Instagram में Reels के लिए आया नया टैब

Reels फीचर के जरिए Instagram यूज़र्स 15 सेकेंड का वीडियो व ऑडियो क्रिएटिव तरह से रिकॉर्ड कर उसे विजुअल इफेक्ट्स के साथ एडिट कर सकते हैं।

Instagram में Reels के लिए आया नया टैब

Explore टैब को ऊपरी दायीं ओर कर दिया गया है शिफ्ट

ख़ास बातें
  • Instagram पर Reels टैब में केवल रील्स वीडियो देख सकेंगे यूज़र्स
  • Tiktok बैन के बाद Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी ने पेश किया रील्स फीचर
  • Explore टैब को हटाकर Reels टैब को दी गई है जगह
Instagram ने भारत में Reels के लिए एक नया टैब लॉन्च किया है, जिसमें यूज़र्स को केवल रील्स वीडियो ही देखने को मिली। आपको बता दें, भारत पहला ऐसा देश है, जहां इंस्टाग्राम में रील्स को समर्पित एक अलग टैब पेश की गई है। इंस्टाग्राम के अनुसार, यह फैसला भारत में रील्स की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए लिया गया है। इस बदलाव के बाद अब आपको इंस्टाग्राम में Explore टैब की जगह रील्स टैब नज़र आएगी। पहले रील्स वीडियो आपको एक्सप्लोर टैब में ही दिखती थी, लेकिन फीचर की बढ़ती लोकप्रियता को देखते ही कंपनी ने इसके लिए एक अलग टैब ही लॉन्च कर दिया है। एक्सप्लोर टैब अब आपको ऐप के ऊपरी दायीं ओर स्थित किया गया है। जैसे कि सभी जानते हैं भारत सरकार ने दो महीने पहले 59 चीनी ऐप्स को भारत में बैन कर दिया था, जिसमें सबसे पॉपुलर ऐप थी TikTok। टिकटॉक बैन के बाद से ही भारत में अलग-अलग डेवलपर्स टिकटॉक का विकल्प पेश कर रहे थे, इसी बीच इंस्टाग्राम ने इन-ऐप रील्स फीचर पेश किया जो कि टिकटॉक जैसा ही एक शॉर्ट वीडियो फीचर है।
 

Instagram के प्रमुख Adam Mosseri का कहना है कि Instagram पर Reels के लिए एक अलग टैब पेश करने का कारण देश में इस फीचर की बढ़ती गति है। बता दें, एक महीने पहले खबर आई थी कि Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी रील्स के लिए इस टैब पर काम कर रही है, लेकिन अब कंपनी ने सभी यूज़र्स के लिए इसे रोलआउट करना शुरू कर दिया है। टैब से पहले रील्स वीडियो Search टैब में ही देखने को मिलती थीं।

रील्स के लिए अलग से पेश किया गया टैब ऐप के बॉटम में स्थित नेविगेशन बार में मौजूद है, जहां आपको पहले Explore/Search/Discovery बटन दिखता था। Reels बटन पर क्लिक करके, यूज़र्स को रेंडम रील्स वीडियो देखने को मिल जाएंगी जहां पर वह एक के बाद एक वीडियो को स्वाइप करके देख सकते हैं।

आपको बता दें, रील्स फीचर के जरिए यूज़र्स 15 सेकेंड का वीडियो व ऑडियो क्रिएटिव तरह से रिकॉर्ड कर उसे विजुअल इफेक्ट्स के साथ एडिट कर सकते हैं। इंस्टाग्राम ने भारत में दो महीने पहले यह फीचर लॉन्च किया था, जब भारत सरकार ने Tiktok समेत 59 चीनी ऐप्स को भारत में बैन कर दिया था।

हालांकि, इंस्टाग्राम के रील्स टैब पेश करने से कई यूज़र्स खुश नहीं है, जिन्होंने अपनी प्रतिक्रिया ट्विटर के माध्यम से सार्वजनिक की है।
 

 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. ISRO फ्री में सिखा रहा है मशीन लर्निंग समेत 3 ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स
  2. Volkswagen किराए पर देगी सेल्फ ड्राइविंग फीचर, हर घंटे का इतना होगा चार्ज!
  3. Asus ने इंटेल कोर एच-सीरीज प्रोसेसर वाले कई लैपटॉप मॉडल लॉन्च किए, जानें कीमत
  4. Sony का Bravia X90J 55 इंच Ultra-HD HDR TV लॉन्च, जानें कीमत
  5. Liquor Home Delivery in Delhi: दिल्ली में आज से शराब की होम डिलीवरी के लिए लाइसेंस अप्लाई प्रक्रिया शुरू
  6. Samsung Galaxy M32 के स्पेसिफिकेशन लीक, इस महीने हो सकता है भारत में लॉन्च
  7. Android 11 (Go Edition) और दो कैमरों के साथ Nokia C20 Plus लॉन्च, जानें कीमत
  8. Xiaomi जल्द लॉन्च करेगी रिवर्स वायरलेस चार्जिंग वाली स्मार्टवॉच!
  9. 64MP कैमरा वाले Realme GT Neo की बंपर बिक्री, कंपनी ने बेचें 5 लाख से ज्यादा फोन
  10. 6,000mAh बैटरी और 48MP कैमरा वाला Tecno Spark 7T भारत में लॉन्च, कीमत महज 8,999 रुपये
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com