• होम
  • ऐप्स
  • ख़बरें
  • WhatsApp Alternative Apps in india: WhatsApp नहीं करना है यूज़, तो इन ऐप्स पर डालें नज़र

WhatsApp Alternative Apps in india: WhatsApp नहीं करना है यूज़, तो इन ऐप्स पर डालें नज़र

WhatsApp Alternative in india: Signal, Telegram, Kik जैसे ऐप्स का नाम आपने पहले भी कई बार सुना होगा, लेकिन अभी भी कई ऐसे मैसेजिंग ऐप्स हैं, जिसके बारे में शायद आपने पहले कभी न सुना हो। तो बिना देर किए नज़र डालते हैं 8 ऐसे टॉप ऐप्स पर, जिन्हें आप WhatsApp की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

WhatsApp Alternative Apps in india: WhatsApp नहीं करना है यूज़, तो इन ऐप्स पर डालें नज़र
ख़ास बातें
  • WhatsApp अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के चलते सवालों के घेरे में है
  • लोग अब ऐसे ऐप की तलाश में हैं, जिसे व्हाट्सऐप की जगह इस्तेमाल किया जा सके
  • KiK, Telegram और Signal जैसे ऐप्स व्हाट्सऐप के बेहतरीन विकल्प हैं
WhatsApp Alternative in india: WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी (गोपनियनता नीतियों) के जारी होने के बाद से यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप आलोचनाओं का समाना कर रहा है। विवाद यूज़र्स के डेटा की सुरक्षा को लेकर उठा है, जहां लोगों का मानना है कि अब व्हाट्सऐप उनका डेटा Facebook के साथ बेझिझक साझा करेगा। बता दें कि फेसबुक व्हाट्सऐप की मूल कंपनी है और यूज़र की प्राइवेसी पर सेंध को लेकर सोशल मीडिया दिग्गज पहले भी कई बार कटघरे में खड़ा हो चुका है। हालांकि विवाद बढ़ने पर और भारी संख्या में पलायन के चलते WhatsApp ने सफाई भी जारी की और लोगों को आश्वस्त भी किया कि नई प्राइवेसी पॉलिसी केवल बिजनेस अकाउंट के लिए हैं। इनका किसी व्यक्ति पर कोई असर नहीं पड़ेगा। अब फिर भी, यदि आप WhatsApp के बदले कोई और इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप (WhatsApp Alternative Apps) की तलाश में हैं, तो आपको बता दें कि मार्केट में कई ऐसे ऐप्स मौजूद हैं, जिन्हें आप व्हाट्सऐप के बदले इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें से Signal, Telegram, Kik जैसे ऐप्स का नाम आपने पहले भी कई बार सुना होगा, लेकिन अभी भी कई ऐसे मैसेजिंग ऐप्स हैं, जिसके बारे में शायद आपने पहले कभी न सुना हो। तो बिना देर किए नज़र डालते हैं 8 ऐसे टॉप ऐप्स पर, जिन्हें आप WhatsApp की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

Signal

इस नाम को आप नई प्राइवेसी पॉलिसी के आने के अगले दिन से सुन रहे होंगे। ऐप को कई दिग्गजों द्वारा इस्तेमाल करने की सलाह भी दी जा चुकी है। Signal नया ऐप नहीं है। यह एक एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन मैसेजिंग ऐप है, जो गोपनीयता पर केंद्रित है और दुनिया भर में पत्रकारों, सुरक्षा विशेषज्ञों समेत कई बड़े संस्थानों द्वारा उपयोग किया जाता है। व्हाट्सऐप की तुलना में ऐप कई सुरक्षा फीचर्स लेकर आता है। इसमें 'अपने आप डिलीट होने वाले मैसेज' का विकल्प मिलता है। स्क्रीन सिक्योरिटी फीचर के चलते कोई भी व्यक्ति आपकी चैट का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकता है। Signal में भेजी गई हर एक फाइल एनक्रिप्टेड होती है। Apple App Store में Signal के डिस्क्रिप्शन सेक्शन में साफ लिखा है कि यह ऐप किसी प्रकार का यूज़र डेटा एकत्र नहीं करता है। हालांकि इसमें स्टेटस अपडेट फीचर नहीं मिलता है, जो कुछ यूज़र्स के लिए निराशाजनक हो सकता है।
 

Telegram

Signal के बाद भारत में Telegram सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल कर रहा है। यूं तो ऐप पहले से ही लोकप्रिय है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में ऐप को लाखों नए यूज़र्स द्वारा डाउनलोड किया गया है। यह एक ओपन-सोर्स ऐप है और खास ग्रुप चैट करने वाले लोगों के लिए बेहतर विकल्प है। बता दें कि टेलीग्राम में आप 1 लाख लोगों का ग्रुप बना सकते हैं। इतना ही नहीं, इसमें 1.5 जीबी तक की फाइल को शेयर किया जा सकता है। Signal की तरह Telegram में भी सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग मैसेज का फीचर मिलता है, जो यूज़र के मैसेज को अपने आप डिलीट कर देता है। यह ऐप भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ आता है। दूसरी बड़ी खासियत यह है कि टेलीग्राम में आप अपने एक ही अकाउंट को एक-साथ कई प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इसमें वीडियो कॉलिंग सपोर्ट नहीं मिलता है।
 

Viber

Viber एक मैसेजिंग और VoIP ऐप है, जो एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ आता है। इसमें कॉल्स, मैसेज और साझा की गई मीडिया फाइलों के लिए एनक्रिप्शन मिलता है। ऐप एक ही अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइस पर चलाने का विकल्प देता है, जो WhatsApp में नहीं मिलता। हालांकि व्हाट्सऐप इस फीचर पर तेज़ी से काम कर रहा है और आने वाले दिनों में हम इस फीचर को व्हाट्सऐप में भी देख सकते हैं। ऐप में वॉइस और वीडियो कॉलिंग का फीचर भी मिलता है। खास बात यह है कि Viber Out फीचर की बदौलत आप बेहद कम कीमत में ऐप के जरिए नॉन-वाइबर यूज़र्स को इंटरनेशनल कॉल भी कर सकते हैं। इसमें स्टिकर्स के लिए स्टोर भी मौजूद है और आप ऐप के अंदर ही छोटे-छोटे गेम्स भी खेल सकते हैं।
 

Discord

गेमिंग की दुनिया में सालों से लोकप्रिय रहा है Discord ऐप। गेमर्स इस ऐप को चैट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इसका DM फीचर इसे चैटिंग का बेहतरीन विकल्प बनाता है। इसके जरिए आप अपने दोस्तों को ईमोजी, ईमोट्स, GIF, फोटो और यहां तक कि डॉक्युमेंट्स भी भेज सकते हैं। Google Duo वीडियो कॉलिंग ऐप की तरह इस ऐप में भी आप अपनी स्क्रीन को शेयर कर सकते हैं। वॉइस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। Discord आपको ऐप के अंदर ही YouTube, Facebook, Twitter, Spotify, Twitch, Steam और GitHub जैसे ऐप्स का विकल्प देता है। इसमें अधिकतम 10 लोगों का ग्रुप बनाया जा सकता है। इससे ज्यादा के लिए आप सर्वर बना सकते हैं, जैसा कि हर गेमर करता है।
 

Kik

Kik मैसेजिंग ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करना होता। जी हां, किक ऐप को आप अपनी ईमेल आईडी के जरिए चला सकते हैं। प्राइवेसी की बात हो, तो शायद ही इससे बेहतर कुछ होगा। ऐप उन लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प है, जो ऐप में अपना नंबर रजिस्टर करने से या किसी को अपना साझा करने से बचना चाहते हैं। यदि आप किसी को अपना अकाउंट साझा करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप ऐप में बना अपना यूज़रनेम साझा कर सकते हैं। इसमें व्हाट्सऐप की तरह सभी चैट विकल्प मौजूद हैं। आप इसमें तस्वीरें और वीडियो भी शेयर कर सकते हैं और साथ ही इसमें ग्रुप चैट विकल्प भी उपलब्ध है। इसमें एक बॉट मिलता है, जिसके जरिए आप ऐप के अंदर ही इंटरनेट से न्यूज़, टिप्स, मिनी गेम्स आदि निकाल सकते हैं।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. सिंगल चार्ज में 115 KM चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Rs 24 हज़ार हुआ सस्ता, जानें नई कीमत
  2. 8,720mAh बैटरी, 6GB रैम, 256GB स्टोरेज, 13MP कैमरा के साथ Xiaomi Pad 5 टैबलेट लॉन्च, जानें कीमत
  3. LG का यह 325 इंच का TV आपके घर को बना देगा सिनेमा हॉल, जानें फीचर्स और सबकुछ
  4. TVS Raider भारत में लॉन्च: स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ सीट के नीचे मिलेगी स्टोरेज
  5. iPhone 13 और iPhone 13 Pro सीरीज़ भारत में लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स
  6. Battlegrounds Mobile India को मिला बड़ा अपडेट, रिकॉर्डिंग फीचर के साथ मिले नए मोड
  7. PUBG Mobile India Launch Update 2021: भारत में फिर से वापसी करेगा पबजी!
  8. Flipkart Big Billion Days सेल का आगाज़ 10 अक्टूबर से
  9. LML सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक के साथ करेगा भारत में वापसी, 180KM रेंज वाले OLA स्कूटर को देगा टक्कर
  10. सिंगल चार्ज में 80KM चलने वाले 2 Made in India Okaya इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, कीमत 70 हज़ार से शुरू
#ताज़ा ख़बरें
  1. Battlegrounds Mobile India को मिला बड़ा अपडेट, रिकॉर्डिंग फीचर के साथ मिले नए मोड
  2. 11,500mAh बैटरी, 14.6 डिस्प्ले के साथ आएगा Samsung Galaxy Tab S8 Ultra!
  3. 4GB RAM + 64GB स्टोरेज के साथ Infinix Hot 11, Hot 11S फोन भारत में लॉन्च, कीमत Rs 8,999 से शुरू...
  4. सिंगल चार्ज में 115 KM चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Rs 24 हज़ार हुआ सस्ता, जानें नई कीमत
  5. GoPro Hero 10 Black नए GP2 प्रोसेसर के साथ लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां
  6. TVS Raider भारत में लॉन्च: स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ सीट के नीचे मिलेगी स्टोरेज, जानें कीमत
  7. ऑस्ट्रेलियाई युवा ने 100 से अधिक लोगों से क्रिप्टोकरेंसी में किया 660 करोड़ का घोटाला!
  8. iPhone 13 मॉडल्स की भारत में आज से शुरू होगी प्री-बुकिंग, जानें कीमत और ऑफर्स
  9. Google Doodle: ग्रीन टी की खोज करने वाली जापानी साइंटिस्ट को समर्पित है आज का डूडल
  10. Gionee जल्द ही नया सस्ता एंड्रॉयड टैबलेट Gionee M61 कर सकता है लॉन्च!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com