Shaadi.com ने हटाया विवादित स्किन कलर सर्च फिल्टर

Shaadi.com अपने skin colour filter के कारण विवादों। ऑनलाइन याचिका के दबाव में झुकते हुए कंपनी ने इस फिल्टर को वेबसाइट से हटाया।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Shaadi.com ने हटाया विवादित स्किन कलर सर्च फिल्टर

Shaadi.com पर लोग शादी के संबंध में आते हैं

ख़ास बातें
  • Shaadi.com के खिलाफ ऑनलाइन याचिका
  • ऑनलाइन याचिका को 14 घंटे के अंदर मिले थे 1,500 सिग्नेचर
  • Snapchat पर भी लगा था एक फिल्टर की वजह से नस्लभेद का आरोप
Shaadi.com एक लोकप्रिय मैट्रिमोनियल वेबसाइट है, जहां पर लोग अपने लिए पर्फेक्ट पार्टनर की तलाश में आते हैं। हालांकि, पिछले कुछ समय से यह वेबसाइट अपने एक विवादित फिल्टर की वजह से आलोचनाओं में घिरी हुई थी। इस फिल्टर का नाम है 'skin colour filter'। नाम से ही समझ आता है कि इस फिल्टर की मदद से वेबसाइट आपके रंग के अनुसार आपके लिए पर्फेक्ट पार्टनर की तलाश करती है। जून में इस फिल्टर के खिलाफ याचिका दायर करते हुए इस हटाए जाने की मांग की गई थी। मामला बढ़ता देख Shaadi.com ने अब इस फिल्टर को हटा दिया है। Gadgets 360 ने भी प्लेटफॉर्म पर जांच करके पुख्ता किया है कि अब इस फिल्टर को वेबसाइट से हटा दिया गया है।

आपको बता दें, Shaadi.com के इस फीचर के खिलाफ याचिका दायर करने की शुरुआत यूएस रहने वाली महिला Hetal Lakhani ने की। लखानी ने Change.org के माध्यम से ऑनलाइन याचिका दायर की और कहा कि  "हम Shaadi.com से मांग करते हैं कि वह अपने प्लेटफॉर्म से स्किन कलर फिल्टर को स्थाई रूप से हटाए, जो कि यूज़र को अपने पसंदीदा स्किन कलर के आधार पर मैच को ढूंढने में सहायता करता है।"

ऑनलाइन याचिका के बारे में बता करते हुए लखानी ने बीबीसी को बताया कि उन्हें इस स्किन फिल्टर की जानकारी एक फेसबुक ग्रुप के यूज़र्स द्वारा पता चली। उन्होंने बताया कि उनकी शादी.कॉम के खिलाफ याचिका को 14 घंटे के अंदर 1,500 सिग्नेचर प्राप्त हुए।

रिपोर्ट में बताया गया कि लखानी ने कहा, "मैं वाकई हैरान थी, क्योंकि आमतौर पर कंपनी पर एक सामाजिक जिम्मेदारी होती है... मैं इसे इस तरह से निपटाना चाहती थी कि जिससे सच में फर्क पैद हो सके।""
 

Shaadi.com का बयान

याचिका के अलावा भी शादी.कॉम को ट्विटर पर लोगों की आलोचनाओं का जमकर सामना करना पड़ा।

फीचर के बारे में कंपनी ने ट्वीट करते हुए कहा, "इस फीचर का असर मैचमेकिंग पर नहीं पड़ता है, हालांकि यह एक "blind spot" था, जिसे अब हटा दिया गया है।"

गौरतलब है कि पिछले महीने अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से ही दुनिया-भर में रंगभेद का मुद्दा गर्माया हुआ है। हाल ही में Snapchat ने इस मुद्दे को लेकर आलोचनाओं का सामना किया था, दरअसल स्नैपचैट ने एक Juneteenth filter जोड़ा था। इस फिल्टर को नस्लवादी माना गया और ऐप की खूब आलोचना की गई। हालांकि बाद में कंपनी ने माफी मांगते हुए इस फिल्टर को हटा दिया था।
 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com