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Zomato - ख़बरें

  • भारत में पहली बार डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जनगणना से लेकर एमेजॉन की 10 मिनट में प्रोडक्ट्स की डिलीवरी सर्विस, ये हैं आज की महत्वपूर्ण खबरें
    बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शामिल Amazon ने भी क्विक-कॉमर्स के सेगमेंट में एंट्री की है। एमेजॉन ने इसके लिए नई डिविजन Amazon Now को शुरू किया है। पिछले कुछ महीनों से कंपनी इस सर्विस का बेंगलुरु के चुनिंदा एरिया में ट्रायल कर रही थी। देश में पिछले कुछ वर्षों में क्विक-कॉमर्स का सेगमेंट तेजी से बढ़ा है।
  • 10 मिनट में प्रोडक्ट्स की डिलीवरी की रेस में Amazon की एंट्री, Blinkit, Instamart के लिए खतरे की घंटी!
    एमेजॉन ने इसके लिए नई डिविजन Amazon Now को शुरू किया है। पिछले कुछ महीनों से कंपनी इस सर्विस का बेंगलुरु के चुनिंदा एरिया में ट्रायल कर रही थी। देश में पिछले कुछ वर्षों में क्विक-कॉमर्स का सेगमेंट तेजी से बढ़ा है। एमेजॉन की इस सर्विस से इस सेगमेंट में Zomato की Blinkit, Swiggy की Instamart और Zepto को कड़ा मुकाबला मिल सकता है।
  • BigBasket की 10 मिनट में फूड डिलीवरी सर्विस पूरे देश में होगी लॉन्च
    Blinkit की Bistro, Swiggy की Snacc और Zepto की Cafe जैसी सर्विसेज को टक्कर देगी। देश के लगभग 7.1 अरब डॉलर (लगभग 60,722 करोड़ रुपये) के क्विक-कॉमर्स सेगमेंट में कॉम्पिटिशन तेजी से बढ़ रहा है। बिगबास्केट के को-फाउंडर, Vipul Parekh ने बताया कि उनका टारगेट Swiggy और Zomato जैसी मौजूदा फूड डिलीवरी कंपनियों के कस्टमर्स को खींचने के साथ ही बिगबास्केट कस्टमर्स के नए पूल को भी लाएगी।
  • Blinkit-Airtel SIM: 10 मिनट में सिम डिलीवरी पर सरकारी रोक, KYC पर Airtel से सवाल
    Airtel की सिम होम डिलीवरी सर्विस पर दूरसंचार विभाग ने फिलहाल रोक लगा दी है। Blinkit से अब Airtel SIM कार्ड नहीं मंगवाया जा सकेगा। टेलीकम्युनिकेशंस डिपार्टमेंट ने इस पर रोक लगा दी है और Airtel की 'नो योर कस्टमर (KYC)' प्रक्रिया पर इसे लेकर सवाल खड़े किए हैं। Zomato के स्वामित्व वाले Blinkit और Airtel ने मिलकर 15 अप्रैल से Airtel SIM कार्ड की क्विक होम डिलीवरी सर्विस शुरू की थी।
  • Zomato ने 600 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, AI करेगा उनका काम!
    Zomato ने अपने कस्टमर सपोर्ट डिवीजन से करीब 600 कर्मचारियों को निकाल दिया है। ये छंटनी ऐसे समय में हुई है जब कंपनी की फूड डिलीवरी ग्रोथ धीमी पड़ रही है और क्विक कॉमर्स यूनिट Blinkit को लगातार नुकसान हो रहा है। कंपनी ने हाल ही में अपना AI-पावर्ड कस्टमर सपोर्ट प्लेटफॉर्म 'Nugget' लॉन्च किया था, जो अब हर महीने 1.5 करोड़ से ज्यादा कस्टमर इंटरेक्शन को हैंडल कर रहा है। Nugget 80% तक मामलों को बिना किसी मानव सहायता के हल करने में सक्षम है, जिससे कंपनी की लागत कम करने में मदद मिल रही है।
  • Blinkit से सिर्फ 10 मिनटों में होगी लैपटॉप, प्रिंटर की डिलीवरी
    यह सर्विस शुरुआत में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, लखनऊ और कोलकाता में दी जा रही है। कंपनी के पास HP के लैपटॉप, Lenovo, MSI और Zebronics के मॉनिटर्स और Canon और HP के प्रिंटर हैं। इस कैटेगरी में ब्लिंकिट ने प्रमुख ब्रांड्स के साथ टाई-अप किया है। इन प्रोडक्ट्स में से अधिकतर की डिलीवरी ब्लिंकिट के बड़े ऑर्डर के फ्लीट से होगी।
  • ट्रेन में Zomato से खाना कैसे करें ऑर्डर
    भारतीय रेलवे में ई-कैटरिंग का विकल्प भी उपलब्ध है। इससे लोगों को काफी राहत मिली है। इसके तहत आप कहीं भी यात्रा कर रहे हो, आप फोन पर ही अपनी पसंद के खाने का आर्डर कर के अपने खाने का लुत्फ उठा सकते हैं। इसमें IRCTC ने Zomato के साथ पार्टनरशिप भी की है। इसलिए ट्रेन में खाना आर्डर करना और भी आसान हो गया।
  • स्विगी और ब्लिंकिट को टक्कर देने की तैयारी में Amazon, लॉन्च कर सकती है 'Tez'
    क्विक कॉमर्स सेगमेंट में कंपनी की नई सर्विस 'Tez' लॉन्च करने की योजना है। इससे एमेजॉन को अपना बिजनेस बढ़ाने में आसानी हो सकती है। नई सर्विस को अगले वर्ष लॉन्च करने की तैयारी है। इसके लिए एमेजॉन स्टोर्स तैयार कर रही है। क्विक कॉमर्स सेगमेंट में Blinkit, Swiggy Instamart और Zepto जैसी कंपनियों की बड़ी हिस्सेदारी है।
  • Zomato ने पेश किया नया फीचर, कैंसल ऑर्डर का फूड अब ग्राहकों को सस्ते में मिलेगा
    Zomato ने भारत में अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर शुरू किया है, जिसके जरिए कैंसल किए गए ऑर्डर से होने वाले फूड की बर्बादी को कम करना है। फूड रेस्क्यू नाम का यह फीचर यूजर्स को सीमित समय के लिए किफायती कीमतों पर आस-पास के रेस्टोरेंट से दूसरों के जरिए कैंसल किए गए ऑर्डर पाने की सुविधा प्रदान करता है। कैंसल किए गए ऑर्डर डिलीवरी पार्टनर के 3 किलोमीटर के अंदर आने वाले ग्राहकों को ऐप पर नजर आएंगे।
  • जोमाटो और स्विगी की बढ़ी मुश्किल, CCI ने पाया कानून तोड़ने का दोषी!
    कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) की जांच में पता चला है कि इन कंपनियों के बिजनेस के तरीके उनके प्लेटफॉर्म्स पर लिस्टेड चुनिंदा रेस्टोरेट्स को फायदा पहुंचाते हैं। Reuters की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि जोमाटो ने कमीशन में कमी कर कुछ 'एक्सक्लूसिविटी कॉन्ट्रैक्ट' किए थे, जबकि स्विगी ने केवल उसके प्लेटफॉर्म पर लिस्टेड कुछ रेस्टोरेंट्स को बिजनेस में बढ़ोतरी की गारंटी दी थी।
  • Zomato का नया फीचर, 2 दिन तक एडवांस में दे पाएंगे ऑर्डर, जब चाहिए, तभी मिलेगा
    जोमैटो (Zomato) ने एक नया फीचर पेश किया है। इसका नाम है- ऑर्डर शेड्यूलिंग। दावा है कि नए फीचर की मदद से लोग जब चाहें, तब अपने घर, दफ्तर पर ऑर्डर मंगा पाएंगे। इसका फायदा यूं होगा कि अगर कोई अपने घर या ऑफि‍स में किसी खास फंक्‍शन के लिए खाना मंगवाना चाहता है, तो वह एक टाइम चुन पाएगा और ठीक उसी टाइम में डिलिवरी मिलेगी। लोग 2 घंटे से 2 दिन पहले तक डिलीवरी शेड्यूल कर सकते हैं।
  • Paytm को मिली नए UPI यूजर्स एनरोल करने के लिए हरी झंडी
    नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पेटीएम को इसके लिए हरी झंडी दी है। कुछ महीने पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से पेटीएम की बैंकिंग यूनिट पर बैन लगाया गया था। इस बैन का कारण कम्प्लायंस से जुड़े मुद्दे थे। इसके बाद पेटीएम के शेयर प्राइस में भारी गिरावट हुई थी। हालांकि, पिछले कुछ महीनों में इसमें कुछ रिकवरी हुई है।
  • Zomato Platform Fees Hike: जोमैटो से खाना ऑर्डर करना हुआ और महंगा, कंपनी ने फीस में 67% बढ़ोतरी की
    Zomato ने फेस्टिव सीजन के बीच अपनी प्लेटफॉर्म फीस को करीब 60 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा दिया है। बता दें कि पिछले कुछ समय से भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी हर एक ऑर्डर पर 6 रुपये प्लेटफॉर्म फीस ले रही थी। इस फैसले को पहले से ही यूजर्स की आलोचनाओं से गुजरना पड़ रहा था और अब कंपनी ने इस फीस को बढ़ाने का फैसला लिया है।
  • Swiggy, Blinkit, Zepto की बढ़ सकती है मुश्किल, CCI से हुई जांच की मांग
    क्विक कॉमर्स सेगमेंट की बड़ी कंपनियों Blinkit, Swiggy और Zepto पर कथित तौर पर प्राइस घटाकर बिजनेस बढ़ाने का आरोप लगा है। ये कंपनियां ग्रॉसरी से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स तक की डिलीवरी 10 मिनटों तक की कम अवधि में करने का वादा करती हैं। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट्स डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन (AICPDF) ने कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) से इस मामले की जांच का निवेदन किया है।
  • Zomato में फूड ऑर्डर करने के ये तरीके बचाएंगे आपका पैसा और समय! स्मार्ट बनने के लिए पढ़ें ये गाइड
    Zomato ने खाने का ऑर्डर करना बेहद आसान बना दिया है। बस कुछ क्लिक्स और आपका मनपसंद खाना आपके दरवाजे तक पहुंच जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Zomato पर कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स हैं, जिनकी मदद से आप अपने ऑर्डरिंग एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बना सकते हैं? चलिए बिना देरी किए आपको Zomato पर प्रो बनने के तरीके बताते हैं।

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