• होम
  • ऐप्स
  • ख़बरें
  • Photo Lab हुआ वायरल, आपको कार्टून अवतार देने वाले इस ऐप के बारे में जानें सबकुछ

Photo Lab हुआ वायरल, आपको कार्टून अवतार देने वाले इस ऐप के बारे में जानें सबकुछ

एक रिपोर्ट का दावा है कि Photo Lab को Android प्लेटफॉर्म पर पिछले महीने दुनिया भर में 40 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया है और ऐप ने 1,00,000 डॉलर (लगभग 75,62,800 रुपये) से अधिक कमाई की है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Photo Lab हुआ वायरल, आपको कार्टून अवतार देने वाले इस ऐप के बारे में जानें सबकुछ

Photo Lab ऐप Google Play और App Store के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है

ख़ास बातें
  • Google Play और App Store में मुफ्त में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है Photo Lab
  • कार्टून इफेक्ट देने के अलावा और भी कई टूल्स से लैस आता है यह ऐप
  • फोटो लैब ऐप को एंड्रॉयड में 10 करोड़ से अधिक बार कर लिया गया है डाउनलोड
यदि आप भारत में रहते हैं और सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं, तो आजकल आप अपने कई दोस्तों या रिश्तेदारों की प्रोफाइल पिक्चर में बदलाव देख रहे होंगे। ये तस्वीरें कार्टून लुक में होगी, जो देखने में काफी आकर्षक लगती हैं। अब यदि आपको भी जानना है कि ऐसा किस ऐप के जरिए होता है और आखिर यह ऐप कैसे काम करती है?, तो हम आपको बता दें कि इस ऐप का नाम Photo Lab है। यह ऐप Android और iOS प्लेटफॉर्म पर लंबे समय से मौजूद है, लेकिन भारत में पिछले कुछ दिनों से यह काफी लोकप्रिय हो रहा है। Photo Lab फोटो एडिटिंग ऐप एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए Google Play और Apple यूज़र्स के लिए App Store पर उपलब्ध है। गूगल प्ले पर Linerock Investments LTD डेवलपर के Photo Lab ऐप को 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड कर लिया गया है और 21 लाख रिव्यू के साथ ऐप 4.4 स्टार रेटिंग हासिल कर चुका है।
 

क्या है Photo Lab ऐप?

Photo Lab एक फोटो एडिटिंग ऐप है, जो यूं तो लंबे समय से एंड्रॉयड और आईओएस पर उपलब्ध है, लेकिन हाल में यह भारत में बेहद तेज़ी से वायरल हो रहा है। Photo Lab ऐप को Android यूज़र्स Google Play से और iOS यूज़र्स App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप अन्य फोटो एडिटिंग ऐप्स की तरह ही फिल्टर्स और एडिटिंग टूल्स से लैस आता है। यूं तो Photo Lab में 900 से ज्यादा फिल्टर्स मौजूद हैं, लेकिन इसका कार्टून लुक देने वाला फिल्टर सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। इसमें 50 प्री-सेट के साथ Neural Art Styles फिल्टर्स शामिल हैं, जो फोटो को आर्टवर्क स्टाइल लुक देते हैं। इसमें मौजूद कई फिल्टर्स और ओवरलेज़ के जरिए फोटो को आकर्षक लुक दिया जा सकता है।
 

अपनी फोटो को कार्टून लुक कैसे दें?

यहां आपके पास दो विकल्प हैं। पहले विकल्प में आपको ऐप में 'Categories' टैब में मौजूद ‘AI cartoon portraits' पर क्लिक करना होगा। यह काफी आसान है और एक क्लिक में आपकी फोटो को कार्टून लुक दे सकता है। हालांकि यदि आपको खुद से फोटो में कुछ बदलाव करने हो तो आप इसमें ‘+' साइन पर क्लिक कर अन्य उपलब्ध फिल्टर्स, टेक्स्ट और इफेक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा Photo Lab का सबसे लोकप्रिय फीचर ‘AI Cartoons' है। यह फीचर आजकल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। होम पेज पर नीचे एक 'New' टैब शामिल है, जिसमें  'AI Cartoons' लिखा है। इस टैब में आपको 'I Want My Cartoon' पर क्लिक करना है और पहले से मौजूद कई प्री-सेट लुक में से अपने पसंदिदा फिल्टर को चुनना होगा। अब यहां आपको अपनी फोटो को चुनना है और 'नेक्स्ट' आइकॉन पर क्लिक करना है। यह आपकी तस्वीर को कार्टून लुक देगा।

हालांकि, बताते चलें कि यह ऐप डाउनलोड करने के लिए तो बिल्कुल फ्री है, लेकिन इसके अंदर कई फिल्टर्स इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़ी कीमत चुकानी होगी। Photo Lab के कुछ बेसिक फीचर्स और फिल्टर्स मुफ्त हैं, लेकिन फ्री यूज़र्स की फोटो में वाटरमार्क लगा दिया जाता है। यदि आप नहीं चाहते हैं कि "Photo Lab" वाटरमार्क आपकी तस्वीर में आए या आपको कुछ अन्य प्रीमियम फिल्टर्स और इफेक्ट्स इस्तेमाल करने हो तो आपको इसके लिए पैसे देने होंगे और इसका प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा। "Photo Lab Pro" के लिए आपको 3 दिनों का ट्रायल सब्सक्रिप्शन मुफ्त मिलेगा, जिसके बाद आपको 320 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा।
 

कहां से आया Photo Lab?

Android के लिए ऐप को Linerock Investments LTD द्वारा विकसित किया गया है और iOS के लिए इसे VicMan LLC ने विकसित किया है। हमारी जांच में हमने पाया कि लाइनरॉक इनवेस्टमेंट्स और विकमैन दोनों ही डेवलपर्स का आपस में संबंध है। दोनों ही डेवलपर्स की वेबसाइट हमें Photo.to वेबसाइट पर भी ले जाती है। इस वेबसाइट के अनुसार, यह कंपनी सॉफ्टवेयर डेवलपिंग के मैदान में 10 साल से अधिक समय बिता चुकी है और इनका दावा है कि इनकी ऐप्स को 1.6 करोड़ से जयादा यूज़र्स पसंद करते हैं। यूं तो इन डेवलपर्स के पास कई ऐप्स हैं, लेकिन Photo Lab इनका सबसे लोकप्रिय और पसंदिदा ऐप प्रतीत होता है। 
 

Photo Lab को दुनिया में कितना मिल रहा है प्यार?

SensorTower के मुताबिक, Android प्लेटफॉर्म पर Linerock Investments की कुल 11 ऐप्स हैं, लेकिन आंकड़ो से प्रतीत होता है कि Photo Lab डेवलपर का सबसे लोकप्रिय ऐप है। एंड्रॉयड में फोटो लैब को दिसंबर 2010 में लॉन्च किया गया था और ताज़ा आंकड़ें दिखाते हैं कि पिछले महीने इस ऐप को दुनिया भर में 40 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया और ऐप ने 1,00,000 डॉलर (लगभग 75,62,800 रुपये) से अधिक कमाई की। इसी तरह SensorTower की रिपोर्ट Apple प्लेटफॉर्म में VicMan के आंकड़ों पर भी रौशनी डालती है। iOS में Photo Lab को जून 2011 को लॉन्च किया गया था। ऐप को दुनिया भर में पिछले महीने 3 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया और इसने 2,00,000 डॉलर (1,51,25,600 रुपये) से अधिक कमाई की।
 

Photo Lab ऐप कितनी सुरक्षित?

Photo Lab एंड्रॉयड में आपसे दो परमीशन मांगता है। यह ऐप आपसे आपके फोन में मौजूद मीडिया फाइलों और कैमरा को एक्सेस करने की आज्ञा लेता है और आपको यह आज्ञा देना ज़रूरी है, क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप इसमें गैलरी से या सीधा कैमरा से फोटो अपलोड नहीं कर पाएंगे। ये परेशानी केवल इस ऐप के साथ नहीं है। ये किस्सा सभी एडिटिंग ऐप्स के साथ रहता है। हम नहीं जानते कि कंपनी तस्वीरों को किस सर्वर पर रखती है और कितने दिनों के लिए। हमारी जांच में हमने पाया कि Pho.to डोमेन की होस्टिंग कंपनी Amazon है और इसकी होस्टिंग कंट्री (देश) यूएस (अमेरिका) है। हालांकि Gadgets 360 इस वेबसाइट की प्रामाणिकता को सत्यापित करने में सक्षम नहीं था।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com