Samsung Galaxy A51 का रिव्यू

Samsung Galaxy A51 में Exynos 9611 चिपसेट दिया गया और यह 6 जीबी रैम के साथ आता है। इसमें होल-पंच डिस्प्ले और 48-मेगापिक्सल का क्वॉड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। गैलेक्सी ए50एस के मुकाबले इसमें एक अतिरिक्त कैमरा शामिल है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy A51 का रिव्यू

Samsung Galaxy A51 की भारत में कीमत 23,990 रुपये है

ख़ास बातें
  • Samsung Galaxy A51 में Exynos 9611 चिपसेट दिया गया है
  • इस फोन के बैक में चार कैमरा और आगे होल-पंच डिस्प्ले दी गई है
  • गैलेक्सी ए51 में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली 4,000 एमएएच बैटरी दी गई है
सैमसंग अपनी ए-सीरीज़ लाइनअप को कुछ नए मॉडल के साथ 2020 में तेज़ी से आगे बढ़ा रहा है। इस लाइनअप में कंपनी ने साल की शुरुआत में Galaxy A71 और Galaxy A51 स्मार्टफोन को जोड़ा है। गैलेक्सी ए51 को भारत में 23,999 रुपये में लॉन्च किया है। सीरीज को नया और फ्रैश बनाए रखने के लिए Samsung ने मौजूदा Galaxy A50s में कुछ सुधार कर Galaxy A51 को मार्केट में उतारा है।

सैमसंग के मुताबिक, गैलेक्सी ए51 स्मार्टफोन 23,999 रुपये में इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले और मैक्रो कैमरा के स्पोर्ट के साथ आने वाला इस सीरीज का पहला स्मार्टफोन है। इन हाइलाइट फीचर्स के अलावा, इसकी कई स्पेसिफिकेशन मौजूदा गैलेक्सी ए50एस के जैसी है, जिसमें एमोलेड डिस्प्ले, प्रोसेसर और डिज़ाइन आदि शामिल है। Redmi K20 Pro (24,999 रुपये) और Redmi K20 के अलावा इस कीमत में सैमसंग गैलेक्सी ए51 को कोई और स्मार्टफोन टक्कर नहीं देता है, जो सैमसंग के लिए एक फायदा साबित हो सकता है।

ऐसे में क्या यह नया लोअर मिड-रेंज स्मार्टफोन मौजूदा प्रतिस्पर्धा के मुकाबले बेहतर साबित होगा? चलो एक नज़र डालते हैं।

Samsung Galaxy A51 design

सैमसंग गैलेक्सी ए51 का डिज़ाइन गैलेक्सी ए50एस से काफी मेल खाता है। इसकी बॉडी पॉलीकार्बोनेट से बनी है और इसका वज़न सिर्फ 172g है। इसके साथ ही फोन काफी काफी पतला भी लगता है। इसकी मोटाई महज 7.9 एमएम है। इसकी चमकदार बैक पर उंगलियों के निशान आसानी से छप जाते हैं। हालांकि हामरे पास मौजूद प्रिज्म ब्लैक रंग के वेरिएंट पर ये निशान ज्यादा दिखाई नहीं देते हैं। बैक पैनल की फिनिश थोड़ी फिसलन भरी है, लेकिन शुक्र है कि सैमसंग इस फोन के बॉक्स में एक केस कवर मुफ्त देती है।

Galaxy A50s के मुकाबले Galaxy A51 में सबसे बड़ा बदलाव इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले है, जिसे हम पहली बार गैलेक्सी ए-सीरीज फोन पर देख रहे हैं। सैमसंग ने होल-पंच डिस्प्ले को ही इनफिनिटी-ओ नाम दिया है। इस फोन में यह होल-पंच गैलेक्सी नोट 10+ की तरह डिस्प्ले के ऊपरी हिस्से में बीचो-बीच दिया गया है। सैमसंग ने भले ही फोन के बॉडी के डिज़ाइन को बहुत अधिक नहीं बदला हो, लेकिन होल-पंच वाली डिस्प्ले होने से यह फोन एक प्रीमियम लुक ज़रूर देता है, जिसकी हम सराहना करते हैं। गैलेक्सी A51 में फुल-एचडी+ रिजॉल्यूशन वाले सुपर एमोलेड पैनल का उपयोग करता है, जो पंची रंगों और अच्छे शार्पनेस देती है। चारों तरफ पतली बेज़ल होने के कारण इसकी डिस्प्ले सामने से देखने में बेहतरीन दिखाई देती है।
 
Samsung


गैलेक्सी ए51 में बटन को भी अच्छी जगह फिट किया गया है। इसमें दाईं ओर एक कार्ड ट्रे दी गई है, जिसमें दो नैनो-सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगाया जा सकता है। सबसे नीचे 3.5 एमएम हेडफोन सॉकेट, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल दी गई है। गैलेक्सी A51 के पिछले हिस्से में चार कैमरों का सेटअप दिया गया है। अच्छी बात यह है कि इसका कैमरा बंप ज्यादा उभार वाला नहीं है।

Samsung Galaxy A51 के बॉक्स में फोन के अलावा एक 15 वॉट फास्ट चार्जर, एक टाइप-सी केबल, एक हेडसेट, एक सिम ट्रे बाहर निकालने वाली पिन और एक कवर मिलता है।

Samsung Galaxy A51 specifications and software

सैमसंग गैलेक्सी A51 में कंपनी ने मौजूदा गैलेक्सी ए50एस में शामिल Exynos 9611 प्रोसेसर ही दिया है, जो 2020 में और इस कीमत पर, फोन को थोड़ा कमजोर महसूस कराता है। गैलेक्सी A51 6 जीबी रैम और 8 जीबी रैम विकल्पों के साथ लॉन्च किया गया है। दोनों ही वेरिएंट में 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज मौजूद है। इसके अलावा फोन में डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5, जीपीएस, एनएफसी और एफएम रेडियो आदि शामिल हैं। इस फोन में सामान्य सभी सेंसर मौजूद हैं। गैलेक्सी ए51 में वाइड्विन एल 1 सर्टिफिकेशन भी दिया गया है। यह फोन सैमसंग पे को सपोर्ट करता है, इसलिए आप इसे कॉन्टैक्टलेस पेमेंट के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Galaxy A51 में Android 10 पर आधारित One UI 2.0 दिया गया है। यह नया वर्ज़न वन यूआई के पिछले वर्ज़न जैसा ही है, जिसे हमने पहले भी इस्तेमाल किया है। हालांकि इसे कंपनी ने यूज़र के अनुभव को बेहतर बानाने के लिए इसमें कुछ बदलाव किए हैं। थीम में भेजने के बजाय अब यह यूआई यूज़र को सीधा समर्पित मेन्यू से वॉलपेपर बदलने देता है।
 
Samsung


इसके अलावा अब 'डिवाइस केयर' सब-मेन्यू को भी नया रूप दिया गया है। बैटरी उपयोग की जानकारी को अब आखिरी फुल चार्ज़ के बजाय पिछले सात दिनों से ट्रैक किया जा सकता है। अब आप लॉकस्क्रीन ऐप आइकन को भी बदल सकते हैं। पहले की तरह इस वर्ज़न में अभी भी कुछ ब्लोटवेयर (अनचाहीं ऐप्स) पहले से इंस्टॉल हैं, जिनमें थर्ड-पार्टी ऐप और सैमसंग की कुछ ऐप्स शामिल हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर ऐप्स को आसानी से हटाया जा सकता है। सैमसंग ने गैलेक्सी A51 में कुछ भारत-विशिष्ट फीचर्स को भी जोड़ा है। इसमें अब यूज़र आपने एसएमएस को विज़ुअल कार्ड में बदल सकता है। इसके अलावा बहुभाषी प्रीडिक्टिव टाइपिंग और स्मार्ट क्रॉप आदि फीचर भी शामिल हैं।

Samsung Galaxy A51 performance and battery life

गैलेक्सी ए51 दिन-प्रतिदिन के उपयोग में काफी हद तक गैलेक्सी ए50 के समान ही महसूस होता है। इसका पतलापन और हल्का फॉर्म फैक्टर हमें काफी पसंद आया है। इसके इंटरफ़ेस को नेविगेट करना तेज तो है, लेकिन यह ज्यादा स्मूथ फील नहीं देता है। कभी-कभी हमें इसके सिस्टम एनिमेशन में लैग भी देखने को मिला है। इसकी बेंचमार्क परफॉर्मेंस भी क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 660 या 665 चिपसेट के हिसाब से ज्यादा प्रभावित नहीं करती है। कुल मिला कर इस फोन की कीमत के हिसाब से यह थोड़ा कम है।

बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण अच्छा काम करता है, लेकिन यह थोड़ा धीमा है। इसका इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर उंगली की छाप को प्रमाणित करने और फोन को अनलॉक करने में थोड़ा समय लेता है और कुछ ऐसा ही फेस अनलॉक फीचर का भी हाल है।
 
Samsung


गैलेक्सी A51 डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट के साथ आता है, लेकिन यह फीचर केवल तभी काम करता है, जब आप हेडफोन का इस्तेमाल करेंगे। इसके साथ आने वाले ईयरफोन की ऑडियो क्वॉलिटी औसत अनुभव देती है। हालांकि यह फोन मार्केट में उपलब्ध कुछ हाई-ग्रेड ईयरफोन के साथ बेहतर ऑडियो देता है। नीचे मौजूद स्पीकर का आउटपुट ज्यादा नहीं है, लेकिन अकेले में सुनने के लिए काफी है। इस फोन के सबसे अच्छे हिस्से में से एक इसकी डिस्प्ले है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस काफी अच्छी है और इसमें रंग काफी अच्छे लगते हैं। इसकी वजह से फोन में वीडियो देखने में अच्छा अनुभव मिलता है।

Samsung Galaxy A51 में 4,000 एमएएच क्षमता की बैटरी दी गई है। यह बैटरी हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 14 घंटे और 55 मिनट तक चली है। नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर यह फोन पूरे दिन आराम से चल गया और दिन के खत्म होने के साथ इसमें आधे दिन तक चलने योग्य बैटरी बची हुई थी। इस फोन में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। हमारी जांच करने पर हमने पाया कि फोन का चार्जर इसे एक घंटे में 67 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है। इसे पूरी तरह से चार्ज होने में दो घंटे से ज्यादा समय लगता है। यूं तो यह तेज है, लेकिन सेगमेंट में मौजूद अन्य फोन के मुकाबले यह थोड़ा धीमा है। उदाहरण के लिए Redmi K20 Pro एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है।

Samsung Galaxy A51 cameras

सैमसंग ने गैलेक्सी A50s में शामिल ट्रिपल कैमरा सेटअप के मुकाबले नए गैलेक्सी ए51 फोन में एक अतिरिक्त 5-मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर जोड़ा है। अन्य तीन कैमरों में 48-मेगापिक्सल का मेन सेंसर, 12-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा और 5-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर शामिल है।

वन यूआई 2.0 में कैमरा ऐप में भी पहले के मुकाबले थोड़ा सुधार किया गया है। ज्यादातर शूटिंग मोड अब "MORE" मेन्यू में एक साथ जमा कर दिए गए हैं। अच्छी बात यह है कि आप इन्हें अपने मन मुताबिक मुख्य व्यूफाइंडर इंटरफेस में जोड़ सकते हैं।

इसका मेन कैमरा डिफॉल्ट रूप से 12-मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन में तस्वीरें खींचता है, लेकिन आप इसमें पूरे 48-मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन पर भी तस्वीरें खींच सकते हैं। यह विकल्प आस्पेक्ट रेशियो सेटिंग में दिया गया है। अच्छी रोशनी की स्थिति में गैलेक्सी ए51 कैमरा फ्रेम के सेंटर में शामिल सब्जेक्ट की अच्छी डिटेल वाली तस्वीर खींचता है, लेकिन किनारों में मौजूद सबजेक्ट आमतौर पर थोड़े धुंधले और सॉफ्ट दिखते हैं।
 
samsung
 
samsung
 
samsung
samsung


कम रोशनी में मेन कैमरे ने अच्छे रंगों के साथ तस्वीरें खींची। तस्वीरों भरपूर डिटेल के साथ आती है और इनमें नॉइस (डॉट्स) भी कम दिखाई देते हैं। इसमें एक समर्पित नाइट मोड भी दिया गया है, लेकिन हमें इस मोड से खींची तस्वीरों और स्टैंडर्ड मोड में खींची गई तस्वीरों में ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिला, क्योंकि कम रोशनी होने पर ऐप का सीन ऑप्टिमाइज़र कैमरा सेटिंग को कम रोशनी के हिसाब से खुद सेट कर देता है।

वाइड-एंगल कैमरा लेंस की बात करें तो यह फ्रेम के अंदर काफी बड़े क्षेत्र को लेता है, लेकिन इसके किनारों में गोलाकार विकृति देखने को मिलती है। यहां तक की कैमरा ऐप में मौजूद “अल्ट्रा वाइड लेंस करेक्शन” विकल्प को ऑन करने के बाद भी हमें कई तस्वीरों में गोलाकार विकृति की समस्या देखने को मिली है। इसके अलावा इस लेंस से कम रोशनी में तस्वीरें अंधेरी और खराब डिटेल के साथ आती है। यहां तक की नाइट मोड से भी इस लेंस से ली गई तस्वीरों में किसी प्रकार का अच्छा प्रभाव देखने को नहीं मिलता है।

लाइव-फोकस मोड तस्वीरों के बैकग्राउंड को धुंधला कर देता है। तस्वीरों की क्वॉलिटी अच्छी आती है और इसका डेप्थ सेंसर ऐज धूंधने का काम भी बखूबी निभा लेता है। यूज़र्स इसमें ब्लर को अपने मुताबिक सेट कर सकता है।

इसमें पास से ली गई तस्वीरें भी अच्छी आती है। अच्छी रोशनी में कैमरा तेजी से फोकस कर सकता है। मैक्रो कैमरा में सब्जेक्ट को काफी करीब से खींचा जा सकता है। मैक्रो शॉट में रंग अच्छे आते हैं और तस्वीरों में डिटेल भी भरपूर आती है।
 
samsung
 
samsung
 
samsung


Galaxy A51 में 4के रिजॉल्यूशन तक वीडियो बनाई जा सकती है, लेकिन इसमें स्टेबलाइजेशन शामिल नहीं है। अच्छी रोशनी में वीडियो अच्छी आती है, लेकिन कम रोशनी में वीडियो में काफी ग्रेन देखने को मिलते हैं। यदि आप 1080 पिक्सल्स में वीडियो बनाते हैं तो आपको स्टेबल वीडियो मिलेगी, लेकिन चलते हुए वीडियो में जगमगाहट सी दिखाई देती है। यह जगमगाहट कम रोशनी में और बढ़ जाती है। आप इस कैमरा ऐप में ‘सुपर-स्टेडी' फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं, जो वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए वाइड-एंगल लेंस को इस्तेमाल करता है। इसमें वीडियो स्टेबल तो हो जाती है, लेकिन डिटेल काफी खराब हो जाती है।

सामने मौजूद 32-मेगापिक्सल कैमरा डिफॉल्ट तौर पर 12-मेगापिक्सल या 8-मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन पर तस्वीरें लेता है। इसमें सेल्फी कई बार साफ नहीं आती है। कैमरा स्किन की टोन को काफी सॉफ्ट कर देता है। कई बार यह सॉफ्टनेस इतनी बढ़ जाती है कि सेल्फी धूंधली लगती है। कम रोशनी में डिटेल अच्छी आती है, लेकिन शार्पनेस की कमी दिखाई देती है।

