आईओएस 10 के टॉप 10 फ़ीचर

अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2016 में ऐप्पल के कई नए सॉफ्टवेयर के बारे में घोषणाएं की। वे सुखद तौर पर चौंकाने वाले थे।

आईओएस 10 के टॉप 10 फ़ीचर
विज्ञापन
अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2016 में ऐप्पल के कई नए सॉफ्टवेयर के बारे में घोषणाएं की। वे सुखद तौर पर चौंकाने वाले थे। कंपनी ने अपने चार मुख्य प्लेटफॉर्म आईओएस, मैकओएस, टीवीओएस और वॉचओएस के डिजाइन और फंक्शनालिटी में कुछ बदलाव करके इनके वर्ज़न पेश किए हैं। इन बदलावों के बारे में विस्तार से तो आने वाले दिनों में ही पता चलेगा। आइए आपको आईओएस 10 के टॉप 10 फ़ीचर के बारे में बताएं।

1) आईमैसेज को प्लेटफॉर्म के तौर पर
आईमैसेज, स्टिकर्स और रिएक्शन इंटिग्रेट किए जाने वाला पहला मैसेजिंग ऐप नहीं है, लेकिन नए फ़ीचर आने के बाद इसे इस्तेमाल करना और मज़ेदार हो गया है। यूज़र अब हार्टबीट और हैप्टिक सिग्नल भेज सकते हैं। इमोजी पहले की तुलना में ज्यादा बड़े हैं और उन्हें इस्तेमाल करना भी आसान है। ऐप्स के जरिए अब आप थर्ड-पार्टी ट्रांजेक्शन सर्विसेज की मदद से पैसे भी भेज पाएंगे।

यूआरएल पहले की तुलना में ज्यादा अच्छे अंदाज में आते हैं, इनलाइन प्रिव्यू के साथ। आप ऐप्पल म्यूज़िक लिंक और वीडियो को इंबेड कर पाएंगे। जिसे मैसेज पाने वाले यूज़र मैसेजेज़ ऐप के अंदर ही प्ले कर सकेंगे। मैसेज और उसके कंटेंट के टोन से अवगत कराने के लिए टेक्स्ट बबल का इस्तेमाल किया जा सकता है। अब इंस्टेंट रिएक्शन है और फुल-स्क्रीन एनिमेशन भी है।

वैसे ऐप्प्ल द्वारा आईमैसेज को अन्य प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध कराए जाने की ख़बर थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
 
apple_ios10_messages_apple

2) सिरी
सिरी को डेवलपर्स के लिए भी उपलब्ध करा दिया गया है। इसका मतलब है कि आने वाले समय में आप थर्ड-पार्टी ऐप्स को भी सिरी के जरिए कमांड कर पाएंगे। आप वॉयस कमांड के जरिए व्हाट्सऐप मैसेज भेज, उबर राइड बुक और स्काइप कॉल कर पाएंगे। सिरी का इंटेलिजेंस अब कीबोर्ड टेक्स्ट प्रीडिक्शन को और मजबूत बनाएगा, यानी कई भाषाओं में अनुभव बेहतरीन रहेगा।

3) फोटोज़
नया फोटोज़ ऐप अब तस्वीर में मौजूद लोगों और सामनों की पहचान व वर्गीकरण कर पाएगा। फोटो और वीडियो को एक्टिविटी और लोकेशन के आधार पर मोमेंट्स में वर्गीकृत किया जा सकता है। इसे आप ऑ़डियो ट्रैक के साथ हाईलाइट रील्स भी बना सकते हैं। निजता को लेकर चिंतित यूज़र के लिए ऐप्पल ने कहा कि ये सारी प्रक्रियाएं फोन पर होगी। इसे यूज़र प्रोफाइल के तौर नहीं कलेक्ट किया जाएगा।
 
apple_homekit_apple

4) ऐप्पल म्यूज़िक
ऐप्पल म्यूज़िक ऐप को पूरी तरह से नया डिजाइन दिया गया है। नए नेविगेशन और फ़ीचर को ऐसे डिजाइन किया गया है कि आपके लिए म्यूज़िक खोजना आसान हो। नए म्यूज़िक फाइल फोन पर स्टोर किए गए हैं जिन्हें स्टोर करना ज्यादा आसान है। अब प्लेइंग स्क्रीन पर लिरिक्स स्क्रीन पर मौजूद रहेगा।

