Paytm कर रही छंटनी की तैयारी, क्‍या AI है वजह?

Paytm Layoff : पेटीएम एक बार फ‍िर नौकरियों पर कैंची चला सकती है। इसकी वजह और कोई नहीं, बल्कि एआई (आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस) है।

Paytm कर रही छंटनी की तैयारी, क्‍या AI है वजह?
ख़ास बातें
  • एक बार फ‍िर छंटनी कर सकती है पेटीएम
  • AI के दम पर कॉस्‍ट एफ‍िशिएंसी हासिल करने का लक्ष्‍य
  • जनवरी-मार्च त‍िमाही में हुआ है कंपनी को नुकसान
विज्ञापन
Paytm Layoff : वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के मालिकाना हक वाली पेटीएम एक बार फ‍िर नौकरियों पर कैंची चला सकती है। इसकी वजह और कोई नहीं, बल्कि एआई (आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस) है। निकट भविष्य में छंटनी के संकेत देते हुए डिजिटल पेमेंट सेक्‍टर की इस प्रमुख कंपनी ने बुधवार को कहा कि एआई बेस्‍ड क्षमताओं के दम पर महत्वपूर्ण कॉस्‍ट एफ‍िशिएंसी हासिल करने के लिए वह ‘छोटी संगठन संरचना' (small organization structure) और ‘मुख्य से इतर कारोबारों को अलग करने' की योजना बना रही है।

पेटीएम ने शेयर मार्केट को बताया कि AI के दम पर और मेन बिजनेस पर फोकस करते हुए ‘हम ऑर्गनाइजेशन के स्‍ट्रक्‍चर को छोटा करने समेत कॉस्‍ट एफ‍िशिएंसी पर काम कर रहे हैं'।

कंपनी ने कहा कि हमारे AI में चल रहे एक्‍सपेरिमेंट्स और सीख से फाइनेंशल इंडस्‍ट्री के लिए कस्‍टमर्स और मर्चेंट केयर में क्रांतिकारी बदलावों की संभावना है। यह रेवेन्‍यू जनरेशन और कॉस्‍ट को कम करने के नए रास्‍ते भी दिखाएगा।

पेटीएम ने कहा कि उसे "आने वाली तिमाहियों (क्‍वार्टर्स) में क्लियर रिजल्‍ट दिखने की उम्मीद है, जो इस इनिशिएटिव का नतीजा होंगे। कंपनी को इसका फायदा मार्केट में चल रहे कॉम्पिटिशन से मिलेगा।  

गौरतलब है कि पेटीएम की प्रमोटर कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड को फाइनेंशल ईयर 2023-24 की जनवरी-मार्च तिमाही में 550 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ हुआ है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक (पीपीबीएल) की कुछ सर्विसेज पर बैन लगाने के बाद कंपनी का क्‍वॉर्टर रिजल्‍ट प्रभावित हुआ है। फाइनेंशल ईयर 2023-24 की चौथी तिमाही में कंपनी का राजस्व 3 फीसदी घटकर 2,267 करोड़ रुपये रह गया।

मार्च महीने में भी खबर आई थी कि Paytm ने अपनी बैंकिंग यूनिट में लगभग 20 प्रतिशत वर्कर्स की छंटनी करने की योजना बनाई है। यह छंटनी ऑपरेशंस सहित कुछ डिविजंस में की जाएगी। Reuters की रिपोर्ट में मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों के हवाले से बताया गया था "इस ऑर्डर की वजह से अप्रेजल के लिए कम रेटिंग्स वाले वर्कर्स को इस्तीफा देने के लिए कहा गया है। वर्कर्स में निराशा है क्योंकि मैनेजमेंट किसी की छंटनी नहीं करने के अपने वादे से मुकर गया है।" पिछले वर्ष दिसंबर में Paytm Payments Bank में लगभग 2,775 वर्कर्स थे। 
 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

विज्ञापन

#ताज़ा ख़बरें
  1. BMW ने भारत में लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर CE 04, 14 लाख रुपये से ज्यादा का प्राइस
  2. Apple करेगी धमाका! 2026 तक पहला फोल्‍डेबल iPhone लॉन्‍च करने की तैयारी
  3. HMD Crest सीरीज भारत में होगी 25 जुलाई को लॉन्च, Amazon पर होगी उपलब्ध
  4. WhatsApp का तगड़ा फीचर! मोबाइल नंबर शेयर किए बिना कर पाएंगे चैट
  5. Thomson ने लॉन्‍च किए 6 नए लैपटॉप, सबसे सस्‍ता Rs 14,990 का, जानें डिटेल
  6. OTT Report 2024 : 6 महीनों में ओटीटी पर सबसे ज्‍यादा देखी गई यह वेब सीरीज, देखें पूरी लिस्‍ट
  7. Water on Moon : चीनी वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी! चंद्रमा से लाए सैंपल में खोजा ‘पानी’
  8. Apple का पहला फोल्डेबल होगा iPhone Flip, यहां जानें सबकुछ
  9. Xiaomi 14T Pro के कैमरा डिटेल्स का खुलासा, 50MP प्राइमरी लेंस के साथ ग्लोबली देगा दस्तक
  10. Redmi Pad Pro 5G, Pad SE 4G होंगे 29 जुलाई को लॉन्च, यहां पहले ही जानें स्पेसिफिकेशंस
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »