Google के डिस्कवर फीड में अब आएंगे वेब स्टोरीज़, जानें इनके बारे में

Google ने अपने वेब स्टोरीज़ प्रोग्राम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तारित किया और Gadgets 360 की मूल कंपनी NDTV उन प्रकाशकों में से एक है, जिन्होंने इस नए फॉर्मेट में कई पोस्ट तैयार कर वेब स्टोरीज़ ईकोसिस्टम को लॉन्च करने में मदद की।

Google के डिस्कवर फीड में अब आएंगे वेब स्टोरीज़, जानें इनके बारे में

NDTV वेब स्टोरीज़ को शुरू करने वाले शुरुआती प्रकाशकों में शामिल है

ख़ास बातें
  • Google अब अपने डिस्कवर पेज पर वेब स्टोरीज़ दिखाएगा
  • यह एक इंटरेक्टिव कार्ड फॉर्मेट है, जो गूगल सर्च के जरिए भी दिखाई देगा
  • Gadgets 360 की मूल कंपनी NDTV भी भागीदारों में शामिल
Google अपने डिस्कवर फीड के अंदर एक समर्पित वेब स्टोजीज़ केरोसेल जोड़ रही है, जो अब अमेरिका, ब्राज़ील और भारत में शुरू हो रहा है और भविष्य में और भी कई देशों में जारी होगा। समाचार प्रकाशक गूगल के इस मुफ्त फीचर का उपयोग करके अपनी खुद की खबरें बना पाएंगे और उन्हें मॉनिटाइज़ (मुद्रीकृत) कर सकेंगे। वेब स्टोरीज़ आपको आज के समय में अधिकांश ऐप्स पर दिखने वाले "स्टोरीज़" फॉर्मेट की तरह ही दिखाई देंगे, लेकिन केवल ऐप तक सीमित रहने के बजाय, इन्हें आप अपने ब्राउज़र के जरिए भी देख सकेंगे।

न्यूज़ पब्लिकेशन stories.google पर जाकर अपनी खुद की वेब स्टोरीज़ बना सकते हैं। गूगल ने वेब स्टोरीज़ को 2018 में लॉन्च किया था, लेकिन उस समय यह AMP Stories के रूप में जाना जाता था। इसमें इंस्टाग्राम या स्नैपचैट की स्टोरीज़ के समान कंटेंट थे, लेकिन यह एक विशेष ऐप पर प्रतिबंधित रहने के बजाय ओपन वेब पर उपलब्ध था। अमेरिका में स्टोरीज़ फॉर्मेट के लिए कंटेंट शुरू में सीएनएन, द वाशिंगटन पोस्ट, कॉन्डे नेस्ट और वायर्ड जैसे भागीदारों के जरिए आया था।

उस समय, Google ने इस फॉर्मेट की आवश्यकता को यह कहकर समझाया था कि (अनुवादित) “मोबाइल डिवाइसों पर, यूज़र्स बहुत सारे आर्टिकल ब्राउज़ करते हैं, लेकिन कुछ ही आर्टिकल को गहराई से समझत पाते हैं। तस्वीर, वीडियो और ग्राफ़िक्स के जरिए रीडर्स का ध्यान बहुत जल्दी खींचा जा सकता है और वे उन आर्टिकल्स को बेहतर तरह से समझ सकते हैं।”

गूगल ने अपने वेब स्टोरीज़ प्रोग्राम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तारित किया और NDTV उन प्रकाशकों में से एक है, जिन्होंने इस नए फॉर्मेट में कई पोस्ट तैयार कर वेब स्टोरीज़ ईकोसिस्टम को लॉन्च करने में मदद की।
 
ndtv

यदि आप अलग-अलग ऐप्स में वेब स्टोरीज़ फॉर्मेट से परिचित नहीं हैं, तो हम आपको समझाते हैं - इस फॉर्मेट में स्टोरीज़ को 'कार्ड' में बांटा जाता है और आप आगे बढ़ने के लिए दायीं ओर टैप करते हैं, या वापस जाने के लिए बायीं ओर। यह केवल एक स्लाइड शो नहीं है, क्योंकि आप फुल-स्क्रीन वीडियो का उपयोग कर सकते हैं, टेक्स्ट और एनिमेशन जोड़ सकते हैं या इसी तरह कई अन्य जानकारियां जोड़ सकते हैं, जो एक टैप से एक्सेस की जा सकती हैं। हमारे अनुभव में, स्टोरीज़ के जरिए हम चीजों को समझाने के लिए आसान बना सकते हैं, जैसे कि 'भारत में उपलब्ध सरकारी ऐप्स की जानकारी' या 'ऐसे 7 गेम्स, जिसकी एंडिंग आपको चौंका देगी।'

