Apple AirTag की मदद से पकड़े गए चोर, 51 लाख रुपये का समान हुआ बरामद!

AirTag की मदद से न केवल चोर पकड़े गए, बल्कि 62,000 डॉलर (करीब 51 लाख रुपये) से अधिक वैल्यू के चोरी हुए ब्रॉन्ज फूलदानों को भी बरामद किया गया।

Apple AirTag की मदद से पकड़े गए चोर, 51 लाख रुपये का समान हुआ बरामद!

Apple AirTag की भारत में कीमत 3,490 रुपये है

ख़ास बातें
  • चोर कब्रों को खोदकर कीमती फूलदान जैसी चीजों को चुरा रहे थे
  • बार-बार होने वाली चोरी के चलते एक व्यक्ति ने फूलदान में AirTag डाल दिया
  • एयरटैग के जरिए ट्रैक करने पर पड़के गए चोर
विज्ञापन
Apple AirTag की मदद से एक परिवार ने उन चोरों को पड़कने में पुलिस की मदद की, जो उनके मृत रिश्तेदार के दफन स्थल से कीमती चीजें चुरा रहे थे। ऐप्पल एयरटैग के जरिए चोरों को ट्रैक करने की यह पहली घटना नहीं है। इसी साल फरवरी में एक व्यक्ति ने उसकी कार चोरी करने वालों को AirTag की मदद से ढूंढ़ा था। ऐप्पल एयरटैग सिक्‍के के आकार का एक छोटा डिवाइस है, जिन्हें आमतौर पर यूजर्स द्वारा अपने किसी खास प्रोडक्ट को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लोग इसे अपने बैकपैक, ट्रॉली बैग, वॉलेट या चाभी आदि जैसी पर्सनल चीजों में लगाते हैं, जिनसे इन्हें फोन के जरिए ट्रैक किया जा सके।

एक लोकल न्यूज पब्लिकेशन, Click2houston की रिपोर्ट में बताया गया है कि ह्यूस्टन, टेक्सास में पिछले कुछ समय से गंभीर डकैतियों की रिपोर्ट सुनने में आ रही हैं। ये चोर कब्रों को निशाना बनाते हैं और उन्हें खोदकर कीमती फूलदान जैसी चीजों को चोरी करते हैं। रिपोर्ट बताती है कि इस तरह की घटनाओं में सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र ब्रेजोरिया काउंटी है, जहां सैकड़ों कब्रिस्तानों में चोरी की शिकायत दर्ज की गई हैं।

बढ़ती घटनाओं के चलते इस क्षेत्र के परिवार ने अपने रिश्तेदार की कब्र में मौजूद फूलदान के अंदर Apple AirTag डाल दिया। परिवार के एक व्यक्ति टोनी वेलाजक्वेज ने प्रकाशन को बताया कि क्लूट, टेक्सास में रेस्टवुड मेमोरियल पार्क में उनके दिवंगत चाचा की कब्र को चोरों द्वारा कई बार निशाना बनाया गया था। हर बार चोर कब्र के ऊपर रखा 600 डॉलर (करीब 49,236 रुपये) कीमत का ब्रॉन्ज फूलदान ले गए।

इससे परेशान होकर वेलाजक्वेज ने इस बार फूलदान के अंदर Apple AirTag फिट कर दिया। रिपोर्ट के अनुसार, उनकी आशंका सच हुई और इस बार भी चोर फूलदान चुरा ले गए। वेलाजक्वेज ने तुरंत अधिकारियों को एयरटैग की जानकारी शेयर कर दी, जिससे वे न केवल फूलदान बल्कि कई अन्य चोरी की वस्तुओं को भी ट्रैक कर सके। 

ट्रैक करने पर पुलिस 45 मिनट की दूरी पर स्थित एक घर तक ले गई। पुलिस ने पब्लिकेशन को बताया कि, "उन्होंने [वेलाजक्वेज] हमें लॉगिन जानकारी दी और हमें इसे ट्रैक करने की अनुमति दी। हमने सफलतापूर्वक चोरों को ब्रेजोरिया शहर के बाहर एक निवास स्थान पर ढूंढ लिया।"

इस तरह AirTag की मदद से न केवल चोर पकड़े गए, बल्कि 62,000 डॉलर (करीब 51 लाख रुपये) से अधिक वैल्यू के चोरी हुए ब्रॉन्ज फूलदानों को भी बरामद किया गया। पुलिस ने जानकारी दी कि चोरों ने पिछले दो महीनों में कुल 102 फूलदान चुराए थे।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »