मोबाइल से डेटा और पैसे चुरा रहे हैं ये 8 क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग ऐप्स, तुरंत करें डिलीट

Trend Micro का मोबाइल ऐप रेपुटेशन सर्विस (MARS) डेटा बताता है कि कई यूज़र्स द्वारा अभी भी 120 से अधिक नकली क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग ऐप्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। इन ऐप्स में क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग की क्षमता भी नहीं है और ये यूज़र्स को इन-ऐप विज्ञापन दिखा कर धोखा देते हैं।

मोबाइल से डेटा और पैसे चुरा रहे हैं ये 8 क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग ऐप्स, तुरंत करें डिलीट

Google Play से डिलीट किए गए माइनिंग ऐप्स में BitFunds, Daily Bitcoin Rewards, MineBit Pro भी शामिल

ख़ास बातें
  • Google ने 8 नकली क्रिप्टो माइनिंग ऐप्स Play Store से हटाया
  • विज्ञापन दिखा कर या सब्सक्रिप्शन बेच कर करते थे कमाई
  • यूज़र्स से हर महीने औसतन 15 डॉलर (लगभग 1,100 रुपये) हथिया लेते थे ये ऐप्स
विज्ञापन
बिटकॉइन (Bitcoin), इथेयिरयम (Ethereum) जैसी क्रिप्टोकरेंसी में केवल निवेश कर पैसा नहीं कमाया जाता। एक तरीका माइनिंग भी है, जिसके जरिए लोग अच्छा पैसा कमाते हैं और इसी का फायदा कई बुरे ऐप्स उठा रहे हैं। एक सिक्योरिटी रिसर्च फर्म ने हाल ही में पता लगाया है कि Android में Google Play स्टोर पर कई ऐसे ऐप्स हैं, जो यूज़र्स को ठगने का काम कर रहे हैं। इनमें से 8 ऐप्स को Google ने हटा भी दिया है। ये सभी ऐप्स या तो इन्हें डाउनलोड व इंस्टॉल करने के लिए पैसा लेते हैं या ये इंस्टॉल करने के लिए तो फ्री होते हैं, लेकिन चलाते समय ये यूज़र्स को विज्ञापन दिखाते हैं और डेटा भी चोरी करते हैं। 

सिक्योरिटी फर्म ट्रेंड माइक्रो (Trend Micro) ने चेतावनी दी है कि Google Play स्टोर पर मौजूद सैंकड़ों क्रिप्टो माइनिंग ऐप्स (Crypto Mining Apps) यूज़र्स को ठगने का काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं, ये ऐप्स गलत तरह से विज्ञापन दिखाते हैं व यूज़र्स के निजी डेटा पर सेंध भी मारते हैं। रिपोर्ट का कहना है कि यूं तो Google ने क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग (Cryptocurrency Mining) से संबंधित 8 ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है, लेकिन अभी भी यदि यूज़र्स गूगल प्ले स्टोर पर 'Cloud mining' सर्च करेंगे, तो उन्हें इसी तरह के कई हानिकारक ऐप्स मिलेंगे।

ट्रेंड माइक्रो ने जानकारी दी है कि गूगल द्वारा हटाए गए 8 ऐप्स विज्ञापन और सब्सक्रिप्शन सर्विस के जरिए यूज़र्स से हर महीने औसतन 15 डॉलर (लगभग 1,100 रुपये) हथिया लेते थे। ये ऐप्स यूज़र्स को माइनिंग के जरिए आम यूज़र्स से अधिक पैसा कमाने का जासा देकर अतिरिक्त पेमेंट कराते थे और बदले में यूज़र्स को कुछ नहीं मिलता था। इन 8 में से 2 ऐप्स पेड थे। Crypto Holic - Bitcoin Cloud Mining ऐप की कीमत 12.99 डॉलर (लगभग 965 रुपये) थी, जबकि Daily Bitcoin Rewards ऐप की कीमत 5.99 डॉलर (लगभग 445 रुपये) थी।
 

बैन किए गए 8 क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग ऐप्स

  • BitFunds – Crypto Cloud Mining
  • Bitcoin Miner – Cloud Mining
  • Bitcoin (BTC) – Pool Mining Cloud Wallet
  • Crypto Holic – Bitcoin Cloud Mining
  • Daily Bitcoin Rewards – Cloud Based Mining System
  • Bitcoin 2021
  • MineBit Pro - Crypto Cloud Mining & btc miner
  • Ethereum (ETH) - Pool Mining Cloud

Trend Micro का मोबाइल ऐप रेपुटेशन सर्विस (MARS) डेटा बताता है कि कई यूज़र्स द्वारा अभी भी 120 से अधिक नकली क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग ऐप्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। इन ऐप्स में क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग की क्षमता भी नहीं है और ये यूज़र्स को इन-ऐप विज्ञापन दिखा कर धोखा देते हैं। इन ऐप्स ने ग्लोबल लेवल पर जुलाई 2020 से जुलाई 2021 के बीच 4,500 से अधिक यूज़र्स को प्रभावित किया है।

Trend Micro ने लोगों को इस तरह के ऐप्स से बचने की सलाह दी है और साथ ही यह भी बताया है कि आप इन धोखेबाज़ ऐप्स को कैसे पहचान सकते हैं। फर्म का कहना है कि यूज़र्स को ऐप डाउनलोड करने से पहले उसके यूज़र रिव्यू को ध्यान से पढ़ना चाहिए। नकली ऐप्स को लॉन्च के समय कई यूज़र्स द्वारा 5 स्टार रेटिंग दी जाती है, लेकिन ऐप्स की सच्चाई सामने आने पर यूज़र्स उसे 1 स्टार देते हैं और साथ ही अपनी आप-बीती भी बताते हैं। इस तरह के रिव्यू को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

इसके अलावा, शुरुआत में गलत क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट एड्रेस (Cryptocurrency wallet address) डालें, क्योंकि रिसर्च फर्म ने पाया है कि नकली ऐप्स गलत एड्रेस को भी एक्सेप्ट कर लेते हैं। ऐसे में यदि ऐप ने आपका गलत एड्रेस लेते हुए आगे के स्टेप्स दिखाए, तो ऐसे में ऐप के नकली होने की संभावना काफी है।

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. सरकार की सख्ती के बाद सभी डीलिस्टेड भारतीय ऐप्स को बहाल करेगी Google
  2. iQoo Z9 5G में होगी 5,000mAh बैटरी, MediaTek Dimensity 7200 SoC 
  3. Nothing Phone 2a Glyph इंटरफेस और दो 50MP कैमरों के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  4. Xiaomi 15 सीरीज में मिल सकता है इन-डिस्प्ले अल्ट्रासॉनिक फिंगरप्रिंट सेंसर
  5. Chakshu Portal Launch: सरकार ने फ्रॉड कॉल और फर्जी मैसेज को रोकने के लिए नया पोर्टल किया लॉन्च
  6. Bitcoin का प्राइस 65,000 डॉलर से ज्यादा, क्रिप्टो मार्केट में सेंटीमेंट पॉजिटिव
  7. दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति का खिताब Elon Musk से छिना, इनसे मिली मात....
  8. Nothing Phone 2a आज भारत में 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ होगा पेश, ऐसे देखें लॉन्च इवेंट लाइव
  9. OnePlus 13 होगा Snapdragon 8 Gen 4 के साथ लॉन्च! लीक में हुआ खुलासा क्या कुछ होगा खास
  10. Lava Blaze Curve 5G स्मार्टफोन 64MP कैमरा, 16GB RAM के साथ लॉन्च, जानें खासियतें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »