Infinix S4 का रिव्यू

Infinix S4 Review: क्या Infinix S4 अपने प्रतिद्धंदी हैंडसेट से बेहतर है? हमने इस बात का पता लगाने के लिए इसको रिव्यू किया है।

Infinix S4 का रिव्यू

Infinix S4 का रिव्यू

ख़ास बातें
  • तीन रियर कैमरों से लैस है Infinix S4
  • Infinix S4 की भारत में कीमत 8,999 रुपये है और यह Flipkart पर बेचा जाएगा
  • माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के साथ आता है Infinix S4
Infinix पिछले कुछ समय से भारत में बजट स्मार्टफोन बेच रही है और कंपनी ने अपना ध्यान 10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट पर केंद्रित किया हुआ है। हमने Infinix ब्रांड के कई मॉडल को रिव्यू किया है जिसमें Note 5, Hot S3X और Note 5 Stylus (रिव्यू) शामिल है। Infinix S4 कंपनी का लेटेस्ट स्मार्टफोन है और यह स्मार्टफोन तीन रियर कैमरों से लैस है। फोन में जान फूंकने के लिए बड़ी बैटरी दी गई है। क्या Infinix S4 अपने प्रतिद्धंदी हैंडसेट से बेहतर है? हमने इस बात का पता लगाने के लिए इसको रिव्यू किया है।
 

Infinix S4 का डिज़ाइन

पहली नज़र में यह विश्वास करना थोड़ा मुश्किल है कि इनफिनिक्स एस4 का दाम 10,000 रुपये से कम है। Infinix S4 को अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है और यह ग्लॉसी ग्रेडिएंट बैक पैनल के साथ आता है। Infinix S4 के तीन कलर वेरिएंट हैं- नेब्यूला ब्लू, स्पेस ग्रे और ट्विलाइट पर्पल। हमें रिव्यू के लिए Infinix S4 का नेब्यूला ब्लू कलर वेरिएंट मिला है और यह दिखने में बहुत शानदार है।

ग्लॉसी बैक पैनल को देखने से ऐसा लगताहै कि यह ग्लास का बना है लेकिन इसे बनाने में प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है। ग्लॉसी बैक पैनल होने की वज़ह से इसपर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। रिटेल बॉक्स में आपको Infinix की ओर से केस मिलेगा। Infinix S4 में वाटरड्रॉप नॉच के साथ बड़ा डिस्प्ले है और बेज़ल भी मोटे नहीं हैं।
 
Infinix


हमारे रिव्यू यूनिट पर पहले से स्क्रीन प्रोटेक्टर लगा हुआ था और रिटेल बॉक्स में एक अतिरिक्त भी दिया गया था। Infinix S4 का इयरपीस काफी पतला है और इसे फ्रेम और डिस्प्ले के बीच में जगह मिली है। हमने पाया कि फोन हाथ में आसानी से फिट हो जाता है और यह बहुत भारी नहीं था। Infinix ने पावर और वॉल्यूम बटन को फोन के दाहिनी ओर जगह मिली है।
 
Infinix


हमने पाया कि वॉल्यूम बटन को थोड़ा ऊपर की ओर प्लेस किया गया है लेकिन इसका बावजूद भी बटन अच्छी तरह से काम करता है। सिम ट्रे को फोन के बायीं ओर जगह मिली है। फोन के पिछले हिस्से पर ट्रिपल कैमरा सेटअप आपका ध्यान अपनी ओर खींचेगा। इस प्राइस सेगमेंट में फोन के बैक पैनल पर तीन रियर कैमरे मिलना  सामान्य बात नहीं है, ऐसे में हमे Infinix S4 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप देखकर थोड़ी हैरानी हुई।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि कैमरा मॉड्यूल थोड़ा उभरा हुआ है। कैमरा मॉड्यूल के ठीक नीचे क्वाड-एलईडी फ्लैश है। सिक्योरिटी के लिए फोन के पिछले हिस्से पर फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा, सेंसर तक हाथ आसानी से पहुंच जाता है। फोन के निचले हिस्से में आपको लाउडस्पीकर ग्रिल, 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट मिलेगा।
 

Infinix S4 के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

इनफिनिक्स एस4 में 6.21 इंच का एचडी+ (720x1520 पिक्सल) डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है और इसमें डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए 2.5डी कर्व्ड ग्लास का इस्तेमाल हुआ है। इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 89 प्रतिशत है। आउटडोर में डिस्प्ले पर पढ़ पाने में कोई दिक्कत नहीं हुई। डिस्प्ले क्रिस्प है और हम इसके आउटपुट से खुश थे, हालांकि हमें कलर टेंपरेचर में बदलाव करने का कोई तरीका नहीं मिला।

फोन में आई-केयर फीचर दिया गया है जो आंखों को तनाव से बचाने के लिए ब्लू लाइच को फिल्टर करता है। Infinix S4 में मीडियाटेक हीलियो पी22 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। धीरे-धीरे इस प्राइस सेगमेंट में इस चिपसेट का इस्तेमाल अब आम बात होती जा रही है। Realme C2 (रिव्यू) और Oppo A1k में भी इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है।
 
Infinix


Infinix S4 का केवल एक ही वेरिएंट है जो 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है। इसमें डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट जिसकी मदद से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाना संभव है। कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ वर्जन 5,वाई-फाई 802.11 ए/बी/जी/एन, जीपीएस और 4जी वीओएलटीई शामिल है। फोन में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है और रिटेल बॉक्स में 10 वाट का चार्जर मिलेगा।

डुअल-सिम वाला इनफिनिक्स एस4 एंड्रॉयड पाई पर आधारित एक्सओएस 5.0 पर चलता है। यह एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन है और हमारा रिव्यू यूनिट अप्रैल सिक्योरिटी पैच पर चला रहा था जो स्वीकार्य है। फोन में कुछ यूआई कस्टमाइज़ेशन हैं और यह स्टॉक एंड्रॉयड की तरह नहीं दिखता है।

फोन में थीम सपोर्ट भी है और आप चाहें तो फोन में पहले से इंस्टॉल किए गए थीम्स ऐप के माध्यम से अन्य थीम्स को डाउनलोड भी कर सकते हैं। Infinix S4 में PHX ब्राउज़र, गूगल ऐप्स और डेंजर डैश जैसे कुछ ऐप्स भी प्री-इंस्टॉल मिलेंगे। PHX ब्राउज़र स्पैमी नोटिफिकेशन भेजता है इसलिए हमने इसे अन-इंस्टॉल कर दिया था।
 
Infinix


Infinix S4 में कुछ उपयोगी फीचर भी दिए गए हैं जो यूज़र की मदद करते हैं जैसे कि फोन में AIBox फीचर है जो इनकमिंग नोटिफिकेशन को क्लब करता है और केवल उन ऐप्स के अलर्ट दिखाता है जिन्हें आप देखना चाहते हैं। इसमें एक स्मार्ट पैनल भी है जिसे कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है और इसमें कुछ शॉर्टकट भी शामिल हैं।

इसके अलावा फोन में इंटेलीजेंट वॉयस ब्रॉडकास्ट फीचर भी है जो सुबह अलार्म बंद होने के बाद मौसम और आपके दिनभर के शेड्यूल को पढ़ता है। हमने इस फीचर को इस्तेमाल करके देखा और यह सही से काम करता है लेकिन आवाज या भाषा में बदलाव नहीं किया जा सकता है। यह WhatsApp और Facebook अपडेट्स को भी पढ़ता है।
 

Infinix S4 का परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा

इनफिनिक्स एस4 में मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है और इसकी परफॉर्मेंस अच्छी है। मेन्यू में स्क्रॉल करते समय या एप्लिकेशन के बीच स्विच करते वक्त फोन धीमा नहीं हुआ। फोन में 3 जीबी रैम होने की वज़ह से मल्टीटास्किंग करने में कोई समस्या नहीं हुई। Infinix S4 बड़े ऐप्स को लोड करने में सामान्य से थोड़ा अधिक समय लेता है।

PUBG मोबाइल को लो प्रीसेट, ग्राफिक्स क्वालिटी को स्मूथ और फ्रेम रेट को मीडियम पर सेट रखा था। गेमिंग के दौरान फोन थोड़ा धीमा जरूर हुआ। 20 मिनट तक गेम खेलने के बाद बैटरी में 5 प्रतिशत की गिरावट हुई और फोन के पिछले हिस्से पर ऊपरी की ओर फोन थोड़ा गर्म भी हो गया था। हमने पाया कि फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस रिकग्निशन फीचर स्मार्टफोन को तेज़ी से अनलॉक कर देता है।
 
infinix
infinix
infinix
infinix


Infinix S4 में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। हमने WhatsApp, नेविगेशन के लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल किया, बेंचमार्क को चलाकर देखा और कुछ कैमरा सैंपल लिए। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 17 घंटे और 35 मिनट तक साथ दिया। फोन के साथ मिलने वाला चार्जर 30 मिनट में 31 प्रतिशत तक और फोन को पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग 2 घंटे का समय लेता है।

कैमरा सेटअप की बात करें तो Infinix S4 में तीन रियर कैमरे हैं, अपर्चर एफ/1.8 वाला 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा है जिसका अपर्चर एफ/2.2 है और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। कैमरा मॉड्यूल के ठीक नीचे क्वाड-एलईडी फ्लैश है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है, जिसका अपर्चर एफ/2.0 है।

कैमरा ऐप में एआई फीचर दिया गया है और Infinix S4 में डिफ़ॉल्ट रूप से एआई ऐनेबल मिलेगा। एचडीआर और फ्लैश के लिए बटन उपलब्ध हैं, साथ ही वाइड-एंगल सेंसर पर स्विच करने के लिए भी बटन मिलेगा। कैमरा ऐप में ब्यूटी, बोकेह, वीडियो और एआर शॉट जैसे मोड्स भी मिलेंगे।

Infinix S4 से दिन की रोशनी में खींची गई तस्वीरें अच्छी आईं। फोन तेजी से फोकस लॉक करता है और एक्सपोज़र भी सही आया। आउटडोर में शूट करते समय डिटेल भी अच्छे से कैप्चर हुई। मैक्रो मोड में खींची गई तस्वीरें शार्प आईं और Infinix S4 की फोटो क्वालिटी ने हमें चौंका दिया। फोन सब्जेक्ट और बैकग्राउंड में अंतर बनाकर रखता है।

पोर्टेट शॉट्स लेते समय आप ब्लर के स्तर का चयन कर सकते हैं लेकिन हमने एज डिटेक्शन क्वालिटी को औसत से नीचे पाया। लो-लाइट में क्वालिटी कुछ खास अच्छी नहीं आई। तस्वीरें शार्प नहीं थी और तस्वीरों में ग्रेन नज़र आ रहे थे। फ्रंट कैमरे से खींची गई सेल्फी अच्छी आईं। फोन में फेस डिटेक्शन फीचर भी दिया गया है जो तस्वीर लेने से पहले सही एक्सपोज़र पाने में मदद करता है। फोन अधिकतम 1080 पी रिजॉल्यूशन की वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है। फोन में स्टेबलाइजेशन सपोर्ट नहीं है।
 

हमारा फैसला

10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में Infinix S4 तीन रियर कैमरों से लैस है। लैंडस्केप मोड में शूट करते समय इसका वाइड-एंगल सेंसर काम आता है और प्राइमरी सेंसर दिन की रोशनी में अच्छी तस्वीरें कैप्चर करता है। लेकिन फोन की लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस कुछ खास अच्छी नहीं है। इस प्राइस सेगमेंट में मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर ज्यादा पावरफुल चिपसेट नहीं है लेकिन फिर भी यह सही से काम करता है।

8,999 रुपये में Infinix S4 मार्केट में मौजूद Realme C2 (रिव्यू) की तुलना में थोड़ा प्रीमियम लगता है। इनफिनिक्स एस4 में फिंगरप्रिंट सेंसर स्पोर्ट है और इसके कैमरे थोड़े बेहतर हैं। Redmi 7 भी इसका मजबूत विकल्प साबित हो सकता है।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Cameras perform well in daylight
  • Up-to-date software
  • Good battery life
  • कमियां
  • Poor low-light camera performance
डिस्प्ले6.21 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक हीलियो पी22
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम3 जीबी
स्टोरेज32 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

आदित्य शिनॉय

आदित्य शिनॉय Gadgets 360 के लिए स्मार्टफोन, वियरेबल्स, हेडफोन और ...और भी

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Rs 18 हजार वाली Smartwatch 90% छूट और ऑफर के बाद Amazon सेल में सिर्फ 1,799 रुपये में!
  2. मारुति की इन SUV पर फिदा हुए लोग, 35 हजार करोड़ रुपये की 2 लाख 40 हजार से ज्‍यादा मिली बुकिंग!
  3. UFO News : एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद सामने आएगा UFO का सच! ब्रिटेन रिलीज कर सकता है Royal X फाइलें
  4. 41 हजार वाला 40 इंच स्मार्ट टीवी मिल रहा 8769 रुपये में, Amazon सेल में देखें और भी बेस्ट डील्स
  5. Big Boss 16 को हिट कराने के लिए सलमान खान बने गब्बर, देखें वीडियो
  6. ढाई किलो के हाथ वाले सनी देओल की फिल्म Chup ने बनाया प्री-बुकिंग का रिकॉर्ड, 1.30 लाख टिकट सोल्ड, लेकिन नंबर-1 रही यह फ‍िल्‍म
  7. Amazon Great Indian Festival 2022 सेल आज रात 12 बजे से! जानें कैसे उठाएं सेल का सबसे ज्यादा फायदा
  8. Flipkart सेल में बंपर डिस्काउंट, मात्र 899 रुपये से शुरू स्मार्टवॉच, ये ऑप्शन तो दिल जीत लेंगे
  9. सिर्फ 494 रुपये में खरीदें शानदार ईयरबड्स, Amazon में सबसे सस्ते में खरीदने का मौका
  10. IND vs AUS 2022 2nd T20: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 मैच आज कब, कहां देखें लाइव?
  11. 108MP कैमरा वाला धाकड़ फोन सिर्फ 649 रुपये में, Flipkart सेल में इस ऑफर से मची लूट
  12. Brahmastra, The Kashmir Files को पछाड़ ऑस्कर में जाने वाली छेल्लो शो को लेकर विवाद, FWICE ने कहा भारतीय फिल्म नहीं!
  13. PAN Card में सुधार करने का यह है ऑनलाइन तरीका
  14. इंटरनेट से किस तरह हटाएं लीक हुए संवेदनशील फोटो या वीडियो, जानें तरीका
  15. TCS के एंप्लॉयीज को सप्ताह में 3 दिन ऑफस आना होगा, नहीं मानने वालों के खिलाफ होगा एक्शन
  16. 75 Km रेंज वाली Veo Apollo इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन्स
  17. Tata Punch कार में लगा दिया घर वाला विंडो AC, वीडियो में देखें दिलचस्प कारनामा
  18. BGMI, VLC, UCBrowser सहित ये चाइनीज ऐप्स भारत में बैन, लेकिन अभी भी मिल रहा है फुल एक्सेस
  19. रेल टिकट की बुकिंग अब सीधे Google Pay से, यह है तरीका
  20. Whatsapp स्टेटस देखने पर भी 'Seen' में नहीं आएगा आपका नाम, जानें कैसे...
  21. सावधान : आपके एंड्रॉयड फोन में ये 8 ऐप्‍स हैं, तो तुरंत डिलीट कर दीजिए!
  22. WhatsApp, Google Meet की फ्री कॉल के मजे जल्द होंगे खत्म! जानें क्या है पूरा मामला?
  23. 2022 में कम कीमत वाली ये टॉप 10 क्रिप्टोकरेंसी कर सकती हैं आपको मालामाल!
  24. Twitter पर #Adipurush हो रहा ट्रेंड, प्रभास के बर्थडे पर राम रावण का बड़ा धमाका?
  25. 400 करोड़ में बनी Brahmastra के लिए रणबीर-आलिया ने ली इतनी XXXXXXXXX फीस!
  26. Netflix पर उपलब्ध अगस्त 2021 में ये हैं कुछ बेहतरीन हिंदी फिल्में
  27. 75 इंच Blaupunkt 4K QLED LED TV भारत में लॉन्च, घर में मिलेगा सिनेमा वाला फील
  28. ब्रह्मास्त्र OTT पर जल्द होगी रिलीज! जानें कब और किस प्लेटफॉर्म पर आएगी फिल्म
  29. Amazon Great Indian Festival Sale 2022 : मात्र 10 हजार से कम में लाएं ये बेहतरीन स्मार्ट TV अपने घर!
  30. आ गया रात के अंधेरे में रंगीन वीडियो और फोटो लेने वाला कैमरा Duovox Mate Pro,जानें डिटेल्स
#ताज़ा ख़बरें
  1. Big Boss 16 को हिट कराने के लिए सलमान खान बने गब्बर, देखें वीडियो
  2. Twitter पर #Adipurush हो रहा ट्रेंड, प्रभास के बर्थडे पर राम रावण का बड़ा धमाका?
  3. Black Hole : गैस के गर्म बुलबुले ने ब्‍लैक होल के चारों ओर लगाई ‘दौड़’, आकाशगंगा में ऐसा नजारा देख वैज्ञानिक हैरान!
  4. 43, 50, 55 और 65 इंच साइज में iFFALCON U62 4K LED TV भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  5. भारत में इलेक्ट्रिक SUV बेचेगी Tesla की राइवल Fisker
  6. TCS के एंप्लॉयीज को सप्ताह में 3 दिन ऑफस आना होगा, नहीं मानने वालों के खिलाफ होगा एक्शन
  7. Amazon Great Indian Festival 2022 Sale: 50-इंच के 4K TV 30 हजार के अंदर खरीदने का मौका
  8. Brahmastra, The Kashmir Files को पछाड़ ऑस्कर में जाने वाली छेल्लो शो को लेकर विवाद, FWICE ने कहा भारतीय फिल्म नहीं!
  9. बड़ी खोज : पृथ्‍वी पर पानी 30 करोड़ किलोमीटर दूर से आया ! वैज्ञानिकों ने ऐसे लगाया पता
  10. डेली 3GB डेटा 28 दिनों तक! अनलिमिटिड कॉलिंग के साथ Jio का बेस्ट प्लान! जानें कीमत
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.