• होम
  • ऐप्स
  • ख़बरें
  • WhatsApp Privacy Policy Impact 2021 India: अब स्टेटस के जरिए सेफ होने की सफाई दे रही है कंपनी!

WhatsApp Privacy Policy Impact 2021 India: अब स्टेटस के जरिए सेफ होने की सफाई दे रही है कंपनी!

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी में कई पॉइन्ट्स ऐसे थे, जो फेसबुक से डेटा साझा करने की बात कर रहे थे। इसके चलते लोगों ने WhatsApp को बॉयकॉट कर Telegram और Signal को चुनने का फैसला करना शुरू कर दिया।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
WhatsApp Privacy Policy Impact 2021 India: अब स्टेटस के जरिए सेफ होने की सफाई दे रही है कंपनी!

WhatsApp से कई लोग Signal और Telegram की ओर पलायन कर रहे हैं

ख़ास बातें
  • WhatsApp ने साल की शुरुआत में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी बदली थी
  • बवाल होने के बाद कंपनी ने अब स्टेटस फीचर का इस्तेमाल कर दी है साफाई
  • कंपनी का कहना है कि ये बदलाव केवल बिजनेस अकाउंट के लिए हैं

WhatsApp ने प्राइवेसी पॉलिसी क्या बदली, पूरी दुनिया में बवाल मच गया। Facebook के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के ऊपर सवालों के पहाड़ टूट गए। लोगों का मानना है कि अब व्हाट्सऐप फेसबुक को यूज़र का पहले से ज्यादा निजी डेटा साझा करेगा। यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों में लाखों की संख्यां में लोगों ने Signal और Telegram मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। बड़ी संख्या में पलायन देखते हुए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने कई बयान रिलीज़ किए और यहां तक कि खुद के प्लेटफॉर्म पर स्टेटस फीचर का इस्तेमाल करते हुए यूज़र्स को नई पॉलिसी को लेकर सफाई भी दी। अब यदि आप अभी भी असमंजस में हैं कि नया इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप कितना सुरक्षित हैं तो हम आपको कुछ बातें बता रहे हैं। इसके बाद इसे इस्तेमाल करना है या नहीं, फैसला आपका है।

WhatsApp ने साल की शुरुआत में अपने प्राइवेसी पॉलिसी (WhatsApp New Privacy Policy) में बदलाव किए और इन बदलावों को सभी यूज़र्स के पास पहुंचाया। पॉलिसी लागू होने के बाद जिन यूज़र्स ने अपना व्हाट्सऐप पहली बार खोला, उन्हें पॉलिसी अपडेट के बारे में बताया गया और साथ ही 'Agree' विकल्प भी दिया गया। यूज़र्स को पॉलिसी एक्सेप्ट करने के लिए बकायदा 8 फरवरी तक का समय भी दिया गया और कहा गया कि जो इसे एक्सेप्ट नहीं करेगा, उसका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। बस फिर क्या था, पूरी दुनिया में बवाल खड़ा हो गया। पॉलिसी में कई पॉइन्ट्स ऐसे थे, जो फेसबुक से डेटा साझा करने की बात कर रहे थे। इसके चलते लोगों ने WhatsApp को बॉयकॉट कर Telegram और Signal को चुनने का फैसला करना शुरू कर दिया।

इसे भी पढ़ें: 5 ऐसे WhatsApp फीचर्स जो आपको Signal पर नहीं मिलेंगे

अब पलायन देखते हुए पिछले कुछ हफ्तों में WhatsApp ने कई बार बयान रिलीज़ किए और साथ ही अपने ऐप के स्टेटस फीचर (WhatsApp Status) का फायदा उठाते हुए सभी यूज़र्स तक साफाई पहुंचाना शुरू कर दिया। इस स्टेटस में दी गई जानकारी इस प्रकार हैं:-

r9r7i7eo


1. WhatsApp का कहना है कि वे यूज़र्स के व्यक्तिगत मैसेज नहीं देख सकते हैं या उनकी कॉल नहीं सुन सकते हैं और न ही Facebook ऐसा कर सकता हैं। व्हाट्सऐप का कहना है कि आप जो भी साझा करते हैं, वो आपके बीच रहता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि आपके व्यक्तिगत मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं। व्हाट्सऐप ने वादा भी किया है कि (अनुवादित) "हम इस सुरक्षा को कभी कमजोर नहीं करेंगे और हम स्पष्ट रूप से प्रत्येक चैट को लेबल करते हैं ताकि आप हमारी प्रतिबद्धता को जान सकें।"

2. दूसरे पॉइन्ट में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने साफ किया है कि वे यूज़र्स द्वारा अन्य यूज़र्स को किए जाने वाले मैसेज और कॉल का लॉग एकत्र नहीं करते हैं। उनका कहना है कि ये जानकारी टेलीकॉम कंपनियां एकत्र करती हैं, लेकिन व्हाट्सऐप का मानना है कि 2 खरब लोगों का डेटा रखना प्राइवेसी और सिक्योरिटी रिस्क है, इसलिए वे ऐसा नहीं करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Signal Vs WhatsApp Vs Facebook Messenger Vs Telegram: यूजर्स की कौन-कौन सी पर्सनल डिटेल इक्ट्ठा कर रहे हैं इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स

3. तीसरा पॉइन्ट कहता है कि (अनुवादित) "हम आपकी शेयर्ड लोकेशन नहीं देख सकते हैं और न ही फेसबुक ऐसा कर सकता है। जब आप व्हाट्सएप पर किसी के साथ अपनी लोकेशन साझा करते हैं, तो आपकी लोकेशन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित होती है, जिसका मतलब है कि आपकी लोकेशन को केवल आप और जिसे आपने लोकेशन साझा की है, केवल वह व्यक्ति देख सकता है।"

4. अगले पॉइन्ट में WhatsApp का कहना है कि "हम आपके कॉन्टेक्ट को फेसबुक के साथ साझा नहीं करते हैं। जब आप हमें एक्सेस देते हैं, तो हम आपकी फोन बुक से केवल फोन नंबर का इस्तेमाल करते हैं, और हम अन्य फेसबुक ऐप के साथ आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट साझा नहीं करते हैं।"

5. अगला पॉइन्ट कहता है कि " हम ग्रुप मेंबरशिप का इस्तेमाल मैसेज भेजने और हमारी सर्विस को स्पैम से बचाने के लिए करते हैं। हम इस डेटा को विज्ञापन उद्देश्यों के लिए फेसबुक के साथ साझा नहीं करते हैं। ये व्यक्तिगत चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, ताकि हम उनके कंटेंट को न देख सकें।"

इसे भी पढ़ें: WhatsApp Alternative Apps in India: WhatsApp नहीं करना है यूज़, तो इन ऐप्स पर डालें नज़र

WhatsApp ने आखिर में दो सुझाव भी दिए हैं। व्हाट्सऐप का कहना है कि यूज़र उनके मैसेज को डिसअपीयर पर सेट कर सकते हैं। बता दें कि यह फीचर आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को एक तय समयसीमा के खत्म होते ही अपने आप डिलीट कर देता है। इसके अलावा यूज़र्स को सुझाव दिया गया है कि वे अपना डेटा डाउनलोड भी कर सकते हैं। इससे यूज़र देख सकता है कि उसका कौन सा डेटा व्हाट्सऐप के पास है।

व्हाट्सऐप का कहना है कि ये बदलाव केवल बिजनेस अकाउंट के लिए किए गए हैं। FAQ पेज पर कंपनी ने लिखा है कि (अनुवादित) "हम उन 175 मिलियन लोगों को बेहतर सपोर्ट देने के लिए काम कर रहे हैं, जो हर दिन एक बिजनेस अकाउंट को मैसेज करते हैं। ये अपडेट वैकल्पिक बिजनेस फीचर्स से संबंधित है, जिसके जरिए हम बिजनेस के साथ संचार को पहले से ज्यादा सुरक्षित, बेहतर और आसान बनाने का प्रयास कर रहे हैं।"

Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. PUBG Mobile की भारत वापसी पर बड़ा बयान, केंद्रीय मंत्री ने कहा...
  2. PUBG: New State की घोषणा PUBG Mobile की भारत वापसी की ओर इशारा!
  3. Realme Narzo 30 Pro सबसे सस्ते 5G फोन की पहली सेल आज भारत में 12 बजे Flipkart पर, जानें कीमत
  4. Redmi Note 10 सीरीज़ 108MP कैमरा के साथ आज भारत में होगी लॉन्च, ऐसे देखें लॉन्च इवेंट लाइव
  5. भारत में फास्ट इंटरनेट की नई मिसाल लिखेगी अमेरिका की Starlink, इस कीमत के साथ करें प्री-रजिस्टर
  6. 365 दिनों तक डेली 2GB डाटा और अनलिमिटिड कॉलिंग, जानें BSNL के इस प्रीपेड प्लान की कीमत
  7. Jio ने Airtel और Vodafone Idea को पीछे छोड़ दिखाई पैसे की पावर, खरीद डाला Rs 57 हजार करोड़ का स्पैक्ट्रम
  8. Asus ROG Phone 5, 18GB रैम के साथ स्पॉट, 64MP कैमरा के साथ मिलेगी 6000mAh बैटरी!
  9. Jio Phone Data Plans: जियो ने लॉन्च किए 5 डाटा प्लान, कीमत 22 रुपये से शुरू, मिलेगा 2 जीबी तक डाटा
  10. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
#ताज़ा ख़बरें
  1. Redmi Note 10 सीरीज़ 108MP कैमरा के साथ आज भारत में होगी लॉन्च, ऐसे देखें लॉन्च इवेंट लाइव
  2. Realme Narzo 30 Pro सबसे सस्ते 5G फोन की पहली सेल आज भारत में 12 बजे Flipkart पर, जानें कीमत
  3. भारत में फास्ट इंटरनेट की नई मिसाल लिखेगी अमेरिका की Starlink, इस कीमत के साथ करें प्री-रजिस्टर
  4. Vodafone Idea (Vi) के Rs 51 , 301 के रिचार्ज प्लान पर मिल रहा है 2 हजार रुपये तक का डेली हेल्थ इंश्योरेंस, जानें ऑफर
  5. Karbonn X21 फोन HD+ डिस्प्ले व UNISOC प्रोसेसर के साथ जल्द होगा लॉन्च!
  6. 108MP कैमरा वाले Realme 8 4G और 8 Pro 4G फोन Qualcomm Snapdragon 720G और 730G प्रोसेसर के साथ होंगे लॉन्च!
  7. Xiaomi जल्द लॉन्च कर सकता है Mi Scooter 3 और Mi Scooter 3 Lite!
  8. Samsung Galaxy A32 फोन भारत में 64MP कैमरा, 6GB रैम के साथ Rs 21,999 में लॉन्च, Rs 2 हजार सस्ते में ऐसे खरीदें
  9. 32 और 43 इंच के सस्ते एंड्रॉयड स्मार्ट TV भारत में लॉन्च करेगी ये कंपनी!
  10. Jio ने Airtel और Vodafone Idea को पीछे छोड़ दिखाई पैसे की पावर, खरीद डाला Rs 57 हजार करोड़ का स्पैक्ट्रम
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com