आईओएस 10 के टॉप 10 फ़ीचर

अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2016 में ऐप्पल के कई नए सॉफ्टवेयर के बारे में घोषणाएं की। वे सुखद तौर पर चौंकाने वाले थे।

आईओएस 10 के टॉप 10 फ़ीचर
अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2016 में ऐप्पल के कई नए सॉफ्टवेयर के बारे में घोषणाएं की। वे सुखद तौर पर चौंकाने वाले थे। कंपनी ने अपने चार मुख्य प्लेटफॉर्म आईओएस, मैकओएस, टीवीओएस और वॉचओएस के डिजाइन और फंक्शनालिटी में कुछ बदलाव करके इनके वर्ज़न पेश किए हैं। इन बदलावों के बारे में विस्तार से तो आने वाले दिनों में ही पता चलेगा। आइए आपको आईओएस 10 के टॉप 10 फ़ीचर के बारे में बताएं।

1) आईमैसेज को प्लेटफॉर्म के तौर पर
आईमैसेज, स्टिकर्स और रिएक्शन इंटिग्रेट किए जाने वाला पहला मैसेजिंग ऐप नहीं है, लेकिन नए फ़ीचर आने के बाद इसे इस्तेमाल करना और मज़ेदार हो गया है। यूज़र अब हार्टबीट और हैप्टिक सिग्नल भेज सकते हैं। इमोजी पहले की तुलना में ज्यादा बड़े हैं और उन्हें इस्तेमाल करना भी आसान है। ऐप्स के जरिए अब आप थर्ड-पार्टी ट्रांजेक्शन सर्विसेज की मदद से पैसे भी भेज पाएंगे।

यूआरएल पहले की तुलना में ज्यादा अच्छे अंदाज में आते हैं, इनलाइन प्रिव्यू के साथ। आप ऐप्पल म्यूज़िक लिंक और वीडियो को इंबेड कर पाएंगे। जिसे मैसेज पाने वाले यूज़र मैसेजेज़ ऐप के अंदर ही प्ले कर सकेंगे। मैसेज और उसके कंटेंट के टोन से अवगत कराने के लिए टेक्स्ट बबल का इस्तेमाल किया जा सकता है। अब इंस्टेंट रिएक्शन है और फुल-स्क्रीन एनिमेशन भी है।

वैसे ऐप्प्ल द्वारा आईमैसेज को अन्य प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध कराए जाने की ख़बर थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
 
apple_ios10_messages_apple

2) सिरी
सिरी को डेवलपर्स के लिए भी उपलब्ध करा दिया गया है। इसका मतलब है कि आने वाले समय में आप थर्ड-पार्टी ऐप्स को भी सिरी के जरिए कमांड कर पाएंगे। आप वॉयस कमांड के जरिए व्हाट्सऐप मैसेज भेज, उबर राइड बुक और स्काइप कॉल कर पाएंगे। सिरी का इंटेलिजेंस अब कीबोर्ड टेक्स्ट प्रीडिक्शन को और मजबूत बनाएगा, यानी कई भाषाओं में अनुभव बेहतरीन रहेगा।

3) फोटोज़
नया फोटोज़ ऐप अब तस्वीर में मौजूद लोगों और सामनों की पहचान व वर्गीकरण कर पाएगा। फोटो और वीडियो को एक्टिविटी और लोकेशन के आधार पर मोमेंट्स में वर्गीकृत किया जा सकता है। इसे आप ऑ़डियो ट्रैक के साथ हाईलाइट रील्स भी बना सकते हैं। निजता को लेकर चिंतित यूज़र के लिए ऐप्पल ने कहा कि ये सारी प्रक्रियाएं फोन पर होगी। इसे यूज़र प्रोफाइल के तौर नहीं कलेक्ट किया जाएगा।
 
apple_homekit_apple

4) ऐप्पल म्यूज़िक
ऐप्पल म्यूज़िक ऐप को पूरी तरह से नया डिजाइन दिया गया है। नए नेविगेशन और फ़ीचर को ऐसे डिजाइन किया गया है कि आपके लिए म्यूज़िक खोजना आसान हो। नए म्यूज़िक फाइल फोन पर स्टोर किए गए हैं जिन्हें स्टोर करना ज्यादा आसान है। अब प्लेइंग स्क्रीन पर लिरिक्स स्क्रीन पर मौजूद रहेगा।

5) ऐप्पल मैप्स
एक वक्त पर ऐप्पल मैप्स का जमकर मज़ाक उड़ाया जाता था। लेकिन धीरे-धीरे इस ऐप में काफी सुधार हुआ। ऐप में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। यह आपकी आदतों को ध्यान में रखकर सुझाव देगा। यह आपके रूट पर मौजूद काम की जगहों के बारे में बताएगा। मैप्स को थर्ड-पार्टी ऐप्स के लिए भी खोल दिया गया है। अब आप कैब बुक कर पाएंगे और सोशल नेटवर्क पर चेक इन भी कर सकेंगे, और इन सब के लिए ऐप से बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा।

6) होमकिट
होमकिट हमेशा से बैकग्राउंड में काम करता था। लेकिन अब यूज़र को एक ऐप दिया गया है जिसे इस्तेमाल करके वह होमकिट समर्थित डिवाइस कंट्रोल कर पाएंगे। प्रोफाइल के जरिए सिंगल टैप में बहुत कुछ किया जा सकता है, जैसे कि लाइट, चादर और एयर कंडीशनर की सेटिंग करना।

7) फोन कॉल्स
चाहे यह कितने भी काम कर लेता हो, लेकिन आईफोन तो एक फोन भी है। ऐप्पल ने डेवलपर कॉन्फ्रेंस में ट्रांसस्क्राइब्ड वॉयसमेल की झलक दी। यह बेहद ही रोचक फ़ीचर है। विज़ुअल वॉयसमेल उन फ़ीचर में से है जिसे कंपनी ने क्रांतिकारी करार दिया था। अब आईओएस थर्ड पार्टी ऐप्स के वीओआईपी कॉल को आम सेल्युलर कॉल की तरह देखेगा। इसका मतलब है कि व्हाट्सऐप और स्काइप ज्यादा काम के हो जाएंगे।
 
iPhone_Lockup_Photos_apple

8) कॉन्टीनम
ऐप्पल ने अपने कॉन्टीनम फ़ीचर को और बेहतर बनाया है जिसकी मदद से यूज़र आईओएस डिवाइस और मैक के बीच मूव कर पाते हैं। अब आप अपने आईफोन (या ऐप्पल वॉच) का इस्तेमाल डेस्कटॉप पर सफारी ब्राउज़र में ऐप्पल पे पेमेंट को मंजूरी देने के लिए अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए कर सकते हैं। इसके साथ एक क्लिपबोर्ड भी है जिसका इस्तेमाल आप किसी कंटेंट को कॉपी और पेस्ट करने के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं।

9) 3डी टच
नेक्स्ट जेनरेशन आईफोन भी 6एस और 6एस प्लस मॉडल की तरह 3डी फ़ीचर का इस्तेमाल करेंगे। लॉक स्क्रीन से शुरुआत करें तो यूजर नोटिफिकेशन विंडो से ही बिना ऐप खोले रिस्पॉन्स भेज सकेंगे।

10) ऐप्पल न्यूज़
ऐप्पल के प्री-इंस्टॉल ऐप्स में सबसे नए ऐप्पल न्यूज़ को पूरी तरह से नया लुक दिया गया है। अब सेक्शन को खोजना और अपनी पसंद के कंटेंट को पढ़ना आसान हो गया है। कंपनी का मुख्य ध्यान टाइपोग्राफी पर है और आप नोटिफिकेशन के तौर पर ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट पा सकते हैं।

 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. सिंगल चार्ज में 115 KM चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Rs 24 हज़ार हुआ सस्ता, जानें नई कीमत
  2. 8,720mAh बैटरी, 6GB रैम, 256GB स्टोरेज, 13MP कैमरा के साथ Xiaomi Pad 5 टैबलेट लॉन्च, जानें कीमत
  3. LG का यह 325 इंच का TV आपके घर को बना देगा सिनेमा हॉल, जानें फीचर्स और सबकुछ
  4. Cryptocurrency News: अप्रैल 2021 से अब तक टॉप 5 डिजिटल कॉइन्स की ऐसी रही परफॉर्मेंस
  5. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे करें ऑनलाइन डाउनलोड? ये रहा तरीका...
  6. GoPro Hero 10 Black नए GP2 प्रोसेसर के साथ लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां
  7. दक्षिण कोरिया की लगभग 60 क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों को बंद करनी होंगी सर्विसेज!
  8. भारत में क्रिप्टोकरेंसी की कीमत: बिटकॉइन और इथेरियम में हल्की गिरावट, डॉजकॉइन ऊपर चढ़ा
  9. Rs 50 हजार के अंदर 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत 34,899 रुपये से शुरू
  10. Airtel DTH यूज़र्स ऐसे बनाएं अपनी पसंद का पैकेज
#ताज़ा ख़बरें
  1. यूके में यहां विंटेज (एतिहासिक) कारों को बनाया जा रहा है इलेक्ट्रिक
  2. दक्षिण कोरिया की लगभग 60 क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों को बंद करनी होंगी सर्विसेज!
  3. Samsung Galaxy M52 5G लॉन्च से पहले यहां हुआ लिस्ट!
  4. भारत में क्रिप्टोकरेंसी की कीमत: बिटकॉइन और इथेरियम में हल्की गिरावट, डॉजकॉइन ऊपर चढ़ा
  5. Cryptocurrency News: अप्रैल 2021 से अब तक टॉप 5 डिजिटल कॉइन्स की ऐसी रही परफॉर्मेंस
  6. GoPro Hero 10 Black नए GP2 प्रोसेसर के साथ लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां
  7. 5,000mAh बैटरी और 128GB स्टोरेज के साथ आएगा Realme V11s फोन!
  8. Battlegrounds Mobile India को मिला बड़ा अपडेट, रिकॉर्डिंग फीचर के साथ मिले नए मोड
  9. 11,500mAh बैटरी, 14.6 डिस्प्ले के साथ आएगा Samsung Galaxy Tab S8 Ultra!
  10. 4GB RAM + 64GB स्टोरेज के साथ Infinix Hot 11, Hot 11S फोन भारत में लॉन्च, कीमत Rs 8,999 से शुरू...
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com