पिछले वर्ष नवंबर में Activa E को QC1 इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ पेश किया गया था। इसका प्राइस लगभग 1.17 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) का है। हालांकि, इंटरनल कम्बश्चन इंजन (ICE) वाले एक्टिवा से इसके इलेक्ट्रिक वर्जन का डिजाइन पूरी तरह अलग है। इसमें LED हेडलैम्प के साथ दोनों तरफ टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही एक्टिवा इलेक्ट्रिक के फ्रंट में LED DRL दिया गया है।
दिल्ली के भारत मंडपम में गाड़ियों का ‘मेला’ सज गया है। मारुति सुजुकी से लेकर टाटा, टोयोटा, होंडा, एमजी, मर्सडीज जैसी कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट शोकेस किए हैं। टूवीलर कंपनियां जैसे- ओला, इलेक्ट्रिक ‘गोल्ड’ स्कूटर दिखा रही है। ‘इलेक्ट्रिक वीकल’ तलाशने वालों के लिए ऑटो एक्सपो में बहुत कुछ है। मारुति सुजुकी ने e-vitara को दिखाया है। लगभग हर कंपनी EV सेगमेंट में दम दिखाना चाहती है।
Honda ने CES 2025 में दो नए प्रोटोटाइप को पेश किया, जो दिखने में किसी साई-फाई मूवी से आए लगते हैं। जापानी व्हीकल मैन्युफैक्चरर ने Honda 0 Saloon और Honda 0 SUV प्रोटोटाइप को दिखाया है और कंपनी के मुताबिक, ये दोनों मॉडल्स अपने प्रोडक्शन फेज में आने के लिए लगभग तैयार हैं। नया 0 Series Saloon में पिछले साल के कंपनी के कॉन्सेप्ट व्हीकल से काफी हद तक मेल खाता है, जबकि SUV प्रोटोटाइप बाहर से एक क्रॉसओवर-स्टाइल बॉडी के साथ 2024 Space Hub कॉन्सेप्ट की तरह दिखाई देता है।
Sony Honda Mobility Inc. (SHM) ने लास वेगास में CES 2025 में AFEELA ब्रांड के तहत अपने पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल, AFEELA 1 को पेश किया। EV दो ट्रिम्स में उपलब्ध होगा, जिसकी कीमत 89,900 डॉलर (करीब 77 लाख रुपये) से शुरू होगी, जिसमें कुछ फंक्शनैलिटी और फीचर्स के लिए तीन साल की फ्री मेंबरशिप शामिल है। ऑनलाइन रिजर्वेशन अब AFEELA वेबसाइट पर ओपन हैं।
होंडा ऐसी सॉलिड स्टेट बैटरी को बनाने की योजना पर काम कर रही है, जिनके इस्तेमाल से सिंगल चार्ज में किसी इलेक्ट्रिक गाड़ी को 620 मील यानी करीब 1 हजार किलोमीटर तक दौड़ाया जा सकेगा। कंपनी अपने मकसद में कामयाब हुई तो यह इलेक्ट्रिक वीकल्स की ग्रोथ में एक बड़ा कदम हो सकता है। पिछले साल नवंबर में कंपनी ने अपनी नई लाइनअप को अनवील किया था।
हाल ही में कंपनी ने Activa e और QC 1 को लॉन्च किया था। इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बुकिंग कंपनी की चुनिंदा डीलरशिप्स पर 1,000 रुपये में कराई जा सकती है। एक्टिवा e को दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में उपलब्ध कराया गया है। इसमें तीन राइडिंग मोड - Standard, Sport और ECON हैं। पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री तेजी से बढ़ी है।
Honda ने हाल ही में देश में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Activa e के रूप में पेश किया है। अभी तक कंपनी ने कीमत की घोषणा नहीं की है, लेकिन निश्चित तौर पर यह Ola S1 सीरीज से भी टक्कर लेने वाला है। ऐसे में हम आपके लिए Ola Electric के S1 सीरीज के मिड-रेंज मॉडल, S1 Air और Activa e के बीच एक डिटेल्ड कंपेरिजन लेकर आए हैं, जो इनके डिजाइन और स्पेसिफिकेशन्स के बीच का अंतर समझाएगा।
कंपनी ने इसके साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री की है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की पूरी तरह चार्ज होने पर रेंज लगभग 104 किलोमीटर होने का दावा किया गया है। एक्टिवा e की डिलीवरी अगले वर्ष फरवरी से बेंगलुरू में शुरू की जाएगी। इसके बाद अप्रैल में दिल्ली और मुंबई में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री की शुरुआत होगी।
Honda भारतीय बाजार में Honda Activa e और Honda QC1 लॉन्च कर दिया है। Activa e में एक स्वैपेबल बैटरी सेटअप दिया गया है, जिसमें दो 1.5 kWh की बैटरी दी गई है। यह एक बार चार्ज करने पर 102 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। वहीं Honda QC1 में एक फिक्स 1.5 kWh बैटरी पैक दिया गया है। इसमें एक अलग चार्जर मिलता है जिसे फ्लोरबोर्ड पर रखे सॉकेट के जरिए स्कूटर से जोड़ा जा सकता है।
एक्टिवा इलेक्ट्रिक के पूरी तरह चार्ज होने पर रेंज लगभग 104 किलोमीटर होने का संकेत दिया गया है। इसमें स्पोर्ट मोड भी दिया जा सकता है जिसमें थ्रॉटल को बढ़ाया जा सकेगा लेकिन रेंज कम हो जाएगी। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्विंगआर्म-माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें LED हेडलैम्प होगा। एक्टिवा E का प्राइस अफोर्डेबल रखा जा सकता है।
इसके लिए कंपनी सॉलिड-स्टेट बैटरी का इस्तेमाल करेगी। मौजूदा EV में लिक्विड-स्टेट लिथियम आयन बैटरी लगाई जाती है। कुछ बैटरी मेकर्स भी सॉलिड-स्टेट बैटरी बनाने की कोशिश में हैं। इस प्रोजेक्ट के ट्रायल के लिए कंपनी लगभग 28 करोड़ डॉलर का इनवेस्टमेंट कर रही है। इसमें से आधा जापान सरकार की ओर से सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में बैटरी का साइज लगभग 50 प्रतिशत घटाने का लक्ष्य है।
Honda Activa E का लेटेस्ट टीजर दिखाता है कि ई-स्कूटर डुअल स्वैपेबल बैटरी पैक्स के साथ आएगा। कंपनी इस साल भारत मोबिलिटी एक्सपो के दौरान अपने Benly e इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ इस टेक्नोलॉजी को दिखा चुकी है। इसे कंपनी एडवांस मोबाइल पावर पैक इंटरचेंजेबल बैटरी कह रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि भारत में Activa E इस टेक्नोलॉजी के साथ आने वाला ई-स्कूटर होगा।
Honda ने अपने अपकमिंग Activa E इलेक्ट्रिक स्कूटर का नया टीजर वीडियो जारी किया है। इसमें स्कूटर के डिजिटल डिस्प्ले को दिखाया गया है। डिस्प्ले बड़े साइज का मालूम पड़ता है। इसमें देखा जा सकता है कि 100% बैटरी होने पर रेंज 104 किलोमीटर दिखाई दे रही है। हालांकि, राइडिंग मोड स्टैंडर्ड पर सेट है, जिससे पता अंदाजा लगाया जा सकता है कि Sports मोड पर रेंज कम हो सकती है। इसमें यह भी पता चलता है कि इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर बिल्ट-इन नेविगेशन से लैस आएगा।
देश के टू-व्हीलर मार्केट में HMSI की बड़ी हिस्सेदारी है। कंपनी का Activa E अगले सप्ताह लॉन्च किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज लगभग 104 किलोमीटर की हो सकती है। एक्टिवा E का मुकाबला Ola Electric, TVS Motor और Bajaj Auto के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से होगा। इसके एंट्री-लेवल वेरिएंट में TFT डिस्प्ले और अन्य वेरिएंट में मल्टी कलर वाली स्क्रीन होगी।
Honda ने भारत में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक और टीजर जारी किया है, जिसमें इसके स्विंगआर्म-माउंटेड मोटर सेटअप को दिखाया गया है। बता दें कि पॉपुलर Bajaj Chetak और Vida V1 भी इसी सेटअप का इस्तेमाल करते हैं। वर्तमान में ब्रांड्स ई-स्कूटर्स में तीन सेटअप के साथ जाते हैं, जिनमें स्विंगआर्म-माउंटेड मोटर हैं, BLDC हब और परमानेंट मैग्नेटिक सिंक्रोनस सेटअप शामिल होता है।