इसमें अन्य कैमरा मोड में प्रो, पैनोरामा, फूड, हाइपरलैप्स, सुपर स्लो-मो और स्लो मोशन मोड शामिल हैं, जो इससे पहले के सैमसंग फोन में भी देखने को मिले हैं। इसमें कैमरा ऐप के जरिए बिक्स्बी विज़न और एआर ईमोजी को भी एक्सेस किया जा सकता है। Galaxy A51 में एआर डूडल भी शामिल है, जो हमने इससे पहले गैलेक्सी एस10 सीरीज में भी देखा है।

Verdict

सैमसंग ने गैलेक्सी ए51 को Galaxy A50s की लॉन्च कीमत की तुलना में थोड़ी अधिक कीमत पर लॉन्च किया है। इस अतिरिक्त कीमत के बदले कंपनी ने आपको चौथा रियर कैमरा, एक अधिक आधुनिक दिखने वाली होल-पंच डिस्प्ले और अधिक रैम दी है। फिलहाल सैमसंग ने भारत में इस फोन का केवल 6 जीबी वैरिएंट लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 23,999 रुपये है। कंपनी की वेबसाइट में 8 जीबी रैम विकल्प को लिस्ट किया गया है, लेकिन यह अभी तक खरीद के लिए उपलब्ध नहीं है।

पावर यूज़र्स तुरंत यह तर्क देंगे कि Galaxy A51 से केवल 1,000 रुपये ज्यादा कीमत में समान रैम और स्टोरेज विकल्प वाला रेडमी के20 प्रो बेहतर परफॉर्मेंस देगा और काफी हद तक वे गलत भी नहीं होंगे। Redmi K20 Pro में आपको एक फ्लैगशिप-ग्रेड प्रोसेसर, एचडीआर डिस्प्ले, अधिक प्रीमियम बिल्ड क्वॉलिटी और बेहतर कैमरा सेटअप मिलता है। यदि आप बहुत अधिक गेमिंग करेंगे, तो हां, रेडमी के20 प्रो आपके लिए बेहतर विकल्प होगा। यहां तक की थोड़े कम पैसों में आपको Redmi K20 भी मिल सकता है, जो एक सक्षम मोबाइल फोन है।

हालांकि, गैलेक्सी A51 में भी कुछ विकल्प ऐसे हैं, जो कुछ यूज़र्स को खासा पसंद आ सकते हैं। ज्यादा कीमत होने के बावजूद, यह फोन सिंपल और स्मूथ अनुभव की मांग करने वाले यूज़र्स को पसंद आएगा। इसमें आपको एंड्रॉयड 10 का अनुभव मिलता है। इसके साथ ही फोन में पतलापन और हल्की बॉडी, सैमसंग पे, अच्छी बैटरी लाइफ, बेहतरीन डिस्प्ले और निश्चित रूप से सैमसंग ब्रांड का विश्वाश मिलता है। हम इस कीमत पर एक अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर को शामिल होना पसंद करते। इसके अलावा इसका धीमा बायोमेट्रिक सेंसर और औसत कैमरा परफॉर्मेंस भी फोन को एक कदम पीछे करती है।

यहां तक ​​कि Samsung Galaxy A50s अपनी नई शुरुआती कीमत (19,990 रुपये) पर अब अच्छी वैल्यू प्रदान करता है। हालांकि, यदि आप जल्दी आउटडेट ना होने वाला स्मार्टफोन खरीदना चाह रहे हैं तो Galaxy A50s को छोड़ Galaxy A51 को खरीदना समझदारी होगी।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Bright, vivid display
  • Clean, feature-rich software
  • Good battery life
  • कमियां
  • Biometric authentication isn’t very quick
  • Underwhelming performance for the price
  • Average low-light camera performance
डिस्प्ले6.50 इंच
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सरेजो ज़ुबान से फिट होने का शौक रखते हैं। टेक की दुनिया का ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com