iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max फर्स्‍ट इम्‍प्रेशन : बड़े बदलाव, लेकिन बड़ी कीमत में!

फोन में प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है और पहली बार क्वाड पिक्सल बाइनिंग का इस्तेमाल किया गया है। एप्पल ने दावा किया है कि नए आईफोन में iPhone 13 Pro के मुकाबले सेंसर 65 प्रतिशत ज्यादा बड़ा है।

iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max फर्स्‍ट इम्‍प्रेशन : बड़े बदलाव, लेकिन बड़ी कीमत में!

iPhone 14 Pro की भारत में कीमत 128GB वेरिएंट के लिए 1,29,900 रुपये से शुरू होती है।

ख़ास बातें
  • iPhone 14 Pro Max के साथ 29 घंटे की बैटरी लाइफ का दावा किया गया है
  • आईफोन्स में पहली बार ऑलवेज ऑन डिस्प्ले दिया गया है
  • इस साल एप्पल ने सिग्नेच कलर के रूप में गहरे पर्पल कलर का इस्तेमाल किया है
Apple का ब्रैंड न्यू iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max लॉन्च हो गया है और गैजेट्स 360 Cupertino में Apple Park पर नजर जमाए है ताकि आपके लिए इन डिवाइसेज का फर्स्ट लुक लेकर आ सके। iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max के लॉन्च होने के बाद अब सभी अफवाहों और अटकलों पर विराम लग गया है। यह रोचक भी है क्योंकि जो डिवाइसेज मेरे पास हैं, वे वह नहीं हैं जो मैं उम्मीद कर रहा था- या शायद यह एक बड़े धक्के जैसा है। नए डाइनेमिक आईलैंड फ्रंट कैमरा डिजाइन के अलावा भी बात करने के लिए काफी कुछ मिला है। अगर आप हमेशा लेटेस्ट और सबसे बड़ा आईफोन रखना पसंद करते हैं या किसी अपग्रेड का इंतजार कर रहे थे, तो आगे पढ़ते रहें। 
 

iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max के इंडिया में प्राइस

अमेरिकी डॉलर की मजबूती का परिणाम है कि Apple के नए Pro फोन इनके पहले वाले मॉडल्स से भारत में कहीं ज्यादा महंगे हैं। जबकि अमेरिका में इनकी कीमत में बहुत अधिक फर्क नहीं पड़ा है। iPhone 14 Pro की कीमत 128GB वेरिएंट के लिए 1 लाख 29 हजार 900 रुपये से शुरू होती है। 256GB वेरिएंट वाला iPhone 14 Pro 1 लाख 39 हजार 900 रुपये में आता है। 512GB वाला वेरिएंट 1 लाख 59 हजार 900 रुपये में और 1TB वाला वेरिएंट 1 लाख 79 हजार 900 रुपये में आता है। इससे बड़े मॉडल iPhone 14 Pro Max की ओर चलें तो इसकी कीमत हर लेवल पर 10 हजार रुपये ज्यादा है। इस तरह iPhone 14 Pro Max के 128GB, 256GB, 512 GB और 1TB वेरिएंट की कीमत क्रमश: 1,39,900 रुपये, 1,49,900 रुपये, 1,69,900 रुपये और 1,89,900 रुपये है। यह अभी भी साफ नहीं है कि iPhone और iPhone Pro की कीमतों के बीच में भारत में ये अंतर दूसरे मार्केट्स के मुकाबले इतना ज्यादा क्यों है। ऐपल को अपने प्रोडक्ट्स के लिए समान मल्टीप्लायर का इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है। 

iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max अधिकारिक रूप से बंद कर दिए गए हैं, लेकिन कुछ समय के लिए इन्हें थर्ड पार्टी रिटेलर्स द्वारा डिस्काउंटेड प्राइस पर उपलब्ध करवाया जाना चाहिए। 
iphone
 

iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max “Dynamic Island”

तो, ऐपल आईफोन 14 सीरीज के बारे में अभी तक जो अफवाहें थीं वो सही साबित हुई हैं। लेकिन जो भी कुछ सामने आया था, वह पूरी कहानी का केवल छोटा सा ही हिस्सा था। यहां पर यह बात याद दिलाती है कि हमें केवल लीक्स के आधार पर ही किसी चीज पर सवार नहीं हो जाना चाहिए। साथ ही, यहां यह भी देखने को मिलता है कि टेक्नोलॉजी कैसे हमें आश्चर्यचकित कर सकती है। मुझे लगता है कि ऐपल को यह जानकर रोमांच आया होगा कि कैसे वह लोगों को सरप्राइज कर सकती है। और जैसा कि एक प्रवक्ता ने कहा था, यह ऐपल का खास डेडीकेशन है कि वह ऐसा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर डिजाइन करे जिससे कि चीजें इस तरीके से संभव हो सकें। 

पिछले कुछ महीनों में आए कई लीक्स और रेंडर्स में ये साफ हो गया था कि ऐपल अब एक पिल और होल कैमरा कटआउट डिजाइन पर स्चिव करने जा रही है। यह काफी अटपटा लग रहा था, लेकिन यह कल्पना करना भी मुश्किल नहीं था कि ऐपल बस कुछ अलग करना चाह रही है। यह वही कंपनी है जिसने हमें नॉच का आइडिया दिया, टच बार को लाने की असफल कोशिश की, और एक बार खुद को इस बात के लिए भी तैयार कर लिया कि एक बटन रहित और स्क्रीन रहित आईपॉड लाना एक अच्छा आइडिया है। 

फोन के सामने आने से पहले लेटेस्ट लीक काफी हद तक सही दिशा में जा रहे थे। फ्रंट में टॉप पर जो कटआउट दिया गया है इसमें पिल और होल के बीच में खाली जगह है। लेकिन यह यूजर्स को दिखाई नहीं देती है क्योंकि इस होल को सॉफ्टवेयर की मदद से एक्सपेंड किया गया है, ताकि आपको एक काले रंग का पैच दिखता रहे। इसे यूजर इंटरफेस के साथ जोड़ा गया है जिससे इसमें नोटिफिकेशन और स्टेटस इंडिकेटर मिलते हैं, साथ ही यह इंटरेक्टिव भी है। ऐपल ने इसमें कई तरह के एनिमेशन और ट्रांजिशन पर काम किया है जिससे कि यह अजीब सा दिखने वाला पैच बहुत काम का बन जाता है।  

मुझे खुशी हुई कि फुल स्क्रीन वीडियो इन दो छेदों के आसपास प्ले नहीं होगा। मुझे तो यहां पर एक होल से भी परेशाानी होती। मैं ये देखने के लिए एक्साइटेड हूं कि कैसे ऐपल अपने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कौशल की मदद से इसे एक उपयोगी UI एलिमेंट बनाती है। जरूरत पड़ने पर एक्टिव डिस्प्ले एरिया एक पॉपअप नोटिफिकेशन पॉपअप में एक्सपेंड हो जाता है, नहीं तो यह म्यूजिक प्ले होते समय, चार्जिंग होते समय या पेमेंट इंडिकेटर आदि में छोटे एल्बम आर्ट वर्क की तरह चीजों को दिखाता रहता है। ऐप्स इस एरिया को चल रही एक्टिविटी दिखाने एक लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक समय में दो एक्टिविटी इसमें देख सकते हैं- दूसरी एक्टिविटी आईलैंड के दाहिने तरफ एक छोटे गोलाकार बुलबुले में दिखाई देती है। यहां पर मैं ऐपल से सहमत हूं, जो कि लीकर्स द्वारा बताया गया असल पिल एंड होल अरेंजमेंट साबित होता है। 
iphone

कुल मिलाकर, नि:संदेह यह नॉच के ऊपर जाकर एक अच्छा इम्प्रूवमेंट है, और प्रीमियम iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max को एक फ्रेश फील देने वाली डिवाइस बनाता है। फुल स्क्रीन वीडियो देखते समय यह ध्यान को भटकाता है लेकिन अब हमें इसी के साथ आदत डालनी होगी। कम शब्दों में कहूं तो लगता है कि कैमरा डिस्प्ले एरिया में बाधा डालता है। टच के लिए आईलैंड का कोई भी हिस्सा डेड जोन नहीं है, मतलब कि आइलैंड स्वाइप करने में बाधा नहीं बनता है और टच अपना काम करता है, भले ही आपकी उंगली आइलैंड में कहीं भी चल रही हो। 
 

iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max का डिजाइन

इस साल ऐपल ने सिग्नेच कलर के रूप में गहरे पर्पल कलर का इस्तेमाल किया है जो काफी गहरा है। कलर काफी डार्क और डी-सैचुरेट किया गया है जिससे यह हल्की छटा के साथ ग्रे दिखता है। दूसरे ऑप्शंस में स्पेस ब्लैक, सिल्वर और गोल्ड कलर्स मिलते हैं। दोनों ही स्मार्टफोन्स के फ्रेम पॉलिश किए गए स्टेनलेस स्टील के बने हैं। iPhone 14 Pro का वजन 206 ग्राम है, जबकि iPhone 14 Pro Max कहीं ज्यादा भारी, 240 ग्राम वजन के साथ आता है। 

फोन की शेप और अनुपात को देखें तो iPhone 12 Pro सीरीज के बाद से ज्यादा कुछ नहीं बदला है। फोन में फ्लैट बैक है और चारों ओर फ्रेम है- MagSafe एक्सेसरी ईकोसिस्टम ऐपल को यहां पर थोड़ा विवश कर देता है। रियर में दिया गया कैमरा मॉड्यूल थोड़ा और बड़ा हो गया है इसलिए पिछले साल वाले फोन के बैक कवर यहां पर काम नहीं देंगे। अगर आप अमेरिका में हैं तो आप पाएंगे कि फोन में सिम ट्रे नदारद है- यह ऐपल का एक लक्ष्य है जिस पर वह काम कर रही है, लेकिन इसके अपने कुछ नुकसान हैं, और भारत को अभी इससे दूर ही रखा गया है। 
iPhone

बॉटम में एक लाइटनिंग पोर्ट दिया गया है। अफवाहें कहती हैं कि अगले साल से ऐपल यूएसबी टाइप-सी पर चली जाएगी। बहुत से देशों में यह कानूनी तौर पर जरूरी हो जाएगा, लेकिन वैसे भी इसका होना बहुत मायने रखता है। 
 

iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max डिस्‍प्‍ले और स्‍पेसिफ‍िकेशंस 

Dynamic Island एक्सक्लूसिव तौर पर Pro हैंडसेट्स के लिए दिया गया है क्योंकि इसमें जो डिस्प्ले टेक्‍नोलॉजी है उसके लिए कंपनी कीमतों में फायदा उठा सकती है। Super Retina XDR डिस्प्ले अब थोड़ा और बड़ा हो गया है और बॉर्डर पतले हो गए हैं। एचडीआर के लिए ऐपल ने 1600 निट्स की पीक ब्राइटनेस का दावा किया है और ये पैनल आउटडोर में 2000 निट्स तक की ब्राइटनेस देने के लिए रेट किए गए हैं। पावर सेव करने के लिए रिफ्रेश रेट 1Hz तक नीचे जा सकता है। 

आईफोन्स में पहली बार ऑलवेज ऑन डिस्प्ले दिया गया है और यह एक बड़ा बदलाव है। यह ऐपल के अपने फैशन में दिया गया है और इसके लिए विशेष विजुअल स्टाइल अपनाया गया है। एंड्रॉयड फोन की तरह इसमें ब्लैक बैकग्राउंड पर साधारण ग्राफिक्स या प्लेन टेक्स्ट दिखने की बजाए, यह केवल आपके आईफोन की लॉकस्क्रीन के रूप में दिया गया है, लेकिन बहुत डिम रूप में। मशीन लर्निंग की मदद से वॉलपेपर इमेज के हिसाब से ब्राइटनेस कम हो जाती है लेकिन डिटेल्स बनी रहती हैं। लॉकस्क्रीन के विजेट्स भी लगातार दिखते रहते हैं। 
iphone

Apple ने iPhone 14 Pro Max के साथ 29 घंटे और iPhone 14 Pro के साथ 23 घंटे की बैटरी लाइफ का दावा किया है। इम्‍प्रूवमेंट के साथ नया A16 Bionic SoC दिया गया है। इसमें 16 बिलियन ट्रांजिस्टर हैं और यह 4nm मेन्युफैक्चरिंग प्रोसेस का इस्तेमाल करके बना है। कंपनी 6 सीपीयू कोर, 5 जीपीयू कोर, 16 न्यूरल इंजन कोर और कई सारे दूसरे सबसिस्टम के साथ इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा पावर और एफिशिएंसी का दावा करती है। 
 

iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max के कैमरा

कैमरा डिपार्टमेंट में भी सुधार किए गए हैं। प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है और पहली बार क्वाड पिक्सल बाइनिंग का इस्तेमाल किया गया है। ऐपल ने दावा किया है कि नए आईफोन में iPhone 13 Pro के मुकाबले सेंसर 65 प्रतिशत ज्यादा बड़ा है। अधिकतर मामलों में कैमरा को लाइट कैप्चर करने के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है, जिसमें चार पिक्सल मिलकर एक बन जाते हैं जिससे 12 मेगापिक्सल की फोटो क्लिक होती है। लो-लाइट क्वालिटी भी 2 गुना ज्यादा बेहतर होने की बात कही गई है। सब्जेक्ट ब्लर मोशन बैकग्राउंड में भी शार्प फोकस में रहेगा, ऐसा कहा गया है। दूसरी ओर, आप पिक्सल को एकल तौर पर भी ऑप्टिमाइज कर सकते हैं जिससे शूटिंग और एडिटिंग के लिए ज्यादा क्रिएटिव ऑप्शन मिल जाते हैं। कंपनी ने नया 2X जूम ऑप्शन भी दिया है जो 48 मेगापिक्सल की इमेज को क्रॉप करके 12 मेगापिक्सल वाली हाई डिटेल इमेज में बदल सकता है। फोन से 48 मेगापिक्सल के ProRAW फोटो भी लिए जा सकते हैं। वीडियो फीचर में Action Mode एक नया ऑप्शन दिया गया है जो वीडियो को क्रॉप करके उसे ऐसी स्टेबिलिटी देता है जैसा कि गिम्बल से शूट किया गया हो। 

फोन में 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया गया है जिसमें मैक्रो फोटो के लिए ज्यादा फोकस पिक्सल हैं और लो-लाइट शॉट्स भी बेहतर तरीके से कैप्चर किए जा सकते हैं। फ्रंट कैमरा में पहली बार ऑटोफोकस दिया गया है और बेहतर लो लाइट शॉट्स के लिए f/1.9 अपर्चर का इस्तेमाल किया गया है। पीछे की ओर दिया गया 9 LED वाला फ्लैश एडेप्टिव है जिसमें इंटेलिजेंट पैटर्न और इंटेंसिटी एडजस्टमेंट फीचर भी है। रिव्यू करते समय हम देखेंगे कि ये सब कैसे काम करते हैं। 

दूसरे नए फीचर्स में क्रैश डिटेक्शन और सैटेलाइट आधारित इमरजेंसी मैसेजिंग (फिलहाल के लिए केवल अमेरिका और कनाड़ा में) दी गई है। iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max में iOS 16 दिया गया है जिसमें कुछ नई क्षमताएं हैं। 

नए प्रो फोन लोगों को अपग्रेड करने के लिए प्रेरित करने हेतु काफी फ्रेश लग रहे हैं। अबकी बार इनमें और इनके नॉन प्रो वर्जन हैंडसेट्स के बीच का अंतर अब तक का सबसे ज्यादा अंतर है। हालांकि, इनकी बड़ी कीमतें इनको बहुत से खरीदारों की पहुंच से दूर ही रखेंगी। आपको इस अपग्रेड के लिए जाना है या नहीं, ये तय करने के लिए Gadgets 360 के फुल रिव्यू को जरूर देखें, जो बहुत जल्द आने वाला है। 
 
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Superb display with always-on mode
  • Excellent overall performance
  • Good battery life
  • All cameras take high-quality stills and video
  • Regular iOS updates for many years
  • कमियां
  • Extremely expensive
  • Relatively slow charging and transfer speed
  • Gets warm under heavy workloads
  • Limited customisation for Dynamic Island
डिस्प्ले6.10 इंच
फ्रंट कैमरा12-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 12-मेगापिक्सल + 12-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
ओएसआईओएस
रिज़ॉल्यूशन1179
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

जमशेद अवारी

जमशेद अवारी 13 वर्षों से अधिक से टेक्नोलॉजी जगत में लेखक, एडिटर ...और भी

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. शाहरुख की पठान का कलेक्शन कर रहा हैरान, 900 करोड़ रुपये से जल्द हो सकता है पार
  2. सिंगल चार्ज में 675 km चलने वाली Mahindra की नई इलेक्ट्रिक कार 10 फरवरी को भारत में होगी लॉन्च!
  3. Pathaan Box Office Collection Day 13: सिर्फ 13 दिनों में KGF-2 को पछाड़ 'पठान' ने बनाया एक और रिकॉर्ड! कलेक्शन में जोड़े इतने करोड़
  4. 5 किलोमीटर रेंज के साथ Xiaomi Walkie Talkie 2S हुआ लॉन्च, 120 घंटे तक मिलेगा स्टैंडबाय टाइम
  5. Airtel के इस प्लान से 5 लोगों के रिचार्ज की छुट्टी, 200GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ धांसू OTT बेनिफिट्स
  6. LIC यूजर्स दें ध्यान: अब WhatsApp पर मिलेगी यह सुविधा, ऐसे करें रजिस्टर
  7. 200MP कैमरा वाले स्मार्टफोन से चांद की खींची हुई फोटो देखकर इंप्रेस हुए Elon Musk, आप भी देखें वीडियो
  8. 24 घंटे में 2 करोड़ Shiba Inu टोकन को डेड वॉलेट में भेजा गया, बर्न रेट 4,500% के पार!
  9. सिंगल चार्ज में 631Km रेंज वाली Hyundai Ioniq 5 EV को मिलीं 650 बुकिंग! डिलीवरी मार्च से शुरू
  10. स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ भारत में लॉन्च हुई अपडेटेड Suzuki Gixxer और Gixxer 250 सीरीज
  11. एस्ट्रोनॉमर्स ने खोजा पृथ्वी के आकार का ग्रह, केवल 72 लाइट ईयर की है दूरी
  12. 800 रुपये से कम में 365 दिनों तक अनलिमिटेड कॉल, डाटा और डेली 100 SMS का लाभ, फायदों में सरकारी कंपनी ने दी Jio को मात
  13. सिंगल चार्ज में 100km चलने वाले Joy Mihos इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 15 दिनों में 18 हजार से ज्यादा बुकिंग! सिर्फ Rs 999 में करें बुक
  14. IND vs AUS 1st Test Match अब से कुछ देर में, ऐसे मोबाइल पर लाइव देखें मैच
  15. 5000mAh बैटरी, 4GB रैम के साथ Vivo Y16 बजट स्मार्टफोन लॉन्च, जानें कीमत
  16. हाई-स्पीड 5G सर्विसेज देश के 238 शहरों में पहुंची, कई सेक्टर्स को मिलेगा फायदा
  17. 1 साल तक डेली 2GB डेटा, अनलिमिटिड कॉलिंग, SMS और कई ऐप्स का सब्सक्रिप्शन देता है ये Jio प्लान! जानें कीमत
  18. Samsung Galaxy S21, Galaxy S21+, Galaxy S21 Ultra 5G फोन 120Hz डिस्प्ले के साथ लॉन्च, जानें कीमत
  19. Facebook Messenger पर आपको किसी ने किया है ब्लॉक? ऐसे जानें
  20. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
  21. WhatsApp में आएगा पिक्चर-इन-पिक्चर मोड, यूट्यूब देखने के लिए नहीं बंद करना होगा मैसेजिंग ऐप को
  22. Bitcoin और  Ether में रिकवरी, क्रिप्टो का मार्केट कैप भी बढ़ा
  23. Bitcoin में इस महीने 40 प्रतिशत की तेजी, क्रिप्टो मार्केट की वैल्यू 280 अरब डॉलर बढ़ी
  24. 150 Km रेंज वाली HOP OXO इलेक्ट्रिक बाइक हैदराबाद मोटर शो में लॉन्च, जानें कीमत
  25. Ola ने भारत में सबसे ज्यादा बेचे इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स, TVS, Hero और Ather को बड़े अंतर से पछाड़ा
  26. Mirzapur, The Family Man Season 3 से लेकर Loki Season 2 तक, 2023 में आ रही हैं ये पॉपुलर वेब सीरीज
  27. Pathaan Trailer Out: शाहरुख की पठान फिल्म के ट्रेलर ने मचाई धूम, 3 घंटे में 36 लाख से ज्यादा बार देखा गया, देखें वीडियो
  28. शाहरुख खान की फिल्म Pathan से जुड़ा एक अपडेट आया है! आप भी जान लें
  29. चीन समेत कई अन्य देशों में भेजा जा रहा है Battlegrounds Mobile India के प्लेयर्स का डेटा!
  30. 75, 65 और 55इंच 4K 144Hz डिस्प्ले के साथ TCL C11G स्मार्ट TV लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
#ताज़ा ख़बरें
  1. शाहरुख की पठान का कलेक्शन कर रहा हैरान, 900 करोड़ रुपये से जल्द हो सकता है पार
  2. स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ भारत में लॉन्च हुई अपडेटेड Suzuki Gixxer और Gixxer 250 सीरीज, जानें कीमत
  3. Airtel के इस प्लान से 5 लोगों के रिचार्ज की छुट्टी, 200GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ धांसू OTT बेनिफिट्स
  4. तुर्की-सीरिया में भूकंप ने इतना विनाश क्‍यों मचाया? जानें 3 बड़ी वजहें
  5. सिंगल चार्ज में 125KM दौड़ेगा Okaya Faast F3, डिटेल्स हुईं लीक, Hero, Okinawa और Ampere को देगा टक्कर
  6. 75, 65 और 55इंच 4K 144Hz डिस्प्ले के साथ TCL C11G स्मार्ट TV लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  7. 200MP कैमरा वाले Samsung Galaxy S23 Ultra से बेंचमार्क परफॉर्मेंस में 21% तेज निकला iPhone 14 Pro!
  8. IND vs AUS 1st Test Match अब से कुछ देर में, ऐसे मोबाइल पर लाइव देखें मैच
  9. Ola Electric की अगले साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी
  10. Goa के समुद्री तटों पर AI रोबोट बचाएंगे लोगों की जान, नाम है Aurus और Triton
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2023. All rights reserved.