Facebook Messenger में आया Zoom जैसा स्क्रीन शेयरिंग फीचर, ऐसे आएगा काम

नए स्क्रीन शेयरिंग फीचर के जरिए फेसबुक मैसेंजर यूज़र्स अपने फोन की स्क्रीन को अपने दोस्तों व परिवारवालों के साथ साझा कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए यूज़र्स उन सब चीज़ों का लाइव व्यू शेयर कर सकते हैं, जो वह अपने फोन में उस वक्त कर रहे होते हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Facebook Messenger में आया Zoom जैसा स्क्रीन शेयरिंग फीचर, ऐसे आएगा काम

Screen Sharing फीचर Android और iOS यूज़र्स के लिए उपलब्ध

ख़ास बातें
  • Facebook Messenger पर 8 लोगों के साथ स्क्रीन शेयरिंग संभव
  • डेस्कटॉप वर्ज़न पर 16 लोगों के साथ की जा सकती है स्क्रीन शेयर
  • WhatsApp और Facebook Messenger के इंटीग्रेशन पर चल रहा है काम
Facebook Messenger ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम है Screen Sharing जो Android और iOS दोनों यूज़र्स के लिए उपलब्ध है। इस फीचर का इस्तेमाल मोबाइल ऐप के साथ-साथ वेब और डेस्कटॉप Messenger Rooms पर भी किया जा सकता है। इससे पहले यह फीचर वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म Zoom पर भी उपलब्ध था, ज़ूम की तरह ही अब मैसेंजर यूज़र्स भी अपने मोबाइल व डेस्कटॉप स्क्रीन को इंस्टेंटली मैसेंजर पर अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं। हालांकि, ऐप यूज़र्स वीडियो कॉल में केवल 8 लोगों के साथ ही स्क्रीन शेयर कर सकते हैं, जबकि मैसेंजर रूम सपोर्ट यूज़र एक टाइम पर 16 लोगों के साथ स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। इस महीने की शुरुआत में खबर आई थी कि फेसबुक इन दिनों कथित तौर पर मैसेंजर को व्हाट्सऐप के साथ इंटीग्रेट करने की प्रक्रिया पर काम कर रहा है।

नए स्क्रीन शेयरिंग फीचर के जरिए फेसबुक मैसेंजर यूज़र्स अपने फोन की स्क्रीन को अपने दोस्तों व परिवारवालों के साथ साझा कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए यूज़र्स उन सब चीज़ों का लाइव व्यू शेयर कर सकते हैं, जो वह अपने फोन में उस वक्त कर रहे होते हैं। इस फीचर के बारे में फेसबुक का कहना है कि यह "एक-दूसरे से दूर होने के बावजूद भी यह आपको आपने प्रियजनों से जोड़े रखेगा।"

मैसेंजर ऐप पर ग्रुप वीडियो कॉल 8 लोगों को एक समय पर जोड़ती है। वहीं मैसेंजर रूप में 16 लोगों को एक समय पर एक साथ जोड़ा जा सकता है।

हालांकि, इस फीचर की घोषणा के साथ फेसबुक ने यह भी ऐलान किया कि वह जल्द ही स्क्रीन शेयर फीचर में लोगों की संख्या में विस्तार करेगा, जिसके बाद आप 8 व केवल 16 लोगों के साथ ही नहीं, बल्कि 50 लोगों के साथ स्क्रीन शेयर फीचर का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा फेसबुक इसमें एक कंट्रोल फीचर को भी जोड़ने की योजना बना रहा है, जो रूम क्रिएटर्स को यह निर्णय करने की इज़ाजत देगा कि वह इस स्क्रीन शेयर फीचर को खुद तक सीमित रखना चाहते हैं या फिर वह दूसरे प्रतिभागियों को भी ऐसा करने की अनुमति देना चाहते हैं।

आपको बता दें, जुलाई की शुरुआत में खबर आई थी कि फेसबुक कथित तौर पर WhatsApp और Facebook Messenger के इंटीग्रेशन पर काम कर रहा है। इसके रोलआउट होने के बाद इन दोनों ही मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर चैट की सुविधा उपलब्ध होगी। हालांकि, डेटा इनक्रिप्शन और यूज़र सिक्योरिटी से समझौता किए बिना फेसबुक किस प्रकार इंटीग्रेशन की इस प्लानिंग को पूरा करता है, इसको लेकर अभी स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com