Realme 6i का रिव्यू

Realme 6i के कई अहम स्पेसिफिकेशनRealme 6 वाले ही हैं, लेकिन इसकी शुरुआती कीमत 12,999 रुपये है। थोड़े कमज़ोर स्पेसिफिकेशन और कम कीमत रखकर Realme ने पर्फेक्ट विनिंग फॉर्मूला ढूंढ लिया है?

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Realme 6i का रिव्यू
ख़ास बातें
  • रियलमी 6आई की बैटरी 4,300 एमएएच की
  • Realme 6i में हीलियो जी90टी के साथ 4 जीबी या 6 जीबी रैम
  • Realme 6i का सेल्फी कैमरा 16 मेगापिक्सल का
Realme ने हाल ही में 15,000 रुपये से कम वाले प्राइस रेंज में अपने स्मार्टफोन Realme 6i को उतारा। कंपनी का लेटेस्ट स्मार्टफोन Realme 6 से ही प्रेरित है जिसे इस साल ही लॉन्च किया गया था। लॉन्च के वक्त रियलमी 6 एक बेहतरीन विकल्प था। लेकिन जीएसटी दरों में बदलाव के साथ इसकी कीमत बढ़ गई और अब यह हर किसी के बजट में नहीं आता। रियलमी 6आई के कई अहम स्पेसिफिकेशन रियलमी 6 वाले ही हैं, लेकिन इसकी शुरुआती कीमत 12,999 रुपये है। थोड़े कमज़ोर स्पेसिफिकेशन और कम कीमत रखकर Realme ने पर्फेक्ट फॉर्मूला ढूंढ लिया है? Realme 6i के रिव्यू में इसके बारे में जानें...
 

Realme 6i design: Identical to the Realme 6

रियलमी लंबे समय से “i” नाम वाला हैंडसेट पेश करती आई है। कंपनी की रणनीति रही है कि मौज़ूदा मॉडल के कुछ स्पेसिफिकेशन कमज़ोर किए जाएं, ताकि कीमत कम हो जाए। लेकिन इस बार बदलाव बेहद ही मामूली हैं। कुल मिलाकर डिज़ाइन और डाइमेंशन में कोई अंतर नहीं रहता। अंतर हासिल करने के लिए Realme ने फोन का लूनर व्हाइट और इक्लिप्स ब्लैक कलर वेरिएंट पेश किया है। इसकी तुलना में Realme 6 (Review) के कलर वेरिएंट ज्यादा लुभावने हैं।


रियलमी 6आई में आपको किनारे पर फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा, क्योंकि इसका डिज़ाइन Realme 6 से मेल खाता है। मुझे रियर फिंगरप्रिंट सेंसर पसंद है, लेकिन यह पोज़ीशन भी खराब नहीं है। पोज़ीशन ऐसी है आपका अंगूठा आसानी से इस पर आकर टिकता है, जब आप फोन को दायें हाथ से पकड़े हुए हों। कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट स्कैनर क्लिकेबल है और यह पावर बटन का भी काम करता है। मुझे यह भी अच्छा लगा कि Realme 6i बहुत चौड़ा नहीं है। यानी ग्रिप अच्छी रहती है। मैं आसानी से डिस्प्ले के हर किनारे तक पहुंच सका।
 
realme

 Realme ने वॉल्यूम बटन को बायीं तरफ सिम ट्रे के साथ जगह दी है। बटन तक आसानी से पहुंचा जा सकता है और ये क्लिकी फीडबैक देते हैं। रियलमी ने इस डिवाइस के लिए प्लास्टिक फ्रेम पर मैट फिनिश चुना है। जो अच्छा अनुभव देता है। स्मार्टफोन के पिछले हिस्से पर आसानी से फिंगरप्रिंट और धब्बों के निशान पड़ जाते हैं। खासकर एक्लिप्स ब्लैक वेरिएंट में, जिसे हमने रिव्यू किया। पिछले हिस्से पर कैमरा सेंसर्स कैपसूल शेप वाले मॉड्यूल में मौज़ूद हैं। यह रियलमी स्मार्टफोन के लिए आम हो चला डिज़ाइन है। आपको निचले हिस्से में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5 एमएम जैक और स्पीकर मिलेगा।

भले ही पिछले हिस्से पर फिंगरप्रिंट के निशान आसानी से पड़ जाते हैं, लेकिन मुझे Realme 6i का डिज़ाइन काफी पसंद आया। इसके 191 ग्राम वज़न को मैनेज करना आसान है। यह कभी भी बहुत वज़नदार या हाथों में असहज नहीं लगता।
 

Realme 6i specifications: Toned down

इस फोन के स्पेसिफिकेशन में सबसे गौर करने वाली बात है 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले। यह फीचर 15,000 रुपये के प्राइस रेंज में आम नहीं है। इस कारण से Realme 6i को एक अलग पहचान मिलती है। 6.5 इंच की स्क्रीन फुल-एचडी+ रिजॉल्यूशन (1080x2400 पिक्सल) के साथ आती है। इस पर प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 है। मुझे लगा कि डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल अच्छे हैं और इसकी ब्राइटनेस आउटडोर के लिए पर्याप्त है।

रियलमी 6आई में कंपनी ने मीडियाटेक हीलियो जी90टी प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है जो Realme 6 का भी हिस्सा है। Realme ने इस स्मार्टफोन के दो वेरिएंट मार्केट में उतारे हैं- 4 जीबी रैम या 6 जीबी रैम। दोनों ही वेरिएंट 64 जीबी स्टोरेज से लैस हैं और ज़रूरत पड़ने पर 256 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना संभव है। मेरे पास रिव्यू के लिए 4 जीबी रैम वाला वेरिएंट मौज़ूद था।

रियलमी 6आई में डुअल 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ 5, डुअल-बैंड वाई-फाई और चार सेटेलाइट नेविगेशन सिस्टम्स हैं। रियलमी 6आई में भी रियलमी 6 की तरह 4,300 एमएएच की बैटरी है, लेकिन आपको रिटेल बॉक्स में 30 वॉट चार्जर की जगह 20 वॉट का चार्जर मिलेगा।
 
realme

रियलमी 6आई स्मार्टफोन एंड्रॉयड 10 पर आधारित Realme UI पर चलता है। हमारे यूनिट में जून का सिक्योरिटी पैच था। इस यूज़र इंटरफेस में कस्टमाइज़ेशन के कई विकल्प हैं। होमस्क्रीन पर दायीं तरफ स्वाइप करने पर Realme का स्मार्ट असिस्टेंट फीचर खुल जाएगा। यहां पर आपके इस्तेमाल की चीज़ों का शॉर्टकट और रेकमेंडेशन है। रियलमी 6आई में ट्रे़डिशनल थ्री बटन नेविगेशन है। आप चाहें तो इसकी जगह गेसचर नेविगेशन को इस्तेमाल में ला सकते हैं। यूआई में स्मार्टसाइडबार है। आप इसमें ऐप के लिए शॉर्टकट कंफ्यूगर कर सकते हैं।

फोन में ब्लॉटवेयर की कमी नहीं है- Realme Community, Realme Store, Amazon, Facebook, Google Pay, Realme Link, Realme Pay, WPS Office, HeyTap Cloud, DocVault और Soloop। मैंने पाया कि स्टॉक ब्राउज़र ऐप और ऐप मार्केट स्पैमी है। क्योंकि इन ऐप ने बार-बार नोटिफिकेशन भेजे।
 

Realme 6i performance: Up to speed

रियलमी 6आई इस्तेमाल के दौरान कभी धीमा नहीं पड़ा। यूज़र इंटरफेस बेहद ही स्मूथ है, खासकर जब डिस्प्ले रिफ्रेश रेट 90 हर्ट्ज़ पर सेट है। डिफॉल्ट में यह ऑटो पर सेट रहता है, लेकिन आप चाहें तो 90 हर्ट्ज़ या 60 हर्ट्ज़ के बीच स्विच कर सकते हैं। इस पैनल के व्यूइंग एंगल्स बेहतरीन हैं।

मीडियाटेक हीलियो जी90टी एक पावरफुल प्रोसेसर है। यह पावरफुल ग्राफिक्स वाले ऐप्स और गेम्स को हैंडल करने में पूरी तरह से सक्षम है। आम इस्तेमाल में कभी कोई दिक्कत नहीं आई। मैं आसानी से कई ऐप्स डाउनलोड कर सका और उनके बीच मल्टीटास्क कर पाया। किनारे पर मौज़ूद फिंगरप्रिंट स्कैनर तेजी से फोन को अनलॉक करता है। फेस रिकग्निशन के बारे में भी ऐसा कहा जा सकता है।
 
realme

Relame 6i की परफॉर्मेंस बेंचमार्क टेस्ट में उम्मीद के मुताबिक रही। मैंने PUBG Mobile खेला। यह डिफॉल्ट में हाई प्रीसेट पर चला। ग्राफिक्स एचडी पर सेट था। फ्रेम रेट भी हाई पर था। मुझे किसी लैग का एहसास नहीं हुआ। हालांकि, डिवाइस करीब 20 मिनट बाद थोड़ा गर्म ज़रूर हो गया।

Realme 6i की बैटरी लाइफ में काफी दम है। फोन ने आसानी से पूरे दिन साथ दिया। दिन के अंत में थोड़ी बैटरी बची हुई थी। इसमें मौज़ूद 4,300 एमएएच बैटरी ने वीडियो लूप टेस्ट में 19 घंटे 22 मिनट में दम तोड़ा। Realme रिटेल बॉक्स में 20 वॉट चार्जर देती है। इसके बारे में आधे घंटे में 44 प्रतिशत चार्ज करने का दावा है। वैसे बता दें कि स्मार्टफोन में 30 वॉट फास्ट चार्जिंग के लिए भी सपोर्ट है। अगर आपके पास कंपेटेबल चार्जर हो तो बैटरी चार्ज करने का वक्त और कम हो जाएगा।
 

Realme 6i cameras: Decent for the price

रियलमी 6आई का कैमरा हार्डवेयर रियलमी 6 से थोड़ा अलग है। महंगे वाले मॉडल में आपको 64 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा मिलता है। इसकी जगह आई मॉडल में 48 मेगापिक्सल कैमरे का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा, एक ब्लैक और व्हाइट पोर्ट्रेट कैमरा और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। कैमरा ऐप रियलमी 6 वाला ही है। इसमें एआई सपोर्ट है और यह आसानी से सीन डिटेक्ट कर ले। यह ब्राइट सीन में एचडीआर अपने आप काम करने लगता है। आपके पास 48 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन में तस्वीरें लेने का विकल्प भी है।

Realme 6i daylight camera sample (tap to see full-size image)

Realme 6i daylight wide-angle camera sample (tap to see full-size image)

दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरें अच्छी आईं। Realme 6i ठीक-ठाक डायनमिक रेंज हासिल करने में सफल रहा। कीमत को देखते हुए शॉट्स में डिटेल के स्तर को संतोषजनक माना जाएगा। फोटोज़ शार्प आए। रियलमी 6आई का वाइड-एंगल कैमरा ज़्यादा वाइडर फील्ड ऑफ व्यू देता है, लेकिन डिटेल्स कम हो जाते हैं। शॉट्स में किनारे पर थोड़ा बैरल डिस्टॉर्शन था। फुल रिजॉल्यूशन में ली गई तस्वीरों को ज़ूम इन करने पर ग्रेन्स साफ नज़र आ रहे थे।

Realme 6i close-up camera sample (tap to see full-size image)

Realme 6i portrait sample (tap to see full-size image)

Realme 6i macro camera sample (tap to see full-size image)

रियलमी 6आई से लिए क्लोज़ अप शॉट में डिटेल की कोई कमी नहीं थी। एक सॉफ्ट बोकेह इफेक्ट भी था। लेकिन एआई ने कलर्स आर्टिफिशियली बूस्ट कर दिया। पोर्ट्रेट के लिए रियलमी 6आई में आपको ब्लर लेवल सेट करने की सुविधा मिलती है, वो भी फोटो लेने से पहले। यह अच्छे एज डिटेक्शन हासिल करने में सफल रहा। यह बैकग्राउंड से सबजेक्ट को ठीक-ठाक अलग कर लेता है। पर्याप्त एंबियंट लाइट में लिए गए मैक्रोज़ शॉट में डिटेल ठीक-ठाक आए।

Realme 6i low light camera sample (tap to see full-size image)

Realme 6i Night mode camera sample (tap to see full-size image)

कम रोशनी में कैमरा परफॉर्मेंस कमज़ोर हो जाती है। शॉट्स में डिटेल्स को सबसे ज़्यादा नुकसान होता है। नाइट मोड औसतन एक शॉट को लेने में चार सेकेंड लेता है। इस वजह से आपको फोन को स्थिर होल्ड करना पड़ता है। तस्वीरें बेहतर आती हैं। शैडोज़ में डिटेल बेहतर हो जाते हैं। कुल मिलाकर तस्वीर थोड़ी बेहतर लगती है।

Realme 6i daylight portrait selfie sample (tap to see full-size image)

दिन की रोशनी में ली गई सेल्फी अच्छी आती है। ब्यूटिफिकेशन डिफॉल्ट में इनेबल रहता है, ताकि आपको आउटपुट में कुछ स्मूथनिंग मिले। फ्रंट कैमरा भी ठीक-ठाक पोर्ट्रेट लेता और आप शॉट लेने से पहले ब्लर का स्तर तय कर सकते हैं। कम रोशनी में परफॉर्मेंस बेहद ही औसत आई। लेकिन इसमें नाइट मोड भी जो थोड़े ब्राइट शॉट लेने में मदद करता है।

हमारा फैसला
रियलमी 6आई उन यूज़र्स को पसंद आएगा जो कम बजट में बढ़िया हार्डवेयर पाने की चाहत रखते हैं। इसमें आपको Realme 6 (रिव्यू) की हीलियो जी90टी प्रोसेसर, 4,300 एमएएच बैटरी और 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट डिस्प्ले जैसी खूबियां मिलेगी। लेकिन आपको चार्जर और कैमरा परफॉर्मेंस में समझौता करना पड़ेगा। कीमत को देखते हुए Realme 6i पैसा वसूल प्रोडक्ट लगता है। इस कीमत में कोई 90 हर्ट्ज़ डिस्प्ले स्मार्टफोन मार्केट में नहीं मौज़ूद है। अगर आपके लिए यह फीचर बहुत मायने नहीं रखता तो Poco M2 Pro (रिव्यू) एक अच्छा विकल्प है।

  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Powerful processor
  • Very good battery life
  • 90Hz display
  • Decent daylight performance
  • कमियां
  • Preinstalled bloatware
  • Spammy notifications
  • Weak low-light cameras
डिस्प्ले6.50 इंच
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4300 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com