• होम
  • ऐप्स
  • ख़बरें
  • WhatsApp Privacy Policy Impact 2021 India: अब स्टेटस के जरिए सेफ होने की सफाई दे रही है कंपनी!

WhatsApp Privacy Policy Impact 2021 India: अब स्टेटस के जरिए सेफ होने की सफाई दे रही है कंपनी!

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी में कई पॉइन्ट्स ऐसे थे, जो फेसबुक से डेटा साझा करने की बात कर रहे थे। इसके चलते लोगों ने WhatsApp को बॉयकॉट कर Telegram और Signal को चुनने का फैसला करना शुरू कर दिया।

WhatsApp Privacy Policy Impact 2021 India: अब स्टेटस के जरिए सेफ होने की सफाई दे रही है कंपनी!

WhatsApp से कई लोग Signal और Telegram की ओर पलायन कर रहे हैं

ख़ास बातें
  • WhatsApp ने साल की शुरुआत में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी बदली थी
  • बवाल होने के बाद कंपनी ने अब स्टेटस फीचर का इस्तेमाल कर दी है साफाई
  • कंपनी का कहना है कि ये बदलाव केवल बिजनेस अकाउंट के लिए हैं

WhatsApp ने प्राइवेसी पॉलिसी क्या बदली, पूरी दुनिया में बवाल मच गया। Facebook के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के ऊपर सवालों के पहाड़ टूट गए। लोगों का मानना है कि अब व्हाट्सऐप फेसबुक को यूज़र का पहले से ज्यादा निजी डेटा साझा करेगा। यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों में लाखों की संख्यां में लोगों ने Signal और Telegram मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। बड़ी संख्या में पलायन देखते हुए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने कई बयान रिलीज़ किए और यहां तक कि खुद के प्लेटफॉर्म पर स्टेटस फीचर का इस्तेमाल करते हुए यूज़र्स को नई पॉलिसी को लेकर सफाई भी दी। अब यदि आप अभी भी असमंजस में हैं कि नया इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप कितना सुरक्षित हैं तो हम आपको कुछ बातें बता रहे हैं। इसके बाद इसे इस्तेमाल करना है या नहीं, फैसला आपका है।

WhatsApp ने साल की शुरुआत में अपने प्राइवेसी पॉलिसी (WhatsApp New Privacy Policy) में बदलाव किए और इन बदलावों को सभी यूज़र्स के पास पहुंचाया। पॉलिसी लागू होने के बाद जिन यूज़र्स ने अपना व्हाट्सऐप पहली बार खोला, उन्हें पॉलिसी अपडेट के बारे में बताया गया और साथ ही 'Agree' विकल्प भी दिया गया। यूज़र्स को पॉलिसी एक्सेप्ट करने के लिए बकायदा 8 फरवरी तक का समय भी दिया गया और कहा गया कि जो इसे एक्सेप्ट नहीं करेगा, उसका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। बस फिर क्या था, पूरी दुनिया में बवाल खड़ा हो गया। पॉलिसी में कई पॉइन्ट्स ऐसे थे, जो फेसबुक से डेटा साझा करने की बात कर रहे थे। इसके चलते लोगों ने WhatsApp को बॉयकॉट कर Telegram और Signal को चुनने का फैसला करना शुरू कर दिया।

इसे भी पढ़ें: 5 ऐसे WhatsApp फीचर्स जो आपको Signal पर नहीं मिलेंगे

अब पलायन देखते हुए पिछले कुछ हफ्तों में WhatsApp ने कई बार बयान रिलीज़ किए और साथ ही अपने ऐप के स्टेटस फीचर (WhatsApp Status) का फायदा उठाते हुए सभी यूज़र्स तक साफाई पहुंचाना शुरू कर दिया। इस स्टेटस में दी गई जानकारी इस प्रकार हैं:-

r9r7i7eo


1. WhatsApp का कहना है कि वे यूज़र्स के व्यक्तिगत मैसेज नहीं देख सकते हैं या उनकी कॉल नहीं सुन सकते हैं और न ही Facebook ऐसा कर सकता हैं। व्हाट्सऐप का कहना है कि आप जो भी साझा करते हैं, वो आपके बीच रहता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि आपके व्यक्तिगत मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं। व्हाट्सऐप ने वादा भी किया है कि (अनुवादित) "हम इस सुरक्षा को कभी कमजोर नहीं करेंगे और हम स्पष्ट रूप से प्रत्येक चैट को लेबल करते हैं ताकि आप हमारी प्रतिबद्धता को जान सकें।"

2. दूसरे पॉइन्ट में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने साफ किया है कि वे यूज़र्स द्वारा अन्य यूज़र्स को किए जाने वाले मैसेज और कॉल का लॉग एकत्र नहीं करते हैं। उनका कहना है कि ये जानकारी टेलीकॉम कंपनियां एकत्र करती हैं, लेकिन व्हाट्सऐप का मानना है कि 2 खरब लोगों का डेटा रखना प्राइवेसी और सिक्योरिटी रिस्क है, इसलिए वे ऐसा नहीं करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Signal Vs WhatsApp Vs Facebook Messenger Vs Telegram: यूजर्स की कौन-कौन सी पर्सनल डिटेल इक्ट्ठा कर रहे हैं इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स

3. तीसरा पॉइन्ट कहता है कि (अनुवादित) "हम आपकी शेयर्ड लोकेशन नहीं देख सकते हैं और न ही फेसबुक ऐसा कर सकता है। जब आप व्हाट्सएप पर किसी के साथ अपनी लोकेशन साझा करते हैं, तो आपकी लोकेशन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित होती है, जिसका मतलब है कि आपकी लोकेशन को केवल आप और जिसे आपने लोकेशन साझा की है, केवल वह व्यक्ति देख सकता है।"

4. अगले पॉइन्ट में WhatsApp का कहना है कि "हम आपके कॉन्टेक्ट को फेसबुक के साथ साझा नहीं करते हैं। जब आप हमें एक्सेस देते हैं, तो हम आपकी फोन बुक से केवल फोन नंबर का इस्तेमाल करते हैं, और हम अन्य फेसबुक ऐप के साथ आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट साझा नहीं करते हैं।"

5. अगला पॉइन्ट कहता है कि " हम ग्रुप मेंबरशिप का इस्तेमाल मैसेज भेजने और हमारी सर्विस को स्पैम से बचाने के लिए करते हैं। हम इस डेटा को विज्ञापन उद्देश्यों के लिए फेसबुक के साथ साझा नहीं करते हैं। ये व्यक्तिगत चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, ताकि हम उनके कंटेंट को न देख सकें।"

इसे भी पढ़ें: WhatsApp Alternative Apps in India: WhatsApp नहीं करना है यूज़, तो इन ऐप्स पर डालें नज़र

WhatsApp ने आखिर में दो सुझाव भी दिए हैं। व्हाट्सऐप का कहना है कि यूज़र उनके मैसेज को डिसअपीयर पर सेट कर सकते हैं। बता दें कि यह फीचर आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को एक तय समयसीमा के खत्म होते ही अपने आप डिलीट कर देता है। इसके अलावा यूज़र्स को सुझाव दिया गया है कि वे अपना डेटा डाउनलोड भी कर सकते हैं। इससे यूज़र देख सकता है कि उसका कौन सा डेटा व्हाट्सऐप के पास है।

व्हाट्सऐप का कहना है कि ये बदलाव केवल बिजनेस अकाउंट के लिए किए गए हैं। FAQ पेज पर कंपनी ने लिखा है कि (अनुवादित) "हम उन 175 मिलियन लोगों को बेहतर सपोर्ट देने के लिए काम कर रहे हैं, जो हर दिन एक बिजनेस अकाउंट को मैसेज करते हैं। ये अपडेट वैकल्पिक बिजनेस फीचर्स से संबंधित है, जिसके जरिए हम बिजनेस के साथ संचार को पहले से ज्यादा सुरक्षित, बेहतर और आसान बनाने का प्रयास कर रहे हैं।"

Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. 120 दिन तक डेली 2GB डाटा और Free कॉलिंग से लैस है BSNL का ये प्लान
  2. सिंगल चार्ज में 419 KM चलने वाली MG की इलेक्ट्रिक कार मचा रही है धूम, जुलाई में मिली 600 से ज्यादा बुकिंग
  3. ये मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक बाइक देती हैं 150KM की रेंज और 120Kmph की टॉप स्पीड, Revolt RV400 को देगी टक्कर!
  4. 64MP कैमरा के साथ Vivo Y73 फोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फुल स्पेसिफिकेशन
  5. Google Photos से डिलीट हुई फोटो और वीडियो को ऐसे पाएं वापस
  6. Dogecoin निवेशकों के लिए एक अच्छी खबर, Burger King Brazil डॉजकॉइन पेमेंट से दे रहा डॉग ट्रीट!
  7. मलेशिया में पुलिस ने Bitcoin माइनिंग रिग को स्टीमरोलर से कुचला, देखें वायरल वीडियो
  8. PUBG Mobile टिप्स और ट्रिक्स: इन सेटिंग्स के बदलने से बनेगी बात
  9. सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर चलने वाले दो Made in India इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, फ्री में हो रही है बुकिंग
  10. इंतज़ार खत्म! 15 अगस्त को लॉन्च होगा Ola का इलेक्ट्रिक स्कूटर
#ताज़ा ख़बरें
  1. सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर चलने वाले दो Made in India इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, फ्री में हो रही है बुकिंग
  2. 120 दिन तक डेली 2GB डाटा और Free कॉलिंग से लैस है BSNL का ये प्लान
  3. इंतज़ार खत्म! 15 अगस्त को लॉन्च होगा Ola का इलेक्ट्रिक स्कूटर
  4. RedmiBook Pro और RedmiBook e-Learning Edition भारत में लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां
  5. Xiaomi भारत में जल्द पेश करेगी मोबाइल कनेक्टिविटी से लैस स्मार्ट फैन!
  6. Maharashtra Board HSC Class 12 Result 2021 आज शाम 4 बजे होंगे घोषित, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
  7. जुलाई 2021 में बेहतरीन परफॉर्मेंस वाले टॉप 10 स्मार्टफोन, Black Shark 4 Pro ने मारी बाजी
  8. CBSE Class 10 Board Exam Results 2021 Live: ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना 10वीं का रिज़ल्ट
  9. Nokia 400 एंड्रॉयड फीचर फोन की वीडियो लीक, डिज़ाइन और फीचर्स से उठा पर्दा!
  10. Realme Dizo वॉच 12 दिन की बैटरी लाइफ, हार्ट रेट मॉनिटरिंग के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com