Realme U1 का रिव्यू

मार्केट में Realme U1 की भिड़ंत Xiaomi की Redmi Y सीरीज़ से होगी जिसे सेल्फी स्मार्टफोन के लिए जाना जाता है। इसके अलावा Asus ZenFone Max Pro M1 और Xiaomi Redmi Note 6 Pro की भी चुनौती होगी। क्या Realme U1 खरीदने लायक स्मार्टफोन है? आइए जानें...

Realme U1 का रिव्यू

Realme U1 की शुरुआती कीमत 11,999 रुपये है

ख़ास बातें
  • 25 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे से लैस है Realme U1
  • रैम और स्टोरेज पर आधारित रियलमी यू1 के दो वेरिएंट हैं
  • Realme U1 की बिक्री अमेज़न इंडिया पर होगी
किफायती रेंज वाले स्मार्टफोन वाले मार्केट में Xiaomi और Honor का दबदबा रहा है। लेकिन Realme ब्रांड ने एक बार फिर से रेस को रोचक बना डाला है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि अक्रामक कीमत और तेज़ी से बढ़ते पोर्टफोलियो के कारण रियलमी भारत में तेज़ी से उभरती हुई कंपनी बन गई है।

Realme ने अपने पोर्टफोलियो में एक नई सीरीज़ को जोड़ा है और इस सीरीज का पहला स्मार्टफोन है Realme U1। यह कंपनी का पहला सेल्फी प्रो स्मार्टफोन भी है। ऐसा प्रतीत होता है कि एक वक्त पर ओप्पो का सब-ब्रांड रहा रियलमी अपनी पुरानी कंपनी के ही रणनीति को दोहराना चाहती है। कोई दोमत नहीं Oppo की एफ सीरीज़ बेहद लोकप्रिय रही है। ज़्यादा रिजॉल्यूशन वाले फ्रंट कैमरे के अलावा यह हैंडसेट हीलियो पी70 प्रोसेसर के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन है। इस प्रोसेसर के बारे में हीलियो पी60 की तुलना में ज्यादा पावरफुल और सक्षम होने का दावा किया गया है।

मार्केट में Realme U1 की भिड़ंत Xiaomi की Redmi Y सीरीज़ से होगी जिसे सेल्फी स्मार्टफोन के लिए जाना जाता है। इसके अलावा Asus ZenFone Max Pro M1 और Xiaomi Redmi Note 6 Pro की भी चुनौती होगी। क्या Realme U1 खरीदने लायक स्मार्टफोन है? आइए जानें...


Realme U1 डिज़ाइन

Realme U1 दिखने में बहुत हद तक हाल ही में लॉन्च किए गए Realme 2 Pro जैसा लगता है। इसमें कोई बुराई नहीं है। घुमावदार किनारों के कारण ग्रिप अच्छी रहती है और मैट फिनिश के कारण यह हाथों में फिसलता नहीं है। डिस्प्ले फोन की बॉडी से थोड़ा बाहर निकला हुआ है। ऐसा ही लैमिनेटेड बैक का भी हाल है। अच्छी बात यह है कि रिव्यू के दौरान इस फोन के पिछले हिस्से पर खरोंच के निशान नहीं पड़े। 8 मिलीमीटर की मोटाई वाले Realme U1 को हाथों में रखना सहूलियत भरा है और 168 ग्राम को बहुत वज़नदार भी नहीं माना जा सकता।

बटन की पोज़ीशन अच्छी है। रिव्यू के दौरान हमें पावर और वॉल्यूम बटन तक पहुंचने में बहुत दिक्कत नहीं हुई। बायीं तरफ दिए गए सिम ट्रे में दो नैनो सिम और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग-अलग स्लॉट हैं। Realme U1 के निचले हिस्से में स्पीकर ग्रिल, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और 3.5 एमएम हेडफोन सॉकेट है। एक बार फिर यूएसबी टाइप-सी नहीं देखकर निराशा हुई। हमें स्पीकर ग्रिल की पोज़ीशन से शिकायत है। फोन को हॉरीजॉन्टली होल्ड करने से यह आसानी से ब्लॉक हो जाता है। इसका मतलब है कि गेम खेलते या वीडियो देखते वक्त आवाज़ साफ नहीं आएगी।
 
Realme

6.3 इंच की स्क्रीन 450 निट ब्राइटनेस लेवल के साथ आती है। इस कारण से सूरज की रोशनी में स्क्रीन पर पढ़ पाने में दिक्कत नहीं होती। यह आईपीएस पैनल है और स्क्रीन रिजॉल्यूशन 1080x2340 पिक्सल है। डिस्प्ले पर तस्वीरें शार्प लगती हैं। आपको सेटिंग्स ऐप में कलर टैंप्रेचर नियंत्रित करने की भी सुविधा मिलेगी। Realme ने कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का इस्तेमाल किया है जो थोड़ा पुराना है। लेकिन कुछ भी नहीं से कुछ तो बेहतर ही है। फोन पर पहले से स्क्रीन गार्ड मौज़ूद रहता है। इस पर खरोंच के निशान आसानी से पड़ गए। स्क्रीन गार्ड पर उंगलियों के निशान भी आसानी से पड़ जाते हैं। ऐसा ही हाल लेमिनेटेड बैकपैनल का है। ऐसे में Realme U1 को हमेशा साफ-सुथरा रखना आसान नहीं होगा।

वाटरड्रॉप या ड्यू़ड्रॉप नॉच दिखने में खूबसूरत है। आप चाहें तो नॉच को छिपा भी सकते हैं। फ्रंट पैनल पर एक कैमरा है। इसके ऊपर ईयरपीस और चुनिंदा सेंसर्स भी हैं। सीमित जगह होने के कारण कोई नोटिफिकेशन एलईडी नहीं है।

लेमिनेटेड बैक लाइट बाउंस होने पर बढ़िया विज़ुअल इफेक्ट देता है। हमें रिव्यू के लिए एंबिशियस ब्लैक यूनिट मिला था। आपके पास ब्रेव ब्लू और फियरी गोल्ड के भी विकल्प हैं। डुअल रियर कैमरा मॉड्यूल का उभार बहुत ज़्यादा नहीं है। फिंगरप्रिंट सेंसर तेज़ी से पहचान करने में सक्षम है। इसका टेक्सचर बैकपैनल के टैक्सचर से थोड़ा अलग है। इसलिए सेंसर को खोज पाना आसान है। फेस अनलॉक भी तेज़ है और कम रोशनी में डिस्प्ले लाइट अप हो जाता है ताकि फोन को चेहरे से आसानी से अनलॉक किया जा सकेगा।
 
Realme

Realme U1 हैंडसेट 10 वॉट पावर एडप्टर, यूएसबी चार्जिंग केबल, सिलकन केस, सिम इजेक्टर टूल और कुछ कागज़ात के साथ आता है। एक्सेसरी की क्वालिटी अच्छी है।
 

Realme U1 सॉफ्टवेयर और स्पेसिफिकेशन

Realme U1 की अहम खासियतों में से एक है MediaTek Helio P70 प्रोसेसर। यह Helio P60 चिपसेट से तेज़ वर्ज़न है। Realme के मुताबिक, यह चिपसेट अपने पुराने वेरिएंट की तुलना में 13 प्रतिशत बेहतर परफॉर्मेंस देता है। इसमें मीडियाटेक के ऑन चिप एआई प्रोसेसिंग इंजन का बेहतर वर्ज़न होने का दावा है। बेंचमार्क टेस्ट में रियलमी यू1 ने अच्छे स्कोर हासिल किए।

हमने इस फोन के 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को रिव्यू किया है। वैसे, आपके पास 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला भी विकल्प है। अन्य फीचर में डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 4.2, यूएसबी-ओटीजी, एफएम रेडियो, जीपीएस और ग्लोनास शामिल हैं। डुअल 4जी डुअल वीओएलटीई सपोर्ट मौज़ूद है। प्रॉक्सिमिटी सेंसर, जायरोस्कोप, कंपास, एंबियंट लाइट सेंसर और एक्सेलेरोमीटर इस फोन का हिस्सा हैं।
 
Realme

रियलमी 2 प्रो की तरह Realme U1 में एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित ColorOS 5.2 दिया गया है। इसमें अक्टूबर 2018 का सिक्योरिटी पैच है। कंपनी का कहना है कि फोन को अगले साल की शुरुआत में एंड्रॉयड पाई का अपडेट मिल जाएगा। इसमें कुछ नए सॉफ्टवेयर फीचर भी हैं। Realme ने आखिरकार नोटिफिकेशन को डिसमिस करने के लिए टू-स्टेप प्रोसेस को हटाकर सिंगल राइट स्वाइप वाली सुविधा दे दी है।

आपको पहले से कई ऐप इंस्टॉल मिलेंगे। इनमें से ज़्यादातर को अनइंस्टॉल किया जा सकता है। नेविगेशन, स्क्रीनशॉट और स्पिल्ट स्क्रीन मोड के लिए गेस्चर्स दिए गए हैं। इस फोन में स्मार्ट स्कैन और ओरोमिंग जैसे काम के फीचर हैं।

Smart Scan अब हिंदी को सपोर्ट करता है। इस ऐप को इस्तेमाल करके आप हिंदी के डॉक्यूमेंट को भी स्कैन कर सकते हैं जिसके बाद तस्वीर, टेक्स्ट फॉर्मेट में तब्दील हो जाएगी। यह अच्छा काम करता है और इसके लिए एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की भी ज़रूरत नहीं है। हालांकि, आपको ‘Scan and translate,' के लिए इंटरनेट की ज़रूरत पड़ेगी जो रियल टाइम ट्रांसलेशन करता है।
 

Realme U1 परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

Realme U1 ने दैनिक इस्तेमाल में कभी नहीं चौंकाया। परफॉर्मेंस उम्मीद के मुताबिक थी। इस फोन पर से फिंगरप्रिंट हटाना बेहद ही मुश्किल टास्क है। हम आपको फोन के साथ दिए गए कवर को इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे। डिस्प्ले लाइवली है। व्यूइंग एंगल भी काफी अच्छे हैं। हमें कॉल क्वालिटी से भी कोई शिकायत नहीं है। ज़्यादातर मौकों पर फोन ठंडा रहा।
 
Realme

Helio P70 प्रोसेसर आसानी से ज्यादातर गेम को हैंडल करता है। फ्रेमरेट में भी गिरावट नहीं देखने को मिलती है। Asphalt 8: Legends हाइ ग्राफिक्स प्रीसेट में भी बढ़िया चला। PUBG Mobile मीडियम सेटिंग्स में स्मूथली चला। गेमिंग और लंबे वक्त तक कैमरा इस्तेमाल करने पर फोन गर्म ज़रूर होता है जो आम बात है। ज़्यादातर लोकप्रिय ऑडियो और वीडियो फॉर्मेट ठीक-ठाक चले।

क्योंकि यह एक सेल्फी कैमरा स्मार्टफोन है इसलिए शुरुआत फ्रंट कैमरे से करते हैं। इसमें 25 मेगापिक्सल का एफ/2.0 अपर्चर वाला सेंसर है। दिन की रोशनी में Realme U1 डिटेल के साथ सेल्फी कैपचर करता है। स्कीन टोन बढ़िया रहते हैं और कलर्स अच्छे आते हैं। एआई ब्यूटी मोड भी बहुत ज़्यादा एग्रेसिव नहीं है। यह ज़्यादातर मौकों पर आपके स्किन को स्मूथ करता है।

अगर आपको ज़्यादा सेचुरेटेड कलर्स पसंद हैं तो आपको सुपर विविड मोड पसंद आएगा। आप चाहें तो डेप्थ इफेक्ट या पोर्ट्रेट मोड को एक्टिव कर सकते हैं, जो बैकग्राउंड को ब्लर करने का अच्छा काम करते हैं। पोर्ट्रेट मोड में कैमरा फोर-इन-वन बाइनिंग टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल में लाता है। आपको बेहतर डिटेल वाली तस्वीरें मिलती हैं, लेकिन रिजॉल्यूशन 8 मेगापिक्सल शॉट वाला रह जाता है। ब्राइट लाइट मे शूट करने पर आपको एचडीआर वर्ज़न का प्रिव्यू भी मिलता है।

Realme U1 के कैमरा सैंपल फुल साइज़ में देखने के लिए टैप करें

कम रोशनी में हमने पाया कि कैमरे को क्लीन और डिटेल शॉट कैपचर करने में दिक्कत हो रही थी। चौंकाने वाली बात है कि यहां कैमरा 25 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन में शूट करता है। ना कि पिक्सल बाइनिंग टेकनीक में। इसके कारण सेल्फी ग्रेनी आते हैं। एचडीआर मोड से भी बहुत ज़्यादा मदद नहीं मिलती। इसमें तो बैकग्राउंड में ब्राइट लाइट्स बर्न्ड आउट लगते हैं। एज डिटेक्शन भी कम रोशनी और बोकेह मोड में बहुत सटीक नहीं रहता।

रियर पर 13 मेगापिक्सल का कैमरा है जो एफ/2.2 अपर्चर वाला है। यह नेचुरल लाइट में डिटेल के साथ तस्वीरें कैपचर करता है, लेकिन कम रोशनी में पिछड़ जाता है। ऑटोफोकस भी बहुत तेज़ नहीं है। यह फोकस लॉक करने से पहले चंद सेकेंड की खपत करता है। सुपर विविड मोड एक कारगर फीचर है। एचडीआर भी संतोषजनक काम करता है। आपको पनोरमा, टाइमलैप्स, प्रोफेशनल और पोर्ट्रेट जैसे मोड मिलेंगे। 2 मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर के कारण पोर्ट्रेट शॉट अच्छे आते हैं।

Shot using Super Vivid mode on the Realme U1

 

Realme U1 के कैमरा सैंपल फुल साइज़ में देखने के लिए टैप करें

 

इस फोन से आप सर्वाधिक 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइज़ेशन नहीं है। क्वालिटी अच्छी रहती है, लेकिन ऑटोफोकस तेज़ी से काम नहीं करता। फ्रेमरेट बेहद ही सॉलिड है और लो-लाइट फुटेज भी बहुत नॉयजी नहीं रहता। पावरफुल प्रोसेसर होने के बावजूद रियर कैमरा 4K वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकता। यह निराश करने वाला है, क्योंकि इस प्राइस सेगमेंट में कई फोन इस फीचर से लैस हैं।

3500 एमएएच की बैटरी आसानी से पूरे दिन साथ देती है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में रियलमी यू1 की बैटरी 14 घंटे 56 मिनट तक चली। कोई फास्ट चार्जिंग नहीं है, लेकिन 10 वॉट का एडप्टर तेज़ी से चार्ज करने में मदद करता है।

हमारा फैसला
Realme U1 की कीमत 11,999 रुपये से शुरू होती है। यह कीमत 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वर्ज़न की है। पावरफुल प्रोसेसर और बैटरी लाइफ को देखते हुए कीमत आक्रामक लगती है। इस दाम में आपको शाओमी रेडमी वाई2 का 4 जीबी वेरिएंट मिल जाएगा। लेकिन कम रोशनी में दोनों फोन के फ्रंट कैमरे की परफॉर्मेंस को ध्यान रखते हुए हमारे हिसाब से रियलमी यू1 बेहतर विकल्प है। क्योंकि यह लेटेस्ट डिज़ाइन और ज़्यादा पावरफुल प्रोसेसर के साथ आता है।

हमारे द्वारा टेस्ट किए गए 4 जीबी रैम वेरिएंट का दाम 14,499 रुपये है। एक तरह से यह रियलमी के ही पावरफुल रियलमी 2 प्रो के शुरुआती वेरिएंट को चुनौती देता है। रिलयमी 2 प्रो बेहतर रियर कैमरे के साथ आता है और इसमें 4के वीडियो के लिए सपोर्ट है। अगर आपके लिए ये दोनों चीज़ें प्राथमिक हैं तो हम आपको प्रो मॉडल खरीदने का ही सुझाव देंगे। हमारी यही उम्मीद थी कि रियलमी यू1 के कैमरे की परफॉर्मेंस रियलमी 2 प्रो के बराबर या उससे बेहतर होती। इस फोन मार्केट में Redmi Note 6 Pro और Asus Zenfone Max Pro M1 (6GB) से भी चुनौती मिलेगी जो हर डिपार्टमेंट में अच्छी परफॉर्मेंस देते हैं।

Realme के इस फोन में कुछ कमियां भी हैं। कोई वीडियो स्टेबलाइज़ेशन नहीं है और दोनों ही कैमरा सेटअप की लो लाइट परफॉर्मेंस बेहद ही औसत है। लेकिन पावरफुल प्रोसेसर, दमदार बैटरी लाइफ, डेलाइट में बढ़िया कैमरा परफॉर्मेंस, शार्प डिस्प्ले और खूबसूरत डिज़ाइन, इस फोन को एक अच्छा विकल्प बनाते हैं।

 

  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Smooth app and gaming performance
  • Looks good
  • Bright and crisp display
  • Cameras do well in good light
  • Fast face unlock
  • कमियां
  • No 4K recording and video stabilisation
  • Cameras struggle in low light
  • Body attracts smudges easily
डिस्प्ले6.30 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक हीलियो पी70
फ्रंट कैमरा25-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता3500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो Roydon Cerejo writes about smartphones and laptops for Gadgets 360, out of Mumbai. He is the Deputy Editor (Reviews) at Gadgets 360. He has frequently written about the ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. सिंगल चार्ज में 115 KM चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Rs 24 हज़ार हुआ सस्ता, जानें नई कीमत
  2. 8,720mAh बैटरी, 6GB रैम, 256GB स्टोरेज, 13MP कैमरा के साथ Xiaomi Pad 5 टैबलेट लॉन्च, जानें कीमत
  3. TVS Raider भारत में लॉन्च: स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ सीट के नीचे मिलेगी स्टोरेज
  4. LG का यह 325 इंच का TV आपके घर को बना देगा सिनेमा हॉल, जानें फीचर्स और सबकुछ
  5. Rs 5,999 की कीमत में लॉन्च हुआ Nokia C01 Plus, इन खूबियों से लैस है फोन
  6. सिंगल चार्ज में 80KM चलने वाले 2 Made in India Okaya इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, कीमत 70 हज़ार से शुरू
  7. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे करें ऑनलाइन डाउनलोड? ये रहा तरीका...
  8. 15 अक्टूबर को लॉन्च होगा OnePlus 9RT, जानें क्या हो सकती है फोन की कीमत!
  9. ऑस्ट्रेलियाई युवा ने 100 से अधिक लोगों से क्रिप्टोकरेंसी में किया 660 करोड़ का घोटाला!
  10. iPhone 13 मॉडल्स की भारत में आज से शुरू होगी प्री-बुकिंग, जानें कीमत और ऑफर्स
#ताज़ा ख़बरें
  1. Battlegrounds Mobile India को मिला बड़ा अपडेट, रिकॉर्डिंग फीचर के साथ मिले नए मोड
  2. 11,500mAh बैटरी, 14.6 डिस्प्ले के साथ आएगा Samsung Galaxy Tab S8 Ultra!
  3. 4GB RAM + 64GB स्टोरेज के साथ Infinix Hot 11, Hot 11S फोन भारत में लॉन्च, कीमत Rs 8,999 से शुरू...
  4. सिंगल चार्ज में 115 KM चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Rs 24 हज़ार हुआ सस्ता, जानें नई कीमत
  5. GoPro Hero 10 Black नए GP2 प्रोसेसर के साथ लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां
  6. TVS Raider भारत में लॉन्च: स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ सीट के नीचे मिलेगी स्टोरेज, जानें कीमत
  7. ऑस्ट्रेलियाई युवा ने 100 से अधिक लोगों से क्रिप्टोकरेंसी में किया 660 करोड़ का घोटाला!
  8. iPhone 13 मॉडल्स की भारत में आज से शुरू होगी प्री-बुकिंग, जानें कीमत और ऑफर्स
  9. Google Doodle: ग्रीन टी की खोज करने वाली जापानी साइंटिस्ट को समर्पित है आज का डूडल
  10. Gionee जल्द ही नया सस्ता एंड्रॉयड टैबलेट Gionee M61 कर सकता है लॉन्च!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com