जापान की Suzuki Motor ने इटली के मिलान में पहले ही eVitara को प्रदर्शित कर चुकी है। मारूति सुजुकी में सुजुकी मोटर की बड़ी हिस्सेदारी है। हालांकि, यह पता नहीं चला है कि इस इलेक्ट्रिक SUV के यूरोपियन वेरिएंट के स्पेसिफिकेशंस भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल में दिए जाएंगे या नहीं। मारूति ने बताया है कि देश से इसका एक्सपोर्ट किया जाएगा।
कंपनी ने हाल ही में बताया था कि क्रेटा इलेक्ट्रिक को अगले वर्ष की शुरुआत में होने वाले Bharat Mobility Expo में लॉन्च किया जाएगा। इसकी मैन्युफैक्चरिंग दिसंबर के अंत तक शुरू की जा सकती है। क्रेटा EV को Bharat Mobility Expo के सामान्य लोगों के लिए खुलने के पहले दिन 17 जनवरी को लॉन्च किया जा सकता है। इसके डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।
Skoda ने अभी तक भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार पेश नहीं की है। स्कोडा ऑटो इंडिया ने सबसे पहले इस कार को भारत ग्लोबल मोबिलिटी एक्सपो (Bharat Global Mobility Expo) में दिखाया था, जिसके बाद इसके इस साल फरवरी में लॉन्च होने की खबर थी। हालांकि, कंपनी ने EV के लॉन्च को आगे के लिए टाल दिया था। अब, एक लेटेस्ट रिपोर्ट में पता चला है कि Skoda भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को अगले साल, यानी 2025 में लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है।
वर्तमान में इस सेगमेंट में Ola Electric, Bajaj Electric, TVS, Ather Energy का दाबदबा है और लोगों को Honda, Suzuki सहित कुछ नए खिलाड़ियों का इंतजार है। कुछ ऐसे नाम हैं, जो हमें जल्द सड़कों पर दौड़ते नजर आ सकते हैं। इनमें Honda और TVS के नए मॉडल्स भी शामिल हैं। इनमें से कुछ के 2025 की पहली छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है। Bharat Mobility Global Expo 2025 नजदीक आ रहा है, जिसमें इनमें से कई मॉडल्स इच्छुक ई-स्कूटर ग्राहकों को लाइव देखने को मिल सकते हैं।
पावर की बात करें तो DEVOT मोटरसाइकिल में 9.5 kW हाई-परफॉर्मेंस बैटरी पैक दिया गया है। रेंज की बात करें तो यह एक बार चार्ज होकर 200 किमी की दूरी तय कर सकती है।
अगले साल जनवरी में, देश में Auto Expo आयोजित होना है और इस दौरान कई बड़े और छोटे ब्रांड्स अपनी अपकमिंग कारों को दिखाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि Citroen भी इस इवेंट में अपनी इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार को दिखाएगी।
तस्वीरों में कार का एग्जॉस्ट नहीं दिखाई दे रहा है। ऐसे में यह कयास भी लगाए जा रहे हैं कि यह Altroz EV हो सकती है। Tata के पास वर्तमान में दो कार - Nexon और Tigor के इलेक्ट्रिक वर्जन हैं।
वर्तमान में टाटा मोटर्स के पास ईवी बेड़े में Nexon EV और Tigor EV है। निश्चित तौर पर ICE वर्जन की तरह ही Tiago EV पोर्टफोलियो में कंपनी की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी।
Shema Tuff Plus आता है, जिसमें 4 kWh क्षमता का LFP बैटरी पैक मिलता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड भी 60 किमी प्रति घंटा है। रेंज के मामले में यह Gryphon की तरह फुल चार्ज में 130 किमी चलता है।
E-Fill Electric चार्जिंग सॉल्युशंस के फाउंडर और सीईओ मयंक जैन ने कहा कि “हम अकेले स्टार्ट-अप हैं जो फुल ईवी इको-सिस्टम पर काम कर रहे हैं। ई-फिल इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रदान करता है।