Jio की तुलना में Airtel से जुड़े ज़्यादा नए सब्सक्राइबर्स: रिपोर्ट

भले ही नए सब्सक्राइबर्स जोड़ने की रेस में Jio एयरटेल से पीछे रहा हो, लेकिन वायरलेस टेलीकॉम में अभी भी 35.09 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ जियो अपना दबदबा बनाए हुए है। जबकि Airtel इस लिस्ट में 28.12 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Jio की तुलना में Airtel से जुड़े ज़्यादा नए सब्सक्राइबर्स: रिपोर्ट

Vi (Vodafone Idea) को अगस्त में भी 12.28 लाख सब्सक्राइबर्स का नुकसान झेलना पड़ा है

ख़ास बातें
  • कोलकता, हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रों में सबसे ज्यादा वायरलेस सब्सक्राइबर बे
  • Reliance Jio वायरलेस मार्केट शेयर में शीर्ष स्थान पर है
  • ब्रॉडबैंड में BSNL के पास अगस्त 2020 तक 78.5 लाख सब्सक्राइबर्स थे
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की लेटेस्ट रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि Airtel अगस्त 2020 के अंत तक Jio से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को अपने साथ जोड़ने में कामयाब रही है। एयरटेल ने जहां 28.99 लाख सब्सक्राइबर्स को साथ जोड़ा है, वहीं जियो का आंकड़ा 18.64 लाख सब्सक्राइबर्स के साथ काफी पीछे रह गया है। Vi (Vodafone Idea) की बात करें, तो अगस्त में भी इसे 12.28 लाख सब्सक्राइबर्स का नुकसान झेलना पड़ा रहा है। भले ही, नए सब्सक्राइबर्स जोड़ने की रेस में जियो एयरटेल से पीछे रहा हो, लेकिन वायरलेस टेलीकॉम में अभी भी 35.09 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ जियो अपना दबदबा बनाए हुए है। जबकि एयरटेल इस लिस्ट में 28.12 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है।

31 अगस्त को खत्म होने वाली TRAI की लेटेस्ट रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि जुलाई महीने के अंत में कुल वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या 114.418 करोड़ थी, जो कि अगस्त महीने के अंत में बढ़कर 114.792 करोड़ हो गई है, इस लिहाज़ से 0.33 प्रतिशत की मंथली ग्रोथ रेट दर्ज की गई है। Reliance Jio के सब्सक्राइबर्स की संख्या अगस्त में पिछले महीने की तुलना में कम हुई है, पिछले महीने यह संख्या 35.54 लाख थी, लेकिन इस महीने यह 18.64 लाख पर पहुंच गई है।
trai

जुलाई महीने से तुलना करें, तो Airtel में भी सब्सक्राइबर्स की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। जुलाई में यह संख्या 32.60 लाख थी, वहीं अगस्त में यह घटकर 28.99 लाख पर पहुंच गई है। हालांकि, यह आंकड़ा जियो के अगस्त प्रदर्शन से बेहतर है। अगस्त महीने में एयरटेल ने जियो की तुलना में 10.35 लाख ज्यादा सब्सक्राइबर्स को अपने साथ जोड़ा।

Vi (Vodafone Idea) को 12.28 लाख सब्सक्राइबर्स का नुकसान हुआ है, जो कि जुलाई के 37.26 लाख सब्सक्राइबर्स नुकसान की संख्या से काफी कम है। BSNL ने अगस्त महीने में 2.14 लाख सब्सक्राइबर्स की बढ़त हासिल की है। वायरलेस सब्सक्राइबर्स में एयरटेल की मंथली ग्रोथ रेट 0.91 प्रतिशत है, जबकि जियो 0.47 प्रतिशत ग्रोथ रेट के साथ पिछड़ गया है। ट्राई के अनुसार, कोलकता और हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रों में वायरलेस सब्सक्राइबर बेस अगस्त महीने में 1.13 प्रतिशत बढ़ा है।

ब्रॉडबैंड की बात करें, तो ट्राई की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि बीएसएनएल के अगस्त के अंत तक 78.5 लाख सब्सक्राइबर्स थे। भारती एयरटेल इस लिस्ट में 23.3 लाख सब्सक्राइबर्स के साथ दूसरे नंबर पर है। Atria Convergence के 17 लाख सब्सक्राइबर्स हैं और जियो के 12.5 लाख। वायरलेस ब्रॉडबैंड कैटेगरी में जियो 40.267 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ शीर्ष पर है, जबकि एयरटेल 15.465 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ दूसरे और वीआई (वोडाफोन आइडिया) 11.991 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ तीसरे नंबर पर है। बीएसएनएलल 159 लाख सब्सक्राइबर्स के साथ चौथे नंबर पर स्थित है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

तसनीम अकोलावाला Tasneem Akolawala is a Senior Reporter for Gadgets 360. Her reporting expertise encompasses smartphones, wearables, apps, social media, and the overall tech industry. She ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Flipkart Black Friday सेल का आगाज़, इन स्मार्टफोन पर मिल रहे हैं बेहतरीन डील्स और ऑफर्स
  2. Nokia 2.4 भारत में 10,399 रुपये में लॉन्च, इन खूबियों से है लैस
  3. Vivo V20 Pro भारत में लॉन्च से दूर नहीं, रजिस्ट्रेशन शुरू
  4. Vivo Y1s भारत में लॉन्च, जानें इस 'किफायती' फोन के सभी स्पेसिफिकेशन्स
  5. Motorola के आगामी फ्लैगशिप 'Nio' को लेकर मिली यह अहम जानकारी
  6. Micromax In 1b की सेल आज पहली बार: जानें कीमत और ऑफर्स
  7. Vivo V20 Pro भारत में जल्द देगा दस्तक, लॉन्च की तारीख लीक
  8. Infinix Zero 8i भारत में 3 दिसंबर को देगा दस्तक, होंगी ये खूबियां
  9. Samsung Galaxy A12 और Galaxy A02 घोषित, जानें इनके स्पेसिफिकेशन्स
  10. Mi 11 सीरीज़ अगले हफ्ते हो सकती है लॉन्च, लेटेस्ट स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से लैस होने की उम्मीद
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
तसनीम अकोलावाला को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com