यह फॉर्मेट अन्य ऐप्स में मिलने वाले स्टोरीज़ के विपरीत है, क्योंकि यह वेब पर उपलब्ध है, लेकिन दिखने से लेकर इन्हें इस्तेमाल करने के तरीके तक यह बहुत समान है। Google इसमें वर्टिकल वीडियो और स्पीच के बदले कैप्शन जोड़ने की सलाह देती है। इसमें हर पेज पर अधिकतम 30 शब्दों को जोड़ा जा सकता है, जिससे इन्हें समझना और फोन पर इस्तेमाल करना भी आसान हो जाए।

वेब स्टोरीज़ एक फुल-स्क्रीन अनुभव है, जो एनिमेशन के साथ एक अनूठे अनुभव प्रदान करने पर फोकस करता है। ओपन वेब का हिस्सा होने के नाते, ये सभी के लिए उपलब्ध है और इन्हें साझा करने के साथ वेबसाइट पर एम्बेड भी किया जा सकता है और इसे देखने के लिए किसी खास ऐप की आवश्यकता भी नहीं होती।

Google ने अपनी डेवलपर साइट पर उल्लेख किया है कि क्योंकि ये ओपन वेब का हिस्सा हैं, इसलिए इन्हें उन्हीं टूल का उपयोग करके ट्रैक भी किया जा सकता है, जिसे एक प्रकाशक अन्य पेज के लिए उपयोग करता है।

ये स्टोरीज़ गूगल सर्च और गूगल इमेजिस के जरिए उपलब्ध होंगी और गूगल ने अभी घोषणा की है कि कंपनी इन्हें गूगल डिस्कवर और गूगल सर्च के जरिए भी उपलब्ध कराएगी।

ज्ञात रहे कि Gadgets 360 की मूल कंपनी NDTV ने वेब स्टोरीज़ ईकोसिस्टम को शूरू करने के लिए गूगल के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत NDTV को अपनी वेब स्टोरीज़ के लिए भुगतान भी मिलता है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

गोपाल साठे Gopal Sathe is the Editor of Gadgets 360. He has covered technology for 15 years. He has written about data use and privacy, and its use in politics. He has also written ... और भी »
पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Cryptocurrency Bill : क्रिप्‍टो में निवेश करने वालों को जेल, जमानत भी नहीं मिलेगी!
  2. Airtel के 99 रुपये के प्लान से बेहतर है Jio का 91 रुपये का रीचार्ज, जानें कैसे?
  3. Ethereum Whale 'Gimli' ने पोर्टफोलियो में 28 अरब Shiba Inu टोकन जोड़े
  4. बैंकों और मर्चेंट्स को Cryptocurrency के बारे में समझाएगी Visa, शुरू की एडवाइजरी सर्विस
  5. Android 12 के साथ Nokia स्मार्टफोन गीकबेंच पर लिस्ट, जल्द हो सकता है लॉन्च
  6. Bitcoin में गिरावट को El Salvador ने फिर किया कैश, खरीदें 150 और Bitcoin
  7. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे करें ऑनलाइन डाउनलोड? ये रहा तरीका...
  8. Crypto बिजनेस के साथ जुड़ेगा कोटक महिंद्रा बैंक, WazirX का एकाउंट खोला
  9. Apple AirTags के इस्तेमाल से चोरी हो रही कारें, पुलिस ने लोगों को किया अलर्ट
  10. Oppo Reno 7 Pro League of Legends Edition स्पेशल कॉन्टेंट के साथ लॉन्च, ये है कीमत
#ताज़ा ख़बरें
  1. Android 12 के साथ Nokia स्मार्टफोन गीकबेंच पर लिस्ट, जल्द हो सकता है लॉन्च
  2. 64MP कैमरा और 33W फास्ट चार्जिंग के साथ Xiaomi 11 Youth (Vitality Edition) लॉन्च, जानें कीमत
  3. Dimensity 700 प्रोसेसर, 50MP कैमरा और 6000mAh बैटरी के साथ Vivo Y55s 5G लॉन्‍च
  4. क्रिप्टो मार्केट में मामूली उतार-चढ़ाव, Bitcoin और Ether में कुछ नुकसान
  5. 43 और 55 इंच के साथ लॉन्‍च हुए Daiwa 4K UHD स्‍मार्ट TV, जानें कीमत और फीचर्स
  6. Moto Edge X30 के आधिकारिक रेंडर्स आए सामने, दिखी ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप की झलक
  7. Realme C21Y की कीमतों में जल्‍द हो सकती है बढ़ोतरी! जानें नए प्राइस
  8. Elon Musk ने कहा, लेबर की कमी को दूर कर सकता है Tesla Bot
  9. Oppo Reno 7 Pro League of Legends Edition स्पेशल कॉन्टेंट के साथ लॉन्च, ये है कीमत
  10. बैंकों और मर्चेंट्स को Cryptocurrency के बारे में समझाएगी Visa, शुरू की एडवाइजरी सर्विस
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
गोपाल साठे को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com