IBM ने डुअल जॉब करने वाले एंप्लॉयीज को दी सुधरने की नसीहत

पिछले सप्ताह TCS ने कहा था कि मूनलाइटिंग के खिलाफ कार्रवाई से किसी व्यक्ति के करियर का नुकसान हो सकता है और इस वजह से इस मुद्दे के साथ निपटने के लिए कुछ सहानुभूति दिखाना महत्वपूर्ण है

IBM ने डुअल जॉब करने वाले एंप्लॉयीज को दी सुधरने की नसीहत

कंपनी ने एंप्लॉयीज को बताया है कि यह उनके एंप्लॉयमेंट कॉन्ट्रैक्ट के खिलाफ है

ख़ास बातें
  • एक कंपनी में रहते हुए दूसरी जॉब करने को 'मूनलाइटिंग' कहा जाता है
  • कुछ IT कंपनियों ने डुअल जॉब वाले एंप्लॉयीज के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है
  • पिछले सप्ताह TCS ने कहा था कि इस मुद्दे से अलग तरीके से निपटना होगा
विज्ञापन
पिछले कुछ महीनों में IT सेक्टर में डुअल जॉब करने वाले एंप्लॉयीज का एक बड़ा मुद्दा बना है। इसे लेकर भारत की सबसे बड़ी IT सर्विसेज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने हाल ही में अपने एंप्लॉयीज को सतर्क किया था। इस सेक्टर की बड़ी ग्लोबल कंपनियों में शामिल IBM ने भी कंपनी में रहते हुए दूसरी जॉब या किसी प्रोजेक्ट पर काम करने वाले एंप्लॉयीज को चेतावनी दी है। डुअल जॉब करने को 'मूनलाइटिंग' कहा जाता है। 

बहुत सी कंपनियों ने महामारी के दौरान एंप्लॉयीज को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी थी। इसका फायदा उठाकर लोगों ने दूसरी जॉब या प्रोजेक्ट शुरू कर दिए थे। IBM ने एंप्लॉयीज को बताया है कि वे दूसरी जॉब या किसी प्रोजेक्ट से नहीं जुड़ सकते क्योंकि यह कंपनी के साथ उनके कॉन्ट्रैक्ट के खिलाफ है। कंपनी के हेड (भारत और दक्षिण एशिया), Sandip Patel ने एंप्लॉयीज से कहा है, "दूसरी जॉब फुल टाइम, पार्ट टाइम या कॉन्ट्रैक्ट पर हो सकती है लेकिन यह एंप्लॉयमेंट के दायित्वों और IBM के हित के खिलाफ है।" कुछ IT कंपनियों ने डुअल जॉब करने वाले एंप्लॉयीज को टर्मिनेट करने जैसी सख्त कार्रवाई भी की है।  

पिछले सप्ताह TCS ने कहा था कि मूनलाइटिंग के खिलाफ कार्रवाई से किसी व्यक्ति के करियर का नुकसान हो सकता है और इस वजह से इस मुद्दे के साथ निपटने के लिए कुछ सहानुभूति दिखाना महत्वपूर्ण है। कंपनी ने बताया था कि ऐसा करने वाले एंप्लॉयीज के खिलाफ कार्रवाई करने से कंपनी को कोई चीज नहीं रोकती क्योंकि इसे सर्विस एग्रीमेंट में स्पष्ट किया है। TCS के क्लाइंट्स में बड़ी ग्लोबल कंपनियां शामिल हैं और इस तरह की एक्टिविटी की मंजूरी नहीं दी जा सकती क्योंकि डेटा को सुरक्षित रखना होता है। TCS के पास छह लाख से अधिक एंप्लॉयीज हैं और कंपनी ने इस वर्ष लगभग 1.35 लाख फ्रेशर्स को हायर किया है। 

इससे पहले TCS ने अपने एंप्लॉयीज को सप्ताह में कम से कम तीन दिन ऑफिस से काम करने के लिए कहा था। TCS ने एंप्लॉयीज को भेजी ईमेल में बताया था कि उन्हें अपने सुपरवाइजर की ओर से बनाए गए रोस्टर के अनुसार एक सप्ताह में तीन दिन ऑफिस से काम करना होगा। इसका उल्लंघन करने वाले एंप्लॉयीज के खिलााफ कंपनी की ओर से कार्रवाई की जा सकती है।  
 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

आकाश आनंद

Gadgets 360 में आकाश आनंद डिप्टी न्यूज एडिटर हैं। उनके पास प्रमुख ...और भी

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »