Realme 5 भारत में पहला ऐसा स्मार्टफोन था जो 10,000 रुपये से कम में चार कैमरों के साथ आता था। रियलमी 5एस में 12 मेगापिक्सल के बजाय 48 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया गया है। कैमरा पीडीएएफ सपोर्ट और 10x डिजिटल ज़ूम के साथ आता है। अन्य तीनों रियर कैमरे रियलमी 5 के समान हैं।

8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा सेंसर दिया गया है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है, इसका अपर्चर एफ/2.0 है। कैमरा ऐप से आप परिचित होंगे, व्यूफाइंडर के ऊपर वाइड-एंगल लेंस, एचडीआर, फ्लैश आदि के लिए बटन मिलेंगे, वहीं शूटिंग मोड शार्टकट और शटन बटन नीचे प्लेस हैं।
realme
realme
realme
realme
realme

वाइड-एंगल कैमरा का इस्तेमाल वीडियो शूटिंग के लिए किया जा सकता है और नाइटस्केप मोड भी इसके साथ काम करता है। अभी भी पोर्ट्रेट मोड में बैकग्राउंड ब्लर को एडजस्ट करने का कोई विकल्प नहीं है। नाइटस्केप का इस्तेमाल सेल्फी लेने के लिए नहीं किया जा सकता है।

दिन की रोशनी में प्राइमरी कैमरा सेंसर Realme 5 की तुलना में बेहतर डायनामिक रेंज और डिटेल्स को कैप्चर करता है। बेहतर एक्सपोज़र और स्किन टोन के साथ पोर्ट्रेट मोड अच्छी तरह से हैंडल हो जाता है। क्लोज़-अप शॉट्स में अच्छी डिटेल्स के साथ अच्छा कॉन्ट्रास्ट भी देखने को मिलता है।

realme
realme
realme



कैमरा ऐप डिफॉल्ट रूप से 12 मेगापिक्सल की तस्वीर को सेव करता है लेकिन आप चाहें तो फुल 48 मेगापिक्सल की भी तस्वीर को सेव कर सकते हैं। प्राइमरी कैमरा सेंसर की तुलना में वाइड-एंगल कैमरा से खींची गई तस्वीरों में डिटेल की कमी लगी और कलर्स भी सही नहीं लगे।

मैक्रो कैमरा लो रिजॉल्यूशन के साथ आता है लेकिन अगर लाइट पर्याप्त है तो आप शार्प शॉट्स को भी कैप्चर कर सकते हैं। कम रोशनी में Realme 5 बहुत स्ट्रगल करता है लेकिन रियलमी 5एस थोड़ा बेहतर व्हाइट बैलेंस और कलर्स के साथ तस्वीरें लेता है।

नाइटस्केप एक्सपोज़र को सही करने और बेहतर डिटेल लेने में थोड़ी मदद करता है लेकिन Realme 5s हमेशा क्लियर विनर नहीं होता है। कुछ मामलों में हमने Realme 5 से लिए गए शॉट्स को प्राथमिकता दी। दिन में ली गई सेल्फी नेचुरल स्किन टोन और सही डिटेल के साथ आई।

पोर्ट्रेट मोड पर अभी भी थोड़ा काम करने की ज़रूरत है क्योंकि बैकग्राउंड ब्लर इफेक्ट बहुत आक्रामक है। कम रोशनी में सेल्फी कैमरा डिटेल के साथ स्ट्रगल करता है, साथ ही तस्वीरों में नॉयस की भी झलक मिली। आप वाइड-एंगल कैमरा से भी शूट कर सकते हैं लेकिन क्वालिटी ड्रॉप हो जाती है। कम रोशनी में 1080 रिजॉल्यूशन पर भी वीडियो क्वालिटी औसत से कम रही।

हमारा फैसला

रियलमी 5एस स्मार्टफोन कंपनी के रियलमी 5 का बहुत ही मामूली सा अपग्रेड वर्जन है। नया प्राइमरी कैमरा सेंसर दिन की रोशनी में थोड़ा बेहतर रिजल्ट प्रदान करता है लेकिन फिर भी स्टिल और वीडियो में कम रोशनी में स्ट्रगल करता है। प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए हमें लगता है कि Realme 5s के साथ और भी कुछ किया जा सकता था। कुछ महीनों पहले जब Realme 5 लॉन्च हुआ था तो यह एक अच्छा फोन था लेकिन अब मार्केट में Redmi Note 8 और Vivo U20 जैसे नए विकल्प भी हैं, दोनों ही हाई रिजॉल्यूशन डिस्प्ले के साथ आते हैं।

  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Good build quality, striking looks
  • Very good battery life
  • Cameras perform well in daylight
  • Dedicated microSD card slot
  • कमियां
  • No fast charging
  • Cameras struggle in low light
  • A little heavy and bulky
डिस्प्ले6.50 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665
फ्रंट कैमरा13-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
Advertisement
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो Roydon Cerejo writes about smartphones and laptops for Gadgets 360, out of Mumbai. He is the Deputy Editor (Reviews) at Gadgets 360. He has frequently written about the ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Cryptocurrency Bill : क्रिप्‍टो में निवेश करने वालों को जेल, जमानत भी नहीं मिलेगी!
  2. Airtel के 99 रुपये के प्लान से बेहतर है Jio का 91 रुपये का रीचार्ज, जानें कैसे?
  3. Ethereum Whale 'Gimli' ने पोर्टफोलियो में 28 अरब Shiba Inu टोकन जोड़े
  4. बैंकों और मर्चेंट्स को Cryptocurrency के बारे में समझाएगी Visa, शुरू की एडवाइजरी सर्विस
  5. Oppo Reno 7 Pro League of Legends Edition स्पेशल कॉन्टेंट के साथ लॉन्च, ये है कीमत
  6. 64MP कैमरा और 33W फास्ट चार्जिंग के साथ Xiaomi 11 Youth (Vitality Edition) लॉन्च, जानें कीमत
  7. Apple AirTags के इस्तेमाल से चोरी हो रही कारें, पुलिस ने लोगों को किया अलर्ट
  8. 12GB रैम और स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर के साथ आएगा Oppo का पहला फोल्डेबल फोन!
  9. Bitcoin में गिरावट को El Salvador ने फिर किया कैश, खरीदें 150 और Bitcoin
  10. Bitmart से 1479 करोड़ की क्रिप्‍टो चोरी, ढूंढने में मदद करेगी Shiba Inu कम्‍युनिटी
#ताज़ा ख़बरें
  1. LeEco ने लॉन्‍च किया डुअल बर्नर Induction Cooker, पकाने के साथ खाना गर्म भी रखेगा
  2. Shiba Inu में पेमेंट लेगी ट्रैवल कंपनी Travala, 20 लाख होटल्स और फ्लाइट्स की है लिस्टिंग
  3. 10.5 इंच डिस्प्ले के साथ आएगा Samsung Galaxy Tab A8 (2021)! स्पेसिफिकेशन और कीमत लीक
  4. 1299 रुपये में लॉन्‍च हुए Ptron Bassbuds Tango TWS ईयरबड्स, मिलेगा 20 घंटे का प्‍लेटाइम
  5. 6,000mAh बैटरी और 120Hz डिस्प्ले के साथ Tecno Pova Neo लॉन्च, जानें कीमत
  6. Android 12 के साथ Nokia स्मार्टफोन गीकबेंच पर लिस्ट, जल्द हो सकता है लॉन्च
  7. 64MP कैमरा और 33W फास्ट चार्जिंग के साथ Xiaomi 11 Youth (Vitality Edition) लॉन्च, जानें कीमत
  8. Dimensity 700 प्रोसेसर, 50MP कैमरा और 6000mAh बैटरी के साथ Vivo Y55s 5G लॉन्‍च
  9. क्रिप्टो मार्केट में मामूली उतार-चढ़ाव, Bitcoin और Ether में कुछ नुकसान
  10. 43 और 55 इंच के साथ लॉन्‍च हुए Daiwa 4K UHD स्‍मार्ट TV, जानें कीमत और फीचर्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com