5) ऐप्पल मैप्स
एक वक्त पर ऐप्पल मैप्स का जमकर मज़ाक उड़ाया जाता था। लेकिन धीरे-धीरे इस ऐप में काफी सुधार हुआ। ऐप में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। यह आपकी आदतों को ध्यान में रखकर सुझाव देगा। यह आपके रूट पर मौजूद काम की जगहों के बारे में बताएगा। मैप्स को थर्ड-पार्टी ऐप्स के लिए भी खोल दिया गया है। अब आप कैब बुक कर पाएंगे और सोशल नेटवर्क पर चेक इन भी कर सकेंगे, और इन सब के लिए ऐप से बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा।

6) होमकिट
होमकिट हमेशा से बैकग्राउंड में काम करता था। लेकिन अब यूज़र को एक ऐप दिया गया है जिसे इस्तेमाल करके वह होमकिट समर्थित डिवाइस कंट्रोल कर पाएंगे। प्रोफाइल के जरिए सिंगल टैप में बहुत कुछ किया जा सकता है, जैसे कि लाइट, चादर और एयर कंडीशनर की सेटिंग करना।

7) फोन कॉल्स
चाहे यह कितने भी काम कर लेता हो, लेकिन आईफोन तो एक फोन भी है। ऐप्पल ने डेवलपर कॉन्फ्रेंस में ट्रांसस्क्राइब्ड वॉयसमेल की झलक दी। यह बेहद ही रोचक फ़ीचर है। विज़ुअल वॉयसमेल उन फ़ीचर में से है जिसे कंपनी ने क्रांतिकारी करार दिया था। अब आईओएस थर्ड पार्टी ऐप्स के वीओआईपी कॉल को आम सेल्युलर कॉल की तरह देखेगा। इसका मतलब है कि व्हाट्सऐप और स्काइप ज्यादा काम के हो जाएंगे।
 
iPhone_Lockup_Photos_apple

8) कॉन्टीनम
ऐप्पल ने अपने कॉन्टीनम फ़ीचर को और बेहतर बनाया है जिसकी मदद से यूज़र आईओएस डिवाइस और मैक के बीच मूव कर पाते हैं। अब आप अपने आईफोन (या ऐप्पल वॉच) का इस्तेमाल डेस्कटॉप पर सफारी ब्राउज़र में ऐप्पल पे पेमेंट को मंजूरी देने के लिए अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए कर सकते हैं। इसके साथ एक क्लिपबोर्ड भी है जिसका इस्तेमाल आप किसी कंटेंट को कॉपी और पेस्ट करने के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं।

9) 3डी टच
नेक्स्ट जेनरेशन आईफोन भी 6एस और 6एस प्लस मॉडल की तरह 3डी फ़ीचर का इस्तेमाल करेंगे। लॉक स्क्रीन से शुरुआत करें तो यूजर नोटिफिकेशन विंडो से ही बिना ऐप खोले रिस्पॉन्स भेज सकेंगे।

10) ऐप्पल न्यूज़
ऐप्पल के प्री-इंस्टॉल ऐप्स में सबसे नए ऐप्पल न्यूज़ को पूरी तरह से नया लुक दिया गया है। अब सेक्शन को खोजना और अपनी पसंद के कंटेंट को पढ़ना आसान हो गया है। कंपनी का मुख्य ध्यान टाइपोग्राफी पर है और आप नोटिफिकेशन के तौर पर ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट पा सकते हैं।

 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ The resident bot. If you email me, a human will respond. और भी

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. लोकसभा चुनाव का बजा बिगुल, Google ने अलग अंदाज में मनाया लोकतंत्र के पर्व का जश्न
  2. Vivo V30e 5G भारत में 5500mAh बैटरी, 44W फास्ट चार्जिंग के साथ होगा लॉन्च! जानें सबकुछ
  3. फ्लैगशिप कैमरा फीचर्स के साथ आएगा OnePlus का अपकमिंग फ्लिप फोन! Samsung, Motorola को देगा टक्कर?
  4. Itel Super Guru 4G फीचर फोन YouTube और UPI सपोर्ट के साथ भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 1,799 रुपये
  5. AI Girlfriend: कौन होती है ये वर्चुअल गर्लफ्रेंड? कितनी बड़ी है AI-Dating की दुनिया? जानें सब कुछ...
  6. Nothing Ear, Nothing Ear A TWS ईयरफोन हुए 45dB ANC के साथ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  7. 6000mAh बैटरी के साथ Samsung Galaxy M35 जल्‍द होगा भारत में लॉन्‍च, सपोर्ट पेज लाइव!
  8. Redmi 13 5G की जानकारी सामने आई, भारत में जल्द होगा लॉन्च
  9. Google Lay Off 2024: गूगल फिर निकालेगी कर्मचारी, इन विभागों पर होगा असर
  10. HMD ने लॉन्‍च किया ‘बोरिंग’ फोन, सिर्फ कॉल और टेक्‍स्‍ट कर पाएंगे, इंटरनेट का नहीं है सपोर्ट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »