Paytm Crisis: 29 फरवरी से Paytm QR, UPI, FasTag चलेगा या नहीं? जानें

29 फरवरी के बाद, किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड कार्ड, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) आदि में डिपोजिट, क्रेडिट लेनदेन, टॉप-अप या निकासी की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Paytm Crisis: 29 फरवरी से Paytm QR, UPI, FasTag चलेगा या नहीं? जानें

RBI के निर्देश के बाद Paytm को लेकर यूजर्स के मन में दुविधा बनी हुई है।

ख़ास बातें
  • 29 फरवरी से Paytm Payments Bank पर कई तरह के प्रतिबंध लागू होंगे
  • हालांकि, Paytm की मूल सर्विस पर नहीं पड़ेगा इसका बड़ा असर
  • FasTag के बैलेंस का यूज किया जा सकेगा, लेकिन रिचार्ज की अनुमति नहीं होगी
विज्ञापन
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने Paytm Payments Bank लिमिटेड की सर्विस में नए डिपॉजिट और क्रेडिट ट्रांजेक्शन को बैन कर दिया है। रिजर्व बैंक के अनुसार, ऑडिट रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बैंक ने नियमों और दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया है। हालांकि इस खबर के आग की तरह फैलने के बाद, लोगों के बीच कई तरह की गलतफहमियां हैं। ऐसे में हम यहां आपको कई ऐसे कॉमन प्रश्नों का उत्तर देने जा रहे हैं, जो पिछले कुछ दिनों से Paytm को लेकर लोगों के मन में हैं। जहां एक ओर कुछ लोगों का मानना है कि 1 मार्च से Paytm पूरी तरह से बंद हो जाएगा, तो कुछ प्रश्न Paytm Wallet, FasTag, UPI आदि से संबंधित हैं। तो चलिए आपकी इन दुविधाओं को हम दूर करते हैं।

सबसे पहले बता दें कि RBI का कहना है कि Paytm Payments Bank को 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक के अकाउंट में डिपॉजिट करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसमें कहा गया है कि वॉलेट समेत किसी भी क्रेडिट ट्रांजेक्शन की अनुमति नहीं होगी। यहां बात Paytm Payments Bank की हो रही है, जो Paytm की मूल सुविधाओं से बिल्कुल अलग है।
 

क्या है Paytm Payments Bank?

Paytm Payments Bank मूल Paytm से पूरी तरह से अलग है। जिस तरह देश के तमाम बैंक कस्‍टमर्स का बैंक अकाउंट खोलते हैं, उसी तरह पेटीएम पेमेंट बैंक भी अपने ग्राहकों को जीरो बैलेंस अकाउंट की सुविधा देता है। यह सब वर्चुअली होता है। कस्‍टमर्स को वर्चुअल डेबिट कार्ड भी दिया जाता है। अकाउंट खुलने के बाद किसी भी अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। डिपॉजिट निकाला जा सकता है। इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, UPI ट्रांजैक्‍शन जैसी सर्विसेज भी Paytm Payments Bank ऑफर करता है। हालांकि 2022 में ही RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक को नए ग्राहक जोड़ने से बैन कर दिया था। 
 

Paytm ऐप क्या है?

जैसा कि आप भी Paytm ऐप का इस्तेमाल करते ही होंगे। यह ऐप PhonePe या Google Pay के समान काम करता है। इसकी सुविधाओं, जैसे कि मूवी टिकट बुकिंग, यूटिलिटी बिल पेमेंट्स, रिचार्ज इत्यादि बिना पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट के भी हो सकते हैं। सिर्फ आपको अपने उस मोबाइल नंबर से रजिस्‍टर करना होता है, जो आपके किसी भी बैंक अकाउंट से लिंक है और उसमें ट्रांजैक्‍शन होता रहता है। लॉग-इन करने के बाद पेटीएम वॉलेट में अमाउंट लोड करके या सीधे UPI को लिंक करके पेटीएम ऐप चलाया जाता है।
 

29 फरवरी के बाद किन सर्विस पर पड़ेगा असर?

29 फरवरी के बाद, किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड कार्ड, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) आदि में डिपोजिट, क्रेडिट लेनदेन, टॉप-अप या निकासी की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, ग्राहक पेटीएम फास्टैग पर अपने मौजूदा बैलेंस का उपयोग जारी रख सकते हैं, लेकिन इसे आगे रिचार्ज नहीं कर सकेंगे।

इसी तरह, पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट के साथ, यूजर्स वॉलेट का उपयोग जारी रख सकते हैं लेकिन वे 29 फरवरी के बाद वॉलेट में पैसे नहीं जोड़ पाएंगे। हालांकि, 29 फरवरी के बाद वॉलेट से मौजूदा शेष राशि के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं है।
 

किन सर्विस पर नहीं पड़ेगा असर?

पेटीएम के अनुसार, RBI द्वारा किए गए लेटेस्ट बदलावों में पेटीएम क्यूआर (QR), पेटीएम साउंडबॉक्स, पेटीएम कार्ड मशीन जैसी पेशकशों को बाहर रखा गया है, जिसका मतलब है कि इससे व्यापारी सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी।
 

इसके अलावा, सभी UPI सर्विस भी 29 फरवरी के बाद से बिना किसी रुकावट के काम करती रहेंगी।
 

Paytm Mutual Funds, Money Stock Account का क्या होगा?

पेटीएम के अनुसार, पेटीएम मनी के साथ यूजर्स द्वारा किए गए सभी निवेश सुरक्षित हैं और पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई के हालिया निर्देश पेटीएम मनी लिमिटेड (पीएमएल) के ऑपरेशन या इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में उनके निवेश को प्रभावित नहीं करेंगे। पेटीएम मनी लिमिटेड सेबी-विनियमित है और पूरी तरह से अनुपालन करता है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Vivo V30e 5G भारत में 5500mAh बैटरी, 44W फास्ट चार्जिंग के साथ होगा लॉन्च! जानें सबकुछ
  2. फ्लैगशिप कैमरा फीचर्स के साथ आएगा OnePlus का अपकमिंग फ्लिप फोन! Samsung, Motorola को देगा टक्कर?
  3. Itel Super Guru 4G फीचर फोन YouTube और UPI सपोर्ट के साथ भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 1,799 रुपये
  4. AI Girlfriend: कौन होती है ये वर्चुअल गर्लफ्रेंड? कितनी बड़ी है AI-Dating की दुनिया? जानें सब कुछ...
  5. Nothing Ear, Nothing Ear A TWS ईयरफोन हुए 45dB ANC के साथ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  6. 6000mAh बैटरी के साथ Samsung Galaxy M35 जल्‍द होगा भारत में लॉन्‍च, सपोर्ट पेज लाइव!
  7. Redmi 13 5G की जानकारी सामने आई, भारत में जल्द होगा लॉन्च
  8. Google Lay Off 2024: गूगल फिर निकालेगी कर्मचारी, इन विभागों पर होगा असर
  9. HMD ने लॉन्‍च किया ‘बोरिंग’ फोन, सिर्फ कॉल और टेक्‍स्‍ट कर पाएंगे, इंटरनेट का नहीं है सपोर्ट
  10. Article 370 OTT Release date : ‘धारा 370’ पर बनी यामी गौतम की फ‍िल्‍म कल हो रही इस ओटीटी पर रिलीज, जानें डिटेल
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »