2021 में बदलेगी PUBG Mobile India की तकदीर? जानें, अब-तक की कहानी...

FAU-G भारत में गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी को रिलीज़ होने जा रहा है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि आगामी विदेशी गेम भारतीय गेम के सामने अपना पुराना दमखम वापस बनाने में कितना सफल होगा।

2021 में बदलेगी PUBG Mobile India की तकदीर? जानें, अब-तक की कहानी...

आगामी PUBG Mobile India को 26 जनवरी को लॉन्च होने वाले भारतीय गेम FAU-G से कड़ी टक्कर मिलेगी

ख़ास बातें
  • PUBG Mobile को सितंबर 2020 में किया गया था बैन
  • कुछ महीनों बाद घोषित किया गया PUBG Mobile India
  • हाल ही में सरकार द्वारा लॉन्च के लिए अनुमति न दिए जाने की आई थी खबर
PUBG Mobile India के लॉन्च को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। पहले PUBG Mobile भारत में बैन हुआ, उसके बाद गेम की मूल कंपनी PUBG Corp. ने मोबाइल वर्ज़न के डेवलपर Tencent Games से गेम का अधिग्रहण वापस लिया, फिर भारत के लिए खास तैयार किए गए PUBG Mobile India की घोषणा हुई, भारत में लोकल हेडक्वॉर्टर स्थापित किया गया, भर्तियां शुरू हुई और अंत में खबर आई की सरकार द्वारा PUBG की वापसी पर किसी प्रकार की इजाजत नहीं दी गई। अब इतना कुछ हुआ, तो निश्चित तौर पर आप भी दुविधा में होंगे की आखिर PUBG Mobile India के साथ हो क्या रहा है। नए साल की शुरुआत हो गई है, ऐसे में हम आपको आगामी गेम से जुड़ी पुरानी से नई खबरों तक, सभी जानकारियां मुहैया कराने जा रहे हैं।
 

PUBG Mobile पर सितंबर 2020 में लगाया गया था बैन

सितंबर 2020 में PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite के भारतीय प्लेयर्स के लिए निराशा लेकर आया था, जब भारत सरकार ने इस बेहद लोकप्रिय मोबाइल बैटल रॉयल गेम समेत कुल 118 चीनी ऐप्स और गेम्स को बैन कर दिया था। इसके कुछ समय बाद दोनों गेम वर्ज़न्स को Google Play से भी हटा दिया गया। सरकार का कहना था कि इस प्रतिबंध को "विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें प्राप्त करने के बाद लगाया गया था, जिसमें एंड्रॉयड और आईओएस पर उपलब्ध कई मोबाइल ऐप्स के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्टें शामिल थीं, जिनमें यूज़र्स के डेटा को अनधिकृत तरीके से भारत के बाहर स्थापित सर्वरों पर भेजना भी शामिल था।"

Also Read: From Call of Duty: Mobile to Free Fire, Alternatives You Can Play Right Now
 

Tencent Games ने PUBG Corp. ने वापस ली जिम्मेदारियां

यूज़र्स की प्राइवेसी में सेंध और डेटा जासूसी के इल्ज़ामों के चलते, बैन के तुरंत बाद PUBG Corp. ने PUBG Mobile फ्रैंचाइज़ी को भारत में शेन्ज़ेन स्थित गेम कंपनी Tencent Games से देश में सभी प्रकाशन जिम्मेदारियां वापस लेने का फैसला लिया। बता दें कि पबजी कॉर्पोरेशन दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम कंपनी Krafton Game Union की सहायक कंपनी है। यह पहले से ही PUBG का डेवलपर और प्रकाशक है, जो पीसी और कॉन्सोल के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि, पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट PUBG Corporation और Tencent Games के बीच साझेदारी के तहत बनाए गए थे।
 

PUBG Mobile India की घोषणा

बैन और प्रकाशन की जिम्मेदारियों को वापस लेने के लगभग दो महीनों बाद नवंबर 2020 में पबजी मोबाइल प्लेयर्स के लिए एक उम्मीद की किरन सामने आई, जहां PUBG Mobile डेवलपर्स ने घोषणा करते हुए बताया कि वे भारतीय प्लेयर्स के लिए PUBG Mobile India नाम का एक नया गेम लॉन्च करेंगे। कंपनी का कहना है कि इसे "विशेष रूप से भारतीय बाज़ार के लिए बनाया गया है।" नया गेम प्लेयर्स के लिए डेटा सुरक्षा को आश्वस्त करेगा और स्थानीय नियमों का पालन करेगा। पबजी कॉर्पोरेशन का यह भी कहना है कि स्टोरेज सिस्टम पर नियमित ऑडिट और वेरिफिकेशन्स होंगे, जो यह सुनिश्चित करेगा कि भारतीय प्लेयर्स की व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित रहे। इतना ही नहीं, इस गेम में कई स्थानिय फीचर्स और ग्लोबल वर्ज़न की तुलना में कई नए फीचर्स शामिल किए जाने के भी वादे किए गए।

Also Read: PUBG Mobile India Launch Approved? MeitY Says No in Response to RTIs
 

PUBG Corp. की भारत में बड़े निवेश की योजना

हाल ही में खबर आई थी कि PUBG Corporation एक स्थानीय कार्यालय स्थापित करने की योजना भी बना रही है, जहां वह प्लेयर्स के साथ संचार और सेवाओं को बढ़ाने के लिए 100 से अधिक कर्मचारियों को नियुक्त करेगी। इतना ही नहीं, पबजी कॉर्पोरेशन और मूल कंपनी Krafton भारत में "स्थानीय वीडियो गेम, ई-स्पोर्ट्स, मनोरंजन और आईटी उद्योगों" को बढ़ावा देने के लिए 100 मिलियन डॉलर यानी लगभग 7.4 अरब रुपये का निवेश करने की योजना भी बना रही है।
 

MeiTY ने लॉन्च की अटकलों पर पानी फेरा

दिसंबर में एक नई खबर सामने आई, जिसने कई पबजी मोबाइल प्लेयर्स को फिर से निराश किया। खबर थी कि PUBG Mobile India को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा लॉन्च की अनुमति नहीं दी गई। यह फैसला मंत्रालय द्वारा दो अलग-अलग आरटीआई आवेदनों के जवाब में सुनाया गया था। दायर की गई पहली आरटीआई के जवाब में मंत्रालय ने कहा "MeitY किसी भी वेबसाइट / मोबाइल एप्लिकेशन / सेवा को शुरू करने की अनुमति नहीं देता है। तदनुसार, MeitY ने PUBG को अनुमति नहीं दी है।" बता दें कि आरटीआई आवेदन इस बात पर स्पष्टता की मांग कर रहा था कि क्या Krafton या उसके सहायक PUBG Corporation ने PUBG Mobile के दोबारा लॉन्च पर अनुमति मांगी या प्राप्त की।

एक अलग आरटीआई भी दायर की गई थी, जिसके जवाब में मंत्रालय ने कहा था कि देश में PUBG के लॉन्च के लिए कोई अनुमति नहीं दी गई है। मंत्रालय ने 12 दिसंबर को दिए अपने जवाब में कहा था कि "MeitY ने PUBG लॉन्च करने के लिए कोई अनुमति नहीं दी है।"
 

PUBG Corp. ने  भारत में भर्ती किए कई बड़े अधिकारी

साल के खत्म होने के साथ कुछ नई खबरे सामने आई, जहां पता चला कि PUBG ने अपना नया इंडिया कंट्री हेड भर्ती किया है। InsideSports की रिपोर्ट का कहना था कि Krafton ने Aneesh Aravind को अपना नया कंट्री मैनेजर घोषित किया है। बता दें कि अराविंद गेमिंग इंडस्ट्री में 15 साल से ज्यादा का अनुभव रखते हैं और Tencent और Zynga जैसी बड़ी गेमिंग कंपनियों के साथ काम कर चुके हैं। इतना ही नहीं, इसी प्रकाशन की एक हालिया रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया कि क्राफ्टॉन ने अपनी भारतीय टीन को और बढ़ा दिया है। कंपनी ने Akash Jumde को विज़ुअल कंटेंट डिज़ाइनर, Piyush Agarwal को फाइनेंस मैनेजर, Arpita Priyadarshini को सीनियर कम्युनिटी मैनेजर और Karan Pathak को बतौर सीनियर ईस्पोर्ट्स मैनेजर नियुक्त किया है।
 

PUBG Mobile India के आने से पहले भारतीय FAU-G देगा दस्तक

अब जहां ये नई नियुक्तियां पबजी मोबाइल इंडिया के जल्द आगमन की ओर इशारा करती है। वहीं, दूसरी ओर इसका बड़ा प्रतिद्वंदी FAU-G कुछ हफ्तों में रिलीज़ हो जाएगा। बता दें कि FAU-G भारत में गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी को रिलीज़ होने जा रहा है। PUBG Mobile पर प्रतिबंध के तुरंत बाद घोषित किए गए इस गेम को पिछले महीने से Google Play पर प्री-रजिस्ट्रेशन के लिए लिस्ट कर दिया गया था। FAU-G को PUBG Mobile के भारतीय (मेड-इन-इंडिया) विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। गेम का प्रोमोशन #AatmanirbharBharat के साथ किया जा रहा है और कहीं न कहीं डेवलपर्स को इसका फायदा मिलने की भी उम्मीद है। अब यदि PUBG Mobile India आता भी है, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि यह विदेशी गेम भारतीय गेम के सामने अपना पुराना दमखम वापस बनाने में कितना सफल होगा।

Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Crypto बैन फैसले की वापसी का मार्केट पर दिखा असर, Bitcoin, Ether समेत सभी कॉइन उछले
  2. Rs 75 में BSNL दे रहा 50 दिन की वैलिडिटी के साथ डाटा और कॉलिंग बेनेफिट्स
  3. ढे़रों नए फीचर के साथ आया Truecaller 12, जानें अपडेट की सभी खासियतें
  4. Tether: इस क्रिप्टोकरेंसी में क्या अच्छा है, क्या बुरा और क्या हो सकता है इसका भविष्य?
  5. Dogecoin इन्वेस्टर्स को Elon Musk की सलाह, क्रिप्टो एसेट्स की कस्टडी रखें अपने पास
  6. सिंगल चार्ज में 1000 km की रेंज देगी यह इलेक्ट्रिक कार, देखें इसका डिज़ाइन
  7. कभी जोड़कर देखा है कितने का पड़ेगा जियो फोन नेक्‍स्‍ट, आज देख लीजिए
  8. Airtel के इन 4 रीचार्ज पर मिलेगा रोज़ाना 500MB फ्री डाटा, कीमत 265 रुपये से शुरू...
  9. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे करें ऑनलाइन डाउनलोड? ये रहा तरीका...
  10. सबसे ज्यादा बिकने वाले टू-व्हीलर्स में Hero Splendor सबसे आगे, घर बैठे खरीद सकते हैं
#ताज़ा ख़बरें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com