सैमसंग गैलेक्सी जे5 प्राइम, गैलेक्सी जे7 प्राइम की पहली झलक

हमने नए सैमसंग गैलेक्सी जे7 प्राइम और सैमसंग गैलेक्सी जे5 प्राइम के साथ थोड़ा वक्त बिताया। पहली झलक में हमें ये स्मार्टफोन कैसे लगे? आइए आपको बताते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी जे5 प्राइम, गैलेक्सी जे7 प्राइम की पहली झलक
सैमसंग के गैलेक्सी जे सीरीज के स्मार्टफोन को भारतीय ग्राहकों ने हाथों-हाथ लिया है। कंपनी ने पिछली तिमाही में 10.9 फीसदी की बढ़त दर्ज की थी। आईडीसी डेटा के मुताबिक, गैलेक्सी जे2, जे5 और जे7 स्मार्टफोन के अपडेटेड वर्ज़न के कारण इस साल की दूसरी तिमाही में सैमसंग के फोन की ज्यादा बिक्री हुई। दक्षिण कोरिया की इस कंपनी ने सीरीज की लोकप्रियता को भुनाने के लिए ने दो नए स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी जे7 प्राइम और सैमसंग गैलेक्सी जे5 प्राइम लॉन्च किए हैं।

दोनों ही नए स्मार्टफोन का डिजाइन एक जैसा है। ये फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस हैं और फुल-मेटल बॉडी के साथ आएंगे। कंपनी इसके साथ खास भारत के लिए बनाए गए स्मार्ट फ़ीचर एस पावर प्लानिंग और एस सिक्योर के बारे में जोर-शोर से प्रचार कर रही है। लॉन्च इवेंट के दौरान हमने नए सैमसंग गैलेक्सी जे7 प्राइम और सैमसंग गैलेक्सी जे5 प्राइम के साथ थोड़ा वक्त बिताया। पहली झलक में हमें ये स्मार्टफोन कैसे लगे? आइए आपको बताते हैं।


गैलेक्सी जे7 प्राइम और जे5 प्राइम के स्पेसिफिकेशन के बारे में कोई भी बात करने से पहले हम आपको एस पावर प्लानिंग और एस सिक्योर फ़ीचर के बारे में बताते हैं। इन्हें भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। एस पावर प्लानिंग फ़ीचर को पहली बार किसी हैंडसेट का हिस्सा बनाया गया है। ऐसा लगता है कि इसके जरिए कंपनी की कोशिश युवा ग्राहकों को फायदा पहुंचाने की है।
 
samsung

एस पावर प्लानिंग में तीन फ़ीचर मौजूद हैं। फोन कॉल के लिए रिज़र्व बैटरी, यह फ़ीचर बैटरी का कुछ हिस्सा कॉल और मैसेज के लिए रिज़र्व कर देता है। एक्सटेंड बैटरी टाइम में तीन पावर सेविंग लेवल दिए गए हैं। फॉरवर्ड कॉल की मदद से यूज़र बैटरी खत्म हो जाने की स्थिति में सभी कॉल को किसी निर्धारित नंबर पर फॉरवर्ड कर पाएंगे। एक्सटेंड बैटरी टाइम से यूज़र को आम वक्त से दोगुनी बैटरी लाइफ मिलेगी। सैमसंग के प्रतिनिधि का कहना है कि ऐसा करने के लिए फोन में कई बैकग्राउंड एक्टिविटी बंद हो जाएंगे। एस पावर प्लानिंग आम इस्तेमाल में काम का साबित हो सकता है। क्योंकि हम अक्सर ही व्यस्त होने के कारण फोन को चार्ज करना भूल जाते हैं।
 
samsung

दूसरा नया फ़ीचर एस सिक्योर है जो सिक्योरिटी और प्राइवेसी से संबंधित है। यह ऐप को लॉक करने और छिपाने के विकल्प के साथ आता है। सिक्योर फोल्डर फ़ीचर को हम गैलेक्सी नोट7 में भी देख चुके हैं।

सैमसंग ने दोनों ही स्मार्टफोन में एस बाइक मोड भी दिया है। एस बाइक मोड को सबसे पहले गैलेक्सी जे3 (6) के साथ लॉन्च किया गया था। यूज़र की सुविधा के लिए सैमसंग ने एस पावर प्लानिंग, एस सिक्योर और एस बाइक मोड टॉगल को क्विक सेटिंग्स पैनल में रखा है।
 
samsung

मेटल बॉडी वाले सैमसंग गैलेक्सी जे7 प्राइम और जे5 प्राइम मजबूत होने का एहसास देते हैं। इसके अलावा दोनों ही फोन अपनी बनावट के लिहाज से ज्यादा वज़नदार होने का भी अनुभव देते हैं। जे7 प्राइम का वज़न 167 ग्राम है और जे5 प्राइम का 143 ग्राम। दोनों ही फोन का फ्रंट पैनल 2.5डी राउंड-एज कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास से लैस है जो इसे प्रीमियम लुक देता है। होम बटन रीसेंट और बैक कैपिसिटिव बटन के बीच में मौजूद है। दोनों ही फोन में होम बटन में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर इंटिग्रेटेड हैं। दोनों ही फोन में पावर बटन दायीं तरफ हैं और वॉल्यूम बटन बायीं तरफ। 3.5 एमएम ऑडियो जैक और माइक्रो-यूएसबी चार्जिंग पोर्ट फोन के निचले हिस्से में मौजूद हैं। दोनों ही फोन के डिस्प्ले के ऊपरी हिस्से में कंपनी का लोगो मौजूद है। घुमावदार किनारों के कारण हमें इन फोन को हाथों में पकड़ने में दिक्कत नहीं हुई।
 
samsung

फोन के रियर हिस्से पर एलईडी फ्लैश और प्राइमरी कैमरे के अलावा कुछ भी गौर करने वाली चीज़ नहीं दी गई है।

गैलेक्सी जे7 प्राइम और गैलेक्सी जे5 प्राइम में एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो मौजूद है जिसके ऊपर सैमसंग के टचविज़ स्किन का इस्तेमाल किया गया है। दोनों ही मॉडल में माइक्रोसॉफ्ट के चुनिंदा ऐप्स पहले से इंस्टॉल होंगे। अगर यूज़र चाहें तो वे उन ऐप को हटा पाएंगे। डायलर, कॉन्टेक्ट, मैसेज और ब्राउज़र के आइकन डिस्प्ले के निचले हिस्से में नज़र आएंगे।
 
samsun

गैलेक्सी जे7 प्राइम में 5.5 इंच का फुल-एचडी (1080x1920 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले है जो 2.5डी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन से लैस हैं। इस हैंडसेट में 1.6 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ 3 जीबी रैम दिया गया है। स्क्रीन ब्राइट और क्रिस्प नज़र आया। सूरज की सीधी रोशनी में भी हमें स्क्रीन पर कुछ भी पढ़ पाने में दिक्कत नहीं हुई।

गैलेक्सी जे5 प्राइम में 5 इंच का एचडी (720x1280 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले है जिसके ऊपर 2.5डी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन दी गई है। यह 1.4 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर प्रोसेसर के साथ 2 जीबी रैम से लैस है। जे5 प्राइम का डिस्प्ले वाइब्रेंट और ब्राइट है। हमारे हिसाब से जे7 प्राइम का स्क्रीन ज़्यादा बेहतर है। दोनों ही फोन डुअल-सिम को सपोर्ट करते हैं।
 
samsung

गैलेक्सी जे7 प्राइम और जे5 प्राइम के साथ बिताए गए सीमित समय में हमने पाया कि दोनों ही फोन ने टच इनपुट पर अच्छा रिस्पॉन्स दिया। मल्टीटास्किंग के दौरान भी फोन ने तेजी से काम किया। हम सैमसंग के नए गैलेक्सी जे7 प्राइम और जे5 प्राइम की परफॉर्मेंस के बारे में विस्तार से रिव्यू के दौरान ही बता पाएंगे।

गैलेक्सी जे7 प्राइम में एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। इसका लेंस एफ/ 1.9 अपर्चर वाला है। इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है। कैमरा इस्तेमाल करने के बाद हमने पाया कि जे7 प्राइम ने इंडोर लाइटिंग में क्रिस्प तस्वीरें ली। फ्रंट कैमरे ने अच्छी सेल्फी ली। गैलेक्सी जे5 प्राइम में भी एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। इसका लेंस एफ/1.9 अपर्चर वाला है। हालांकि, इसके फ्रंट कैमरे का सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। हमने पाया कि जे5 प्राइम ने कृत्रिम रोशनी में जो तस्वीरें लीं, वे बेहद ही क्रिस्प थीं। हालांकि, तस्वीरों के किनारों पर हमें ब्लर होने की शिकायत मिली। फ्रंट कैमरे ने ठीक-ठाक तस्वीरें ली। एक बार फिर हम आपको यही कहेंगे कि कैमरे की परफॉर्मेंस जानने के लिए आपको गैलेक्सी जे7 प्राइम और जे5 प्राइम के रिव्यू का इंतज़ार करना होगा।
 
samsung

सैमसंग गैलेक्सी जे7 प्राइम और गैलेक्सी जे5 प्राइम को क्रमशः 18,790 और 14,790 रुपये में लॉन्च किया गया है। गैलेक्सी जे7 प्राइम को भारत में उपलब्ध करा दिया गया है जबकि गैलेक्सी जे5 प्राइम की बिक्री महीने के अंत तक शुरू होगी।

इस कीमत में नए गैलेक्सी जे7 प्राइम और गैलेक्सी जे5 प्राइम की भिड़ंत मोटो जी4 प्ल्स, नेक्स्टबिट रॉबिन और लेनोवो वाइब एक्स3 जैसे लोकप्रिय हैंडसेट से होगी।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Well designed and well built
  • Superb screen
  • S Power Planning feature
  • Decent battery life
  • कमियां
  • Low light camera performance could be better
  • Fingerprint scanner can be tricky at times
डिस्प्ले5.50 इंच
प्रोसेसरSamsung Exynos 7 Octa 7870
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रैम3 जीबी
स्टोरेज16 जीबी
बैटरी क्षमता3300 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Amazon पर 20 हजार वाली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन इस ऑफर के बाद मात्र 4,130 रुपये में
  2. Bigg Boss: सामने आया पहला कॉन्टेस्टेंट, सलमान खान की आगामी फिल्म में भी दिखेगा
  3. लगातार 2 ‘फ्लॉप’ फ‍िल्‍मों के बाद इस अभिनेता ने अपनी फीस 10 करोड़ रुपये घटाई!
  4. LML Star इलेक्ट्रिक स्कूटर की फोटो हुई लीक, ऐसा दिखता है Bajaj Chetak राइवल
  5. Amazon सेल में सबसे सस्ता लैपटॉप, इस ऑफर से मात्र 4349 रुपये में अपना बनाएं शानदार लैपटॉप
  6. अंतरिक्ष को ‘गंदा’ करने वाले देशों में भारत छठे नंबर पर, जानें कौन हैं टॉप-3 देश
  7. Tesla इलेक्ट्रिक कार की बैटरी डेड, कंपनी ने ठीक करने के लिए मांगे 20 लाख रुपये!
  8. 70 साल में पृथ्‍वी के सबसे करीब आया बृहस्‍पति! लोगों ने 4 चंद्रमा भी देखे, आपको पसंद आएंगी ये तस्‍वीरें!
  9. 97,990 रुपये वाला 55 इंच स्मार्ट टीवी सिर्फ 23 हजार में खरीदें, Amazon पर झट से लगा दें ये ऑफर
  10. Bigg Boss में देश की चहेती बहू की एंट्री पक्की, देखें शो का प्रोमो वीडियो
  11. घर को सिनेमा हॉल बनाने वाला 98 इंच साइज में TCL Q10G Mini LED TV लॉन्च, जानें कीमत
  12. सबसे सस्ता 43 इंच Smart TV, इस ऑफर के बाद 41,999 रुपये के बजाय 10,479 में
  13. Indian Idol 13 रियलटी शो को बायकॉट करने की हो रही है बात, जानें क्या है माजरा?
  14. iPhone 14 की डिमांड घटी, Apple ने प्रोडक्शन बढ़ाने पर लगाई रोक
  15. PS 1 : 200 करोड़ के बजट में बनी 'पोन्नियिन सेलवन-1' का टिकट भी होगा 100 रुपये!
  16. Amazon सेल : Rs 40,990 वाला AC सिर्फ 21,090 में खरीदने का मौका, जल्द करें लिमिटेड है स्टॉप
  17. PS-1 एडवांस बुकिंग : 500 करोड़ के बजट वाली फ‍िल्‍म देखने को ‘क्रेजी’ हुए लोग, इस शहर में सुबह 4.30 बजे के शो भी हाउसफुल!
  18. Amazon Great Indian Festival 2022 Sale में 45 हजार का लैपटॉप केवल 25 हजार में! देखें और भी डील्स
  19. 75 Km रेंज वाली Veo Apollo इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन्स
  20. Amazon सेल में OnePlus के प्रीमियम स्मार्टफोन हुए सोच से भी सस्ते, 64999 रुपये के बजाय सिर्फ 30,400 रुपये में खरीदें
  21. 108MP कैमरा वाला धाकड़ फोन सिर्फ 649 रुपये में, Flipkart सेल में इस ऑफर से मची लूट
  22. 315km माइलेज के साथ देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV लॉन्च, ये हैं फीचर्स
  23. 41 हजार वाला 40 इंच स्मार्ट टीवी मिल रहा 8769 रुपये में, Amazon सेल में देखें और भी बेस्ट डील्स
  24. Amazon सेल में करें फोटोग्राफी का शौक सस्ते में पूरा, 108 मेगापिक्सल कैमरा स्मार्टफोन 1749 रुपये से शुरू, बस लगाएं ये ऑफर
  25. Rs 18 हजार वाली Smartwatch 90% छूट और ऑफर के बाद Amazon सेल में सिर्फ 1,799 रुपये में!
  26. iPhone 14 Pro यूजर्स को बैटरी में परेशानी, Apple के पास जवाब नहीं
  27. iPhone 14 होगा मेड इन इंडिया, Apple भारत से एक्सपोर्ट भी करेगी
  28. सिंगल चार्ज में 20 घंटे चलने वाला Xiaomi Noise Cancelling Bluetooth Headset Necklace लॉन्च, जानें कीमत
  29. किराये का घर ढूंढने में 'एक्सपर्ट' हैं ये App
  30. Facebook पासवर्ड भूल गए हैं, मत लें टेंशन, ऐसे करें रीसेट...
#ताज़ा ख़बरें
  1. iPhone 14 Pro यूजर्स को बैटरी में परेशानी, Apple के पास जवाब नहीं
  2. लगातार 2 ‘फ्लॉप’ फ‍िल्‍मों के बाद इस अभिनेता ने अपनी फीस 10 करोड़ रुपये घटाई!
  3. क्या Salman Khan को Bigg Boss 16 के लिए मिलेंगे 1 हजार करोड़ रुपये? एक्टर ने दिया मजेदार जवाब
  4. 70 साल में पृथ्‍वी के सबसे करीब आया बृहस्‍पति! लोगों ने 4 चंद्रमा भी देखे, आपको पसंद आएंगी ये तस्‍वीरें!
  5. चाइनीज समेत विदेशी कंपनियों के स्मार्टफोन में होगा भारतीय नेविगेशन सिस्टम - NavIC
  6. ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जब्त किए 12 करोड़ रुपये से अधिक के Bitcoin
  7. Tesla इलेक्ट्रिक कार की बैटरी डेड, कंपनी ने ठीक करने के लिए मांगे 20 लाख रुपये!
  8. Crypto व्हेल्स ने खरीदें 477 खरब Shiba Inu, टोकन प्राइस 4.5% बढ़ा
  9. PS-1 एडवांस बुकिंग : 500 करोड़ के बजट वाली फ‍िल्‍म देखने को ‘क्रेजी’ हुए लोग, इस शहर में सुबह 4.30 बजे के शो भी हाउसफुल!
  10. IND vs SA 2022 T20: भारत बनाम साउथ अफ्रीका पहला टी20 मैच आज कहां, कैसे देखें लाइव?
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.